विराट कोहली के 10 दमदार कदम जिन्होंने उसे कामयाब बनाया

क्रिकेट दुनिया के मशहूर खेलो में एक है और भारत में क्रिकेट के नाम से सबसे पहले विराट कोहली का नाम मन में आता हैं । विराट कोहली क्रिकेट के ऐसे खिलाडी है जो हमेशा मैच जितने वाली पारी खेलनी की क्षमता रखते है और उन्होंने India को बहुत से मैचो में जीत भी दिलाई हैं । इस पोस्ट में मैं आपको विराट कोहली के करियर के बारे में कुछ ऐसी बातें बता रहा हूँ जिन्हें जानने के बाद आप वाकई उन्हें सलाम करोगें ।

Virat-kohli-career-secret-information

विराट कोहली ने भारतीय क्रिकेट में अच्छा पदर्शन किया है फिर चाहे वो मैच किसी भी जगह पर क्यों न हो कोहली हर मैच में दिमाग से Perfect बल्लेबाजी करते हैं। दरअसल विराट कोहली में ये खुबिया बचपन से ही हैं वो शुरू से ही अपने काम को शहजता से करते हैं

विराट कोहली ने भारत क्रिकेट टीम को जिस तरह से अहम मौको पर जीत दिलायी वो अविश्वश्नीय हैं । इसलिए कोहली को पिछले कुछ सालो से Team india का दूसरा सचिन तेंदुलकर कहा जाने लगा हैं ।

Virat Kohli Ke 10 Damdar Kadam Jinhone Use Kamyab Banaya

विराट कोहली जिस तरह बल्लेबाजी करते है उससे लगत्ता है की विरोधी टीम भी उन्हें Out करने की उम्मीद खो देती हैं । मगर कोहली ने ये सब सिखने में बहुत मेहनत की हैं। तभी वो आज यहाँ तक पहुच पायें हैं ।

  1. विराट कोहली का जन्म दिल्ली के एक पंजाबी परिवार में हुआ और वो बचपन से ही क्रिकेट के शौकीन रहे हैं। उनका बचपन गली क्रिकेट खेलते हुए गुजरा। West Delhi क्रिकेट Academy बनी और सिर्फ 19 साल की उम्र कोहली ने क्रिकेट कोचिंग लेनी शुरू कर दी उनके Father प्रेम कोहली ने भी विराट के क्रिकेट प्रेम को Full Support किया ।
  2. Under-15 में मिली जगह पाली उमरीगर ट्रोफी के लिए विराट कोहली को अक्टूबर 2002 में दिल्ली Under-15 में शामिल किया गया। इस टूनामेंट में विराट कोहली ने दिल्ली की और से सबसे ज्यादा रन बनाये। उन्होंने Total 172 रन बनाये थे। इसके 2003-04 में वो दिल्ली के कप्तान भी बन गए। कप्तान बनने के बाद विराट ने 78 की औसत से 390 रन बनाये।
  3. इसके बाद विराट कोहली को इंग्लैंड दौरे के लिए अंडर-19 टीम इंडिया से कॉल आया। कोहली ने तीन वनडे मैचो में 105 की औसत से और तीन टेस्ट मैचो की सीरीज में 49 की औसत से रन बनाये। Under-19 टीम इंडिया ने दोनों सीरीज जीत ली।
  4. 2006 में विराट कोहली के पिता की मृत्यु हुयी और उसके अगले दिन ही उन्हें दिल्ली की तरफ से कर्नाटक के लिए मैच खेलना था। कोहली इस मैच में गए और 90 रनों की यादगार पारी खेली। आउट होते ही वो अपने पिता के अंतिम संस्कार में शामिल होने चले गये। विराट कोहली के इस फैसले को मैं दिल से सलाम करता हूँ।
  5. 2008 में Under-19 वर्ल्डकप में टीम इंडिया की बागडोर विराट कोहली के हाथ में थी। अपनी कप्तानी में विराट ने टीम इंडिया को चैम्पियन बनाया। इस वर्ल्ड कप में विराट कोहली ने नंबर चार पर बल्लेबाजी करते हुए 6 मैचो में 235 रन बनाये थे।
  6. Under-19 में कोहली के खेल को देखते हुए इंडियन प्रीमियर लीग में उन्हें फ्रेचाइजी रॉयल चलेंजर्स बैंगलोर ने 30 हज़ार डॉलर में ख़रीदा था।
  7. अगस्त 2008 में कोहली को श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया से कॉल आया। सिर्फ 8 लिस्ट-ए-मैच खेलने वाले कोहली के लिए ये कॉल किसी सरप्राइज से कम नहीं था।श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने अपने करियर का पहला वनडे मैच खेला और 12 रन बनाये। इसी सीरीज में कोहली ने चोथे मैच में अपने करियर का पहला अर्धशतक जडा जो टीम इंडिया की जीत का आधार बना।
  8. 2008 में कोहली को इंग्लैंड दौरे के लिए टीम इंडिया में तो जगह मिली लेकिन वो प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बना सकें। दिसम्बर 2008 में उन्हें बीसीसीआई से ग्रेंड-डी कॉन्ट्रैक्ट मिला। 2009 में कोहली को श्रीलंका के खिलाफ पांच मैचो की सीरीज के लिए जगह नहीं मिली।
  9. अगस्त 2009 में विराट कोहली इमजिंग प्लेयर्स टूर्नामेंट में खेलने उतरें। ऑस्ट्रेलिया में हुए इस टूर्नामेंट में विराट कोहली ने अपने खेल से सबको चौका दिया। 7 मैचो में विराट ने सबसे ज्यादा 398 रन ठोके। वर्ल्ड क्लास बोलिंग अटैक के सामने कोहली ने बहुत शानदार प्रदर्शन  किया।
  10. श्रीलंका के खिलाप ट्राई सीरीज में चोटिल गौतम गंभीर की जगह विराट को टीम में शामिल किया गया। लेकिन कोहली के करियर का ट्रनिंग पोइंट 2009 चैम्पियन ट्रोफी रहा। युवराज को चोट लगाने की वजह से विराट कोहली को टीम में शामिल किया गया और उन्होंने वेस्टइंडीज़ के खिलाप 79 रनों की पारी खेली और मैं ऑफ़ द मैच रहें। दिसम्बर 2009 में युवराज के चोटिल होने की वजह से विराट टीम में रहे और श्रीलंका के खिलाप होम सीरीज में सेन्चुरी जड़ी।

इंटरनेशनल करियर का विराट का ये पहला शतक था। इस मैच में गौतम गंभीर ने 150 रन बनाये थे और मैं ऑफ़ द मैच चूने गए लेकिन उन्होंने अपना अवार्ड कोहली के नाम कर दिया।

अगर आप विराट कोहली के सचे फैन हो तो वाकई में विराट कोहली के बारे में जान कर आपको अच्छा लगा होगा अगर मैं सही हु तो आप इस पोस्ट को शेयर करके अपने आपको विराट का फैन होना साबित करें।

धन्यवाद

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 4 )

  1. bahut hi achhi baate aap ne likhi very nice article

    Reply
  2. Salute to this post. Sir aapne bhut achi information di hai kohki ke bare me condition kaise bhi ho aim ko nahi bhulna chahiye.

    Reply
  3. Very nice post.. virat kholi is no 1 player of india. Or achi site maanayi hai jumedeen sir.

    Reply
  4. Virat kohli mere favourite player hai. Kyuki ye India Ka naam Roshan kar rhe hai .. i Say thanks Virat for come in India Team

    Reply

Leave a Comment

×