DMCA क्या है और इसके क्या-क्या फायदे है?

DMCA क्या है? DMCA Protection के क्या-क्या फायदे हैं? अगर आप एक ब्लॉगर हैं या नया ब्लॉग बनाने वाले हैं बनाने वाले हैं तो आपको इसकी जानकारी होनी चाहिए। आपको पता होना चाहिए कि DMCAक्या चीज होती है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है? इस पोस्ट में हम DMCA Protection की पूरी जानकारी शेयर कर रहे हैं। अगर आप DMCA के बारे में जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए ही है। DMCA Kya Hai in Hindi - What is DMCA Protection in Hindi.

DMCA Kya Hai

चाहे आप एक ब्लॉगर हूं, YouTube पर वीडियो पोस्ट करते हो, या फोटो सांझा करते हो या कोई वेबसाइट चलाते हो। यह कॉपीराइट कानून (Copyright Law) का पालन करता है।

अगर आप अपनी वेबसाइट पर खुद से कंटेंट नहीं लिखते हैं और दूसरों का कंटेंट कॉपी करके शेयर करते हैं तो Content owner DMCA Law के तहत आप के खिलाफ एक्शन ले सकता है।

DMCA क्या है? What is DMCA in Hindi?

DMCA की Full Form होती है Digital Millennium Copyright Act जो कि US का Copyright Law है। इसको अक्टूबर 1998 में अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने लागू किया था।

संयुक्त राज्य अमेरिका के इस कानून को बनाने का मकसद था "दूसरे के द्वारा किसी की चीज चोरी करने पर उसके खिलाफ कार्रवाई करने में मदद करना।"

Digital Millennium Copyright Act Digital Product जैसे  Audio, Video, Text Content, Images को Copy होने से Protect करने के लिए है।

यह प्रौद्योगिकी, उपकरणों या सेवाओं के उत्पादन और प्रसार का अपराधीकरण करता है और वेबसाइट कंटेंट को चोरी होने से बचाता है और चोरी होने पर उसकी रिपोर्ट करने में मदद करता है।

DMCA कि मदद से हम अपनी वेबसाइट और ब्लॉग के कंटेंट को प्रोटेक्ट कर सकते हैं। DMCA कि मदद से हम आसानी से अपने कंटेंट को कॉपी करने वाले की साइट से Delete करवा सकते हैं।

अगर कोई भी हमारी Permission के बिना हमारी site के Content (Text, Image, Audio, Video) को कॉपी करता है तो हम उसकी DMCA Complaint करके Copied Content को takedown (remove) करा सकते हैं।

DMCA Protection & Takedown service अधिक जानकारी के लिए आप DMCA का Wikipedia Page देख सकते हैं।

DMCA के क्या-क्या फायदे हैं?

जैसा कि मैंने ऊपर बताया है DMCA अमेरिका का एक कानून है जिसे Digital Protection के लिए बनाया गया है। जिसकी मदद से हम अपने Online content को Protect कर सकते हैं।

DMCA के निम्न फायदे हैं।

  • अगर कोई आपकी वेबसाइट से कंटेंट कॉपी करता है तो आप उसकी रिपोर्ट कर सकते हो।
  • ब्लॉग पर DMCA Badge Add करने के बाद साइट के हर एक पेज को DMCA Certificate मिलता है।
  • DMCA Certificate में उस पेज की पूरी जानकारी ( जैसे कि Page Title, URL) रहता है।
  • इससे Original content की पहचान करना बहुत आसान हो जाता है।
  • इसे आप अपने ब्लॉग को Live Monitor कर सकते हो और साइट कंटेंट को पहले से ज्यादा Secure कर सकते हो।
  • इससे जो भी आपका कंटेंट कॉपी करता है उसे मैसेज भेज सकते हैं की आप यह कंटेंट कॉपी नहीं कर सकते हैं।

सरल शब्दों में DMCA कि मदद से आप आप के कंटेंट को कॉपी करने वाले के खिलाफ कार्रवाई कर सकते हैं। उसके खिलाफ Legal Action ले सकते हैं और अपने वकीलों की मदद से उसे कोर्ट में हरा सकते हैं।

DMCA का उपयोग कैसे करें?

DMCA का इस्तेमाल करना बहुत आसान है। आपको बस DMCA.com वेबसाइट पर जाकर account बनाना है और DMCA Badge अपनी वेबसाइट में Add कर देना है।

DMCA website open करने के बाद आपको 2 options मिलेंगे, Free plan और Paid Plan. अगर आप DMCA Pro Plan ले रहे हैं तो ejkxb87 coupon code का इस्तेमाल करें, इससे आपको 41% Discount मिल जाएगा।

अपनी वेबसाइट और ब्लॉग में DMCA Protection Badge Add करने के बारे में मैंने अपनी दूसरी पोस्ट में विस्तार से बताया है। इसकी जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें,

अगर आप एक ब्लॉगर हैं और आप नहीं चाहते कि आपके ब्लॉग के कंटेंट को कोई चोरी ना करें, तु मेरी आपको सलाह है कि आप ब्लॉग को DMCA से Protect जरूर करें।

DMCA वेबसाइट को किस तरह से Protect करता है, वह आप इस वीडियो में देख सकते हो।

इस पोस्ट में हमने DMCA Kya Hai, DMCA Ke Kya Kya Benefits Hai? के बारे में जाना। उम्मीद करता हूं, इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको DMCA के बारे में सब कुछ मालूम हो जाएगा और आप DMCA Protection के बारे में सब कुछ जान चुके होंगे।

ये भी पढ़ें,

अगर आप कोई जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Leave a Comment

×