जीवन में कभी किसी के साथ शेयर न करें ये 5 बातें

हम सभी के कुछ राज होते हैं जिन्हें हम किसी के साथ साझा नहीं करते हैं। क्या आपने अपनी कोई बात किसी को बता कर कभी पछतावा किया है। किसी व्यक्ति के साथ कुछ बातें साझा करके आपको लगा हो कि आपको वह बातें राज में रखनी चाहिए थी। 5 Things You Should Never Share with Anyone.

5 बातें जो कभी भी किसी के साथ शेयर नहीं करनी चाहिए

शायद, आपके साथ कभी ऐसा हुआ कि आपने किसी बंदे को कुछ ऐसी बातें बता दी हो जो आप को नहीं बतानी चाहिए थी। असल में कुछ लोग खामोश रहकर आपको ज्यादा से ज्यादा बातें करने के लिए उकसाते हैं। ऐसे में आप अपने कई राज और कमजोरियां दूसरों को बता देते हैं। जो कई बार हमारे लिए नुकसानदायक साबित हो सकती हैं।

इस आर्टिकल में आज हम आपको कुछ ऐसी ही बातें बताने वाले हैं जो आपको हमेशा राज में रखनी चाहिए। कुछ ऐसी बातें जो आपको किसी के साथ शेयर नहीं करनी चाहिए।

वैसे, किसी के साथ अपने दिल की बात साझा करने से हमारा दिल हल्का होता है और हम उसके और करीब आते हैं लेकिन कुछ बातें ऐसी भी होती है जो भूलकर भी किसी को नहीं बतानी चाहिए।

6 बातें जो किसी के साथ शेयर नहीं करनी चाहिए

ये वो कुछ बातें हैं जो हमें किसी के साथ शेयर नहीं करनी चाहिए। अगर हम इन बातों को किसी के साथ बाँटते है तो आपको जिंदगी में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं।

1. अतीत की गलतियाँ और पछतावा

अपने अतीत की गलतियों या पछ्तावे को कभी भी किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। किसी को यह भी नहीं बताना चाहिए की अतीत में किन-किन लोगों से आपकी दुश्मनी रही हैं और आप किन लोगों को पसंद नहीं करते थे। जो बातें गुजर चुकी हैं उन्हें भुल जाएं।

कभी भी हालात बदलने की वजह से आपकी अपने दुश्मनों के बारें में शेयर की गई बातों को आपके खिलाफ इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

हर व्यक्ति अपने अतीत में कुछ ना कुछ गलतियाँ करता हैं, उसने अपने अतीत की किसी बात या घटना को लेकर पछतावा भी किया होगा।

अगर आपकी कुछ गलतियों के बारें में लोगों को पता नहीं है तो उन्हें राज ही रहने दें ताकि लोग आपको जज नहीं कर सके और आपकी गलतियों के आधार पर आपको इस्तेमाल ना कर सके।

2. अपने पारिवारिक मामलों के बारे में कभी बात न करें

हमें कभी भी किसी से अपने घरेलु झगड़ों और परेशानियों के बारें में नहीं बताना चाहिए। सिर्फ तसल्ली लेने के लिए या अपना बोझ हल्का करने के लिए किसी भी व्यक्ति को अपने पारिवारिक झगड़ों के बारे में नहीं बताएं।

अगर किसी मामले के बारे में किसी को बताना जरूरी है तो सिर्फ उसी इंसान को बताए जो बेहद ईमानदार हो और आपकी मदद करने में सफल हो, या आपकी परिस्थिति को बदल सकता हो।

ज्यादातर घरलू झगड़ों और परिवार के लोगों में समझोता हो जाता हैं, फॅमिली के लोग दोबारा एकजुट हो जाते है और सब कुछ भुला देते हैं लेकिन वे याद रखते हैं जिनके साथ आप अपने पारिवारिक मामलों को साझा करते हैं और अपने ही परिवारजनों के खिलाफ बातें करके अपने दिल की भड़ास निकालते हैं।

3. अपनी शर्मनाक आदतों को साझा न करें

अपनी उन आदतों या बातों को कभी भी किसी के साथ share नहीं करना चाहिए जिन्हें हम अकेले में करते हैं। अगर किसी को आपकी बुरी आदत के बारें में नहीं पता है तो उन्हें उस बुरी आदत (bad habits) के बारे में अपने मुंह से बताने की गलती ना करें।

हाँ, अगर आप अपनी उस बुरी आदत से छुटकारा पाने के लिए किसी व्यक्ति से सलाह लेना चाहते है तो आप सोच-समझकर उसके वो बात शेयर कर सकते हैं।

इसके अलावा, ऐसे काम जो आपको करने चाहिए, फिर भी आप नहीं करते। उनके बारे में भी अपनी जुबान बंद रखें। जैसे कि, आप 2 -2 हफ्ते ब्रश नहीं करते, या आप हफ्ते या 10 दिन में सिर्फ एक बार नहाते हैं।

4. अपने बैंक बैलेंस और वेतन को साझा न करें

हमें कभी भी अपनी सैलरी या बैंक बलेंस की जानकारी किसी भी व्यक्ति के साथ share नहीं करनी चाहिए। मतलबी और बेवफा लोगों को इसके बारें में खबर भी न होने दें। क्योंकि इस तरह के दोस्त इसका फायदा उठाने की कोशिश कर सकते हैं।

चूँकि उन्हें आपकी कमाई  के बारें में ठीक से पता होगा। ऐसे में अगर वे आपसे मदद के लिए पूछेंगे तो आप उन्हें इंकार भी नहीं कर पाएंगे। यदि आप इंकार करते है तो वे आपको जज करेंगे और आपको खुदगर्ज कहेंगे।

इसलिए बेहतर है कि आप अपने बैंक बैलेंस और अपनी सैलरी राज में रखें।

5. अन्य लोगों के रहस्यों को साझा न करें

किसी व्यक्ति के साथ किसी के बारें में कोई घटिया बात नहीं करना चाहिए। जिसके लिए आपको शर्मिंदा होने पड़े। किसी के बारें में नकारात्मक बातें करने से आपको अच्छा लगता होगा लेकिन इन्हीं बातों के आधार पर कोई और भी आपको जज कर सकता हैं। इससे आपका व्यवहार तय होता हैं।

जो लोग दूसरों के बारें में बुरी बातें करते है उन लोगों का कोई विश्वास नहीं करता। बल्कि उनके बारे में लोग सोचते है कि वे उनके बारे में भी किसी तीसरे व्यक्ति के सामने बुराई करते होंगे।

अपने किसी दोस्त की वो बातें भी दूसरों के साथ साझा नहीं करनी चाहिए जो उसने आपको राज में रखने के लिए कहा था। अच्छे दोस्त ऐसा नहीं करते। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप अच्छे दोस्त नहीं हैं।

6. अपने लक्ष्यों और भविष्य की योजनाओं को साझा न करें

हमें कभी भी अपने लक्ष्य या भविष्य की योजनाओं के बारे में किसी को नहीं बताना चाहिए। शायद, आपको यह बात थोड़ी अजीब लगे लेकिन यह सच है कि जब आप अपने लक्ष्य या विकास के बारे में लोगों से बात नहीं करते है तो आपके लिए अपने लक्ष्य को हासिल करने के मौके ज्यादा होते हैं।

आप अपनी योजनाओं के बारे में लोगों को क्यों बताते हो? आप अपने आप को होशियार महसूस करते हैं, या आपके दोस्त आपकी योजनाओं के बारें में सुनकर आपकी पीठ थपथपाते हैं। शायद ऐसा ही होता हो?

लेकिन ऐसा करने से आपके दिल में अपने मकसद या लक्ष्य को हासिल करने की तडप कम हो जाती हैं क्योंकि सिर्फ लोगों को अपने मकसद के बारे में बताने से आपको ऐसा लगता है की आप उस मकसद में कुछ हद तक कामयाब हो चुके हैं।

लोगों की तारीफें सुनने से आपको ऐसा लगता है आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं हैं। इसलिए आप अपने लक्ष्य के प्रति दृढ़ नहीं होते हैं और अपने मकसद को पूरा नहीं कर पाते हैं।

निष्कर्ष,

अब आपको पता चल गया होगा कि वो कौन-कौनसी बातें हैं जो हमें किसी के साथ शेयर नहीं करनी चाहिए। अगर आप इन बातों को लोगों के साथ साझा करते हैं तो आप अपने अतीत की बुरी घटनाओं से घिरे रहेंगे, परिवारजनों की नजर में बुरे रहोगे, शर्मिंदगी महसूस करते रहेंगे, अपने जरूरत के हिसाब से पैसा नहीं कमा सकोगे, लोगों की नजरों में बुरे रहेंगे और अपने भविष्य के लिए अच्छी योजना नहीं बना पाएंगे।

यदि आप इन बातों को किसी के साथ share नहीं करते हैं तो आप अपने बुरे अतीत को भुला सकते हैं, अपनी फॅमिली की नजर में अच्छे बन सकते हैं, आपको अपने आप गर्व होगा, आप धन के मोहताज नहीं बनोगे, लोगों की नजर में अच्छे इंसान बन सकते हैं और अपने भविष्य के लिए अच्छी योजनाएं बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×