यूट्यूब चैनल के लिए अच्छा नाम चुनने की 10 टिप्स

YouTube चैनल का नाम जितना अच्छा होगा लोगों को चैनल और वीडियो खोजने में उतनी ही आसानी होगी यदि आप अपना यूट्यूब चैनल बनाना चाहते है तो ये समय एक अच्छा चैनल नाम और यूजरनाम चुनने का है यहां मैं यूट्यूब चैनल के लिए अच्छा नाम चुनने की 10 टिप्स बता रहा हु जिन्हें फॉलो करके आप अच्छा नाम चुन सकते है।

Choose Good YouTube Channel Name

अपने चैनल के लिए एक ऐसा नाम चुनें जो आपकी वीडियो केटेगरी और आपके काम को टारगेट करें और लोग उसे आसानी से याद रख सके। साथ ही टाइप करने में आसान नाम चुनना है जिसे दर्शक आसानी से टाइप कर सके।

दुर्भाग्य से यूट्यूब पर लाखों उपभोगकर्ता है और उनमे से बहुतों के कई कई चैनल है आपको इन चैनलों की भीड़ में सितारा बनना है। अगर अपने चैनल का बुरा नाम चुनोगे तो आपको उन सब में टॉप पर आना बहुत कठिन है।

यदि आप जल्दी टॉप में आना चाहते है तो आपको अपने चैनल के लिए टॉप नाम चुनने पड़ेगा। यहां यूट्यूब चैनल के लिए अच्छा नाम चुनने के तरीके दिए गए है।

YouTube चैनल के लिए अच्छा नाम चुनने के 10 तरीके

आपको ऐसा यूट्यूब चैनल नाम चुनना है जो सबसे बेहतर और सबसे अलग हो ताकि जो कोई भी आपका चैनल देखे तो आपकी वीडियो देखना और चैनल सब्सक्राइब करना पसंद करें।

1. एक रचनात्मक नाम चुनें

रचनात्मक नाम चुनना, आपको अपने यूट्यूब चैनल के लिए एक ऐसा नाम चुनना है जो आपके चैनल पर पूरी तरह फिट हो इसलिए नाम चुनने से पहले आप ये तय कर ले की आप किस तरह की वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करोगे।

यदि आप कॉमेडी वीडियो बनाना चाहते है तो अपने चैनल के लिए कोई मजेदार नाम चुनना है ताकि आपका चैनल मजेदार और कॉमेडी वीडियो के लिए बेहतर हो।

जैसे अगर आप "हेल्थ टिप्स" नाम के चैनल पर कॉमेडी वीडियो अपलोड करेंगे तो आप सफल नहीं हो सकते साथ ही ऐसा नाम ना चुने जो बोलने में कठिन और लिखने में मुश्किल हो।

2. एक शब्द का नाम चुनने का प्रयास करें

सामग्री से संबंधित एक शब्द के नाम वाले चैनल आज कल बहुत ज्यादा मशहूर हो रहे है क्योंकि एक शब्द का नाम कई शब्दों के नाम से टाइप करने और याद रखने में आसान होता है।

एक शब्द के नाम का मतलब ये नहीं है की आप कोई भी शब्द चुन लो बल्कि अपने चैनल के लिए बढ़िया और ऐसा नाम चुने जिसका कुछ अर्थ निकलता हो और वो आपकी वीडियो से संबंधित हो।

3. अपनी सामग्री से संबंधित दो शब्द गठबंधन करें

अपनी सामग्री से संबंधित दो शब्दों को जोडें, दो शब्दों को एक साथ जोड़कर एक अच्छा नाम बन सकता है कई सारे यूट्यूब चैनल है जिनका नाम दो शब्दों को जोड़कर बनाया गया है।

जब तक आप अपने यूट्यूब चैनल के लिए अच्छा नाम नहीं चुनोगे कोई आपके चैनल पर आकर्षित नहीं होगा इसलिए एक ऐसा नाम चुनें जो लोगों को आकर्षित करने वाला हो।

4. अपने चैनल के उद्देश्य को परिभाषित करें

अपने चैनल के उद्देश्य को समझाने वाला नाम चुनें, एक फेमस यूट्यूबर बनने के लिए आपको ये तय करना पड़ेगा की आपका चैनल क्या प्रस्ताव करेगा, आप ऐसा क्या प्रदान करने वाले हो जो कोई और नहीं कर सकता।

हो सकता है की आपके पास कॉमेडी, मजेदार, हास्यपद, अति उत्कृष्ट और वेब श्रंखला के कुछ ब्रांड हो या हो सकता है की आपमें ऐसा हुनर है जो किसी और में नहीं है आप उसे उद्देश्य के अनुसार अपने चैनल का नाम चुन सकते है।

5. आपकी सामग्री से संबंधित नाम चुनें

आपके चैनल का नाम आपकी सामग्री (वीडियोस) से संबधित होना चाहिए, प्रासंगिक नाम हमेशा से ही ज्यादा आकर्षक होता है आपके चैनल का नाम आपके दर्शकों को ये बताता है की आपके चैनल और वीडियो में क्या है।

एक विशिष्ट और प्रासंगिक नाम से आप बहुत सारे दर्शकों को आकर्षित कर सकते है यदि आप स्वास्थ्य से संबंधित वीडियो बनाना चाहते है तो आप अपने चैनल के लिए "स्वास्थ्य टिप्स" नाम चुन सकते है।

6. एक लोकप्रिय शब्द चुनें

किसी फेमस नाम को चुनें, अपने दर्शकों की पसंद और लोकप्रियता के बारे में सोचे और एक ऐसा नाम चुने जो हर जगह पर फेमस हो जिसे एक बार पढ़ने और सुनने पर भुलाया ना जा सके।

जैसे की अगर आप खगोल पर चैनल बना रहे है तो ब्रम्हांड और आकाशगंगा जैसे शब्द का उपयोग कर सकते है उदाहरण के तौर पर मार्वेल्स और गैलेक्सी नाम कितना अच्छा है।

7. याद रखने में आसान नाम चुनें

किसी भी तरह की कामयाबी में मुंह की बात की मुख्य भूमिका होती है अपने दर्शकों को याद रखने और अन्य लोगों की सिफारिश करने के लिए उलझा हुआ नाम कठिन हो सकता है।

ऐसा नाम चुनें जो जादू करने और याद रखने में आसान हो ताकि लोग उसके बारे में चर्चा करने लगे, उदाहरण के तौर पर "क्स्क्चिस्द्फ्स" जैसे नाम को कोई लिख और याद नहीं रख सकता और ना ही उसके बारे में किसी और को बता पायेगा।

8. अपवित्रता और अश्लील चुटकुले का उपयोग करने से बचें

अपमानजनक या अश्लील चुटकुले का उपयोग करने से बचें, मैं मानता हु की आपके पास यूट्यूब पर भाषण देने की आजादी है पर उसका मतलब ये नहीं है की आप गलत शब्दों और भाषा का उपयोग करो।

बहुत से लोग वीडियो में गलत भाषा का उपयोग करते है यहां तक की कुछ लोग तो अपमानजनक नाम से अपना चैनल बना लेते है पर ये सब यूट्यूब के खिलाप और गलत है इसका भविष्य खराब है।

अपने यूजरनाम और चैनल के नाम में गलत शब्दों का उपयोग करके आप उन लोगों को नजरअंदाज कर रहे है जो सभ्यता पसंद नहीं करते, आप बाथरूम नाम को नजरअंदाज करें और अपने चैनल के लिए अच्छा स्वादिष्ट नाम चुनें।

9. पहले से ही लिए जा चुके नाम चुनने से बचें

बहुत से लोग मशहूर चैनलों के नाम देख कर उनसे मिलते जुलते नाम चुन लेते है जिससे वो उन लोगों के कॉपी पेस्ट हो जाते है, अपने यूट्यूब चैनल नाम को अधिकारिक बनाने से पहले चेक करें की इस नाम का कोई चैनल तो नहीं है।

आप इसका पता गूगल और यूट्यूब पर सर्चिंग करके लगा सकते है यदि आपके चैनल का नाम किसी और चैनल से मिलता है तो आप अपने चैनल के लिए कोई और नाम चुन सकते है ताकि आपकी अलग पहचान बन सके।

10. ऐसा नाम चुनें जो डोमेन फ्री और यूजरनाम फ्री हो

अगर आप अपने चैनल को लोकप्रिय बनाना चाहते है तो उसके लिए एक वेबसाइट या ब्लॉग का होना भी आवश्यक है लेकिन उससे भी जरुरी है की उस नाम का यूजरनाम उपलब्ध हो।

जैसे आप funny नाम से यूट्यूब चैनल बना रहे है और उसका यूजरनाम YouTube.com/funny उपलब्ध नहीं है तो बहुत से दर्शक उस चैनल पर चले जायेंगें जिसका यूजरनाम funny है।

साथ ही आपके यूट्यूब चैनल नाम का डोमेन नाम भी उपलब्ध होना चाहिए ताकि आप अपने चैनल के लिए वेबसाइट और ब्लॉग बना सको, इससे आप साईट को चैनल से और चैनल को साईट से बढ़ावा दे सकते है।

निष्कर्ष

आपकी वीडियो की गुणवत्ता के साथ ही आपके चैनल का नाम अच्छा होना महत्वपूर्ण है क्योंकि लोग वीडियो से ज्यादा चैनल के नाम को पसंद करते है, इसीलिए एक ऐसा नाम चुने जिसे सभी पसंद करें और अपने दोस्तों और बाकि लोगों को बता सके।

किसी और चैनल के नाम से मिलता जुलता नाम चुनने से अच्छा है आप ऐसा नाम चुनो जो सबसे अलग हो इससे आपकी पहचान बिलकुल वैसी बनेगी जैसे 100 लाल शर्ट पहनने वाले लोगों में एक सफेद शर्ट पहनने वाले व्यक्ति की होती है।

इसके बाद आपको अपने चैनल के नाम के काबिल बनना है जैसा आप नाम चुनते हो लोगों को वैसा ही करके दिखाना है क्योंकि यूट्यूब पर हुनर चलता है जो आपमें होना जरुरी है।

उम्मीद करता हु आपको इस पोस्ट में यूट्यूब चैनल के लिए अच्छा नाम चुनने की 10 टिप्स उपयोगी लगेंगी अगर लगे तो इन्हें अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 43 )

  1. Sir adsense apply karne ke liye subscribe hone chahiye minimum

    Reply

Leave a Comment

×