दुनिया की 5 सबसे खतरनाक और भयानक जगह

लोग चाँद पर चढ़ने की बात करते है लेकिन धरती पर ही दुनिया में ऐसे जंगल (जगह) भी है जहां आज तक मनुष्य के कदम नहीं पहुंचे है! ऐसी बहुत सी जगह है जहां जाना मौत को बुलावा देना समझा जाता है आज मैं आपको दुनिया की 5 सबसे खतरनाक जगह के बारे में बता रहा हूं इन जगहों पर जाना मौत को दावत देने जैसा माना जाता है।

दुनिया की 5 सबसे खतरनाक जगह

आपने कई बुजुर्गों को यह कहते हुए सुना होगा की बेटे "मैंने इस दुनिया का चप्पा - चप्पा छान मारा है" बल्कि कुछ लोग तो यह भी कहे देते है की "इस दुनिया पर कोई ऐसी जगह नहीं है जहां मैं नहीं गया हूं!" खासतौर पर ऐसे ही लोगों के लिए आज मैं दुनिया की कुछ ऐसी खतरनाक जगहों के बारे में बता रहा हूं जहां जीवन व्यापन नामुमकिन है।

  • ये भी पढ़ें:- दुनिया के 10 अजीबो गरीब रहस्य जिन्हें आज तक कोई सुलझा न सका

मनुष्य घुमक्कड़ रहा है लेकिन फिर भी वो अभी दुनिया का 40 प्रतिशत हिस्से पर पहुंच नहीं पाया है! सच कहा जाए तो ये जगहें इतनी खतरनाक है की अगर कोई पहुंच जाए तो उसकी मौत निश्चित है। (Duniya Ki 5 Sabse Khatarnak Jagah.)

Duniya Ki 5 Sabse Khatarnak Jagah - दुनिया की 5 सबसे खतरनाक जगह

हर इंसान सुरक्षित स्थान पाना चाहता है लेकिन दुनिया में कुछ स्थान और जगह ऐसी भी है जहां मनुष्य का जीवन खतरे से खाली नहीं है जिनमे से 5 जगहों के बारे में हम यहां जानेंगे!

1. Bloody Pond (खुनी तालाब), जापान

Bloody Pond (खुनी तालाब), जापान

छोटी है लेकिन दुनिया की सबसे खतरनाक और जानलेवा जगहों में सबसे पहले याद की जाती है इसे मौत का तालाब कहे तो गलत नहीं होगा! जापान में स्तिथ ये खुनी पोखर जिसका नाम 1775 से Bloody Pond है! इस खतरनाक खुनी तालाब को जापान के सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक माना जाता है, इस खुनी तालाब में तैरने पर कड़ी पाबंधी है क्योंकि इस पोखर का दैनिक तापमान 200 फारेनहाइट रहता है!

आप सोच रहे होंगे की इस तालाब को खुनी पोखर क्यों कहा जाता है तो वो इसलिए क्योंकि इस तालाब का पानी खून के जैसा है अगर आप देखेंगे तो आपको लगेगा की आप खून ही खून से भरा पोखर देख रहे हैं। इसमें पानी की सतह से भाप निकलती रहती है जिसे देखकर ऐसा लगता है जैसे ये नर्क का पानी है।

2. ilha Da Queimada Grande Snake Island (सांप द्वीप), ब्राजील

Snake Island, सांप द्वीप, ब्राजील

इस सांप द्वीप की गिनती दुनिया के सबसे जहरीले सांपो के रूप में होती है क्योंकि इस द्वीप पर सांप के काटने पर आदमी 10 मिनट के अंदर मर जाता है. कहा जाता है की ब्राजील में सांपो के काटने से होने वाली 100 मौतों में 90 लोगों की मौत का जिम्मेदार यही स्नेक द्वीप है।

इस द्वीप पर वर्तमान समय में लोगों के आने जाने पर ब्राजील की सेना ने प्रतिबंध लगा रखा है क्योंकि एक बार जो इस खतरनाक सांप द्वीप पर पहुंच जाता है तो वो जिंदा वापस नहीं आ पाता है वो इसलिए की इस द्वीप पर हर 10 फिट जगह पर आप 10 सांप देख सकते है।

3. Ramree Island

Ramree Island

दुनिया की तीसरी सबसे खतरनाक और जानलेवा जगह Ramree आइलैंड है इस द्वीप के खतरनाक जानवरों ने सबसे सबसे ज्यादा लोगों को अपना शिकार बनाया है इस बात से इस द्वीप को ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है। इस द्वीप में कई खारे पानी की झीलें भी है जो खतरनाक मगरमच्छों से पूरी तरह भरी हुई है।

कहा जाता है की तीसरे विश्वयुद्ध के दौरान जापानी सेना के हजार से ज्यादा जवान ब्रिटीश की सेना से बचने के लिए इस द्वीप पर पहुंच गए थे कहा जाता है की उन सभी सेनिकों में से मात्र 20 जवान ही जिंदा लोटे थे और सभी सेनिकों को मगरमच्छों ने अपना शिकार बना लिया था तब से ramree आइलैंड    को दुनिया के तीसरे सबसे खतरनाक जगह पर जाना जाता है।

4. Okefenokee Swamp (ओकेफेनोकी दलदल), जॉर्जिया दलदल

जॉर्जिया दलदल

चौथे नंबर पर दुनिया की सबसे खतरनाक जगहों में जॉर्जिया की दलदल जानी जाती है ये जगह पांस नाम की घास से पूरी तरह भरी हुई है यह एक परभक्षी घास है! लोगों ने इस खतरनाक जगह पर घर भी बनाए थे लकिन उन्हें पांस घास ने पूरी तरह से ढ़क लिया था इस दलदल में मेंढ़क, जहरीले मच्छर, सांप और मगरमच्छ की भारी जनसंख्या है ये जीव मनुष्य के लिए जानलेवा और खतरनाक है।

5. ज्वालामुखी - नेपाल, इटली

ज्वालामुखी

इस शहर को मौत की निशानी कहा जाता है ये शहर ज्वालामुखी से घिरा हुआ है और एक ज्वालामुखी विस्फोट 10 लाख से अधिक लोगों की जान ले सकता है! इस शहर 970,000 से अधिक जनसंख्या है यहां तक की ज्वालामुखी की ढलान में भी लोगों का बसेरा है! अगर ज्वालामुखी में विस्फोट होगा तो 10 लाखों लोगों की जान को खतरा है।

इनके अलावा और भी बहुत सारी खतरनाक जगह है जहां मनुष्य के लिए खतरा है!

निष्कर्ष

ये दुनिया की 5 सबसे खतरनाक जगह है जहां जाना मौत को दावत देना है क्योंकि अगर कोई इन जगहों पर पहुंच जाता है तो उसके वापस लौटने की आंशका बहुत कम है ऐसी जगहों पर जाने से बचें।

अगर आपको इस पोस्ट में दुनिया की सबसे खतरनाक और जानलेवा जगहों के बारे में पहली बार पता चला या आप इनसे खतरनाक जगह के बारे में जानते है तो उस जगह के बारे में कमेंट में बता सकते है।

यदि आपको इस पोस्ट की जानकारी से कुछ नया जानने को मिला हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ social मीडिया पर share करें ताकि आपकी वजह से कोई और भी दुनिया की 5 जानलेवा जगह के बारे में जान सके।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×