इंडिया के टॉप 10 बीएड कॉलेज (Top B.Ed Colleges in India)

क्या आप बैचलर ऑफ एजुकेशन (Bachelor of Education) के पाठ्यक्रम में अपना स्नातक (Graduation) पूरा (complete) करना चाहते हैं और इसके लिए एक Best B.Ed college की तलाश में है, अगर हां तो आप बिलकुल सही जगह पर आए हो, क्युकी यहाँ हम आपको भारत के टॉप 10 बीएड कॉलेज के बारे में बताने वाले है। तो आईये जानते है कि इंडिया में Top 10 B.Ed collage कौन-कौनसे है?

Top B.Ed collage in India

कहते हैं शिक्षण सबसे नेक काम है। "Teaching is one of the most noble profession." शिक्षण देना दुनिया में सबसे कठिन काम है। आज हम जिंदगी के जिस भी मुकाम पर है, उसका आधे से ज्यादा श्रेय हमारे गुरुजनों को जाता है।

"A good teacher is like a candle - it consumes itself to light the way for others."

शिक्षा देना एक ऐसा व्यवसाय है जिसे हम कभी तोल ही नहीं सकते। शिक्षा देने का अर्थ होता है अपना ज्ञान बांटना, परंतु हर ज्ञानी शिक्षा नहीं दे पाता। शिक्षा देने के लिए आपको उसमें डिग्री की जरूरत है, जिसे बीएड डिग्री कहते हैं, यानी कि बैचलर इन एजुकेशन। (Bachelor of Education) B.Ed.

यह एक अलग से डिग्री है, जिसे आप अपने ग्रेजुएशन के बाद करते हैं। वैसे तो भारत में बहुत सारे कॉलेजेस है, मगर सारे कॉलेज इतने अच्छे नहीं है।

अगर आप एक अच्छे गुरु बनना चाहते हैं, एक अच्छे शिक्षक बनना चाहते हैं तो यह भी जरूरी है कि आपको उस चीज की शिक्षा ठीक से मिली हो, और अच्छी शिक्षा आपको एक अच्छे कॉलेज में ही मिल सकती है।

भारत के सारे B.Ed कॉलेज में से कंपेयर करके हमने कुछ 10 टॉप कॉलेजेस के नाम निकाले हैं। हमारे इस आर्टिकल में आज हम भारत के 10 अच्छे बीएड कॉलेजेसबारे में जानेंगे।

भारत के टॉप 10 कॉलेजे -  Top 10 B.Ed Collage in Hindi

भारत के कई कॉलेजेस की जब हमने तुलना की तो 2022 के मुताबिक हमें नीचे दिए गए कॉलेजेस के नाम मिले।

1. Lady Shree Ram College For Women

लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वुमन (एलएसआर), दिल्ली विश्वविद्यालय का एक घटक कॉलेज है। यह आमतौर पर भारत में कला और सामाजिक विज्ञान के लिए शीर्ष कॉलेजों में से एक के रूप में आयोजित किया जाता है।

इस कॉलेज का उद्देश्य प्राकृतिक नर्सिंग और शिक्षण प्रवृत्ति को बाहर लाना है जो सभी महिलाओं में है और एक ऐसा वातावरण बनाती है जो एक ही समय में सीखने और सिखाने दोनों के लिए समग्र है।

कोर्स की फीस संरचना लगभग 20,000 रुपये है। अद्वितीय और कुशल प्रशिक्षण विधियां छात्रों को सिखाई जाती हैं ताकि वे असाधारण क्षमता के शिक्षक बनते चले जाएं।

इस B.Ed collage के फाउंडर लाला श्री राम थे या साउथ दिल्ली में आता है, और इसका कैंपस 5 एकड़ की जमीन पर है। यह दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के अंदर आता है।

Criteria for admission:

इस पाठ्यक्रम में कोई विशेषज्ञता नहीं है। योग्यता परीक्षा में उम्मीदवार के पास न्यूनतम 40% अंक होना चाहिए। उम्मीदवार को दिल्ली विश्वविद्यालय के मुख्य परिसर में केंद्रीय शिक्षा संस्थान (CIE) द्वारा आयोजित एक प्रवेश परीक्षा को पास करने की आवश्यकता है।

2. Department Of Education, University Of Delhi, New Delhi

500 से अधिक सीटों की कुल रिक्ति होने के बाद, यह संस्थान यह सुनिश्चित करता है कि केवल सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार ही कॉलेज में प्रवेश करें। यही कारण है कि इस प्रतिष्ठित संस्थान में प्रवेश परीक्षा का मानक इतना अधिक है।

पूरे पाठ्यक्रम के लिए शुल्क संरचना कहीं 20,000 रुपये के करीब है। केंद्रीय शिक्षा संस्थान (CIE), जिसे अब दिल्ली विश्वविद्यालय के शिक्षा विभाग के रूप में भी जाना जाता है, शायद शिक्षा में व्यावसायिक शिक्षा और अनुसंधान का पहला प्रमुख संस्थान था जो स्वतंत्रता के बाद स्थापित किया गया था।

भारत के पहले प्रधान मंत्री, पंडित जवाहरलाल नेहरू और उनके पहले शिक्षा मंत्री, मौलाना अबुल कलाम आज़ाद ने 1947 में CIE B.Ed collage की स्थापना में काफी दिलचस्पी ली थी।

Criteria For Admissions:

शिक्षा संकाय, दिल्ली विश्वविद्यालय एक शैक्षिक पाठ्यक्रम (बैचलर ऑफ एजुकेशन) प्रदान करता है जिसे संस्थान के प्रमुख कार्यक्रमों में से एक माना जाता है। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री या निम्नलिखित में से किसी भी विषय में मास्टर डिग्री: विज्ञान या सामाजिक विज्ञान या मानविकी या वाणिज्य आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

इसके अलावा, विज्ञान और गणित में विशेषज्ञता या किसी अन्य समकक्ष डिग्री के साथ बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग या टेक्नोलॉजी में कम से कम 55% अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी आवेदन करने के पात्र हैं।

3. Faculty Of Education, Jamia Millia Islamia University, South Delhi

1938 में स्थापित, यह देश में बीएड के लिए सबसे अधिक संगठित कॉलेजों में से एक है। इसके दो विभाग हैं, अर्थात शैक्षिक अध्ययन विभाग और शिक्षक प्रशिक्षण और गैर-औपचारिक शिक्षा विभाग। दोनों विभागों से स्नातक करने वाले छात्रों को प्रतिष्ठित नौकरियों के लिए देखा जाता है।

पेशेवर शिक्षकों और शिक्षकों को तैयार करने के लिए विभाग 12 विभिन्न कार्यक्रम चलाता है। इस कोर्स के लिए औसत शुल्क संरचना 9000 रूपये है। जामिया मिलिया इस्लामिया (अंग्रेजी: नेशनल इस्लामिक यूनिवर्सिटी) एक सार्वजनिक केंद्रीय विश्वविद्यालय है, जो जामिया नगर, नई दिल्ली, भारत में स्थित है।

Criteria For Admissions:

इस B.Ed कॉलेज में एडमिशन के लिए कुल में 50% अंकों के साथ 10 + 2 या डिप्लोमा की डिग्री होनी चाहिए, और साथ ही न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक (Bachelor's ) की डिग्री। जनरल कैटेगरी में आने वाले उम्मीदवार का कूल खर्चा 1,52,760 है।

4. Department Of Education, Banasthali University, Jaipur

वनस्थली विद्यापीठ पूरी तरह से आवासीय महिला उच्च शिक्षा संस्थान है जो प्राथमिक से लेकर पीएचडी तक फैली हुई एक एकीकृत प्रणाली प्रदान करता है। श्रीमती रतन शास्त्री और पंडित हीरालाल शास्त्री ने अपनी अत्यधिक प्रतिभाशाली और होनहार बेटी शांताबाई की अचानक मृत्यु के कारण निर्वात को भरने के लिए बनस्थली की स्थापना की।

वनस्थली भारत के उन पांच उच्च शिक्षा संस्थानों (B.Ed collage) में से एक है जो विशेष रूप से महिलाओं के लिए है। इसमें पाँच गुना शैक्षिक कार्यक्रम (पंचमुखी शिक्षा) शामिल है, जिसमें निम्नलिखित पहलू शामिल हैं: (i) भौतिक, (ii) व्यावहारिक, (iii) सौंदर्यबोध, (iv) नैतिक और (v) बौद्धिक।

इस तरह छात्रों का एक एकीकृत और संतुलित व्यक्तित्व विकसित होता है। विभाग को 1962 में बैचलर ऑफ एजुकेशन कोर्स शुरू करने का गौरव प्राप्त है जब यह राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर से संबद्ध कॉलेज ऑफ एजुकेशन है।

Criteria For Admissions:

यह 2 साल की कोर्स है। महिला उम्मीदवारों के लिए 50% अंक, (SSC/ST) के मामले में 45% अंक या तो बैचलर डिग्री/ या मास्टर डिग्री साइंस में सामाजिक विज्ञान / मानविकी में मास्टर डिग्री, 55% के साथ विज्ञान और गणित में विशेषज्ञता के साथ इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी में स्नातक।

बनस्थली विद्यापीठ या वनस्थली द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से समकक्ष योग्यता के रूप में किसी अन्य योग्यता के अंक, या बीएड में प्रवेश के लिए पात्र हैं।

5. St. Xavier's College of Education, Patna

सेंट जेवियर्स कॉलेज ऑफ एजुकेशन 1988 में स्थापित एक ईसाई अल्पसंख्यक संस्थान है और इस B.Ed collage का प्रबंधन यीशु के समाज के पटना प्रांत के सदस्यों द्वारा किया जाता है। यह एक कोएजुकेशनल इंस्टीट्यूट है।

इंडिया बिहार गवर्नमेंट के अंदर आता है। आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय से स्थायी संबद्धता और राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) से स्थायी मान्यता, राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन से मान्यता प्राप्त एक सह-शैक्षणिक संस्थान है। परिषद (NAAC) 'ए' ग्रेड और मान्यता के साथ।

विशेष रूप से कैथोलिक समुदाय से संबंधित छात्रों के लिए एक ईसाई माहौल में शिक्षक प्रशिक्षण प्रदान करने की प्राथमिक वस्तु, यह अन्य छात्रों को जाति और पंथ के बावजूद स्वीकार करता है।

Criteria For Admissions:

इस कॉलेज के पास एक अद्भुत बुनियादी ढांचा है। इसमें छात्रों के लिए एक विशाल पुस्तकालय है। यदि कोई अच्छा शैक्षणिक सत्र है तो छात्र बहुत अच्छा प्लेसमेंट या नौकरी की पेशकश कर सकते हैं। यदि छात्र के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री है, तो वे आसानी से यहां प्रवेश पा सकते हैं। और साथ ही उनके 10 + 2 में न्यूनतम 50% अंक होने चाहिए।

6. Lady Irwin College, University Of Delhi, New Delhi

यह उच्च शिक्षा का एक और संस्थान (B.Ed collage) है जो विशेष रूप से महिलाओं को समर्पित है। शुल्क संरचना कुछ हद तक 40,000 के पास है और छात्रों को उनकी कक्षाओं के बाद स्वैच्छिक शिक्षण लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

यह कॉलेज अच्छी तरह से प्रशिक्षित शिक्षक प्रदान करता है और प्लेसमेंट अच्छे होते हैं। छात्रों को कॉलेज द्वारा ही प्रोत्साहित किया जाता है। यह दिल्ली विश्वविद्यालय के अंतर्गत आता है।

Criteria For Admissions:

यह कॉलेज दो साल का पाठ्यक्रम प्रदान करता है। प्रवेश के लिए छात्रों के पास बोर्ड में 50% अंकों के साथ एक ज्ञात स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। छात्र को प्रवेश परीक्षा भी देनी होगी।

7. K J Somaiya Comprehensive College Of Education and Training Research, Mumbai

यह कॉलेज विद्यानगर मुंबई में स्थित है। इसे 1990 में शुरू किया गया था और इसे IGNOU द्वारा मान्यता प्राप्त है। यह छात्रों में सीखने और विकास कौशल के साथ-साथ नवाचार कौशल भी प्रदान करता है। इसे उच्च स्थान मिले हैं और साथ ही इंटर्नशिप ऑफर भी अच्छे हैं।

Criteria For Admissions:

अभ्यर्थी के पास मुंबई विश्वविद्यालय या किसी अन्य विश्वविद्यालय द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए जिसमें कम से कम 45% अंकों के साथ मुंबई विश्वविद्यालय हो। SC / ST और अन्य अधिसूचित श्रेणियों के लिए 5% की छूट है।

8. Department Of Education (University Of Calcutta), Kolkata

यह विभाग भारतीय विश्वविद्यालयों में शिक्षा में स्नातक का सबसे पुराना ज्ञात विभाग है। यह NCTE के तहत 2 साल का बी.एड कोर्स प्रदान करता है। इसमें सर्वश्रेष्ठ संकाय सदस्य हैं। यह कॉलेज उन्हें ज्ञान प्रदान करता है और साथ ही छात्रों में से सर्वश्रेष्ठ बाहर लाता है। कैंपस अलीपुर में है।

यह वर्ष 1934 में स्थापित किया गया था। छात्रों को विभिन्न Opportunity दी जाती हैं। उनके पास पीपीटी के एलसीडी प्रोजेक्टर हैं, छात्रों को कई संस्थानों, ई लर्निंग, कार्यशालाओं में मुफ्त यात्रा मिलती है, और डिफरेंट के अन्य संकायों से व्याख्यान भी मिलते हैं।

Criteria For Admissions:

उम्मीदवार के पास स्नातक की डिग्री में 50% अंक होने चाहिए।

9. Amity Institute Of Education,Amity University, Noida

इस कॉलेज में हॉस्टल सुविधाओं के साथ-साथ बहुत अच्छी कक्षाओं के लिए सबसे अच्छा बुनियादी ढांचा है। यह कॉलेज छात्रों को वास्तव में स्नातक होने के दौरान शिक्षण अभ्यास करने देता है।

यह छात्रों को एक वास्तविक अनुभव देता है और यहां तक कि अगर वे गलती करते हैं, तो वे इसे अभ्यास करते हुए सीखते हैं जो उन्हें बदल देता है। असाधारण शिक्षक बनना।

Criteria For Admissions:

यह 2 साल का कोर्स है। विज्ञान / सामाजिक विज्ञान / मानवता (न्यूनतम 50%) में स्नातक या मास्टर डिग्री या B.E. / B.Tech में न्यूनतम 55% अंक। विज्ञान और गणित और 10 + 2 (न्यूनतम 60%) में विशेषज्ञता के साथ। पात्रता को प्रायोजित श्रेणी के लिए 10 + 2 के स्तर पर 5% की छूट दी जाएगी।

10. Loreto College, Kolkata

लोरेटो कॉलेज महिलाओं के लिए एक कैथोलिक कॉलेज है। यह कालुकुट विश्वविद्यालय द्वारा मान्यता प्राप्त है और कला और विज्ञान पर ध्यान केंद्रित करता है। यह 1912 में स्थापित किया गया था।

यह एक निजी कॉलेज है। पोस्ट ग्रेजुएशन प्रवेश मेरिट आधारित हैं। यह कॉलेज मदर-इन का निर्माण करता है। प्रकृति और एक सच्चे शिक्षक को गले लगाती है।

Criteria For Admissions:

प्रवेश के लिए B.Ed डिग्री में किसी भी विशेषज्ञता की डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। 3 वर्ष की B.A डिग्री या 2 वर्ष M.A डिग्री के साथ स्नातक बीएड प्रोग्राम के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

यह कार्यक्रम किसी भी भारतीय या अन्य भाषा के साथ तीन विषयों की पेशकश करता है। आवेदन की वर्ष जून के महीने में ऊपरी आयु सीमा 40 वर्ष है।

निष्कर्ष,

यह भारत के शीर्ष 10 B.Ed कॉलेजों पर मेरा सारांश था। मैंने प्लेसमेंट के प्रावधान के साथ-साथ सभी कॉलेजों और उनकी शैक्षणिक स्थितियों के बारे में सुझाव देने के लिए अपने स्तर पर पूरी कोशिश की।

मुझे उम्मीद है कि आप सभी को इस बात का अंदाजा होगा कि ये कॉलेज अन्य के लिए क्यों बेस्ट हैं। ये 10 कॉलेज हैं, जहां आप अपनी योग्यता के अनुसार अपनी स्नातक की डिग्री आसानी से पूरी कर सकते हैं।

ये कुछ अन्य एजुकेशन पोस्ट है जो आपको पढनी चाहिए,

इस आर्टिकल को दुसरे स्टूडेंट के साथ जरुर शेयर करे, खास करके उन दोस्तों के साथ जो बीएड करने वाले हो।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 2 )

  1. wow Pandey Jii kya baat hai.
    hame khushi hoti hai jab mahila samaaj me aage badhkar tarakki karte rahen.
    aur aapka likha hua article mujhe kaafi pasand aaya hai.
    aap isi tarah ka article likhte rahi aur hamlogon ko information provide karate rahiye.
    aapka bahut bahut dhanyawaad.

    Reply
    • Maine Homescience se MA kiya hai ,Meri age 34 hai ,kya ab main aage padhai karke Job kar sakti hu ya nahi ,aur agar kar sakti hu to plz vistaar se batayen

      Reply

Leave a Comment

×