भारत में पहला 5G स्मार्टफोन कब लांच होगा?

हर कोई जानना चाहता है कि भारत में 5G स्मार्टफोन कब आएगा? भारत का पहला आईटी स्मार्टफोन कब लॉन्च होगा? अगर आप भी इस सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है, क्योंकि यहाँ हम आपको भारत में लांच होने वाले पहले 5G Smartphone के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

When 5G Smartphone Launch in India

दुनिया का पहला 5G Smartphone Launch होने वाला है। लेकिन India में अभी भी आधी से ज्यादा जनता 2G-3G का इस्तेमाल करती है और जहां 4G Network है वो ठीक से काम नहीं करता है।

भारत में 4G नेटवर्क होने के बावजूद लोग Slow Internet Speed से परेशान है। ऐसे में हर व्यक्ति जानना चाहता है कि आखिर कब तक आएगा भारत में 5G Network और 5G स्मार्टफोन।

भारत में 5जी नेटवर्क कब तक आएगा? इसके बारे में तो मैं पहले ही इस आर्टिकल में बता चुका हूं,

लेकिन यहां पर हम भारत का पहला स्मार्टफोन कब आएगा? के बारे में बात कर रहे हैं। तो चलिए मैं आपको इसके बारे में विस्तार से बताता हूं।

भारत में कब तक आएगा 5G Smartphone और कितनी होंगी इसकी कीमतें?

भारत में अगले 1 साल अन्यथा 2-3 में 5G स्मार्टफोन सभी के लिए उपलब्ध हो जाएंगे। एक्सपर्ट का मानना है कि इंडिया में 5G फोन आने में 2022-224 तक का समय लगेगा।

आपने न्यूज वेबसाइटों पर पढ़ा होगा कि अगले 2-3 सालों में भारत में 5G टेक्नोलॉजी आ जाएगी। इस पर कई कंपनियां तेजी से काम कर रहे हैं और बहुत जल्द भारत में 5G फोन भी लांच होने वाले हैं।

इंडिया मोबाइल कांग्रेस में रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने अपनी 5G Service का डेमो (Demo) पेश किया है। कंपनी का कहना है कि अब वो अपनी 5जी सर्विस का IIT दिल्ली और नवी मुंबई में स्थित रिलायंस कॉरपोरेट पार्क में भी डेमो पेश करेगी।

अगर बात की जाए 5G Smartphone की तो इस पर दुनिया भर की कंपनियां तेजी से काम कर रही हैं। कई कंपनियां ने तो अगले साल तक 5जी स्मार्टफोन बाजार में उपलब्ध कराने का दावा किया है।

दक्षिण कोरिया और चीन 5G फ़ोन launch करने की दौड़ में सबसे आगे हैं। उम्मीद की जा रही है कि ये कंपनियां अगले साल तक इसे लांच कर देंगी।

वहीँ चाइनीस टेलीकॉम कंपनी ZTE रविवार को दुनिया का पहला 5G स्मार्टफोन लॉन्च कर चुकी है। भारत में भी 5G फोन कब लॉन्च होने वाला है।

बस परेशानी यह है कि भारत में 4G नेटवर्क ही अच्छे से काम नहीं कर रहा है तो 5G नेटवर्क लाने का क्या फायदा? इसी वजह से कंपनियां पीछे हट जाती है।

क्योंकि जब 5G network आने के बाद भी अच्छी स्पीड नहीं मिल पाएगी तो कौन इसका इस्तेमाल करेगा। उम्मीद करते हैं जल्दी ही इस समस्या का समाधान निकाला जाएगा।

5G Smartphone में क्या विशेषताएं होंगी?

5G स्पीड से क्या फायदा होगा यह बात तो हम सभी जानते हैं। लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए कि यह आपकी शारीरिक गतिविधियों पर और अच्छे से नजर रखेगा।

अगर आपने अपना बेस्ट मोबाइल बैंड से कनेक्ट कर रहा है आपकी हेल्थ में गड़बड़ी देखते हुए तुरंत आपका 5G मोबाइल आपके डॉक्टर को इनफॉर्म करेगा।

इसमें download speed लगभग 1GB per second होगी, जो कि आज की डाउनलोडिंग स्पीड से 10 गुना ज्यादा है। 5G mobile में movies और TV देखना आसान हो जाएगा।

इससे वर्चुअल रियलिटी से जुड़ी तकनीकी को बहुत बढ़ावा मिलेगा। अब कपड़े वर्चुअल ट्राई कर सकोगे और फिल्म-मेकर्स भी सिल्वर स्क्रीन के साथ फिल्मे ऑनलाइन रिलीज करने लग जाएंगे।

आज हम वीडियो कॉलिंग करके अपने प्रियजनों से जोड़ते हैं। 5G Smartphone आने के बाद आप सशरीर अपने प्रियजनों से जुड़ पाएंगे इसका एक्सपीरियंस बिल्कुल रियल जैसा होगा।

5G Smartphone की बैटरी लाइफ भी ज्यादा होगी, क्योंकि स्पीड में कम फ्लक्चुएशन होगा और 5G फोन में searching, browsing, downloading, uploading भी बहुत तेजी से होगी।

सभी काम जल्दी होंगे इससे आपका समय बचेगा और सभी काम तेजी से होंगे तो फोन की बैटरी पावर कम खर्च होगी। अब आप समझ सकते हैं कि 5G फोन की बैटरी लाइफ ज्यादा क्यों होगी।

निष्कर्ष,

दुनिया में 5G Smartphone और चुके हैं और बाद में भी 1 साल में या 2-3 साल में 5जी स्मार्टफोन आ ही जाएंगे और तब आप सुपर फास्ट इंटरनेट कॉल उठा सकेंगे।

5G टेक्नोलॉजी आने के बाद आपके सारे ऑनलाइन काम आसान हो जाएंगे। बहुत ज्यादा तरक्की होगी, समय की बचत होगी। यहां तक कि Digital India पूरी तरह से बदल जाएगा।

लेकिन निराशा की बात यह है कि 5G सेवा का इस्तेमाल करने के लिए आपको नयें 5G स्मार्टफोन खरीदने होंगे। आपको याद होगा कि जब 4G टेक्नोलॉजी आई थी तो हमें LTE टेक्नोलॉजी सपोर्ट फोन लेने पड़े थे।

ये भी पढ़ें.

पहले की तरह आइबी स्मार्टफोन महंगे भी होंगे और 5G नेटवर्क का इस्तेमाल करने के लिए हमें Maximum RAM or ROM की जरूरत होगी क्योंकि तेजी से Net चलेगा तो Files ज्यादा Store होंगी।

खैर बेहतर चाहिए तो ज्यादा पैसा देना ही पड़ेगा। जो भी हो 5G स्माटफोन आने के बाद की दुनिया ही बदल जाएगी।

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगे तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Leave a Comment

×