जिंदगी की जंग के मैदान में उम्र नहीं हौसला देखा जाता है

क्या आपको लगता है कि आप फ़ैल हो गए हो और आप जिस लेवल पर खड़े हो वहां पर बाकी लोगों की तुलना में आप उम्र में थोड़े बड़े हो, तुम्हारे पास मेहनत करने के लिए समय नहीं है तो इस पोस्ट में कही गई बातें आपके सोचने के तरीके को बदल सकती है इसलिए यह आर्टिकल पूरा और ध्यान से पढ़ते रहें क्योंकि आपकी जिंदगी एकदम बदल सी जाएगी। Powerful motivational Speech in Hindi.

Motivational Speech in Hindi

जिंदगी के जंग के मैदान में उम्र नहीं हौसला देखा जाता है। खेलने वाले का शरीर नहीं जिगर देखा जाता है। यूँ तो ताकतवर सिर्फ हाथी होते है लेकिन कभी-कभी घोड़े भी गेम बदल देते हैं।

जिंदगी के जंग के मैदान में लड़ने वाले की उम्र नहीं हौसला देखा जाता है। जल्दबाजी नहीं जोश देखा जाता है। गिरने वाले को नहीं गिरकर उठने वाले के लिए तालियां बजाई जाती है।

किस की साँसे फूल रही है और किस की साँसे चढ़ रही है, इन सब से कहीं दूर जो अकेला ही कई सारों का मुकाबला करता है उसकी उम्र नहीं हौसला देखा जाता है।

जीतने वाले की उम्र नहीं हौसला देखा जाता है (Best Motivational Speech in Hindi)

इस छोटे से जीवन में अनगिनत बवंडर, तूफान, सुनामी आते रहते हैं। रावण को तो हारना ही था क्योंकि रावण में दस दिमाग थे, जिसका मकसद और विचार एक थे वो बढ़ता गया और बाकी सब ठहरता गया।

जो जम जाता है उसे भुला दिया जाता है और जो बढ़ता जाता है लोग उसकी उम्र नहीं हौसला देखते है। तुझसे नहीं होगा, तू नहीं कर पाएगा, ये हमारे बस में नहीं है, जीतने वाले अलग होते है, शायद ऊपर से देखना वाला भी उनसे तलब होता है।

ऐसी सोच से लोगों का काफिला रुकता जाता है और कोई ऐसा एक इंसान भी होता है जिसकी उम्र नहीं हौसला देखा जाता है। हमारी उम्र कभी ज्यादा नहीं होती, करना चाहो तो कभी भी देर नहीं होती।

जो नहीं कर पाता है वो कमियां गिनाता रहता है और जो हारने के बावजूद जीत की आश रखता है उसकी हार नहीं जीत का हौसला देखा जाता है।

जिंदगी के कई पड़ाव ऐसे होते है जहाँ पर चलते-चलते इंसान अकेला हो जाता है। इन पड़ावों में व्यक्ति या तो सबसे आग हो जाता है या सबसे अलग हो जाता है।

कुछ भी हो भीड़ का हिस्सा कभी मत बनना क्योंकि जिंदगी में अलग रहने वाले का डर नहीं हौसला देखा जाता है। पतंग की जिंदगी छोटी होती है, जब वो उड़ती है तो बड़ी तेजी से दौड़ती है।

कट जाने के बाद वो सीधी जमीं पर नहीं आती बल्कि बड़े गर्व के साथ अपना आखरी सफर तय करती है क्योंकि उसको पता है कि गिरने वालों की गहराई नहीं ऊँचाई देखी जाती है।

जीना आसान है, या तो कुछ करो या मत करो, लड़ जाओ या मर जाओ, जल जाओ या आग लगा दो, बीच वाले इंसान को बीच का देखा जाता है।

और जो जीतता है उसकी उम्र नहीं हौसला देखा जाता है। हम सब चंद काल के लिए इस धरती पर आते है लेकिन इस थोड़ी जिंदगी में भी हम समय बर्बाद करने में लग जाते हैं।

जिसने समय के धारे (महत्व) को समझ लिया उसको जिंदगी के समुंदर का असली तैराक कहा जाता है और जो जीत जाता है उसकी उम्र नहीं हौसला देखा जाता है।

कभी मत रुकना, आप फ़ैल ही तो हुए है, जिंदगी खत्म थोड़ी हुई है। अगर आप करना चाहते है तो कुछ देर नहीं हुई, उठ और लग जा अपने मकसद को पूरा करने में।

थोड़ा वक्त ही तो ज्यादा लगेगा और क्या फर्क पड़ता है। जब जीत जाएगा तो देखना, लोग आपकी उम्र नहीं हौसले की चर्चा करेंगे।

क्योंकि ये तो मैं आपसे कई कह चूका हूं, की जीतने वाले की उम्र नहीं हौसला देखा जाता है। और कितनी बार बोलूं। बस.

अगर आपको इस motivational speech के आर्टिकल से प्रेरणा मिले तो सोशल मीडिया पर शेयर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 4 )

  1. Bahut hi motivational article tha, i really feel it internally. It'll really helpful for my upcoming life. Thank you so much for this one. I read daily your article. Your content is so knowledgeable and inspiring.
    Jai Hind

    Reply
  2. very nice speech bro.

    Reply
  3. Inko padkar meri jindgi badal gai

    Reply

Leave a Comment

×