YouTube Suspended Channel को रिकवर कैसे करें

YouTube पर विडियो अपलोड करना मजेदार काम है आप बहुत सारे टाइप की विडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकते है और लोग आपकी विडियो एन्जॉय कर सकते है, लेकिन YouTube पर विडियो अपलोड करने की भी एक लिमिट है अगर आप उसका उलंघन करेंगे तो आपका चैनल ससपेंड किया जा सकता हैं अगर आपका चैनल किसी कारण ससपेंड हो गया हैं और आपको लगता है की आपने यूट्यूब पालिसी का violation नहीं किया है तो आप अपने suspended channel को रिकवर करवा सकते हैं।

YouTube Suspended Channel Ko Recover Kaise Karvaye

गूगल के बाद यूट्यूब दुनिया की सबसे लोकप्रिय विडियो प्रकाशन वेबसाइट है जिसके मंथली 1.5 अरब से अधिक उपभोकर्ता है जिस पर 1 मिनट में 300 घंटें की videos अपलोड हो जाती है और लगभग 5 अरब वीडियोस यूट्यूब पर हर दिन देख जाते है साथ ही यूट्यूब पर प्रति दिन 30 लाख से अधिक विजिटर्स आते हैं।

यूट्यूब विडियो निर्माताओं के लिए आय का प्रमुख स्रोत बन गया है अभी लाखो लोग है जो यूट्यूब पर पूरा समय काम कर रहे है जिनके लिए यूट्यूब पैसे कमाना का प्राथमिक स्रोत है जिनके चैनल पर मिलियंस सब्सक्राइबर्स है।

तो इस पोस्ट में मैं हम बात कर रहे है यूट्यूब suspended channel के बारे मैं की आपके suspended channel को रिकवर कैसे करवाए।

पर आपका चैनल ससपेंड किस वजह से हुआ, आपके चैनल के ससपेंड होने की कई वजह हो सकती है

  1. सामुदायिक दिशानिर्देश या सेवा की शर्तों का उल्लंघन।
  2. यूट्यूब का दुरूपयोग - जैसे खराब व्यवहार या स्पैम।
  3. कॉपीराइट विडियो की वजह से या अन्य।

इन गलतियों की वजह से या किसी और मामलें से आपका यूट्यूब चैनल निलंबित हो जाता है तो घबराएं नहीं, क्युकी एक रास्ता है जिससे आप अपने suspended चैनल को रिकवर करवा सकते हैं।

जब यूट्यूब आपके चैनल को suspended कर देता है तो आपके चैनल के साथ क्या होता है जानिए

  1. यूट्यूब आपके चैनल को पूरी तरह से नहीं हटाएगा।
  2. दर्शकों को देखने के लिए आपकी वहीं videos अभी भी उपलब्ध होंगे।
  3. लोग आपके चैनल को अभी भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

इसका मतलब आपका चैनल तब भी रहेगा जब यूट्यूब पर से suspended हो जायेगा, तो अपने चैनल की चिंता ना करे, अब आप ये जानिए की आप अपने suspended चैनल को कैसे रिकवर करवा सकते हैं।

Suspended Channel को रिकवर कैसे करवाएं

जब आपका चैनल, वाला खाता ससपेंड हो जाता है तो आपको यूट्यूब से एक मेल मिलेगा जो आपको आपके चैनल के निलंबित होने के बारे में कारवाई करने के लिए सूचित करेगा।

अगर आप ससपेंड होने के बाद अपने यूट्यूब अकाउंट में जाने की कोशिश करेंगे तो आपको गूगल उत्पाद तक पहुँचने से रोकने के लिए इस पेज के साथ पुननिर्देशित किया जायेगा।

इस पेज में कहा गया है की "यदि आपको किसी विशेष उत्पाद से इस पेज पर पुन: निर्देशित किया गया है, तो इसका मतलब है की इस उत्पाद को आपकी पहुँच को निलंबित कर दिया गया है अधिक जानकारी के लिए आगे पढ़िए।"

Suspended Channel Ko Recover Kaise Kare

साथ ही इस पेज में आपको ये भी बताया जायेगा की आपका खाता ससपेंड क्यों किया गया है और किस कारण से हुआ है, खैर ये सब आपको पढने की जरुरत नहीं क्युकी आपको पता है की आपका चैनल ससपेंड किस वजह से हुआ हैं।

ध्यान दें, इस पेज की लास्ट लाइन मैं आपको "हमसे संपर्क करें" लिखा हुआ दिखाई देगा इसके लिंक पर क्लिक करें जैसे ही आप उस लिंक पर क्लिक करोगे तो यूट्यूब चैनल सस्पेंडेड फॉर्म ओपन होगा जिसमे आपसे तीन चीजें पूछीं जाएँगी।

अगर आपने यूट्यूब policy का violation नहीं किया है या आप आगे से ऐसा नहीं करेंगे और अपने चैनल को फिर से लाइव करना चाहते है तो आप इस फॉर्म को भरकर (तीन चीजें) यूट्यूब टीम तक पहुंचा सकते हैं।

  1. पहली: आपका गूगल अकाउंट में sign in करने के लिए उपयोग होने वाला ईमेल पता।
  2. दुसरी: वो ईमेल पता जिससे यूट्यूब टीम आपसे संपर्क करने के लिए उपयोग करेगी।
  3. तीसरी: यहाँ आपको वो वजह बतानी है जिससे आपका यूट्यूब चैनल वाला खाता ससपेंड हुआ है।

YouTube Suspended Channel Recover Form

  1. यहाँ उस ईमेल पते को भरें जिस पर आपका चैनल बना हुआ हैं।
  2. यहाँ अपना कोई दूसरा ईमेल पता भरे जिससे यूट्यूब टीम आपसे संपर्क कर सके।
  3. यहाँ आपको बताना है की आपका चैनल किस कारण से ससपेंड हुआ है और उसमे कुछ ऐसा लिखना है जिससे यूट्यूब टीम आपके चैनल को रिकवर कर दें।

अपने चैनल को जल्दी रिकवर करवाना चाहते है तो इस तरह यूट्यूब टीम के पास मेसेज लिखें और भेजें।

नमस्ते यूट्यूब टीम,

मैं यूट्यूब पर अभी नया हु, पूरी जानकारी ना होने की वजह से मुझसे कोई गलती हुई है पर आगे से मैं यूट्यूब policy को केयरफुल्ली फॉलो करूँगा, कृपया जितनी जल्दी हो सके मेरे चैनल को रिकवर करें।

मेसेज लिखने के बाद जमा करें (submit) पर क्लिक करें, अब कुछ घंटें या दिन बाद आपके ईमेल पते पर गूगल द्वारा ईमेल आएगा।

अगर आप अच्छा मेसेज जमा करेंगे और यूट्यूब टीम को आप पर तरस या विश्वास आ जाए की आगे से आप यूट्यूब policy उल्लंघन नहीं होने देंगे तो कुछ घंटें में ही आपके चैनल को लाइव कर दिया जायेगा।

इस तरह आप अपने suspended channel को रिकवर करा सकते है और अगर आपने यूट्यूब की policy का बुरी तरह से violation किया होगा तो हो सकता है आपके चैनल को लाइव नहीं किया जाये।

लेकिन अगर आप उनसे मैं यूट्यूब पर अभी नया हु, पूरी जानकारी ना होने की वजह से मुझसे कोई गलती हुई है पर आगे से मैं यूट्यूब policy को केयरफुल्ली फॉलो करूँगा, कहेंगे तो आपका चैनल जल्द रिकवर करा सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा करता हु आप इस पोस्ट को फॉलो करके अपने suspended channel को रिकवर करवा सकते है और आगे से यूट्यूब policy का violation नहीं करेंगे।

अगर आपको इस पोस्ट में यूट्यूब suspended चैनल को रिकवर करने का तरीका अच्छा लगे या आपको इसके अलावा कोई और तरीका पता है जिससे कोई अपने निलंबित चैनल को लाइव करवा सकता है तो कमेंट में बताये।

साथ ही अगर आपको इस पोस्ट की जानकारी अच्छी और अपने दोस्तों के लिए सहायक लगे तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 4 )

  1. Bhaiya please reply me ? Muje bataye agar ham copyright video ko YouTube par upload Karke subscribe gen karte hai aur fir baad main copyright video detele Kar denge to kya channel monetization hone me khuch problem hogi?

    Reply
  2. भइया हमारा भी YouTube channel Suspend हो गया है लेकिन जो रिकवरी फार्म एक माह पहले भरा लेकिन YouTube channel रिकवर अभी तक नहीं हुआ

    Reply
  3. भइया हमारा भी YouTube channel Suspend हो गया है लेकिन जो रिकवरी फार्म की बात आप कर रहे है उसमे ईमेल आइडी के साथ You Tube URL भी मांग रहा है अकाउंट सस्पेन्ड होने की वजह से में URL नही ढूंढ पा रहा हूँ तो कैसे Recovery Request भेजूं?

    Reply
  4. बहुत ही अच्छा लिखा हैं आपने, एसे ही लिखते रहिये.

    Reply

Leave a Comment

×