New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

Computer Vs Laptop Konsa Behtar Hai, In 10 Bato Se Samajhe

Computer Vs Laptop कौनसा बेहतर है, इस 10 बातो से समझे? जो लोग new computer लेना चाहते है उनके पास 2 option होते है desktop computer या laptop वैसे आजकल लोग desktop की तुलना में laptop ही ज्यादा खरीदते है क्युकी इसे आसानी से कही भी ले जा सकते है लेकिन अगर desktop और laptop की तुलना की जाये तो desktop computer laptop से ज्यादा सही होता है इस post में हम इसी के बारे में बात करेंगे।

Computer Vs Laptop

Computer खरीदने से पहले हमारे दिमाग में ये बात जरुर आती है की desktop ले या laptop इस confusing को दूर करने के लिए मै आपको दोनों के बारे में कुछ important बाते बता रहा हूँ जिन्हें जानने के बाद आप आसानी से ये फैसला कर सकते हो की आपके लिए क्या बेहतर होगा और आपको क्या लेना चाहिये।

Computer Vs Laptop कौनसा बेहतर है?

इस post में बताई गयी बातो को जानने के बाद आपको किसी से पूछने या सलाह लेने की जरुरत नहीं पड़ेगी और आप अपने हिसाब से खुद फैसला ले सकते हो।

1. कीमत (price)

Computer या laptop कुछ भी लेने से पहले हम सबसे पहले उसकी कीमत पर ध्यान देते है ये सबसे एहम और important बात है आज के time में आपको computer और laptop दोनों सस्ते दामो पर मिल जायेंगे।

लेकिन दोनों की price की तुलना की जाए तो laptop महंगा होता है एक अच्छा laptop लेने के लिए आपको कम से कम 30,000 rupess की जरुरत होती है जबकि computer 20,000 से 25,000 तक की कीमत में मिल जाता है।

2. Screen

जब आप market में computer लेने जाते है तो आपको laptop तो पसंद आ जाता है लेकिन उसकी screen पसंद नहीं आती है ऐसे में desktop laptop से better है क्युकी उसमे आप अपने मन पसंद के size का moniter ले सकते है।

3. Design

पहले की तुलना में आजकल market में बहुत पतले laptop आने लगे है और इन्हें बनाने वाली company और भी बेहतर करने की कोशिश कर रही है desktop design की तुलना में laptop से बहुत पीछे है।

क्युकी desktop का CPU काफी बड़ा होता है अब ये आपको सोचना है की आपके पास CPU के लिए जगह है या नहीं।

4. Processor and Ram

Laptop हो या computer Processor and Ram सबका जरुरी part होता है क्युकी processor पर इनकी speed depend करती है यानी processor की speed जितनी ज्यादा होगी computer उतना ही fast work करेगा।

आजकल motherboard के processor change भी हो जाते है लेकिन ये computer में आसान होता है laptop में नहीं साथ ही computer में सस्ते में processing बढाई जा सकती है second बात ram दोनों में बढाई जा सकती है दोनों में इसका option होता है।

5. Keyboard and Mouse

Laptop में एक time के बाद Keyboard and Mouse ख़राब हो जाते है या keyboard का कोई button भी ख़राब हो सकता है ऐसे में आपको इसे service center ले जाना होगा और इसको repair करवाना होगा।

जिसका charge computer की तुलना में बहुत ज्यादा होता है जबकि computer में Keyboard and Mouse ख़राब होने पर आप 200-300 में new ला सकते हो।

6. Hard Disk

laptop खरीदते वक़्त हम ज्यादा hard space वाले laptop लेना पसंद करते है क्युकी laptop में hard disk बढाने का option नहीं होता वैसे आप external hard disk use कर सकते हो।

मगर computer में hard disk बढाने का option रहता है साथ ही इसमें आप एक साथ कई internal और external hard disk use कर सकते है।

7. Gaming and Graphic

बहुत से पुराने laptop या desktop में graphics card नहीं होता ऐसे में आप computer में तो graphic card लगा सकते हो लेकिन laptop में इसका option नहीं होता है।

यानी gaming के मामले में computer Vs laptop में से laptop better है वैसे आजकल laptop में भी Gaming and Graphic आता है लेकिन ये computer के जितना speed नहीं देता है।

8. Assemble and Life

Desktop एक ऐसा computer होता है जिसे user अपनी मर्जी के अनुसार Assemble कर सकते है यानी processor, ram, hard disk, graphic card जैसे कई hardware अपनी मर्जी से use कर सकते है।

मगर आप laptop में ऐसा कुछ नहीं कर सकते दोनों की life की तुलना की जाये तो computer laptop से कई year ज्यादा चल सकता है जबकि laptop बहुत जल्द ख़राब हो जाता है।

इसकी सबसे बड़ी वजह है laptop का जगह बदल बदल कर इस्तेमाल करना जबकि computer को एक जगह पर ही use किया जाता है।

9. Repair

इसके बारे में तो आप जानते ही होंगे की laptop में जरा सी खराबी आने पर उसे पूरा खोला जाता है जिसका charge बहुत ज्यादा होता जबकि computer में हर part अलग अलग होता है।

इसलिए computer के किसी एक part के ख़राब होने पर सिर्फ उसी का charge लगता है जो की बहुत सस्ते में हो जाता है दूसरी बात laptop को repairing के लिए आपको service center ले जाना होगा और वहाँ इसे कुछ day के लिए छोड़ना भी पड़ सकता है।

जबकि computer का कोई भी part ख़राब होने पर हम उसे घर पर किसी mecanic की मदद से या खुद भी लगा सकते है।

10. Update

किसी भी desktop की सबसे अच्छी बात होती है की आप उसे update कर सकते है यानी processor, ram, hard disk, graphic card and other किसी भी hardware को बदल सकते है जबकि laptop में ram के अलावा दूसरी किसी भी hardware को बदलना आसान नहीं होता ह

इस post को पढ़कर आपको ये तो पता चल ही गया होगा की आपके लिए Computer vs Laptop में से क्या better है तो अब आप क्या खरीदना पसंद करोगे इसके बारे में आपको अधिक जानकारी या आप कुछ सवाल पूछना चाहते है तो आप मुझे comment कर बता सकते है।

I Hope आपको Computer vs Laptop का ये article पसंद आया होगा अगर हाँ तो इसे अपने सभी Friends के साथ social media पर share जरुर करें ताकि आपकी वजह से किसी और की मदद हो सके।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 83 )

  1. Sir main 2nd laptop lena chahati hun bcz I need urgently so ... Kya a decision sahi hoga aur usme kya-kya check karke lena hai please batayea sir

    Reply
    • Second hand laptop sirf or sirf trust person se hi le aur uska hardware damage to nahi hai check kar le, sath hi use on off karke, baki apps chala kar dekhe aur check kare ki wo fast open hota hai aur uski performance bhi fast hai.

      Reply
  2. सर, भाई मेरा नाम SHOAIB ANSARI है मैं एक कंप्यूटर लेना चाहता हु लेकिन ये समझ नही आता है की कोनसा लु प्ल्ज़ बताइए की कोन सा बेस्ट है 15,000 me

    Reply
    • 15k में अच्छा computer नहीं मिलेगा, मेरे हिसाब से HP का लेलो

      Reply
    • E commerece site me research karo 15 ka kauon sa computer badhiya hai service center ka dhayan jarur rakhna

      Reply
  3. Sir maine civil engineering final year ki h mujhe auto cad software architect premier league lite CPU me kya kya Hona Chahiye ram bit DDR4

    Reply
  4. Sir Mai photo sop online work ke liye computer kharidana chah Raha Hun kon si com.ka computer shahi rahega bataye

    Reply
    • HP ka le lo.

      Reply
  5. 8000 me koi 16inch led wala new coputer set mil jyaga jiski ram 2gb or hard disk 250 gb tak ho

    Reply
    • Try in market

      Reply
  6. ग्रेट पोस्ट...
    मैं तो पहले ही सोच लिया था कि descktop ही लूँगा....लेकिन ये समझ में नही आ रहा है कि कौन सा ब्रांड का लूँ hp या कोई और.........क्योंकि मैं वीडियो and dj mixing के लिये लेना चहता हूँ....प्लीज़ बता दीजिये सर

    Reply
    • HP is best brand.

      Reply
  7. Bhayi mujhe laptop lena hai karpya app mujhe bata sakate hai ki is samay kon deek price and fichar me a rha hai

    Reply
  8. Hello meri Beti six year ki hai naya computer lena hai kaunsa brand sabse accha hai learning ke liye please tell me

    Reply
  9. Sir mujhe blogging work krne k lia computer lena h..aapke hisaab s laptop or computer kon sa shi rehega or kis company ka lu ..plzzz advice me sir.

    Reply
    • Mere hisab se apple and HP best brand hai baki dell bhi best hai.

      Reply

Leave a Comment

×