New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

अच्छा और बेहतर इंसान कैसे बने 10 तरीके

हर कोई बेहतर व्यक्ति बनना चाहता है लेकिन कुछ लोगों को पता नहीं है की कैसे बन सकते हैं। बेहतर व्यक्ति बनना एक व्यक्तिगत निर्णय है जो निर्णय आपको लेना चाहिए। अगर कठोर और निर्दयी होने से थक गये है तो यहां हम एक बेहतर इंसान बनने के 15 आसान तरीके बता रहे है जिनसे आप जान सकते है की एक बेहतर इंसान कैसे बन सकते हैं।

एक बेहतर व्यक्ति कैसे बनें

हम अपनी आदतों और दिनचर्या से कभी-कभी ये भूल जाते है की हम अपने और हमारे आस पड़ोस के लोगों से कैसा व्यवहार करते हैं। एक अच्छा आदमी बनने की शुरुआत यही से हो सकती है। यदि आप अपने आस-पास के लोगों की नजरों में एक बढ़िया आदमी है तो समझो आप बहुत जल्द एक अच्छा इंसान बन सकते हैं।

बेहतर व्यक्ति बनना रातोंरात का काम नहीं है लेकिन ये कोई असंभव काम नहीं है। अगर आप खुद पर विश्वास करेंगे और सोचेंगे की ये संभव है तो आप एक बेहतर व्यक्ति बन सकते हैं।

यदि आप मानते है की आप एक बेहतर आदमी है तो हो सकता है की आप बेहतर नहीं है बल्कि आप बेहतर जब माने जायेंगें जब दुसरें लोगों से सुनने को आएगा की आप बेहतर है।

एक बेहतर व्यक्ति कैसे बनें

एक बेहतर व्यक्ति बनने के लिए आपको हर जगह और सभी की नजरों में अच्छा बनना पड़ेगा और ऐसा सिर्फ आप अपने आप में कुछ सकारात्मक परिवर्तन और सुधार करके बन सकते हैं इसलिए यहां कुछ तरीके है जिन्हें फॉलो करके आप खुद में सुधार और सकारात्मक बदलाव ला सकते है और सब के प्यारे बन सकते हैं।

1. सकारात्मक बनें

हम बुरे नहीं होते, बल्कि कुछ आदतें होती है जो हमारे खुशहाल जीवन को नकारात्मक जीवन बना देती है। यदि आप एक सफल व्यक्ति बनना चाहते है तो आपको अपनी सोच में बदलाव करना ही होगा। सकारात्मक बनें क्योंकि बेहतर आदमी की सबसे बड़ी और पहली पहचान सकारात्मकता होती है जो सफल व्यक्ति को उसके बुरे समय में आत्मविश्वासी और मजबूत बनाये रखती है और उन्हें हर काम को अंजाम देने का साहस प्राप्त करती हैं।

2. बेहतर भाषा का प्रयोग करें

भाषा सबसे महत्वपूर्ण होती हैं। यदि आप किसी से बात करते समय अपनी भाषा में गलत शब्दों का प्रयोग कर रहे है तो ये आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता हैं। कहते है की "जो काम बंदूक की गोली नहीं कर सकती, वो काम कभी-कभी एक मीठी बोली कर सकती हैं।" इसलिए अपनी बोली (भाषा) को मीठी बनाये। अगर आप बेहतर भाषा का प्रयोग करेंगे तो आप बहुत जल्द एक बेहतर इंसान बन सकते हैं।

3. सबकी पसंद बनें

आप एक बेहतर व्यक्ति तभी बन सकते है जब आप सभी की पसंद बन जायेंगे, इसलिए सबकी पसंद बनें। आपने किसी ऐसे व्यक्ति को देखा होगा जिसे सब पसंद करते है। उसकी आदतों पर गौर करें और उसके व्यक्तित्व पर ध्यान दें। मैं आपसे ये नहीं कह रहा हु की आप किसी की नकल करो, नकल मत करो, बल्कि सिखों और उनसे भी बेहतर बनो। हो सकता है आप किसी से सीखकर उससे भी बेहतर बन जाये।

4. सबका सम्मान करें

सभी का सम्मान करें, चाहे वो आपसे छोटा हो या बड़ा हो। एक बेहतर व्यक्ति और सबकी पसंद बनना चाहते है तो सभी की सम्मान करने का आदत बनाये। अगर आपकी कोई मदद करें तो उसे धन्यवाद कहें की आपका आभारी हूँ। इससे वो आपके बारे में अच्छा महसूस करेगा और इतना ही नहीं, अगर आप फिर से उससे मदद मांगेंगे तो वो इंकार नहीं करेगा।

5. सहायक बनें

किसी जरुरतमंद  की मदद करना, एक बेहतर व्यक्ति बनने का अच्छा तरीका है जब आप ऐसा करेंगे तो आपको खुद पता चल जायेगा की दूसरों की मदद करने से कितनी खुशी मिलती है और अच्छा महसूस होता है। सेवा दें और अगर आप सक्षम है तो दान दें. संगठनों के लिए बुनियादी वस्तुओं का दान करें और जिन लोगों को जरुरत है उनकी मदद करें।

6. अपने कामों की जवाबदेही लें

आप इंसान है और आप गलतियां करने के लिए प्रवण हैं। जो आपने अतीत में गलतियां की है उन्हें अपना लें और बेहतर व्यक्ति के रूप में आगे बढ़ें। अपनी गलतियों को पहचानें और देखें, पता लगाये की आप एक ही स्तिथि में फिर से बेहतर कैसे कर सकते है। यदि आपने किसी को चोट पहुंचाई है तो उससे माफी मांगो लेकिन एक ही गलती को फिर से करने का प्रयास ना करें।

7. अपने आसपास सकारात्मक लोगों को रखें

अपने आसपास के लोगों को देखो और देखें की वो आपको बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। यदि आपको लगता है की वो आपकी मदद नहीं कर सकते है तो जगह बदलें और ऐसी जगह पर रहें जहां सकारात्मक लोग रहते हो। सकारात्मक लोगों के साथ अपने आप को चारों और उनके चरित्र की पहचान करें और जानें की वो आपको बेहतर होने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

8. क्षमा करना सीखें

जिन लोगों ने आपको चोट पहुंचाई है उन्हें माफ कर दें, इससे आपको शांति और स्वतंत्रता प्राप्त होगी और आप अच्छा महसूस करेंगे। माफी चिकित्सा प्रक्रिया का एक हिस्सा है समझें की लोग आपको दुःख देंगे और गलतियां करेंगे। व्यक्ति के साझा किये गये रिश्तों को समझने और ठीक करने की कोशिश करें।

9. एक रोल मॉडल बनें

जब आप अपने आप को एक रोल मॉडल के रूप में देखेंगे तो आपको दिखाई देगा की आप एक बेहतर व्यक्ति बनने की कोशिश कर रहे है। आपको लोकप्रिय होने की कोई जरुरत नहीं है, अगर आपके बच्चे है तो अपने बच्चों के लिए एक आदर्श बनें।

10. अपने आप को प्यार करें

खुद को स्वीकार करें और अपने आप से प्यार करें और अपने आत्मसम्मान बनायें। कभी-कभी हम मतलबी और निर्दयी बन जाते है क्योंकि हमारे पास आत्मसम्मान मुद्दे होते है। अपने आत्मविश्वास के निर्माण पर काम करें ताकि खुश रह सके और जान सकें की आप कौन है। एक बार खुश होने के बाद आपकी मनोदशा बेहतर होगी और आप दूसरों के प्रति दयालु बन जाओगे।

11. गुस्सा ना करें

कुछ लोग गुस्सले होते है जिन्हें किसी की छोटी से बात पर बहुत ज्यादा गुस्सा आ जाता है लेकिन ये किसी और के लिए नहीं है, बल्कि उसी के लिए हानिकारक हैं क्योंकि गुस्सा इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन है और गुस्से के दौरान आदमी सोचने की ताकत खो देता है और सही और गलत का फैसला नहीं कर पाता है। गुस्सा करना बुरी बात नहीं है पर बात, बात पर गुस्सा करना, किसी छोटे से मामले पर गुस्सा करना अच्छा नहीं है। ऐसा करने से लोग आपसे दूर रहना पसंद करेंगे। इसलिए अगर आप सबकी पसंद और लोगों की नजर में बेहतर व्यक्ति बनना चाहते है तो गुस्सा करने की आदत छोड़ दें।

12. दूसरों को सुनें

कुछ लोग आपकी प्रतिभा को पहचान सकते है और आपके जुनून को खोजने में आपकी मदद कर सकते है। इसलिए ऐसे लोगों के बारे में सोचें जो लोग आपकी हमेशा तारीफ, बढाई करते है और आपको बताते है की आप महान है और आपमें कुछ अलग है। इससे आपको  दिशा निर्देश मिलेगा जो आपको एक बेहतर व्यक्ति बना सकता हैं। कभी-कभी दुसरें लोग आपके फायदे की बात बता सकते है इसलिए दूसरों की बात हर हालत में सुनें, अगर आपके लिए कुछ अच्छा कह रहा है तो आपको फायदा होगा और वो आपकी बात सुनने से इंकार नहीं करेंगे।

13. ईमानदार रहें

अगर आप आज एक जूठ बोलेंगे तो कल आपको एक और जूठ 100% बोलना ही पड़ेगा क्योंकि अगर एक जूठ के बाद जूठ नहीं बोलेंगे तो आपकी पहली जूठ पकड़ी जाएगी। यदि आप जूठ बोलना छोड़ देंगे तो सिर्फ आपको एक जूठ का सामना करना पड़ेगा, उसके बाद आपको कोई जूठा कहने की हिम्मत नहीं करेगा। जूठे आदमी पर कोई विश्वास नहीं करता और अगर वो सच भी बोलेगा तो भी उसकी बात पर कोई विश्वास नहीं करेगा। अगर आप चाहते है की आपको सभी पसंद करें और सभी विश्वास करें तो जूठ छोड़ दें और ईमानदार रहें, ऐसा करके आप एक दिन बेहतर आदमी बन सकते हैं।

एक बेहतर व्यक्ति बनने के लिए आपको खुद को एक सीधा और सकारात्मक रवैया वाला आदमी बनाना होगा और आपको एक ऐसा इंसान बनना होगा जो सभी के लिए अपने दिल में जगह रखें। अगर कोई उसे बुरा-भला भी कहें तो वो उसे अपना दुश्मन ना समझें, बल्कि उसे नासमझ कहें।

दुनिया में सब कुछ सरल है लेकिन सरल बनकर रहना आसान नहीं है लेकिन अगर आप एक बेहतर और लोगों की नजरों में अच्छा इंसान बनना चाहते है तो आपको ऐसा करना ही पड़ेगा। ऐसा करने पर हो सकता है शुरुआती में लोग आपको पागल कहें, लेकिन एक दिन आप उन सभी की नजरों में एक बेहतर व्यक्ति बन जायेंगे।

अगर आपको इस पोस्ट में एक बेहतर व्यक्ति बनने के तरीके पसंद आये और आपको लगे की इन्हें फॉलो करना चाहिए तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों और अन्य लोगों के साथ साझा करें ताकि आपकी वजह से कोई और भी इन्हें पढ़ सके।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 10 )

  1. Yuu are apsolutely right I promis myself that again and again by second time will not mistake I will remaind

    Reply
  2. बहुत अच्छा लेख

    Reply
  3. Very good things of our human
    You are very good

    Reply
    • Jindgi ak kitab hai or hame use padhna hai dhire dhire sabhi pana ko

      Maine padhna suru kar diy hai abhi bahut pana baki hai

      Reply
  4. Mujhe Aapki Ye Shari Bate Bahut Achi Lagi
    Is ke liye Aapko Bahut Bahut Thanks

    Aapne jo likhe hai
    Bahut hi Achha bat likhe hai
    Very Very Thanks

    Reply
    • हमने हर तरह का नशा छोड दिया चाय भी सच बोलना बस

      Reply
      • Ache insan bane ke laye KY Karna chaye

        Reply
  5. Mujhe patanehi app hen kon?lekin app ka post mera dil ko chuliya...thanks for the noble post...dhanyabaad...

    Reply
  6. Mujhe apki sari bate bahut hi achhi lagi

    Reply
  7. Muje aap ka bachcho ko motivate kese kare I like it
    mera bachcha Prithvi 09years old he
    bohat hi jiddi padhata nahi masti bohat karata he har chij tod deta he
    kuch bhi bole samaj me nahi aata
    aur bhi aesi post he to muje post karana

    Reply

Leave a Comment

×