New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

Game Server Hosting लेने से पहले जान ले ये 10 बातें

किसी भी गेम के सक्सेस होने के पीछे game server host का योगदान होता हैं। क्यूंकी अगर कोई गेम अच्छे से performance नहीं करेगा और बार-बार hang या down होता है तो उपयोगकर्ता उसे पसंद करना कम कर देते हैं, वही अगर कोई गेम smoothly चलता है तो उसे सभी पसंद करते है। इसीलिए आज हम आपको 10 ऐसी बाते बता रहे हैं जो आपको एक game server hosting buy करने से पहले जान लें चाहिए ताकि आप अपने गेम के लिए अच्छा सर्वर ले सकें।

Game Server Host

आखिरकार, आप एक गेम सर्वर होस्ट चाहते हैं तभी आप ये आर्टिकल पढ़ रहे है। यहाँ हम आपको 10 ऐसी बातें बता रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आपको समझ आ सकेगा की एक best game server hosting लेने के लिए आपको किन-किन चीजों को ध्यान मे रखना पड़ता हैं।

Game host करने के लिए हजारों server provider हैं लेकिन उनमें सिर्फ कुछ ही ऐसे हैं जो आपको उम्मीदों पर खरें उतर सकते हैं, और उनका पता करने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट को देखना पड़ेगा। तो चलिए अब जानते है कि एक बेहतरीन game server hosting कैसे लें।

जब आप गेम सर्वर होस्ट की तलाश कर रहे होते हैं, तो आप एक ऐसी सेवा खोजना चाहते हैं, जो ग्राहक सहायता, गति और सुरक्षा के मामले में आपके द्वारा कवर की गई हो। यहीं से BisectHosting आता है। यह आपके सर्वर को सुरक्षित रखने के लिए 24/7 ग्राहक सहायता, इष्टतम कनेक्शन गति के लिए शक्तिशाली हार्डवेयर, कम विलंबता के लिए कई स्थान और DDoS सुरक्षा प्रदान करता है।

Top 10 Things to Look before Buying a Game Server Hosting

यह निर्धारित करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है कि कौन सी गेम होस्टिंग सेवा आपके लिए सही है। लेकिन अगर आप कुछ बातों को ख्याल में रख कर होस्टिंग का चयन करो तो आप एक अच्छी और उपयुक्त होस्टिंग सर्वर की पहचान कर सकते हों।

यहाँ पर बताई बातों को ध्यान में रखकर होस्टिंग खरीदें।

1. Low Latency

गेम सर्वर होस्ट और उसके गेमर्स के बीच नेटवर्क विलंबता विशेष रूप से तीन कारकों से प्रभावित होती है:

  • भौतिक दूरी (Physical distance)
  • नेटवर्क दूरी (Network distance)
  • बैंडविड्थ क्षमता (Bandwidth capacity)

यहां तक ​​कि अगर आपके गेम सर्वर होस्ट के पास सबसे मजबूत बैंडविड्थ है, तो इसका ज्यादा मतलब नहीं होगा अगर वे पास नहीं हैं। जब होस्ट और गेमर के बीच की दूरी बहुत अधिक होती है, तो आप एक विशाल विलंबता पैदा करते हैं। भौतिक दूरी के समान नेटवर्क दूरी है, जो डेटा को उसके अंतिम गंतव्य तक पहुंचने के लिए आवश्यक छलांगों की संख्या है। एक उच्च-अनुकूलित नेटवर्क मार्ग डेटा कूदने की संख्या को कम करेगा, जिससे विलंबता कम होगी।

2. Powerful Hardware

जब आप गेम होस्टिंग सेवाओं में से किसी एक को चुनते हैं, तो आप आमतौर पर यह नहीं कहेंगे कि किस हार्डवेयर का उपयोग किया जाता है। इसलिए ऐसी सेवा के लिए अग्रिम रूप से ऐसी होस्टिंग को देखना एक अच्छा विचार है जो अपने गेम सर्वर को चलाने के लिए शक्तिशाली हार्डवेयर का उपयोग करती है।

आपकी game hosting ervice को अपने गेम सर्वर चलाने के लिए शक्तिशाली हार्डवेयर की आवश्यकता होती है। यह I/O समय को कम करने में मदद करता है और तेजी से लोड करने में मदद करता है, इसलिए आपको लैगिंग गेम से निराश होने की आवश्यकता नहीं है। एक गेम होस्टिंग सेवा की तलाश करें जो इष्टतम प्रदर्शन और इंटरऑपरेबिलिटी के लिए उच्च आवृत्तियों पर चलने वाले एंटरप्राइज़, एनवीएमई ड्राइव, डीडीआर 4 और ज़ीऑन सीपीयू का उपयोग करती है।

3. SSD Disk Hosting

SSD disk HDD disk से काही ज्यादा fast होती हैं, इसीलिए हमेशा ssd hosting ही buy करें, ये सर्वर थोड़ा महँगा जरूर होता है लेकिन better performance के लिए जरूरी भी हैं। आप अगर अच्छी होस्टिंग चाहते है तो आपको ssd वाली होस्टिंग लेनी चाहिए।

वैसे भी अधिकतर hosting provider अब ssd provide करने लगे है, अगर आपको नहीं पता तो पहले आप इसे अच्छे से कन्फर्म कर लें कि आप जो होस्टिंग खरीद रहे है वो fully ssd है भी या नहीं। अन्यथा आप किसी और प्रवाइडर कर चयन कर सकते हों। कहते है कि हर चीज का वक्त होता है, वैसे ही अब HDD का नहीं SSD जमाना हैं।

4. No Overselling

ओवरसेलिंग तब होती है जब एक गेम सर्वर होस्टिंग कंपनी ग्राहकों के साथ सिस्टम को ओवरलोड कर देगी जिससे हर कोई सर्वर संसाधनों के लिए लड़ेगा। एक गेम होस्टिंग सेवा ऐसा करना चुन सकती है क्योंकि वे मानते हैं कि उनके उपयोगकर्ता अपने सभी आवंटित संसाधनों का उपयोग नहीं करने जा रहे हैं। बेशक, यह एक समस्या बन जाती है जब उपयोगकर्ता अपने सभी आवंटित संसाधनों का उपयोग करते हैं। यदि आपके पास एक ही सर्वर पर बहुत अधिक उपयोगकर्ता हैं, तो सर्वर धीमा हो जाता है और खराब गेमिंग अनुभव का निर्माण करते हुए पिछड़ने लगता है।

उस ने कहा, जब आप सर्वर होस्टिंग को आउटसोर्स कर रहे हैं, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप एक गेम होस्टिंग सेवा चुन रहे हैं जो उनके सर्वर संसाधनों की देखरेख नहीं करती है। ऐसे गेम सर्वर होस्ट का विकल्प चुनें, जिसमें ऐसे नोड हों जो कभी ओवरसोल्ड न हों। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आवश्यकतानुसार पर्याप्त सर्वर संसाधन और समर्थन हैं, प्रत्येक नोड की 24/7 निगरानी की जानी चाहिए।

5. DDoS Protection

आपके कनेक्शन की गति और आपके सर्वर अनुभव के उपयोग में आसानी दोनों महत्वपूर्ण हैं, यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि जिस गेम सर्वर होस्टिंग सेवा के साथ आप काम करना चाहते हैं, वह आपकी पीठ है। जब आप गेमिंग कर रहे होते हैं, तो इस बात की बहुत वास्तविक संभावना होती है कि आप पर DDoS हमला हो सकता है। एक DDoS हमला, या डिस्ट्रीब्यूटेड डेनियल-ऑफ-सर्विस हमला, तब होता है जब एक बॉटनेट (संक्रमित मशीनों का एक नेटवर्क) आपके सर्वर को कपटपूर्ण अनुरोधों से अभिभूत करने का प्रयास करता है। जब एक बॉटनेट बहुत अधिक नकली अनुरोध करता है, तो यह वास्तविक उपयोगकर्ताओं को सर्वर तक पहुंचने से रोकता है ताकि वे अपने स्वयं के अनुरोध कर सकें।

DDoS हमले आपके विचार से अधिक सामान्य हैं। सर्वेक्षण में शामिल लगभग 35% कंपनियों का कहना है कि उन्होंने पिछले वर्ष DDoS हमले का अनुभव किया है। इसके अतिरिक्त, जब से COVID-19 महामारी ने दूरस्थ कार्य और सर्वर के उपयोग में वृद्धि की है, तब से साइबर हमले बढ़ रहे हैं। गेम सर्वर होस्ट की तलाश करना एक अच्छा विचार है जो आपको DDoS हमले से बचाने में मदद करेगा। एक गेम सर्वर होस्ट चुनें जो आपके सर्वर से बॉटनेट को दूर रखने में मदद करने के लिए DDoS सुरक्षा निःशुल्क प्रदान करता हो।

6. Customer Support

एक तेज़ सर्वर प्रतिक्रिया समय के साथ एक गेम सर्वर होस्ट बहुत अच्छा है, लेकिन कम विलंबता ग्राहक सेवा जितनी ही अच्छी है। जब आप गेम सर्वर होस्ट की तलाश कर रहे हों, तो आप एक ऐसे होस्ट को ढूंढना सुनिश्चित करना चाहते हैं जिसके साथ आप सहज महसूस करते हैं। एक प्रतिनिधि के साथ एक खराब अनुभव न केवल आपको अपने खेल का आनंद लेने से रोक सकता है बल्कि यह आपका पूरा दिन भी बर्बाद कर सकता है।

BisectHosting समझता है कि आपको गेमिंग या नेटवर्क समाधान प्रदान करने के लिए तेज़, कुशल और गुणवत्तापूर्ण ग्राहक सेवा की आवश्यकता है। यही कारण है कि BisectHosting केवल 20 मिनट के औसत टिकट प्रतिक्रिया समय के साथ 24/7 ग्राहक सहायता प्रदान करता है। दुनिया भर में 17 स्थानों के साथ, BisectHosting के पास कई समय क्षेत्रों में समर्थन प्रतिनिधि हैं, जो आपको जरूरत पड़ने पर सहायता प्रदान करने के लिए हैं।

7. Easy-to-Use Control Panels

उपयोगकर्ताओं की मेजबानी के लिए नियंत्रण कक्ष महान हैं। वे प्रत्येक उपयोगकर्ता को अपने सिस्टम के ins और outs को जाने बिना अपने समर्पित सर्वर, साझा खातों और VPS को प्रबंधित करने की अनुमति देते हैं। गेमिंग के लिए, विशेष रूप से, गेम सर्वर होस्ट की तलाश करना एक अच्छा विचार है जो एक आधुनिक गेमिंग कंट्रोल पैनल प्रदान करता है जो आपको बहुत अधिक समर्थन देता है। आखिरकार, आप अपने सर्वर को गड़बड़ाने और कॉन्फ़िगर करने में समय नहीं बिताना चाहते हैं। आप अपना खेल खेलना चाहते हैं।

एक गेम सर्वर होस्ट की तलाश करें जो उपयोग में आसान, सुविधा संपन्न नियंत्रण कक्ष का उपयोग करता है जो प्रत्येक Minecraft सर्वर के लिए मल्टीक्राफ्ट से पूरी तरह से अनुकूलित है। मल्टीक्राफ्ट आपको बिना किसी निराशा के अपने सर्वर को आसानी से और कुशलता से प्रबंधित करने की अनुमति देता है। मल्टीक्राफ्ट के साथ, जटिल कॉन्फ़िगरेशन की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि प्रत्येक Minecraft सर्वर को इष्टतम लचीलेपन और मापनीयता के लिए एकल नियंत्रण कक्ष से नियंत्रित किया जाता है। क्या अधिक है, मल्टीक्राफ्ट भी अद्वितीय, अंतर्निहित डेटाबेस प्रावधान, स्क्रिप्टिंग कार्यक्षमता, बैकअप और बहुत कुछ के साथ आता है।

8. Free Sub-Domains and Dedicated IPs

एक Minecraft सर्वर ग्राहक के रूप में, आप आमतौर पर अपने सर्वर से कनेक्ट करने के लिए एक समर्पित आईपी या उप-डोमेन का उपयोग करेंगे। जब आप एक समर्पित आईपी का उपयोग करते हैं, तो आप एक ऐसे आईपी पते का उपयोग कर रहे हैं जो आपके सर्वर के लिए अद्वितीय है और आप उस आईपी को अन्य Minecraft सर्वर उपयोगकर्ताओं के साथ साझा नहीं कर रहे हैं। कई उपयोगकर्ता एक समर्पित आईपी का उपयोग करना पसंद करते हैं क्योंकि उन्हें शामिल होने के लिए किसी पोर्ट में प्रवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है। अन्य Minecraft सर्वर उपयोगकर्ता अपने सर्वर आईपी से कनेक्ट करने के लिए उप-डोमेन का उपयोग करते हैं और इसके माध्यम से अपना गेम खेलते हैं। दुर्भाग्य से, IP लिखना कभी-कभी उन उपयोगकर्ताओं के लिए कष्टप्रद हो सकता है जो अपने गेम ASAP को एक्सेस करना चाहते हैं।

इसलिए एक गेम होस्टिंग सेवा की तलाश करना एक अच्छा विचार है जो मुफ्त उप-डोमेन और समर्पित आईपी प्रदान करती है। बिसेक्टहोस्टिंग सभी जावा माइनक्राफ्ट सर्वर ग्राहकों को मुफ्त उप-डोमेन प्रदान करता है, और प्रीमियम माइनक्राफ्ट सर्वर प्रत्येक डिफ़ॉल्ट 25565 पोर्ट के साथ आते हैं, इसलिए आपको अपने गेम तक पहुंचने के लिए अपने आईपी के बाद कोई अतिरिक्त नंबर दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है।

9. Backups

जब आपके खेल की बात आती है, तो आप कुछ बनाने में घंटे, दिन या साल लगाते हैं, इसलिए आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप अपने समय की रक्षा करें। गलत कॉन्फ़िगरेशन, दुनिया का भ्रष्टाचार, फाइलों का आकस्मिक विलोपन, और यहां तक ​​कि खराब मॉड / गेम अपडेट भी आपको पलक झपकते ही सब कुछ खो सकते हैं। नियमित, लगातार आंतरिक और बाहरी बैकअप आपकी रक्षा कर सकते हैं ताकि आप बहुत अधिक प्रगति न खोएं।

दुर्भाग्यपूर्ण घटना में कि कुछ ऐसा होता है जिससे आप अपना डेटा खो देते हैं, बैकअप आपको अपनी प्रगति के न्यूनतम या बिना किसी नुकसान के जितनी जल्दी हो सके खेलने के लिए वापस जाने की अनुमति देता है। एक गेम सर्वर होस्ट चुनना सुनिश्चित करें जो आपके सर्वर का नियमित और लगातार बैकअप प्रदान करता हो। उन्हें आंतरिक और बाहरी दोनों बैकअप रखना चाहिए; आंतरिक बैकअप त्वरित रूप से प्रकाश कर रहे हैं और 7 दिनों के लायक डेटा रखते हैं, जबकि बाहरी बैकअप एक वर्ष तक के लिए रखे जाते हैं (भले ही आप अपनी होस्टिंग को समाप्त करने का निर्णय लेते हैं) ताकि आपको यह जानकर शांति मिले कि आप हमेशा सही जगह पर वापस जा सकते हैं तुमने छोड़ दिया।

10. 100% Uptime

सेवा की उचित शर्तों द्वारा समर्थित एक उदार अपटाइम गारंटी एक होस्टिंग प्रदाता का एक अच्छा संकेत है जो आपकी वेबसाइट को ऑनलाइन रखने के लिए कड़ी मेहनत करेगा। हालांकि अपटाइम गारंटी आम हैं, वे सार्वभौमिक नहीं हैं।

होस्ट की अपटाइम गारंटी की समीक्षा करते समय, गारंटीड अपटाइम प्रतिशत (99.9% न्यूनतम होना चाहिए), अतिरिक्त डाउनटाइम से जुड़ी धनवापसी राशि और डाउनटाइम की गणना से बाहर की गई घटनाओं पर ध्यान देना सुनिश्चित करें।

अपटाइम आपकी वेबसाइट को होस्ट करने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। संभावित होस्टिंग प्रदाता की गुणवत्ता का मूल्यांकन करने के लिए यह पहली चीज होनी चाहिए।अगर लोग इसे एक्सेस नहीं कर सकते तो आपकी वेबसाइट बेकार है। इसलिए आपको एक वेब होस्टिंग प्रदाता खोजने की आवश्यकता है जो उच्च अपटाइम दरें प्रदान करता हो।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Leave a Comment

×