Paytm Inbox क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करें

लाखों भारतीय भुगतान के लिए पेटीएम का उपयोग करते हैं. इसमें डिजिटल वॉलेट कंपनी ने paytm inbox, एक नई विंडो लॉन्च की है जो users को पैसे, exchange texts, ऑडियो संदेश, वीडियो और यहां तक की स्थान साझा करने की परमिशन भी देगा. अब पेटीएम उपयोगकर्ता एक प्लेटफार्म पर एक साथ chat और transact कर पाएंगें।

Paytm Inbox Ka Istemal Kaise Kare

अब paytm inbox नामक एक शानदार फीचर के साथ आया है जो उपयोगकर्ताओं को अपने दोस्तों के साथ चैट करने, गेम खेलने और यहां ताकि की पेटीएम का ये नया फीचर लाइव लोकेशन साझा करने की अनुमति भी देता हैं।

पेटीएम की ये नई सेवा, paytm inbox नाम का फीचर एक मैसेजिंग प्लेटफार्म के जैसा हैं जिसका इस्तेमाल उपयोगकर्ता मैसेज, वीडियो, फोटो और पैसे send और receive कर सकते हैं इसके अलावा पेटीएम इनबॉक्स फीचर में लाइव लोकेशन शेयरिंग का आप्शन भी दिया गया हैं।

इसके अलावा उपयोगकर्ता paytm inbox का इस्तेमाल करके आदेश और लेनदेन की अपडेट को ट्रैक कर सकते हैं पेटीएम इनबॉक्स पर चैट सेवा अभी एंड्राइड पर उपलब्ध है और जल्दी ही iOS और ऐप्पल स्टोर पर भी जोड़ दी जाएगी।

इस पोस्ट में मैं आपको paytm inbox के features और इसका इस्तेमाल करने के बारे में बता रहा हूं यदि आप इसके बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं तो यहां आप इसके बारे में जान सकते हैं।

Paytm Inbox का उपयोग कैसे करें

पेटीएम इनबॉक्स एक सोशल मैसेंजर एप के जैसे सभी फीचर के साथ आता है इसलिए इससे users सिर्फ अपने दोस्तों के साथ चैट नहीं कर सकते हैं बल्कि गैलरी ऐप से फोटो और वीडियो भी भेज सकते हैं यहां तक की नया वीडियो शूट करने के लिए built-in capture का उपयोग कर सकते हैं।

Paytm Inbox की विशेषताएं:

  1. पेटीएम इनबॉक्स के जरिए उपयोगकर्ता एक दुसरे को की गई पेमेंट की confirmation कर सकते हैं।
  2. Paytm के इस एप को अब तक 50 मिलियन से अधिक बाद download किया जा चूका हैं।
  3. यह आपको पैसे के साथ-साथ पैसे हस्तांतरित करने की सुविधा भी देता हैं।
  4. इस माध्यम से आप लाइव स्थान और फोटो वीडियो भी साझा कर सकते हैं।
  5. Paytm inbox की सबसे बड़ी खासीयत यह है की आप इसके money send और receive के आप्शन से एक क्लिक में पैसे भेज सकते हैं।

पेटीएम इनबॉक्स का इस्तेमाल कैसे करें

  1. अपने एंड्राइड फोन में google play store से paytm app डाउनलोड करें।
  2. आपके फोन की स्क्रीन के निचले-दाएं कोने पर inbox आइकॉन पर क्लिक करें. यह section आपके फोन की contact book से सभी contact दिखाएगा जो पेटीएम का इस्तेमाल कर रहे हैं।
  3. अब New Massage आइकॉन पर tap करें और उन contacts को सेलेक्ट करें जिनके साथ आप चैट करना चाहते हैं।

इसके अलावा आप चाहे तो Create New Group आप्शन का उपयोग करके नया chat group बना सकते हैं।

Paytm Inbox से Money Send कैसे करें

पेटीएम इनबॉक्स से किसी को पैसे भेजना आसान है आप one click में money send कर सकते हैं. यदि आप इसके माध्यम से पैसे भेजना चाहते है तो इन स्टेप्स को follow करके आसानी से पैसे भेज सकते हैं।

अगर आपने paytm app अपने फोन में download नहीं किया है तो पहले इसे download करके अपना अकाउंट बना लें।

  1. Paytm inbox का उपयोग करने के लिए अपने फोन में पेटीएम एप ओपन करें।
  2. अब आपको पेटीएम के home page पर नीचे दाएं कोने में inbox का नया आप्शन दिखाई देगा इस आप्शन पर क्लिक करें।
  3. Paytm inbox में आपको गैलरी, कैमरा और साथ ही money send और receive का आप्शन दिखाई देगा।

अगर आप money send करना चाहते है तो send request विकल्प सेलेक्ट करें और अमाउंट टाइप करें और बस request करें।

इस तरह आप आसानी से paytm inbox से पैसे send और receive कर सकते है. अब आप चाहे जिसे paytm inbox की मदद से पैसे भेज सकते हैं।

इसके अलावा पेटीएम इनबॉक्स उपयोगकर्ताओं को एप के भीतर ऑनलाइन game खलने की परमीशन देता है. फिलहाल ये 2 गेम प्रदान करता हैं आप inbox page के top दाएं कोने में game section में इन 2 games का उपयोग कर सकते हैं।

उम्मीद करता हूं अब आपको पेटीएम की नई सुविधा, paytm inbox के features और इसका उपयोग करने के बारे में पता चल गया होगा, अब आप इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं।

अगर आपको इस पोस्ट में paytm inbox की जानकारी उपयोगी लगे तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ share करें ताकि आपकी वजह से कोई और भी इसके बारे में सके।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×