समय का सही इस्तेमाल करने के 10 आसान तरीके

हर दिन का अधिक फायदा उठाने का मतलब यह है की आप दिन के लिए निर्धारित सभी लक्ष्यों को पूरा करते हैं। हर दिन के अंत में, जब आप फ्री होते है तो आपको उन चीजों से खुश रहना चाहिए जिन्हें आपने पूरा किया है। अक्सर लोग कहते है की उनके पास समय नहीं है लेकिन आपके पास समय है इसका पूरा इस्तेमाल करें। यहां अपने हर दिन का पूरा फायदा उठाने के 10 तरीके बताये गये हैं।

हर दिन का पूरा फायदा उठाने के 10 तरीके

सच कहूँ और आप विश्वास करें तो व्यक्ति की सफलता का नाता समय की पाबंधी से हैं। जिस दिन आप अपने हर पल का अधिकतम इस्तेमाल करने लग जायेंगे तो समझो आप सफलता के मार्ग पर गाड़ी में सफर कर रहे हैं। ये बात आपको समझ आ गई होगी और आने भी जरुरी हैं।

समय का महत्त्व हर आदमी द्वारा अनुभव किया जाता है। जीवन में समय सबसे मूल्यवान चीज है। जो इसका उपयोग विचार करके करते है वे उनसे बेहतर रहते है जो इसे नष्ट करते है। यदि समय का उपयोग बुद्धिमत्तापुर्वक और सावधानी से किया जाता है तो यह सफलता और प्रसन्नता लाता है।

हमें कभी भी समय को व्यर्थ नहीं जाने देना चाहिए। समय जो सुअवसर अपने साथ लाता है वह भी चला जाता है। जो समय का सही इस्तेमाल करता है वो अपने जीवन में कामयाबी हासिल कर सकता है और जीवन को खुशहाल बना सकता हैं।

हर दिन का पूरा फायदा कैसे उठाएं

अगर आप अपने जीवन में समय का पूरा इस्तेमाल करेंगे तो आप अपने सभी काम समय पर निपटा सकते हैं और अपने हर दिन, हर पल का पूरा फायद उठा सकते हैं। यहां मैं हर दिन का पूरा फायदा उठाने के 10 तरीके बता रहा हूँ जिन्हें फॉलो करके आप अपने दिन का अधिक लाभ उठा सकते हैं।

1. सुबह जल्दी उठें

उत्पादक लोग हमेशा जल्दी जागते है। आप अपना दिन नियोजन और व्यवस्तिथ करने के लिए सुबह के सत्र का उपयोग कर सकते हैं। अपना दिन जल्दी उठकर शुरू करें ताकि आप अपने सभी कार्यों को पूरा करने के लिए अधिक समय ले सकें। यदि आप सुबह जल्दी उठने वाले नहीं है या आपको आदत नहीं है तो अलार्म सेट कर सकते है और अपने आप को सुबह जल्दी उठने की आदत बना लें।

2. सोने का प्रतिदिन एक समय बना लें

आपको कम से कम 7 से 9 घंटे नींद की जरुरत है प्रतिदिन सही और एक समय पर सोने का समय बना लें ताकि आप सुबह जल्दी उठ सको और थकान महसूस न करें। आपको दिन में काम करने के लिए ऊर्जावान रहना चाहिए अगर आप पर्याप्त आराम और नींद लेंगे तो आप ऊर्जावान रहेंगे और सुबह जल्दी जागने की आदत लग जाएगी।

3. एक सूची बना लें

जो काम आप अपने दिन में करेंगे उसकी एक सूची बनाना अपने दिन के समय का प्रबंधन करने के लिए अच्छा उपकरण है जिसे आप अपने दिन का पूरा फायदा उठाने के लिए लागू कर सकते है। कार्य सूची बनाने के लिए पहले अपने दिन की योजना बनायें। उन सभी जरुरी चीजों की सूची बना लें जिनकी सबसे प्राथमिकता वाले लोगों से शुरू करना जरुरी है ऐसा आप रात के समय में कर सकते हैं।

4. सबसे पहले सबसे जरुरी काम करें

समय प्रबंधन का सबसे अच्छा तरीका है. हर दिन 2 या 3 कार्यों की पहचान करें जो काम पूरा करने के लिए सबसे जरुरी है और पहले उनको करें। एक बार आपका काम पूरा हो जाने के बाद, आपको महसूस होगा की आपका यह दिन पहले से सफल रहा है। आप अन्य बातों पर आगे बढ़ सकते है या आप उन्हें करने के लिए कल तक इंतजार कर सकते है।

5. आत्मा को फीड करें

अच्छी चीजों पर ध्यान दें और । आप काम करने के दौरान अपने रास्ते पर प्रेणादायक पुस्तकें पढ़ सकते है। अगर आप ड्राइव करते है तो आप ऑडियो पुस्तकों को सुन सकते है। ये किताबें आपको प्रेरणा देंगी और आप अधिक काम करने के लिए प्रेरित होंगे। अगर आप एक धार्मिक व्यक्ति है तो हर दिन अपनी पूजाएँ करें, यह आप सुबह या शाम में कर सकते हैं।

6. आनंद लेते हुए काम करें

एक परियोजना पर काम करें जिसमें आप रुचि रखते है। अपने कार्यक्रम में, आपको अपने शौक के लिए एक सत्र होना चाहिए और उसमें पूरी लगन के साथ लिप्त होना चाहिए। ऐसा करके आप अपने काम को कम समय में कर सकेंगे और आप खुश और उत्पादक महसूस करेंगे और अपने दिन के समय का पूरा इस्तेमाल कर सकेंगे।

7. स्वैच्छिक सेवा प्रदान करें

दुर्भाग्यपूर्ण मदद करने के लिए हर दिन किसी के चेहरे पर मुस्कान लाओ। कई कार्यक्रम और क्लब है जिनमे आप शामिल हो सकते है और स्वैच्छिक सेवा प्रदान कर सकते है। यह उन लोगों के लिए एक महान विचार है जिनके पास खाली समय है। अगर आप समय पर कॉलेज स्वयंसेवक है तो आप ऐसे अवसरों से हैरान होंगे की आपको एक स्वयंसेवक के रूप में पहुँच प्राप्त होगी। कुछ कॉलेज के छात्रों ने सिर्फ स्वयंसेवा द्वारा स्थायी रोजगार प्राप्त कर लिया हैं।

8. परिवार के साथ समय व्यतीत करें

यदि आपके पास एक परिवार है तो अपने परिवार के साथ समय व्यतीत करें और मजबूत बंधनों का निर्माण करें। उन्होनें क्या किया और भविष्य की योजनाओं के बारे में बात करें। अपने से बच्चों से बात करने में 15 बिताएं। ऐसा आप अपने परिवार के साथ खाना खाते समय कर सकते है और अपने परिवार की मदद कर सकते है। साथ ही सोते समय बच्चों को कहानियां सुना सकते हैं।

9. उत्पादक व्यक्ति बनें

उत्पादक व्यक्ति और गैर-उत्पादक व्यक्ति के बीच का अंतर यह है की वो अपने समय का इस्तेमाल कैसे करते है। एक समय के साथ काम करना, अपने समय का प्रबंधन करने का एक अच्छा तरीका है और ये बहुत प्रभावी है। एक कार्यक्रम आपको उन चीजों की याद दिलाता है जिनकी आपको जरुरत होती है। ऐसे में जब आपके पास कार्यक्रम होता है तो आप अपने सभी कामों को समय में पूरा कर सकते है। अपनी याददाश्त पर मत करो, एक लिस्ट बना लें।

10. व्याकुलता को कम करें

सोशल मीडिया का कम उपयोग करके विचलन (deviation) कम करें। जब आप सोशल मीडिया पर कम समय बीताते है तो आप कुछ समय तो बचा ही सकते है। अधिकांश लोग सोशल मीडिया पर पूरा दिन बीतते है जिससे उनका कुछ फायदा भी नहीं है सिर्फ पूरा दिन खराब होता है। सोशल मीडिया पर खर्च किये गये 3 घंटे किसी और काम को करने के लिए इस्तेमाल किये जा सकते थे आप एक सामाजिक जीवन जी रहे है जबकि आपको प्राथमिकता की जरुरत हैं। इसलिए सोशल मीडिया पर अपना समय खराब न करें और इसका समय सिमित करें।

11. स्वयं की सराहना करें

हर दिन के अंत में उन क्षेत्रों में सुधार करना है जिन पर आप आपको अगले दिन काम करने की जरुरत है। इससे पहले, जो काम आपने किया था वह सब काम करने के लिए खुद की सराहना करें और उसे देखें जो आपने हासिल किया और आप इसमें सुधार कैसे कर सकते है। अगले दिन के लिए एक सूची बना सकते है या अतिरिक्त बदलाव कर सकते हैं।

साथ ही अपने समय का प्रबंधन करें, इसके लिए अपने आप का मुल्यांकन करें। दिन में आपने जो-जो किया था उसकी एक लिस्ट बना लें मतलब एक डायरी में रोज की गतिविधि नोट कर लें। ऐसा करके आप पता लगा सकते है की आप कितना समय जरुरी काम को देते है और कितना समय बेकार खर्च कर देते हैं।

इससे भी अच्छा है आप जिस काम को करना चाहते है उस काम को करने के लिए योजना बना लें मतलब प्लानिंग करें और उसके हिसाब से ही समय समय पर अपने कार्यों को पूरा करें। ऐसा करके आप अपने सभी काम कम समय में कर सकते है और कुछ समय बचा सकते हैं।

यदि आप इन तरीकों को अपने हर दिन में अपना लेते है और आप अपने अधिक काम समय पर कर सकते है और अपने हर दिन का अधिक फायदा उठा सकते है। अगर आपको ये जानकारी पसंद आये तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ साझा करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×