जीवन की कुछ सच्ची और अनमोल बातें जो जोश से भर दे

ख़ामोशी की तह छुपा लो अपनी सारी उलझनें, शोर मचाने से आपकी मुश्किलें आसान नहीं होगी। जिंदगी में कभी रिश्क लेने से नहीं डरें क्योंकि जो रिश्क नहीं लेते उनको कुछ नहीं मिलता है। जो सिर्फ अपने नसीब पर रोते रहते है उन्हें भी कुछ नहीं मिलता है। जिस किसी ने भी कोई बड़ा काम किया है उस हर इन्सान ने बहुत ठोकरें खायी होती है, बाधाओं का सामना किया होता है।

Sachhi or anmol bate

चाहे ये दुनिया टूट जाए तब भी अपना हौसला टूटने ना देना। तुम बर्बाद होने के लिए पैदा नहीं हुए हो। उठो और दुनिया से अलग कुछ नया कर दिखाओ। अपने मकसद तक पहुँचने के लिए जी जान लगा दो। जब हौसला टूटे तो याद रखना, जो कुछ भी आज इसी वक्त करने में ही है।

गुजर जायेगा ये दौर भी जरा इत्मीनान तो रख, जब ख़ुशी ही ना ठहरी तो गम की क्या औकात है। वक्त जब आँखें फेर लेता है तो शेर को भी कुत्ता घेर लेता है। देर लगेगी मगर सही होगा, देखना आपको जो चाहिए वही होगा। मुश्किलें हालातों में हमेशा याद रखना, दिन बुरे है जिंदगी नहीं। चींटी से मेहनत सीखिए, बगुले से तरकीब और मकड़ी से कारीगरी।

अपने विकास के लिए अंतिम समय तक संघर्ष करिए क्योंकि संघर्ष ही जीवन है। अपनी जिंदगी के किसी भी दिन को मत कोसों। क्योंकि अच्छा दिन खुशियाँ लाता है और बुरा दिन अनुभव। एक सफल जिंदगी के लिए दोनों जरूरी है।

सच्ची और अनमोल बातें जो जीत का जोश भर दे

जीवन में हम जब भी ख़राब दौर से गुजर रहे होते है तो हमारे मन में यह विचार जरूर आता है की अल्लाह मेरी परेशानी क्यों नहीं देखता, मेरे दुःख कम क्यों नहीं करता। लेकिन याद रखना जब एग्जाम चल रहे होते है तो शिक्षक मौन रहता है। किस्मत पलटती जरूर है और जब पलटती है तो पलट कर रख देती है। इसलिए अच्छे दिनों में घमंड मत करना और बुरे समय में थोडा सब्र रखना।

खुद को ऐसा बनाओ, जहाँ तुम हो वहां तुम्हें सब प्यार करें, जहाँ से तुम चले जाओ वहां तुम्हें सब याद करें और जहाँ तुम पहुँचने वाले हो वहां सब तुम्हारा इंतजार करें। हमेशा शांत रहें क्योंकि लोहा ठंडा रहने पर ही मजबूत होता है गर्म होने पर तो उसे किसी भी आकार में ढाल दिया जाता है। इतना मत बोलिए की लोग चुप होने का इंतजार करें, ताकि लोग तुम्हारे दोबारा बोलने का इंतजार करें।

सपनों की मंजिल पास नहीं होती, जिंदगी हर पल उदास नहीं होती, खुदा पर यकीं रखना मेरे दोस्त, कभी कभी वह भी मिल जाता है जिसकी हमें आस नहीं होती। कोई भी कारण हो या किसी भी बात पर चीड़ो मत, गुस्सा मत करो।

जोर से मत बोलो, शांत मन से विचार करो उसके बाद निर्णय लो। आवाज से आवाज नहीं मिटती चुप्पी से मिटती है। तकलीफ और दुःख सिर्फ आपको होगा लेकिन शांत मन रखोगे तो सुख भी आपको ही मिलेगा।

एक बात हमेशा याद रखना, जो व्यक्ति अपनी निंदा सुन सकता है वह सारे संसार पर विजय प्राप्त कर सकता है। कोशिश आखरी साँस तक करनी चाहिए या तो लक्ष्य हासिल होगा या अनुभव। जो लिखा नहीं है मुक़द्दर में उसे हासिल करना सीखो।

जीवन में पछतावा करना छोड़ो बल्कि कुछ ऐसा कर दिखाओ कि तुम्हें छोड़ने वाले भी पछताए। लोगों से डरना छोड़ दो, इज्जत ऊपरवाला देता है लोग नहीं।

तजुर्बें ने शेरों को खामोश रहना सिखाया है क्योंकि दहाड़ कर शिकार नहीं किया जा सकता। घायल तो यहाँ हर एक परिंदा है मगर जो फिर से उड़ सका वही जिंदा है। शेर खुद अपनी ताकत से राजा कहलाता है, जंगल में चुनाव नहीं होते। इसलिए काबिलियत इतनी बढ़ाओ कि तुम्हें हारने के लिए कोशिश नहीं साजिस करनी पड़े।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×