यूट्यूब चैनल के लिए अच्छा नाम चुनने की 10 टिप्स

YouTube चैनल का नाम जितना अच्छा होगा लोगों को चैनल और वीडियो खोजने में उतनी ही आसानी होगी यदि आप अपना यूट्यूब चैनल बनाना चाहते है तो ये समय एक अच्छा चैनल नाम और यूजरनाम चुनने का है यहां मैं यूट्यूब चैनल के लिए अच्छा नाम चुनने की 10 टिप्स बता रहा हु जिन्हें फॉलो करके आप अच्छा नाम चुन सकते है।

Choose Good YouTube Channel Name

अपने चैनल के लिए एक ऐसा नाम चुनें जो आपकी वीडियो केटेगरी और आपके काम को टारगेट करें और लोग उसे आसानी से याद रख सके। साथ ही टाइप करने में आसान नाम चुनना है जिसे दर्शक आसानी से टाइप कर सके।

दुर्भाग्य से यूट्यूब पर लाखों उपभोगकर्ता है और उनमे से बहुतों के कई कई चैनल है आपको इन चैनलों की भीड़ में सितारा बनना है। अगर अपने चैनल का बुरा नाम चुनोगे तो आपको उन सब में टॉप पर आना बहुत कठिन है।

यदि आप जल्दी टॉप में आना चाहते है तो आपको अपने चैनल के लिए टॉप नाम चुनने पड़ेगा। यहां यूट्यूब चैनल के लिए अच्छा नाम चुनने के तरीके दिए गए है।

YouTube चैनल के लिए अच्छा नाम चुनने के 10 तरीके

आपको ऐसा यूट्यूब चैनल नाम चुनना है जो सबसे बेहतर और सबसे अलग हो ताकि जो कोई भी आपका चैनल देखे तो आपकी वीडियो देखना और चैनल सब्सक्राइब करना पसंद करें।

1. एक रचनात्मक नाम चुनें

रचनात्मक नाम चुनना, आपको अपने यूट्यूब चैनल के लिए एक ऐसा नाम चुनना है जो आपके चैनल पर पूरी तरह फिट हो इसलिए नाम चुनने से पहले आप ये तय कर ले की आप किस तरह की वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करोगे।

यदि आप कॉमेडी वीडियो बनाना चाहते है तो अपने चैनल के लिए कोई मजेदार नाम चुनना है ताकि आपका चैनल मजेदार और कॉमेडी वीडियो के लिए बेहतर हो।

जैसे अगर आप “हेल्थ टिप्स” नाम के चैनल पर कॉमेडी वीडियो अपलोड करेंगे तो आप सफल नहीं हो सकते साथ ही ऐसा नाम ना चुने जो बोलने में कठिन और लिखने में मुश्किल हो।

2. एक शब्द का नाम चुनने का प्रयास करें

सामग्री से संबंधित एक शब्द के नाम वाले चैनल आज कल बहुत ज्यादा मशहूर हो रहे है क्योंकि एक शब्द का नाम कई शब्दों के नाम से टाइप करने और याद रखने में आसान होता है।

एक शब्द के नाम का मतलब ये नहीं है की आप कोई भी शब्द चुन लो बल्कि अपने चैनल के लिए बढ़िया और ऐसा नाम चुने जिसका कुछ अर्थ निकलता हो और वो आपकी वीडियो से संबंधित हो।

3. अपनी सामग्री से संबंधित दो शब्द गठबंधन करें

अपनी सामग्री से संबंधित दो शब्दों को जोडें, दो शब्दों को एक साथ जोड़कर एक अच्छा नाम बन सकता है कई सारे यूट्यूब चैनल है जिनका नाम दो शब्दों को जोड़कर बनाया गया है।

जब तक आप अपने यूट्यूब चैनल के लिए अच्छा नाम नहीं चुनोगे कोई आपके चैनल पर आकर्षित नहीं होगा इसलिए एक ऐसा नाम चुनें जो लोगों को आकर्षित करने वाला हो।

4. अपने चैनल के उद्देश्य को परिभाषित करें

अपने चैनल के उद्देश्य को समझाने वाला नाम चुनें, एक फेमस यूट्यूबर बनने के लिए आपको ये तय करना पड़ेगा की आपका चैनल क्या प्रस्ताव करेगा, आप ऐसा क्या प्रदान करने वाले हो जो कोई और नहीं कर सकता।

हो सकता है की आपके पास कॉमेडी, मजेदार, हास्यपद, अति उत्कृष्ट और वेब श्रंखला के कुछ ब्रांड हो या हो सकता है की आपमें ऐसा हुनर है जो किसी और में नहीं है आप उसे उद्देश्य के अनुसार अपने चैनल का नाम चुन सकते है।

5. आपकी सामग्री से संबंधित नाम चुनें

आपके चैनल का नाम आपकी सामग्री (वीडियोस) से संबधित होना चाहिए, प्रासंगिक नाम हमेशा से ही ज्यादा आकर्षक होता है आपके चैनल का नाम आपके दर्शकों को ये बताता है की आपके चैनल और वीडियो में क्या है।

एक विशिष्ट और प्रासंगिक नाम से आप बहुत सारे दर्शकों को आकर्षित कर सकते है यदि आप स्वास्थ्य से संबंधित वीडियो बनाना चाहते है तो आप अपने चैनल के लिए “स्वास्थ्य टिप्स” नाम चुन सकते है।

6. एक लोकप्रिय शब्द चुनें

किसी फेमस नाम को चुनें, अपने दर्शकों की पसंद और लोकप्रियता के बारे में सोचे और एक ऐसा नाम चुने जो हर जगह पर फेमस हो जिसे एक बार पढ़ने और सुनने पर भुलाया ना जा सके।

जैसे की अगर आप खगोल पर चैनल बना रहे है तो ब्रम्हांड और आकाशगंगा जैसे शब्द का उपयोग कर सकते है उदाहरण के तौर पर मार्वेल्स और गैलेक्सी नाम कितना अच्छा है।

7. याद रखने में आसान नाम चुनें

किसी भी तरह की कामयाबी में मुंह की बात की मुख्य भूमिका होती है अपने दर्शकों को याद रखने और अन्य लोगों की सिफारिश करने के लिए उलझा हुआ नाम कठिन हो सकता है।

ऐसा नाम चुनें जो जादू करने और याद रखने में आसान हो ताकि लोग उसके बारे में चर्चा करने लगे, उदाहरण के तौर पर “क्स्क्चिस्द्फ्स” जैसे नाम को कोई लिख और याद नहीं रख सकता और ना ही उसके बारे में किसी और को बता पायेगा।

8. अपवित्रता और अश्लील चुटकुले का उपयोग करने से बचें

अपमानजनक या अश्लील चुटकुले का उपयोग करने से बचें, मैं मानता हु की आपके पास यूट्यूब पर भाषण देने की आजादी है पर उसका मतलब ये नहीं है की आप गलत शब्दों और भाषा का उपयोग करो।

बहुत से लोग वीडियो में गलत भाषा का उपयोग करते है यहां तक की कुछ लोग तो अपमानजनक नाम से अपना चैनल बना लेते है पर ये सब यूट्यूब के खिलाप और गलत है इसका भविष्य खराब है।

अपने यूजरनाम और चैनल के नाम में गलत शब्दों का उपयोग करके आप उन लोगों को नजरअंदाज कर रहे है जो सभ्यता पसंद नहीं करते, आप बाथरूम नाम को नजरअंदाज करें और अपने चैनल के लिए अच्छा स्वादिष्ट नाम चुनें।

9. पहले से ही लिए जा चुके नाम चुनने से बचें

बहुत से लोग मशहूर चैनलों के नाम देख कर उनसे मिलते जुलते नाम चुन लेते है जिससे वो उन लोगों के कॉपी पेस्ट हो जाते है, अपने यूट्यूब चैनल नाम को अधिकारिक बनाने से पहले चेक करें की इस नाम का कोई चैनल तो नहीं है।

आप इसका पता गूगल और यूट्यूब पर सर्चिंग करके लगा सकते है यदि आपके चैनल का नाम किसी और चैनल से मिलता है तो आप अपने चैनल के लिए कोई और नाम चुन सकते है ताकि आपकी अलग पहचान बन सके।

10. ऐसा नाम चुनें जो डोमेन फ्री और यूजरनाम फ्री हो

अगर आप अपने चैनल को लोकप्रिय बनाना चाहते है तो उसके लिए एक वेबसाइट या ब्लॉग का होना भी आवश्यक है लेकिन उससे भी जरुरी है की उस नाम का यूजरनाम उपलब्ध हो।

जैसे आप funny नाम से यूट्यूब चैनल बना रहे है और उसका यूजरनाम YouTube.com/funny उपलब्ध नहीं है तो बहुत से दर्शक उस चैनल पर चले जायेंगें जिसका यूजरनाम funny है।

साथ ही आपके यूट्यूब चैनल नाम का डोमेन नाम भी उपलब्ध होना चाहिए ताकि आप अपने चैनल के लिए वेबसाइट और ब्लॉग बना सको, इससे आप साईट को चैनल से और चैनल को साईट से बढ़ावा दे सकते है।

निष्कर्ष

आपकी वीडियो की गुणवत्ता के साथ ही आपके चैनल का नाम अच्छा होना महत्वपूर्ण है क्योंकि लोग वीडियो से ज्यादा चैनल के नाम को पसंद करते है, इसीलिए एक ऐसा नाम चुने जिसे सभी पसंद करें और अपने दोस्तों और बाकि लोगों को बता सके।

किसी और चैनल के नाम से मिलता जुलता नाम चुनने से अच्छा है आप ऐसा नाम चुनो जो सबसे अलग हो इससे आपकी पहचान बिलकुल वैसी बनेगी जैसे 100 लाल शर्ट पहनने वाले लोगों में एक सफेद शर्ट पहनने वाले व्यक्ति की होती है।

इसके बाद आपको अपने चैनल के नाम के काबिल बनना है जैसा आप नाम चुनते हो लोगों को वैसा ही करके दिखाना है क्योंकि यूट्यूब पर हुनर चलता है जो आपमें होना जरुरी है।

उम्मीद करता हु आपको इस पोस्ट में यूट्यूब चैनल के लिए अच्छा नाम चुनने की 10 टिप्स उपयोगी लगेंगी अगर लगे तो इन्हें अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें।

Comments ( 45 )

  1. Sir adsense apply karne ke liye subscribe hone chahiye minimum

    Reply
    • Yes, 1k subscribers and 4000 hours watch time.

      Reply
      • Plz 1k subscribe

        Reply
      • Hello sir me apane youtube channel ke liye kon sa nam rakhu jo sabse acha he

        Reply
        • Aapko khud se tay karna hoga, baki article se idea le sakte ho.

          Reply
  2. Hello sir Mai all in one video banana hai to apna YouTube channel Ka Name kya Rakhi.. please reply me..

    Reply
  3. Sir animation video hum kaise bna ke dal skte hai….
    and sir kis software ka use kre edit krne me video…
    and sir mic kaise record kiya jata hai kisi video main..sir ayesa software btaye plzzz jo free ho …Thankyou Sir So Much

    Reply
  4. Sir, Mai youtube and blog ka name ek hi email id se alag – alag rakh sakte hai

    Reply
    • Rakh sakte ho no problem.

      Reply
    • Movie trailer ya top movie ke bare me batne ke liye kis tarah ka naam rakhe please tell me

      Reply
    • Sir me apna channel bana Chaya hu. Mere help karo.

      Reply
  5. Sir Plz give me a suggestions
    Hm Ek comedy YouTube channel bnana Chahte hai koi Achcha SA channel name suggest kijiye na plz

    Reply
    • Name aapko hi sochna padega.

      Reply
  6. MERI CHANNEL KA NAME NAHI change ho raha hai 1year ho gaya h channel banay huve mene go daddy se 99rs. Me liya tha magar netbanking nahi aati isliye abhi payment nahi kiya YouTube par amazing Grace dikh raha h aur search livetimeit karna padta hai.. Advance me likha he ,

    Our custom URL system has changed. Learn more .

    account info
    You have a channel.

    Signed in as

    Mera Gmailfir ya likha he

    Move channel to brand account

    Authorized Sites on Your Google Account

    Plz me kiya karu..??

    Reply
    • Jab aap channel name change karte ho to kya error aata hai wo dikhao.

      Reply
  7. Sir,main jaanana chahta hun ki agar hum 1hour ki vedio ko eak vedio me upload kare aur hamara content easa ho ki wo complete 1 hour ka log dekhen.earning isse jyada hoti hai ya us vedio ko 5-6 hisso me distribute karke 5-6 vedio banaye aur suppose wo complete dekhi jaye to Kya usse jyada earning hoti hai.
    I asking you 1hour ki vedio par aane wale add=10min.ki 6vedio par aane wale add.
    Plz tell me about this.Thanking

    Reply
    • 1 hours ki video ko koi pura nahi dekhta haa movies ko jarur dekhte hai. Aap 3 to 10 minute ki video banaye ye better hai.

      Reply
  8. Good morning sir!
    Q1- Apne kaha upar 10th point me kaha hai ki Aisa name choose kare Jo domain free aur username free ho aur mujhe answer Diya apne ki free domain nahi mil Sakta ye mujhe samajh nahi aa Raha hai please samjhaiye kyunki mujhe YouTube Chanel ke saath website bhi banana hai isliye.
    Q2-website ko hi blog kahte hain kya ya ye dono alag- alag- hain? Agar alag- alag- hain to dono me kya antar hai please samjhaiye.
    Q3- username aur domain ke beech me kya fark hai ye bhi samjhaiye.
    Q4- agar domain kharidte hain to kitna charge Dena padega?
    Q5- uske alawa use yearly pay karna padega ya monthly?
    Q6- agar yearly to kitna aur monthly to kitna?
    Q7- aur Mai kaise yearly ya monthly pay kaise karunga mera MATLAB hai uske bank a/ c me paise dalne honge mujhe kya ? Agar nahi to kaise please mujhe samjhaiye.
    Q8- domain ka koi validity hota hai kya ki jaise ek time ke Baad fir dusra domain kharidte padega
    Q9- ya fir ek Baar Jo domain le Liya vahi domain life time tak use Kar sakte hain?

    Reply
    • 1. domain free or username free ka matlab ye dono kisi or ne na liye ho hai.
      2. alag hai but aaj aap blog ko website ki tarah manage kar sakte ho.
      3. Website ke liye aapko coding ya developer ki jarurat hogi jabki blog aap kisi or website ya platform par bana sakte hai without coding or developer help ke.
      4. 100 to 500
      5. yearly
      6. jab aap purchase karoge to pata chal jayega. average 700
      7. aap atm, net banking, credit card etc. se pay kar sakte hai.
      8. nahi aap lifetime ek hi domain rakh sakte hai.
      9. same 8 answer.

      Reply
  9. Good morning sir! Q1- sir, YouTube Chanel banane ke liye domain Lena kyun jaruri hai? Q2- agar domain nahi lunga to kya hoga? Q3- domain aur username ek hi hota hai kya? Q4- free domain ya username kaise le? Q5- YouTube Chanel ke name se free domain available hai ya nahi ye kaise pata chalega koi site bataiye. Q6- agar free domain lekar YouTube Chanel banane Liya hai aur Baad me pata chala ki wo domain available nahi hai to uske Baad kya kare? Q7- free domain kaha se aur kaise le use thoda samjhaiye.

    Reply
    • 1. Youtube channel ke liye domain lena jaruri nahi hai, but aapko site banani hai to le sakte ho.
      2. lene ki jarurat nahi hai
      3. username apko 100 subscriber ke bad milega. username or domain alag hote hai.
      4.check 1,2 answer
      5. youtube.com/you username type se open karke dekho.
      6. same 1,2
      7. free domain kahi se nahi milega. .com, .in jaise brand domain ke liye invest karna padega.

      Reply
  10. Helo sir please meri help kare website banane me

    Reply
  11. hello sir m apka bhot bada fan hu apka har article padta hu or apse inspire hokr m bhi blogging sharu karna chatha hu or eske liya mena ek computer bhi purchase kiya ha per ab age kya karna ha yeh muja bilkul bhi pata nhi jesha computer software or setting ke bara m ager ap help kar dete to ashani hoti sir m ek bar free platform se kam karna chatha hu please ap help kr do sir sharu se step by step thanku.

    Reply
    • Sir,mere channel me ek video upload ki hai aur usme 10k views ho chuke hai to kya mai adsense ke liye apply karo kya

      Q2-Sir Mai 18 yrs ka nahi huwa hu toa kya adsense account kisi aur ke naam se bna sakte hai

      Q3-Sir jaise hum monetization pr how i will be paid pr jakar form bhr dete hai to last me to ata hai ki apko 6 din me pta chaljayega ki approved huwa ya nahi to iske baad kya karna hai agar approved ho jata hai phir adsense account kaha se kholege.

      Q4-Sir online animated video bana kar use download kar ke upload kar sakte hai copyright to nahi hoga

      Reply
      • 1. yes kar sakte ho.
        2. family member ke name se bana sakte ho.
        3. uske bad apa adsense.com par gmail id se log in kar account open kar sakte ho.
        4. Kar sakte ho.

        Reply
  12. mere youtube par 14000 views ho gya hai , adsense se conect bhi kar diya hun but video montize nhi ho rha hai , 3 din ho gya kya karun

    Reply
    • video manager par ja kar fir se videos ko monetize karo or check karo ki kya error aata hai wo mujhe btao.

      Reply
  13. Bahut dinon se main is topic par koi achchha post search kar raha tha jo aaj jaakar SMI par poora hua. Lekin yahan mujhe 2 confusion hai…

    1) Ye kaise pata chalega ki kisi naam ka channel pahle se Youtube par bana hai ya nahin?

    2) Ye kaise pata chalega ki jo Username main select kar raha hoon uske liye domain bhi available hai ya nahin?

    Reply
    • 1. youtube.com/abcd URL open karke dekho or youtube par search box me apna channel name type kar search kar filter kar channel choose karo.
      2. Kisi domain site par search karke dekh sakte ho.

      Reply
      • Thanks Khan bhai, all doubts clear.

        Reply
  14. Such a nice guide bro, new YouTubers ke Kam ayegi

    Reply
  15. Hello Jumedin Sir.
    Kaafi Acchi Janakari Di Hai Apne Youtube ke liye Good Name Choose krne ke liye.

    Reply
  16. Sir Wish You Happy Diwali…

    Sir Apki Mujhe Ek Personal Ray Chaiye

    Sir Mai Apna Carrier Kisi Ek Filled Mai Banana Chata hu uske liye Apki Ray Chaiye Bus.

    Sir Ane wale Time Aur sab ko dhiyaan mai rakh kar hi ray dijiyega please

    Sir mai News Or Coupon Deals ki website dono ko lekar kaffi confuse hu.

    Sir mujhe yeh batayiye aap

    Ki mein ek news website open karo yaa coupon deal website

    Rahi baat man ki toh sir kam acha ho toh man lag hi jata hai.

    Toh aap mujhe yeh bataiye ki mai ek news website banne mai kaam karu

    Yaa

    Ek Deals Coupon website per

    Aur han sir

    Advertisement bagera sab ka sharma lunga mai isliye yeh bataye

    Ki kounsi Filled mai zaldi safal ho paunga

    Aur apke hisab se mujhe kis ek par kaam karna chaiye

    Karan bhi batayega

    Ki koun karna chaiye

    Aur jo nhi karna hai

    Wo kyu nhi karna chaiye

    Agr aap mere iss comment ka ek ache se reply kar dete hai

    Toh apka yeh reply mere life ka ek best reply ho sakta hai.
    Meri iss main help kijiygea.

    Please reply sir

    Thanks.

    Reply
    • Thakur agar aap news site banate hai to aapke par traffic jyada or earning kam hogi. Agar aap coupon site banate ho to aapke pas traffic kam earning jyada hogi. Ab aap decide kar sakte ho aapko kya chahiye.

      Reply
  17. Hello Happy Diwali sir

    please supportmeindia ka earning report share kijiye.sir bahut inspire hota hu jankar.

    Bhot dino se wait or RHA hu.
    Please share.

    Thank You.

    Reply
  18. sir bahut helpful post ki aapne main bahut dino se aisi post ke bare me search kar raha tha, youtube chennel name choose karne me ye post bahut kaam ki hai

    Reply
  19. Sir 10 ve point me username thik se samjh nahi aaya ki ye username kya hota hai

    Reply
    • username yani youtube.com/username taki koi bhi aapke channel ko easily open kar sake.

      Reply
  20. Me apne channel ke liye naam hi soch raha thaa aapki is post ne mera kaam aasan kar diya bhai mera ek question hai me aapke homepage jaisa landing page banana chahta hun kyaa aap mujhe iske liye tips denge

    Reply
    • Thodi coding silkh lo ya fir plugin use karo.

      Reply
  21. ye post good youtube name choose karne me kafi had tak madad karegi

    Reply

Leave a Comment

I need help with ...