New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

Ted William (Golden Voice Man) की सफलता की कहानी

कभी-कभी हम अपने आप की जिंदगी से निराश हो जाते है जबकि ऐसे में हमारे अंदर बहुत सारी काबिलियत छिपी होती है जिनका हमें अंदाज भी नहीं होता है अगर हम अपने बुरे हालातों को पॉजिटिव ले तो, लेकिन आप कहेंगे ये कैसे संभव है। उस समय भी पॉजिटिव रहना जब हमारे ऊपर मुश्किलों का पहाड़ टूट पड़ा हो। (Ted William)

Ted William की सफलता की कहानी

मैं आपको एक बात क्लियर कर देना चाहूँगा, अगर आप ऐसा सोचते है तो आप बिलकुल गलत सोचते है। हम चाहे कैसी भी परिस्थिति में क्यों ना हो हमारे सामने एक दरवाजा हमेशा हमारे लिए खुला होता है जो सफलता का ही रास्ता होता है।

लेकिन निराश होकर हम खुद ही उस दरवाजे को बंद कर लेते है जिसकी वजह से हम जिंदगी का दूसरा पहलू देख ही नहीं पाते है। अगर आप गौर से देखेंगे तो आपको सभी सफल लोगों में एक बात समान कॉमन बात जरूर दिखाई देगी।

जो जितना अधिक सफल आज के समय में है उसने उतना ही अधिक स्ट्रांगल अपनी बीती जिंदगी में कर रखा होता है और उसकी यही मुश्किलें उसकी आने वाली जिंदगी की छोटी-बड़ी परेशानियों का सामना करने की हिम्मत देती है।

Ted William की सफलता की कहानी

एक आदमी की कहानी के माध्यम से मैं आपको बताना चाहूँगा की अमेरिका के ब्रुकलिन में जन्म लेने वाले टेड विलियम अपनी खराब आदतों और कमजोर स्थिति के चलते सड़कों पर भीख माँगा करते थे और नशे की अपनी बुरी आदत के कारण वो दो बार जेल की हवा भी खा चुके है।

जेल से बाहर आने के बाद टेड विलियम एक बोर्ड लगा कर भीख माँगा करते थे उस बोर्ड पर लिखा होता था "मेरी आवाज बहुत अच्छी और सुरीली हैं" और रात को एक पेट्रोल पंप के पीछे बने एक टेंट में सो जाया करते थे।

एक दिन एक रिपोर्टर की नजर उस बोर्ड पर पड़ी और उन्होंने उस व्यक्ति की आवाज सुनने और उसका इंटरव्यू के बारे में सोचा। रिपोर्टर को उसकी आवाज में दम लगा और उसने टेड विलियम का एक वीडियो बना कर यूट्यूब पर पोस्ट कर दिया।

उसके बाद जो हुआ उसकी कल्पना आपने ही क्या टेड विलियम और उस रिपोर्टर ने भी नहीं की थी। यूट्यूब पर वह वीडियो तेजी से फैलने लगी और रातोंरात लाखों लोग उसे जानने लगे।

उसके बाद न्यूयॉर्क के एक टीवी चैनल ने टेड विलियम को एक इंटरव्यू लेने के लिए बुलाया और उसमें टेड विलियम को सेलेक्ट भी कर लिया गया।

टेड विलियम ने इस चैनल के अलावा कई बड़ी कंपनीयों को विज्ञापन भी दिए है और इस तरह सड़कों पर भीख माँगने वाला स्टार बन गया और अमेरिका के जाने-माने लोगों में गिना जाने लगा। जिसके बाद उन्होंने अपने संघर्ष और सफलता के ऊपर एक किताब भी लिखी।

ये कोई आम कहानी नहीं है बल्कि ये एक ऐसे व्यक्ति की कहानी है जिसके जीवन में जीने की कोई उम्मीद, कोई वजह ही नहीं थी, जिसके पास रहने का कोई ठिकाना नहीं था, कोई डीग्री नहीं थी और सबसे बड़ी बात किसी का सहारा नहीं था।

लेकिन फिर भी ये इंसान सफल हुआ। इस इंसान के पास पॉजिटिव सोचने, चीजों को पॉजिटिव देखना का एक अच्छा गुण था।

जिंदगी हमें हर दिन, हर घंटें और हर सेकंड कुछ नया करने और आगे बढ़ने का मौका देती है लेकिन हम उस मौके को अपनी नेगेटिव सोच के कारण गवा देते है। हम हमेशा उन चीजों के लिए रोते है जो हमारे पास है ही नहीं लेकिन जो हमारे पास है हम उन चीजों का उपयोग करके कुछ अच्छा और नया करने की कोशिश ही नहीं करते है।

इसी कारण जिंदगी में हम खुद को असफल और दूसरों से पीछे पाते है। मुसीबतें सभी की जिंदगी में आती है लेकिन फिर भी कुछ लोग सफल हो जाते है क्योंकि वो केवल अपनी मंजिल, अपने सपनों के बारे में सोचते है।

अगर आप इतिहास के पन्ने पलट कर देखेंगे तो आपको पता चल जाएगा की जितने भी लोग सफल हुए है उनके जीवन में लंबे संघर्ष और सफलता की कहानी है।

वक्त आपका है चाहे तो सोना बना लो या फिर सोने में गुजार दो। किसी ने सच ही कहा की बदल जाओ वक्त के साथ या भी वक्त बदलना सीखो, मजबूरियों को मत कोसों हर हाल में चलना सिखों।

अगर आपको इस पोस्ट से अच्छी सीख मिले और आपको लगे की इससे कोई और भी प्रेरित होगा तो इसे शेयर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×