UPS का full Form क्या होता है? UPS full Form

UPS एक electronic device होता है जिसे इंवर्टर भी कहते हैं। इसका उपयोग bettery bakcup और surge protection प्रदान करने के लिए किया जाता है। हर एक कंप्युटर उपयोगकर्ता यूपीएस के बारे में जानता है लेकिन बहुत से users ऐसे भी होते हैं जिन्हें ups full form के बारे में पता नहीं होता है। उनके लिए ही, इस आर्टिकल में हम यही बताने वाले हैं कि, ups का full form क्या होता है? What is the full form of UPS in Hindi.

ups full form

UPS एक ऐसा उपकरण है जो कंप्यूटर को प्राथमिक शक्ति स्रोत के खो जाने पर कम से कम थोड़े समय के लिए चालू रखने का काम करता है। यूपीएस डिवाइस पावर सर्ज से भी सुरक्षा प्रदान करते हैं। यूपीएस में एक बैटरी होती है जो तब "kicks in" होती है जब डिवाइस को प्राथमिक स्रोत से बिजली की हानि का आभास होता है।

यूपीएस एक हार्डवेयर उपकरण होता है जो बिजली आउटेज (ब्लैकआउट), ब्राउनआउट, या बिजली में वृद्धि के मामले में बैकअप पावर स्रोत प्रदान करता है। यूपीएस उपयोगकर्ता को काम बचाने और बंद करने की अनुमति देकर बिजली की विफलता के साथ बिना सहेजे काम को खोने से रोकने के लिए पर्याप्त शक्ति प्रदान करता है।

अब आपने जान लिया कि, ups क्या होता है और इसका काम क्या होता है। आईये, यूपीएस की फूल फॉर्म के बारे में जान लेते हैं।

UPS full Form - यूपीएस का फूल फॉर्म क्या होता है?

यहाँ हम आपको यूपीएस का फूल फॉर्म, मीनिंग हिन्दी और इंग्लिश दोनों में बता रहे हैं:

यूपीएस का फूल फॉर्म क्या होता है? हिंदी में

UPS का फूल फॉर्म "अबाधित विद्युत आपूर्ति" होता है।

What is The full Form of UPS

UPS full form - Uninterruptible Power Supply

बहुत से लोग इंटरनेट पर सर्च करते हैं यह सवाल "full form of ups" उनकी जानकारी के लिए बता दें UPS का full form Uninterruptible power supply होता है।

What is UPS? (Uninterruptible Power Supply)

इसकी full form जानने के बाद आप इसके नाम से ही अंदाजा लगा सकते हैं कि यह power supply service देता है। कंप्युटर उपयोगकर्ता ups का उपयोग बिजली जाने के बाद या खराब होने के बाद कंप्युटर को एकदम से off होने से रोकने के लिए करते हैं।

इसके इस्तेमाल से यूजर को power cut होने के बाद अपने जरूरी work को save करने का समय मिल जाता है जिससे उनका important work बेकार नहीं होता है।

मार्केट में बहुत से ऐसे ups भी उपलब्ध हैं जो पावर cut होने के बाद automatically आपके computer data को सेव कर देते हैं। यूपीएस आपके डिवाइस और बिजली आपूर्ति के बीच मुख्य रूप से एक मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है।

Types of UPS

  • Online ups
  • Offline ups

Online UPS

यह ups अपने inverter से uninterrupted power suppy देता है। online ups ऑफलाइन यूपीएस से ज्यादा महंगे होते हैं और इसका cooling fan आवाज भी ज्यादा करता है।

Offline UPS

offline ups जिसे Stand-by power system के नाम से भी जानते हैं और इसे line interactive ups भी कहते हैं। यह power cut होने के तुरंत बात कंप्युटर को battery पर switch कर देता है। इसका उपयोग मुख्य रूप से, कंप्युटर या ऑफिस में power supply के लिए किया जाता है।

निष्कर्ष,

तो दोस्तों, इस आर्टिकल के माध्यम से आपने ups full form के बारे में जाना। साथ ही, हमने आपको UPS क्या होता है, इसका काम क्या होता है और कितने types का होता है यह भी बताया।

फिर भी, अगर आपका इससे संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो कमेन्ट सेक्शन में हमें बता सकते हैं।

यदि आपको यह आर्टिकल उपयोगी लगे तो सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 2 )

  1. बहुत ही बढ़िया जानकारी दिया UPS के बारे में

    Reply
  2. nice sir bahut badhiya post.

    Reply

Leave a Comment

×