विश्व मलेरिया दिवस पर निबंध - World Malaria Day 2022

World Malaria Day: विश्व मलेरिया दिवस हर साल 25 अप्रैल को मनाया जाता है। यह दिन मलेरिया के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। यह दिन सर्वप्रथम २५ अप्रैल २००८ को मनाया गया था। मलेरिया एक गंभीर और घातक बीमारी है जिसके कारण हर साल लाखों लोगों की मौत होती हैं। यह बीमारी मच्छर के कांटने से फैलती है।

World-Malaria-Day-in-Hindi

साल २०१२ में मलेरिया ने महामारी का रूप ले लिया था। ऐसी बिमारियों की रोकथाम जरूरी है। इसलिए विश्व मलेरिया दिवस शुरू किया गया। इस दिन विभिन्न प्रकार के कार्येक्रम आयोजित किये जाते है जिनकी मदद से मलेरिया को काफी हद तक नियंत्रित किया जा रहा है और बहुत जानें बचाई जा रही हैं।

विश्व मलेरिया दिवस मनाने का उद्देश्य मलेरिया को नियंत्रित करना और लोगों को मलेरिया रोग के प्रति जागरूक करना है। हर साल एक नए विषय के साथ यह दिवस (World Malaria Day) मलेरिया को खत्म करने के प्रयास करता है और बहुत अच्छा काम कर रहा है।

विश्व मलेरिया दिवस 2022 - World Malaria Day in Hindi

World Malaria Day 2022: विश्व मलेरिया दिवस मलेरिया जैसी खतरनाक बिमारी (जो अब महामारी का रूप ले चुकी है) की तरफ लोगों का ध्यान आकर्षित करता है। इस दिन का मुख्य उद्धेश्य मलेरिया से संक्रमित लोगों की जान बचाना है।

विश्व मलेरिया दिवस दुनिया भर में २५ अप्रैल २०२० को जाएगा। हम सभी को एकजुट होकर मलेरिया को जड़ से मिटाने के लिए प्रयास करने चाहिए और विश्व मलेरिया दिवस की मदद करनी चाहिए। तभी हम इस बीमारी से मुक्ति पा सकते हैं।

विश्व मलेरिया दिवस हर साल मलेरिया की रोकथाम, नियंत्रण और उन्मूलन की आवश्यकता पर प्रकाश डालने के लिए 25 अप्रैल को मनाया जाता है। यह दिन लोगों को मलेरिया के खिलाफ लड़ाई लड़ने में महान भूमिका निभाता है।

रोग मलेरिया के बारे में बेहतर समझ और इसकी देखभाल कैसे करें, इसके लिए लोगों को शिक्षा प्रदान करना भी आवश्यक है। यह दिवस मलेरिया पर काबू पाने के लिया मनाया जाता है।

World Malaria Day लोगों को दुनिया भर में मलेरिया को रोकने और कम करने के प्रयासों को बढ़ावा देने और मलेरिया से कैसे बचें? यह सीखने का मौका देता है।

मलेरिया एक जानलेवा बीमारी है, अगर समय रहते इसका इलाज नहीं कराया जाए तो मलेरिया घातक साबित हो सकता है। हालांकि सही उपचार के साथ मलेरिया के रोगी को ठीक किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग मलेरिया के बारें में जागरूक हो सके।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×