WhatsApp पर भेजा गया Message Delete कैसे करें

हम सभी जानते है की गलत व्यक्ति या group में मैसेज भेजना कितना शर्मनाक हो सकता है खासतौर पर व्हाट्सऐप पर क्योंकि एक समय था जब व्हाट्सऐप पर गलती से भेजा गया मैसेज डिलीट करने का कोई तरीका नहीं था पर आज आप व्हाट्सऐप पर भेजा गया मैसेज आसानी से डिलीट कर सकते है! यहां मैं यही बताने वाला हूं की WhatsApp पर गलती से भेजा गया message डिलीट कैसे करें।

WhatsApp Par Bheja Gaya Message Delete Kaise Kare

इसके लिए व्हाट्सऐप ने कुछ महीने पहले ही एक नए फीचर "Delete for Everyone" को जोड़ा है जो खासतौर पर उन व्हाट्सऐप उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोगी है जो व्हाट्सऐप पर जल्दबाजी में या गलती से किसी अनजान को या ग्रुप में मैसेज भेज देते है, वे इस WhatsApp के नए फीचर से व्हाट्सऐप पर गलती से भेजा गया मैसेज आसानी से डिलीट कर सकते हैं।

जैसे की नाम से ही पता चलता है "Delete for Everyone" feature उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सऐप contacts पर भेजें गए messages को डिलीट करने की सुविधा देता है यह feature जब काम आता है जब आप किसी को गलती से मैसेज send कर देते है और उस मैसेज को उस व्यक्ति के पढ़ने से पहले ही डिलीट करना चाहते है इसके अलावा ये फीचर आपको text messages के साथ साथ photos, videos, GIF, location और डाक्यूमेंट्स हटाने की सुविधा भी प्रदान करता हैं।

तो, अगर आप व्हाट्सऐप user है और आपको इस फीचर के बारे में पता नहीं है की इसका इस्तेमाल कैसे करते है तो आईये इस फीचर की मदद से व्हाट्सऐप पर गलती से भेजा गया मैसेज डिलीट करने का तरीका जानते हैं।

WhatsApp Par Galti Se Send Kiya Gaya Message Delete Kaise Kare

इस सुविधा (Delete for Everyone) की मदद से user WhatsApp पर उन messages को डिलीट कर सकते है जो किसी private chat या ग्रुप में mistakes से send किये जाते है! अगर आपने भी व्हाट्सऐप पर किसी contacts पर गलती से मैसेज भेज दिया है तो आप Delete for Everyone फीचर की मदद से उस मैसेज को डिलीट कर सकते हैं।

यदि आपको पता नहीं है की WhatsApp message को डिलीट कैसे करें तो इन स्टेप्स को फॉलो करें। (व्हाट्सऐप का latest version update करें!)

Step 1:

सबसे पहले उस ग्रुप या व्यक्ति के साथ चैट ओपन करें जिसको आपने गलती से मैसेज भेजा है और जिस मैसेज को आप डिलीट करना चाहते है।

  1. उस मैसेज को दबाएं रखें जिसे आप डिलीट करना चाहते है।
  2. मैसेज को दबाएं रखने पर ऊपर Dustbin icon आ जाएगा।

Delete WhatsApp Message

Step 2:

Dustbin icon पर क्लिक करने पर आपको तुरंत एक Delete message? संदेश दिखाई देगा जिसमें आपको 3 आप्शन (DELETE FOR ME, CANCEL, DELETE FOR EVERYONE!) दिखाई देंगे!

  1. इनमें से DELETE FOR EVERYONE आप्शन पर क्लिक करें।

WhatsApp Message Kaise Delete Kare

Delete for Everyone आप्शन पर क्लिक करने पर उस व्यक्ति को जिसको आपने गलती से मैसेज भेजा था उसे और आपको "This message was deleted" मैसेज दिखाई देगा, मतलब आपके द्वारा भेजा गया मैसेज डिलीट हो चूका है! मैंने नीचे उस मैसेज को स्क्रीनशॉट में दिखाया है आप देख सकते हैं।

WhatsApp Massage Delete Karne Ka Tarika

इस तरह आप Delete for Everyone फीचर की मदद से व्हाट्सऐप पर गलती से भेजें गए मैसेज को आसानी से डिलीट कर सकते हैं और मामले को शर्मनाक बनने से रोक सकते हैं।

WhatsApp का ये delete for everyone feature खासतौर पर उनके लिए मददगारी साबित होगा जिन व्हाट्सऐप उपयोगकर्ताओं को गलत contacts पर मैसेज send करने की आदत हो गई है।

अगर आप इस पोस्ट की मदद से व्हाट्सऐप पर गलती से send किया गया मैसेज डिलीट कर सको या आपको कोई और ट्रिक पता है जिससे व्हाट्सऐप पर भेजा गया मैसेज डिलीट कर सकते हैं तो उसके स्टेप्स कमेंट में बता सकते हैं।

I hope आपको इस पोस्ट की जानकारी उपयोगी लगेगी, अगर लगे तो इसे सोशल मीडिया पर अपने उन दोस्तों के साथ ज्यादा share करें जो WhatsApp चलाते हैं।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 1 )

  1. वाह सर बिल्कुल कमाल की पोस्ट शेयर किए हैं क्योंकि ये प्रॉब्लम हर व्यक्ति को कभी न कभी आ जाती है यहाँ तक कि में भी कभी speling mistake के कारण गलत message दोस्तों को सेंड कर दिया मालूम न होने की वजह से उस मैसेज को डिलेट नही कर पाता था। लेकिन, आज आपकी पोस्ट से सिख गया thanks brothet.....

    Reply

Leave a Comment

×