लाइफ में जो चाहते हो वो पाना है तो इन 10 टिप्स को फॉलो करें

बिना करें कुछ नहीं होगा। अगर आप जीवन में सफल होना चाहते हो या फिर कुछ पाना चाहते हो तो आपको उसके लिए कुछ करना होगा। हकीकत का सामना करना तकदीर पर भरोसा करने से बेहतर मानता हूं। अगर आपको जिंदगी में कुछ पाना है तो उसे पाने के लिए आपको अभी शुरुआत करनी होगी। यहां मैं आपको अपनी मंजिल को हासिल करने की तो बता रहा हूं करके आप अपनी लाइफ में जो चाहो आ सकते हो और एक सफल आदमी बन कर अपनी जिंदगी बना सकते हो।

Achieve Anything You Want in Life

बहुत बार ऐसा होता है कि हम जब भी कोई काम करते हैं तो गलत रास्ते की वजह से फेल हो जाते हैं और हमारी ख्वाहिश अधूरी रह जाती है या फिर किसी वजह से हम अपनी मंजिल को भूल जाते हैं गलती हमें मंजिल तक जाने वाले रास्तों से दूर ले जाती हैं।

अगर आप सचमुच वो पाना चाहते हो जो आप चाहते हो और अपने जीवन को इंजॉय करना चाहते हो, सफल बनना चाहते हो तो आपको कुछ रूल्स को फॉलो करना होगा। यह रूल्स आपको आपके लक्ष्य तक पहुंचाने में आपकी मदद करेंगे और एक दिन आप कामयाब होंगे।

जीवन में जो चाहिए वह पाना चाहते हो तो इन 10 बातों को ध्यान रखें

मैं अपनी किस्मत पर विश्वास करने से बेहतर हकीकत का सामना करना ज्यादा बेहतर समझता हूं। इसलिए अगर किसी कारण से आपको सफलता मिल भी जाए तो आप बैठे नहीं बल्कि अपनी मंजिल को पाने की फिर से कोशिश करें।

जिंदगी में जो चाहिए वो कैसे पाएं

1. प्रतिबद्धता पर ध्यान दो प्रेरणा पर नहीं

अपने लक्ष्य को पाने के लिए किस प्लान पर काम कर रहे हो यह आपके लिए ज्यादा जरूरी है बजाए लोगों की अच्छी और बुरी बातों पर ध्यान देने से। हो सकता है कि कुछ लोग आपको सही कहें और हो सकता है कुछ लोग आपको गलत बताएं। आपको उन सभी की बातों को नजरअंदाज करते हुए अपने प्लान पर काम करना है।

ना जरूरी मामलों की चिंता करने से आपको कोई फायदा नहीं होगा। आपके बनाए आईडिया और इलाज पर सही से काम करके ही आप अपनी मंजिल तक पहुंच सकोगे।

2. नॉलेज प्राप्त करें परिणाम ना देखें

अगर आप उत्साह, खोज, सुधार, प्रयोग और लक्ष्य पर ध्यान लगाओ गे तो आप इंदन की तरह काम करोगे और अगर आप परिणाम पर ध्यान लगाओ गे तो आप की गिनती मौसम में होगी।

इंजन चलाने के लिए ईंधन की जरूरत मौसम से ज्यादा होती है मौसम में तूफान से बदल सकता है मगर इनके बिना इंजन एक कदम भी आगे नहीं जा सकता। वैसे ही आप तूफान में चल सकते हो लेकिन अपने प्लान से भटकने पर मंजिल तक नहीं पहुंच सकते।

3. अपनी यात्रा को मजेदार बनाएं

अपनी यात्रा को एक बहुत ही बढ़िया गेम की तरह पूरा करें। आप जिस रास्ते पर चल रहे हैं उसे खुशी से तय करें फिर चाहे कैसे भी मुसीबतें आए कभी हारे नहीं और कभी निराशा उम्मीद ना छोड़ें।

हां हो सकता है आपके रास्ते में बहुत सारी मुसीबतें आए और आपको परेशान होने के साथ इमोशनल भी होना पड़े। ऐसे टाइम में अपने आप पर काबू रखें और अपनी मंजिल से भटके नहीं।

4. शातिर विचारों से छुटकारा पाएं

मैं अपने काम से नफरत करता हूं, आप यह नहीं कर सकते, मैं यह नहीं कर सकता, मुझसे यह नहीं होगा, आपसे यह नहीं होगा, मैं यह कभी नहीं कर सकता, मैं सब कुछ कर सकता हूं लेकिन यह नहीं कर सकता, मुझसे यह कभी नहीं होगा।

यह शब्द आपके दिमाग में आ सकते हैं या कोई और आपके लिए ऐसे शब्दों का इस्तेमाल कर सकता है। इन शब्दों का 1% महत्व नहीं है, इन्हें नजर अंदाज कर दें, ऐसी बातों को दिल दिमाग से दूर रखें और अपने आप पर भरोसा करें।

उदाहरण के तौर पर जब आप कोई अच्छा काम करते हो तो आपके मन में अच्छी बातें और आईडी आ जाते हैं और जब आपसे कुछ गलत होता है तो आप निराश होकर गलत सोच से गिर जाते हैं आप गलत काम होने पर अच्छा क्यों नहीं सोच पाते हैं।

नकारात्मकता को अपने अंदर से खत्म करो और सिर्फ पॉजिटिव सोचो आप सब कुछ कर सकते हो और वह काम तो कोई और कर सकता है।

5. अपनी कल्पना का प्रयोग करें

जब आप को नकारात्मकता से छुटकारा मिल जाए तो यह समय है अपनी शक्ति, अपनी इमैजिनेशन को पहचान कर उसका सही से इस्तेमाल करना।

जब आप कोई काम करो तो उसे करने में अपनी पूरी एनर्जी लगा दो जवाब के रास्ते में कोई बड़ी मुसीबत आए तो आपको और ज्यादा एनर्जी की जरूरत पड़ेगी। जिसके लिए आपको किसी और की जरूरत है, नहीं बिल्कुल नहीं, और ज्यादा एनर्जी भी आप में ही है और आप यह कर सकते हो। बस आपको जरूरत है अपने आप पहचानने की।

6. खुद को बेहतर मानना बंद करें

आप सोचते हो, आप बहुत अच्छे हैं क्या आप वाकई हो, यह बात आप नहीं कोई और सही से बता सकता है। जिस दिन आप अपने आप को बेहतर कहना और समझना बंद करोगे उस दिन आपको पता चलेगा कि आपको अभी बहुत कुछ सीखना है।

बिना सोचे समझे और बिना जानकारी के कोई भी काम करना गलत है भले ही आप उसके बारे में पहले से जानते हो, हो सकता है कुछ चीजें बदल गई हो और उनके बारे में आपको नहीं पता हो।

7. अपना समय बर्बाद मत करें

अपनी जिम्मेदारी से दूर मत भागो जो करना है अभी शुरू करो। अगर आप यह सोच कर " मैं यह भी नहीं कर सकता" शुरुआत नहीं करोगे और कोई और वह काम आप से पहले कर लेगा।

अपने काम से बचने और समय बर्बाद करने से बेहतर है आप अपने काम को शुरू करो। अगर आप सफल हुए तो आप की जीत और अगर आप फेल हुए तो आपको कुछ नया सीखने को जरूर मिलेगा।

8. दूसरों पर भरोसा मत करो

किसी और पर यकीन ना करें और अपनी मंजिल को पाने के लिए खुद अपना रास्ता तय करें अगर आप सोचते हैं कि आपके लिए आपके दोस्त, बॉस और अन्य लोग आपकी मंजिल तक का रास्ता तय करेंगे तो आप बिल्कुल गलत है।

वह सभी अपने काम में व्यस्त हैं बिल्कुल वैसे ही जैसे आप हो और मैं दावे से कह सकता हूं कि उनके लिए अपने काम से बेहतर आपका काम नहीं होगा।

9. हमेशा प्लान से काम करें

बिना प्लान के काम करना बिल्कुल वैसे ही है जैसे बिना पटरी के ट्रेन चलाने की कोशिश करना क्या आपको लगता है कि ऐसा हो सकता है। मुझ बिल्कुल नहीं लगता कि ऐसा हो सकता है।

आपके घर में आपके ऑफिस में कैलेंडर तो होगा उसमें खाली जगह होते हैं अपने प्लान लिखने के लिए। उसका इस्तेमाल करो और रिलायंस बनाओ कि आपको आज, कल, सप्ताह और अगले महीने क्या करना हैं।

10. अपने आप को जलाने से बचाएं

अपने आप को जलाने से बचाओ। जब कभी आपको सफलता मिलती है या फिर असफलता मिलती है तो आप बहुत ज्यादा खुश और बहुत ज्यादा दुखी हो जाते हैं और आपके लिए सब कुछ बदल जाता है। इसे अपने आप को जलाना कहते हैं।

उदाहरण के तौर पर, आपको किसी काम में सफलता मिलती है और आप उसकी ख़ुशी में दुसरे जरुरी काम करने भूल जाते है या फिर आपको किसी काम में असफलता मिलती है तो आप उसके गम में सबकुछ भूल जाते है और कोई भी काम नहीं करते हो।

यह दोनों ही गलत है आपको खुशी और गम दोनों में अपने आप पर कंट्रोल रखना है ताकि आपके काम पर इसका कोई असर ना पड़े और आप बाकी सभी कामों में भी सफल हो सको।

जब आपके पास कोई मोटिवेशन नहीं होता है तो आप अपने आप को कैसे मोटिवेट करते हो यही आपकी शक्ति को दर्शाता है। सोचो क्या अमीर लोग और बड़े स्टार कभी असफल नहीं होते हैं, होते हैं मगर वह बहुत ही कम समय में अपने आप को मोटिवेट कर लेते हैं।

यहां मैं आपको 10 टिप्स बता कर मोटिवेट कर रहा हूं और आप जो चाहते हैं वह पाने के टिप्स बता रहा हूं सोचो क्या आपको इन सब की जरूरत है, क्या आप अपने आप को मोटिवेट नहीं कर सकते, हाँ कर सकते हो और अगर आप ऐसा कर लेते हो तो आप दुनिया के सबसे बेहतर इंसान हो।

अगर आपको इस पोस्ट से प्रेरणा मिले तो सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 11 )

  1. Safal hone k bhut se thoughts parhe the sabme same bat repeat hoti thi . Par aapka post to ekdam real life par h..ese jaise aapne apne experience pe base baten batai hon....bhut accha ...i will try to follow it.

    Reply
  2. Nice Post Bhai . Bahut Acchi Post Likhi aapne

    Reply
  3. Nice post,
    Sir mere blog pe 15 high quality posts hain lekin page views avi 200-300 ke aas-paas hai kya muje AdSense approval milega? 7 post aur 100 PV per hi mere frnd ko approval mil chuka hai!!

    Please check my blog and answer

    Reply
    • Mil sakta hai but main aapko advice dunga ki dialy 300+ google traffic ke bad hi apply kare warna request reject bhi ho sakti hai.

      Reply
  4. bahi mujhe apke blog par guest post submit karni hai kese karo

    Reply
    • Agar aapko guest post karni hai to guest post policy read karo footer me link add karo.

      Reply
  5. Awesome article jumedeen ji

    Reply
  6. Nice article AAPKE SABHI ARTICLE DIL KHUSH KAR DETE HAI, SIR

    Reply
  7. Bhaut hi badiya btaya aapne thank you sir ji

    Wakai Maine aapse bhaut kuch dhikha aur shikhna hai . Thanks again

    Reply
  8. Great Tips And Motivation But You Say Only Focus On Commitment Not Motivation...

    Reply

Leave a Comment

×