आरोग्य सेतु ऐप क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे?

सरकार ने एक मोबाइल एप लॉन्च किया है, इस एप नाम है आरोग्य सेतु यानि Arogya Setu app). इस एप की मदद से लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे और जोखिम का आकलन करने में मदद मिलेगी। यह एप लोगों को वायरस से संक्रमित व्यक्ति के नजदीक जाने पर सतर्क करता है। इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में बात करेंगे कि आरोग्य सेतु ऐप क्या है, डाउनलोड कैसे करे और इसका उपयोग कैसे करे, What is Arogya Setu App and How to use it in Hindi?

Aarogya Setu

इस app को सिर्फ कुछ ही घंटो में लाखो लोगो ने डाउनलोड कर लिया था।  ये बहुत ही काम का ऐप है, जिसकी वैल्यू आपको इसे अपने फ़ोन में install करके इस्तेमाल करने के बाद ही पता चलेगी।

हम सभी Lockdown के तहत अपने अपने घरो पर ठहरे हुए है। लेकिन फिर भी हमे पता नहीं है कि कब किस व्यक्ति के द्वारा कोरोना हम तक पहुच जाये।

यह ऐप इसी के लिए बनाया गया है जो आपको बताता है कि आपके पास-पास कोई कोरोना पॉजिटिव तो नहीं है और अगर है तो वो आपसे कितना दूर है।

तो चलिए जानते है, आरोग्य सेतु क्या है, इस ऐप को डाउनलोड कैसे करे और इसका कैसे इस्तेमाल करे इन हिंदी, arogya setu in Hindi.

आरोग्य सेतु ऐप क्या है? (What is Aarogya Setu in Hindi)

आरोग्य सेतु भारत सरकार (Indian Government) की covid-19 आधिकारिक ऐप है, जो उपयोगकर्ताओं की कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे और जोखिम का आकलन करने में मदद करता है।

ये एप ब्लूटूथ (Bluetooth) और जीपीएस (GPS) से चलता है। सरकार का दावा है कि यह एप covid-19 संक्रमण के प्रसार, जोखिम और बचाव एवं उपचार के लिए लोगों तक सही और सटीक जानकारी देने का काम करेगा।

केंद्र सरकार द्वारा लॉन्च ये आरोग्य सेतु एप आपको बताएगा कि आप जोखिम में हैं या नहीं। आपके आस-पास कोई covid-19 positive तो नहीं है और अगर है तो वो आपसे कितना दूर है।

गृह मंत्रालय केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के सभी जवानों और अफसरों को इस ऐप को डाउनलोड करने को कहा है और इस आदेश के पालन की सूचना गृह मंत्रालय को देने को भी कहा गया है।

कोविड-19 की जानकारी देगा ऐप

ये ऐप कोविड-19 से ताजा अपडेट लोगों को मुहैया कराएगा और अगर कोई जवान या अधिकारी कोरोना से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आता है तो वो इसकी सूचना उस व्यक्ति को देगा।

यही नहीं इस ऐप को डाउनलोड करने वाले जवान कुछ सवालों का जवाब देकर कोरोना से जुड़ा अपना रिस्क स्टेट्स को भी जान सकते हैं। आप भी इसे अपने मोबाइल फ़ोन में डाउनलोड install करके अपने आसपास के कोरोना पेशेंट का आकलन कर सकते है।

यह ऐप 11 भाषाओं में उपलब्ध है। इसे एंड्रॉयड (Android) और आईओएस (iOS) दोनों प्लेटफार्म पर लॉन्च किया गया है। इसे आप प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते है।

इससे किसी खास स्थान को क्वारनटीन करने में मदद मिलेगी। सरकार के अनुसार ऐप में उपयोगकर्ताओं की जानकारी किसी से साझा नहीं की जाएगी और उनकी प्राइवेसी का पूरा ख्याल रखा जाएगा।

 Arogya Setu ऐप को Download कैसे करे?

इस ऐप को आप सीधे अपने स्मार्टफ़ोन में google play store से डाउनलोड कर सकते है और अगर आप iPhone यूजर है तो आप से App store से डाउनलोड कर सकते है।

हम यहाँ पर दोनों के link प्रदान कर रहे है।

इनके अलावा आप चाहे तो इसे इसकी official website mygov.in/aarogya-setu-app से भी डाउनलोड कर सकते हो, जिसमे android, iOS store के अलावा QR code scan करके डाउनलोड करने की सुविधा भी दी गयी है।

Aarogya Setu ऐप का उपयोग कैसे करे?

अब बात आती है आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल करने की, तो चलिए हम आपको इसके बारे में भी बा दते है। इसको इस्तेमाल करना बहुत ही आसान और सरल है।

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल फ़ोन में aarogya setu app को download कर install कर ले।
  • उसके बाद इस ऐप को ओपन करे और भाषा सेलेक्ट करे।
  • फिर आपको इसमें अपने मोबाइल नंबर से रजिस्टर करना है।

रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको इसमें दो आप्शन दिखाई देंगे।

  • COIVD-19 सहायता केंद्र
  • सेल्फ असेसमेंट टेस्ट

पहले वाले में आपको भारत के सभी राज्यों के helpline मिलेंगे और दुसरे वाले में कोरोना टेस्ट के बारे में जानकारी मिलेगी। इनके अलावा  इसमें निम्न जानकारी मिलेगी।

  • Covid-19 के बारे में जानकारी
  • कोविड-१९: क्या करे और क्या न करे
  • Covid-19 से सुरक्षा के उपाय

इन सबके अलावा इस ऐप में आपको कोरोना से जुड़े महत्वपूर्ण tweets भी शामिल किये गए है।

ऐप से अपना टेस्ट कैसे करे?

इस ऐप की मदद से आप अपना आकलन भी कर सकते हैं, आरोग्‍य सेतु एप पर आप ‘सेल्‍फ एसेसमेंट टेस्‍ट’ फीचर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

इस फीचर का इस्‍तेमाल करने के लिए ऑप्‍शन पर क्लिक करें और फिर एक चैट विंडो खुलेगी। इसमें यूजर की सेहत और लक्षण से जुड़े कुछ सवाल किए जाएंगे।

जिनका जवाब दे कर आप आप अपना आकलन कर सकते है और पता लगा सकते है की आपको कोरोना के लक्षण है या नहीं।

आरोग्य ऐप कैसे दिखाता है खतरा

यह ऐप हरे और पीले रंग के कोडों में आपके जोखिम के स्‍तर को दिखाता है। साथ ही यह भी सुझाव देता है कि आपको क्‍या करना चाहिए।

  • अगर आपको ग्रीन में दिखाया जाता है और बताया जाता है कि ‘आप सुरक्षित हैं’ तो आपको कोई खतरा नहीं है।
  • अगर आपको पीले रंग में दिखाया जाता है और बताता है कि ‘आपको बहुत जोखिम है’ तो आपको हेल्‍पलाइन में संपर्क करने की जरुरत है।

आखरी में हमारी आपको यही सलाह है कि कोरोना से बचने के लिए आपको सोशल डिस्‍टेंसिंग को बनाए रखना चाहिए और घर पर रहना चाहिए.

आखिर में,

इस आर्टिकल में हमे आरोग्य सेतु ऐप के बारे में जाना, जो हमे कोरोना वायरस से बचाए रखने में मदद करता है। साथ ही हमने इस ऐप को कैसे डाउनलोड करे और कैसे इस्तेमाल करे के बारे में भी जाना।

इस ऐप का आप सभी जरुर इस्तेमाल करे और अपने अलावा अपने दोस्तों, घर परिवार के सदस्यों को भी इसके बारे में बताये ताकि वो भी इसका लाभ उठा सके।

ये भी पढ़े,

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे।

Comments ( 16 )

  1. धन्यवाद जानकारी देने के लिए

    Reply
  2. Thanks buddy for this unique information……

    Reply
  3. मैंने आपकी महत्वपूर्ण लेख के जरिये आरोग्ये सेतु अप्प इनस्टॉल किया सच में बहोत ही सटीक जानकारी शेयर किये है थैंक यू।

    Reply
  4. Very nice fully explain karne ke liye.. Thanks..

    Reply
  5. Nice information,
    But abhi bhi ye vivado m bna hua h..

    Kya hum espe trust kr skte hai.

    Reply
  6. आरोग्य सेतु app सरकार की अच्छी पहल है कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए .इस लेख से उन लोगो को भी पता चलेंगा जिन्हें पहले इस app के बारे में जानकारी नहीं थी

    Reply
  7. Maine ise istemal kiya hai, yah work karti hai, aur isme kaafi achche tarike se Corona Virus ke baare me bataya gya hai!

    Reply
  8. Good information!

    Reply
  9. Nice Information for Arogya Setu app
    Thanks

    Reply
    • क्या कोई अंग को स्कैन करती ह आरोग्य सेतु ऐप्प बताना sir.

      Reply
      • नहीं, इसमें कुछ सवाल पूछे जाते है, उनका जवाब दे कर आपको बताया जाता है

        Reply
    • Is jankari se bahut logo ko fayda hoga aur hamare india ko jald ek corona se chhotkra bhi milega

      Reply
  10. Bahut Achchhi jankari share ki hai bhai thanks

    Reply
    • बहुत बढ़िया सर जी

      Reply
  11. ek badiya jankari share ki hai sir aapne

    Reply
  12. thanks share krne k liye

    Reply

Leave a Comment

I need help with ...