SMS या कॉल से मोबाइल फोन शटडाउन कैसे करें

आप एक सीक्रेट कोड के साथ एसएमएस भेजकर या किसी specific नंबर से कॉल करके अपने एंड्राइड फोन को शटडाउन कर सकते हैं यह तरीका कई स्तिथियों में काम आ सकता है और यह आसान भी है। इस पोस्ट में मैं आपको यही बताने वाला हूं की एंड्राइड फोन को SMS या कॉल से shutdown कैसे करें।

Android Phone को SMS या कॉल से Shutdown कैसे करें

इस ट्रिक का इस्तेमाल आप तब कर सकते है जब आप अपने फोन को घर पर भूल आये है या आप दूर से ही अपने फोन को बंद करना चाहते है।

मगर ये तरीका सिर्फ rooted एंड्राइड फोन पर काम करता है यदि आपने अपना फोन रूट किया हुआ है तो आप एक third-party apps की मदद से अपने फोन को एसएमएस और कॉल के जरिए कही से भी shutdown (बंद) कर सकते हैं।

Android Phone को एसएमएस या कॉल के जरिए Shutdown करने का तरीका

अगर आपका मोबाइल rooted है तो आप आसानी से 2 या 3 स्टेप में अपने एंड्राइड फोन को कॉल या message से शटडाउन कर सकते हैं।

आप अपने एंड्राइड फोन को turn off करने के लिए Remote Turn off apps की मदद ले सकते है यह ऐप एंड्राइड मोबाइल को SMS के द्वारा shutdown करने में सहायता करता हैं।

आप इस file को download कर सकते है जो आपको zip file में प्राप्त होगी! आप इस ज़िप फाइल को अनज़िप करने के लिए 7-zip सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस ऐप की file को अनज़िप करने पर आप निकाले गए ऐप में RemotePowerOff apk file देख सकते है इस apk file को एंड्राइड पर या PC पर transfer करें और इनस्टॉल कर लें।

अगर आपने अपने डिवाइस पर ऐप इनस्टॉल कर लिया है तो आप इस स्टेप्स को फॉलो कर सकते है!

Step 1:

  1. सबसे पहले इस ऐप को ओपन करें।
  2. Current कोड टाइप करें।
  3. अपनी इच्छा के अनुसार नया कोड (password) enter करें जिसे आप आसानी से याद रख सको!
  4. पासवर्ड, कोड confirm (retype) करें।
  5. अंत में, Change Secret Code बटन पर क्लिक करें।

अब किसी दुसरे फोन का उपयोग करके, अपने मोबाइल पर SMS के रुप में सीक्रेट कोड भेजें, बस एसएमएस प्राप्त करने के बाद आपका एंड्राइड फोन ऑटोमेटिकली shutdown हो जाएगा।

इस तरह आप अपने rooted एंड्राइड फोन को remote turn off apps इनस्टॉल करके कही से भी SMS करके बंद कर सकते हैं! आप चाहे तो इस ऐप को अपने दोस्त के rooted डिवाइस में इनस्टॉल कर सकते हैं और जब चाहे उसे आश्चर्यचकित कर सकते हैं।

Android Phone को कॉल करके Shutdown कैसे करें

यदि आप कॉल के जरिए अपने फोन को बंद करना चाहते है तो आपको Automatelt ऐप इनस्टॉल करना होगा। इंस्टाल करने के बाद ओपन करें। इसका उपयोग करने के लिए आपको एक rule बनाना होगा। इसके लिए आप इन पॉइंट्स को फॉलो करें।

  1. ऐप ओपन करने पर My Rule section पर क्लिक करें और + आइकॉन पर tap करें।
  2. आप trigger स्क्रीन पर पहुंच जाओगे यहां आपको Call State पर tap करना हैं।
  3. Call State में incoming call सेलेक्ट करें।
  4. अब आप Contact Name section के आस-पास तीन आप्शन में से कोई भी सेलेक्ट कर सकते हैं! (ध्यान दें की अन्य आप्शन इस काम के लिए उपयुक्त नहीं हैं!)

इनमे से Selected number सेलेक्ट करें और इसके बगल में people आइकॉन पर tap करें और जिस contact को चाहे सेलेक्ट करें।

कोई भी contact सेलेक्ट करने के बाद Next बटन पर क्लिक करें, Next पर क्लिक करने पर अगली screen एक्शन में Shutdown Device Action आप्शन चुनें।

उसके बाद rule में नाम टाइप करें (Example:- Shutdown with Call) और rule को save करने के लिए top में Save आइकॉन पर click करें।

बस अब आपने properly setup कर लिया है अब जब भी आपके एंड्राइड फोन पर आपके द्वारा सेलेक्ट किया गए specified contact से कॉल जाएगा तो आपका phone बंद (shutdown) हो जाएगा।

इस तरह आप SMS या कॉल के जरिए अपने एंड्राइड phone को शटडाउन कर सकते है। ये दोनों ट्रिक काम करेंगी, आप चाहे जिस ट्रिक से अपने मोबाइल को off कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा करता हूं इस पोस्ट में बताई ट्रिक से आप अपने फोन को दूर से भी शटडाउन कर सकते है, आपको जो ट्रिक पसंद आये आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आपको मैसेज या कॉल से स्मार्टफोन को शटडाउन करने का तरीका अच्छा लगे या आपको कोई और तरीका पता है जिससे फोन को off कर सकें तो आप उसके बारे में कमेंट में बता सकते हैं।

यदि आपको इस पोस्ट की जानकारी उपयोगी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ share करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×