Android Kya Hai? Android Ke Bare Me Jaruri Jankari

Android क्या है Android कि पूरी जानकारी? Android google द्वारा मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है आज हम इसी के बारे में बात करेंगे। अगर आपको एंड्राइड के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है और आप इन्टरनेट पर इसी के बारे में search कर रहे है जैसे एंड्राइड क्या है? एंड्राइड कब बना और इसे किसने बनाया? एंड्राइड का मालिक कौन है और ये क्या काम करता है? इन सभी सवालो के जवाब आपको इस post में डिटेल्स से मिल जायेंगे। चलिए जानते है कि android क्या है और इसे किसने बनाया ये क्या काम करता है।

Android Kya Hai Android Ke Bare Me Puri Jankari

Android एक ऑपरेटिंग सिस्टम है ये ठीक वैसा है जैसे कंप्यूटर लैपटॉप में विंडोज सिस्टम होता है। शुरुवात में एंड्राइड को teach स्क्रीन mobile के लिए बनाया गया था पर आज TV, घाड़ी, घडियों आदि बहुत सी चीजे एंड्राइड आ रही इनके अलावा कंप्यूटर, लैपटॉप और डिजिटल कैमरे पर भी एंड्राइड सिस्टम का इस्तेमाल किया जा रहा है।

आज android बहुत ज्यादा famous है हर mobile user एंड्राइड फोन कि बात करता है। ये हर मोबाइल user कि पसंद बन चूका है। इसका कारण एंड्राइड device में मनचाहे feature भी हो सकते है कुछ भी हो हमे famous चीजों के बारे में जानना चाहिए कि उसकी शुरुवात किसने कि तो आइए एंड्राइड के बारे में जानते हैं।

हर user आज android डिवाइस का इस्तेमाल कर रहा है आपके पास भी कोई एंड्राइड device होगा पर अगर कोई आपसे पूछे कि एंड्राइड क्या है तो आप उसे सही जवाब नहीं दे पाओगे। इसलिए आज इस post में मैं आपको एंड्राइड क्या है और एंड्राइड के बारे में जरुरी जानकारी बता रहा हूँ जिसे पढने के बाद आपके पास एंड्राइड के बारे में पूरी जानकारी होगी कि android क्या हैं।

Android क्या है - Android के बारे में पूरी जानकारी

Android हाल में google कि सर्विस है जो लिनक्स पर आधारित है। यहा मैं आपको एंड्राइड के बारे में शोर्ट में बता रहा हु आइए इसके बारे में कुछ जरुरी बाते जानते है।

  • एंड्राइड क्या हैं?
  • एंड्राइड कब और किसने बनाया था?
  • एंड्राइड क्या काम करता हैं?

यहा मैं इन सभी सवालो के जवाब दे रहा हु अगर आप भी एंड्राइड के बारे में यही बाते जानना चाहते है तो चलिए जानते है इन सभी सवालों के शोर्ट जवाब।

1. Android क्या हैं?

एंड्राइड एक mobile ऑपरेटिंग सिस्टम है जो लिनक्स पर आधारित है। एंड्राइड को ज्यादातर mobile पर इस्तेमाल किया जा रहा है। एंड्राइड बाकि ऑपरेटिंग सिस्टम से अलग है। इसकी एक सबसे बड़ी वजह हम इसमें मनचाहे changer कर सकते हैं।

शुरुवात में एंड्राइड सिस्टम को teach स्क्रीन mobile phones के लिए बनाया गया था पर आज ये बहुत सी चीजे जैसे computers, laptops, watching, घाडियों, टीवी आदि बहुत से उपकरणों पर इस्तेमाल किया जा रहा हैं।

लगभग सभी कम्पनी के mobile इसी सिस्टम पर काम करते है। ये ऑपरेटिंग सिस्टम कितने उपकरणों पर काम करता है इसका मुझे अंदाजा नहीं हैं।

2. Android कब बनाया गया?

एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम को अक्टुबर सन 2003 में USA - यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ अमेरिका में कैलिफ़ोर्निया नाम के एक शहर में Rich miner, Andy Rubin, Chis White और Nick sears 4 लोगो ने मिलकर बनाया था।

लगभग 18 month बाद इन चार लोगो ने एंड्राइड को बेचने का फैसला लिया जिसके बाद 2005 में google ने इनसे android ऑपरेटिंग सिस्टम को खरीद लिया।

और फिलहाल एंड्राइड का मालिक google है।

इसके बाद google ने एंड्राइड के मार्किट में अभी तक बहुत से version उतारे है जिनके बारे में मैं आपको यहाँ बता रहा हु कि किस version को कब lunch किया गया था।

Android के अब तक के Version:

  1. Version 1.0: एंड्राइड का सबसे पहला version 1.0 23 सितंबर 2008 को google ने रिलीज किया था।
  2. Petit Four 1.1 Version: android का सेकंड version 1.1 9 फरवरी 2009 में उतारा गया था।
  3. Cupcake 1.5 Version: एंड्राइड के इस version  को 27 अप्रैल 2009 में lunch किया गया था।
  4. Donut 1.6 Version: इस version को 2009 में ही 15 सितंबर को रिलीज किया गया था।
  5. Eclair 2.o -2.1 Version: ये एंड्राइड का पाँचवा version था जिसे 26 अक्टूबर 2009 में रिलीज किया गया था।
  6. Froyo 2.2-2.2.3 Version: इस version को 2010 में 20 मई को उतारा गया था।
  7. Gingerbread 2.3-2.3.7 Version: इसे 2010 में last के दिसंबर month में रिलीज किया गया था।
  8. Honeycomb 3.o-3.2.6 Version: रिलीज date फरवरी 2011
  9. Ice cream Sandwich 4.0-4.0.0 Version: एंड्राइड का ये version 18 अक्टूबर 2011 को उतारा गया था।
  10. Jelly Bean 4.1-4.3.1 Version: रिलीज date 9 जुलाई 2012
  11. Kitkat 4.4-4.4.4 Version: 31 अक्टूबर 2013
  12. Lollipop 5.0-5.1.1 Version: इस version को 12 नवंबर 2014 को रिलीज किया गया था।
  13. Marshmallow 6.o-6.o.1 Version: इसे 5 अक्टूबर 2022 को बाजार में उतारा गया था।
  14. Nougat 7.0-7.1.2 Version: android के इस version को 2022 में 22 अगस्त को रिलीज किया गया था।

ये android ऑपरेटिंग सिस्टम के आज तक के version है जिन्हें google ने रिलीज किया है मैंने इन सभी एंड्राइड versions कि रिलीज date भी इनके साथ add कि है ताकि आपको पता चल सके कि ये version कब रिलीज हुए।

मैंने यहा android के बारे में ज्यादा नहीं लिखा है पर मैंने उसके बारे में शोर्ट में बताया है मुझे उम्मीद है आप इस post को पढ़कर एंड्राइड के बारे में कुछ तो जान गए होंगे।

अगर आपको android के बारे में अधिक जानकारी चाहिए तो आप google में search करके वो जानकारी पा सकते हैं।

साथ ही अगर आपको इस post में दी android के बारे में जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ share जरुर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 3 )

  1. Very Nice article thank you share this article

    Reply
  2. Thank you jamshed sir mujhe aapke writting android ke baare main baahodh aacha laaga aur android ke baare main jaankari mila thank you

    Reply
  3. This is amazing website. I loved it

    Reply

Leave a Comment

×