एंड्राइड सिक्योरिटी पैच क्या है और कैसे काम करता है?

क्या आप एक एंड्राइड smartphone यूजर है, अगर हाँ तो आपको ये पता ही होगा की एंड्राइड सिक्यूरिटी पैच क्या होता है, और यह कैसे काम करता है और अगर नही पता तो यह पोस्ट आप ही के लिए हैं। क्योंकि इस आर्टिकल में आज हम आपको यही बताने वाले कि एंड्राइड सिक्यूरिटी पैच (Android Security Patch) क्या है? और यह किस तरह से वर्क करके आपके smartphone को सुरक्षित रखता हैं।

Android Security Patch

आज के जमाने में हर कोई एंड्रॉयड स्मार्टफोन इस्तेमाल करता है। एंड्राइड मोबाइल जितने ज्यादा फैले हैं, उतनी ही सिक्योरिटी भी रखना बहुत जरूरी है।

एंड्राइड मोबाइल इस्तेमाल तो हर कोई करता है। लेकिन एंड्राइड मोबाइल को कैसे सिक्योर रखना हैं, एंड्राइड सिक्योरिटी पैच कैसे काम करता है और अपने फोन को वायरस से कैसे बचाना है, इसके बारे में हर कोई नहीं जानता है।

स्मार्टफोन उपयोगकर्ता बिना कुछ सोचे-समझे थर्ड पार्टी एप्लीकेशन डाउनलोड कर लेते हैं। जिसकी वजह से आपकी पर्सनल जानकारी लीक हो जाती है और कई बार लोग किसी एप्लीकेशन को बिना सोचे समझे अपने मोबाइल का एक्सेस भी दे देते हैं।

ऐसे में कई बार आपके इंपोर्टेंट डाटा को हैकर एक्सेस कर लेता है। जिसका बहुत बुरा खामियाजा आपको भुगतना पड़ता है। अक्सर लोग अपने एंड्रॉयड मोबाइल की सिक्योरिटी को नजरअंदाज करते हैं।

तो आईये आज हमे आपको बताते है की स्मार्टफ़ोन में सिक्यूरिटी पैच किस प्रकार से उसे सिक्योर करता है?

एंड्राइड सिक्योरिटी पैच क्या है? What is Android Security Patch in Hindi

एंड्राइड सिक्योरिटी पैच मोबाइल में उसी तरह काम करता है जैसे सीट बेल्ट और हेलमेट ड्राइवर को सुरक्षा प्रदान करते है। जिस का महत्व दुर्घटना घटना के बाद ही पता चलता है। एंड्राइड मोबाइल में भी same ही है।

मोबाइल हैक होने के पश्चात पता चलता है कि अगर पहले ही सिक्योर कर लेता तो अच्छा होता हैं। इसलिए अपने स्मार्टफोन की सुरक्षा करना बहुत ही जरूरी हैं ताकि हैकर और वायरस से बचा जा सके।

एंड्राइड मोबाइल में कई ऐसे सॉफ्टवेयर होते हैं जिन्हें आप अपनी सुविधा के लिए डाउनलोड कर लेते हैं। लेकिन यह सॉफ्टवेयर आपके प्राइवेट डाटा को लिफ्ट करते हैं। इस प्रकार के सॉफ्टवेयर अपने मोबाइल में बिल्कुल ना रखें।

स्मार्टफोन सिक्योरिटी पैच आपको अपने डाटा सुरक्षित रखने का मौका देता है। इसलिए दुर्घटना होने का इंतजार ना करें। उससे पहले ही अपने एंड्रॉयड मोबाइल को सिक्योर करके रखें।

एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैच का लेवल

एंड्राइड सिक्योरिटी पैच मोबाइल के सीनपेट के कोड होते हैं। जिसका काम मोबाइल के सॉफ्टवेयर में उपस्थित सभी पुराने बग्स को फिक्स करना होता है।

इससे मोबाइल की सिक्योरिटी लीक नहीं होती है और मोबाइल पूरी तरह से सिक्योर काम करता है। सिक्योरिटी पैच मोबाइल को सुरक्षा प्रदान करता है और सभी किसी प्रकार की हैकिंग वायरस आदि से बचाता है।

एंड्राइड सिक्योरिटी पैच का लेवल फिक्स नहीं होता है। यह लेटेस्ट एंड्रॉयड के आधार पर निर्धारित होता है। एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैच के आधार पर अलग-अलग मोबाइल में अलग-अलग सिक्योरिटी लेवल काम करता है।

आप एंड्रॉयड वेबसाइट या अपने डिवाइस की सेटिंग में जाकर लेटेस्ट सिक्योरिटी पैच को डाउनलोड कर सकते हैं और अपने मोबाइल में एक्टिव करके उसे चेक कर सकते हैं।

आपके पास चाहे किसी भी कंपनी का मोबाइल हो, सभी कंपनी द्वारा एंड्राइड सिक्योरिटी पैच उपलब्ध कराया जाता है। आप अपने मोबाइल की सेटिंग में जाकर अपने मोबाइल को स्विच ऑफ कर सकते हैं।

एंड्राइड सिक्योरिटी पैच क्या काम करता है?

एंड्राइड सिक्योरिटी पैच आपके मोबाइल की ऑपरेटिंग सिस्टम को कंट्रोल करके पुराने बग्स को निर्धारित करता है। सिक्योरिटी पैच अपने मोबाइल में एक्टिव करने के पश्चात फोन की स्पीड में सुधार आता है तथा फोन बार-बार गर्म भी नहीं होता है।

  • आपके ऑपरेटिंग सिस्टम के पुराने कर्नल्स के बग्स को फिक्स करता है।
  • आपके डिवाइस को हैकर-प्रुफ बनाता है ताकि कोई भी हैकर उसे एक्सेस न कर सकें।
  • आपके फोन के एग्जिस्टिंग ऑपरेटिंग सिस्टम में सुधार करता है।
  • आपके फोन की स्पीड और परफॉरमेंस में सुधार करता है।
  • आपके मोबाइल की सिक्यूरिटी सिस्टम में भी सुधार करता है।
  • सिक्यूरिटी पैच आपके मोबाइल का वायरस से बचाव करता है।

एंड्राइड सिक्योरिटी पैच से फोन में एक्जिस्टिंग ऑपरेटिंग सिस्टम में बेहद सुधार आता है और फोन बार-बार हैंग भी नहीं होता और फोन के परफॉर्मेंस में भी सुधार आता है।

अपने डिवाइस को किसी भी वायरस और हैकर से बचाने के लिए एंड्राइड सिक्योरिटी पैच काफी बेहतरीन फीचर है और इसके अलावा किसी भी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन या वेबसाइट को अपने डिवाइस का एक्ट्रेस कभी नहीं ले।

एंड्राइड सिक्योरिटी पैच से सिक्योरिटी सिस्टम में भी सुधार प्राप्त कर सकते हैं और वायरस से अपने मोबाइल का बचाव कर सकते हैं।

इस सिस्टम से और भी कई नए नए फीचर्स उपलब्ध करवाए जाते हैं। जो मोबाइल फोन के अपडेट के साथ - साथ बदलते रहते हैं। हर दो-तीन महीने बाद सिक्योरिटी पैच मोबाइल कंपनी द्वारा नया एंड्राइड सिक्योरिटी पैच दिया जाता है।

सिक्योरिटी पैच एंड्राइड मोबाइल के लिए अपनी पर्सनल जानकारी को बचाने का सबसे बेहतरीन तरीका है और हैकर से आसानी से मोबाइल को बचाया जा सकता है।

मुझे उम्मीद हैं कि इस पोस्ट को पढ़कर आपको यह समझ आ गया होगा की एंड्राइड सिक्यूरिटी पैच क्या है और यह कैसे काम करता हैं। अगर फिर भी आपके मन में इससे रिलेटेड कोई भी सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

ये भी पढ़े,

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 1 )

  1. Hmmm...!! Achhi Knowledge Di Apne..!!

    Reply

Leave a Comment

×