VPN क्या है?

VPN का पूरा नाम वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (Virtual Private Network) है। यह इंटरनेट पर उपयोग की जाने वाली एक सेवा है जो आपके डेटा को लीक होने से बचाती है और आपको ऑनलाइन गोपनीयता प्रदान करती है। वीपीएन आपके आईपी एड्रेस को छुपा देता है, जिससे आप ऑनलाइन खुद को गोपनीय रख पाते हैं।

जब कोई वीपीएन हमारे किसी फोन, लैपटॉप से ​​जुड़ा होता है, तो यह इंटरनेट पर अन्य कंप्यूटरों से जुड़ जाता है, जिससे हम उस कंप्यूटर से इंटरनेट एक्सेस कर सकते हैं। अगर वह दूसरा कंप्यूटर, जिसे सर्वर भी कहा जाता है, दूसरे देश में है, तो ऐसा लगता है कि ट्रैफिक वहां से आ रहा है।

इसीलिए इसका उपयोग किसी विशेष क्षेत्र या देश में ब्लॉक वेबसाइट (blocked website) को access के लिए भी किया जाता है क्योंकि जब हमारा फोन या लैपटॉप वीपीएन से जुड़ा होता है, तो ऐसा लगता है कि ट्रैफिक किसी और जगह (जहाँ सर्वर स्थित है) से आ रहा है और यदि ऐसा है तो वेबसाइट वहां ब्लॉक नहीं है तो आप इसे एक्सेस कर सकते हैं।

इसके बारे में हमने एक विस्तरत आर्टिकल लिखा हुआ हैं, जिसमे वीपीएन के बारें में पूरी जानकारी दी गई हैं, तो VPN की अधिक जानकारी के लिए आप हमारा निम्न आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

इस आर्टिकल में आपको VPN क्या है, VPN कैसे काम करता है, VPN का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए, VPN का उपयोग करना सही हैं या गलत, Best VPN Software, App कौन कौनसे हैं, इन सभी टॉपिक की जानकारी मिल जाएगी।

Avatar for Editorial Staff

हम इस साईट पर टेक्नोलॉजी और इन्टरनेट से सम्बंधित नयी-नयी जानकारी शेयर करते है। आप हमे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते है।

Leave a Comment

×