मोबाइल फोन बनाने वाली दुनिया की 10 सबसे बड़ी कंपनियां

आपने स्मार्टफोन बनाने वाली बहुत सी कंपनियों के नाम सुने होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया की 10 सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनियां कौनसी है। आज हम यहां इसी के बारे में बात करने वाले हैं। यहां पर हम दुनिया की 10 सबसे बड़ी Mobile Phone बनाने वाली Company के बारे में जानेंगे। तो चलिए जानते हैं, Top 10 SmartPhone Maker Companies in the World 2022 in Hindi के बारे में।

Mobile Phone Banane Wali Top 10 Companies (World)

आज के समय में स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है और दिन पे दिन लोगों पर इसका क्रेज बढ़ता ही जा रहा है। हर जगह पर आपको लोग मोबाइल फोन चलाते हुए मिलेंगे।

मोबाइल फोन के बिना हम खुद को अधूरा सा महसूस करने लगते हैं। यही वजह है कि स्मार्टफोन मेकर कंपनियों का कारोबार दिन-प्रतिदिन फल-फूल रहा है।

हमारे अधिकांश जीवन में मोबाइल फोन एक बुनियादी जरूरत बन गया है। लोग कॉल करने, फोटो खींचने, सोशल मीडिया, गेम खेलने और दूसरे कई कामों के लिए हर रोज cellphone का उपयोग करते हैं।

आज हम आपको दुनिया की 10 सबसे बड़ी स्मार्टफोन मेकर कंपनियों के बारे में बताने वाले हैं। आप भी सोच रहे होंगे कि स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी कौनसी है।

स्मार्टफोन बनाने वाली दुनिया की 10 सबसे बड़ी कंपनियां 2022

यहां पर हम आपको मार्केट मोटर द्वारा जारी किए गए रिपोर्ट के मुताबिक 10 सबसे बड़ी smartphone maker companies के बारे में बता रहे हैं।

1. Samsung

दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग, इस समय मोबाइल बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी ग्लोबल कंपनी है। साल 2022 के अंत तक कंपनी का शेयर 1920 फ़ीसदी था।

वर्तमान में सैमसंग दुनिया भर में स्मार्टफोन बाजार में निर्विवाद रूप से राजा है जिसकी बाजार हिस्सेदारी 23% है। 2022 में एप्पल ने सैमसंग सिहासन पर कब्जा कर लिया था लेकिन कुछ समय के बाद सैमसंग फिर से No.1 पर आ गया।

2. Apple

अपने iPhones के लिए जाने जाने वाली कंपनी Apple दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी है। 2022 के अंत तक इसका मार्केट शेयर 14% था।

Apple ने iPhone और Mac जैसे brand के माध्यम से अपना नाम बनाया है। इस कंपनी की स्थापना 1976 में स्टीव जॉब्स, रोनाल्डो वेन और स्टीव wozniak द्वारा की गई थी।

3. Huawei

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Huawei दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी है। इस समय इस कंपनी का शेयर मार्केट कुल 14 फ़ीसदी है।

ओप्पो, वीवो, जिओनी की कड़ी प्रतिस्पर्धा के बावजूद यह दूसरों के बीच तीसरे स्थान पर अपने वर्चस्व को बनाए रखने में सफल रहा है।

स्कार्ट टॉप में लाने का सबसे ज्यादा योगदान कंपनी के मिड-रेंज और हाई-एंड स्मार्टफोन कर रहा है। इन दो सेगमेंट से ही कंपनी की 57.2 फ़ीसदी बिक्री हुई।

4. Oppo

यह एक और चीनी स्मार्टफोन कंपनी टॉप लिस्ट में शामिल है, जो इस लिस्ट में चौथे नंबर पर काबिज है। ओप्पो बहुत कम समय में दुनिया की टॉप मोबाइल में कर कंपनियों में शामिल हुई है।

इसने चीन के बाजार के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अफ्रीका, भारत, दक्षिण पूर्व एशिया और मध्य पूर्व के कुछ हिस्सों में अच्छा प्रदर्शन किया है। इसका मार्केट शेयर 8% है।

5. Vivo

2009 में स्थापित चीनी स्मार्टफोन, सॉफ्टवेयर, परिधीय निर्माण करने वाली कंपनी Vivo ने थोड़े समय में कुछ बाजार हिस्सेदारी हासिल कर ली और आज ये दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते मोबाइल ब्रांडो में से एक है।

Vivo आज स्मार्टफोन बाजार में 6% हिस्सेदारी रखता है। इसके कुछ प्रोडक्ट X (X7) series वाले जो बहुत महंगे फोन है। Vivo और Oppo एक ही पेसेंट कंपनी BBK इंटरनेशनल के तहत आते हैं।

6. OnePlus

यह भी चीन की कंपनी है जो कि इस लिस्ट में छठे नंबर पर है। वनप्लस स्मार्टफोन कंपनी दुनिया की सबसे कम उम्र की मोबाइल फोन कंपनियों में से एक है।

किस कंपनी ने हाल ही में अपने वनप्लस 3 स्मार्टफोन का नया वर्जन OnePlus 3T launch किया है। यह कंपनी अपने ग्राहकों के लिए फोन पर बहुत कम कीमत पर प्रीमियम फीचर्स प्रदान करती है। इसी वजह से यह कई लोगों कि पसंदीदा कंपनी है।

7. Xiaomi

श्याओमी कंपनी की स्थापना 2010 में नई जून द्वारा की गई थी और आज यह दुनिया की सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली स्मार्टफोन कंपनियों में से एक है।

Xiaomi एक और चीनी स्मार्टफोन कंपनी है जो इस समय भारतीय बाजार के अलावा दुनिया भर में दबदबा कायम किए हुई है।

आज के समय में, कंपनी ने अपने बाजारों भारत, ताइवान, ब्राज़ील, सिंगापुर, हॉन्गकोंग, फिलीपींस, मलेशिया और इंडोनेशिया में 62 मिलियन से भी अधिक हैंडसेट बेचे हैं।

8. Lenovo

लेनोवो ने 2011 में स्मार्टफोंस के मोटोरोला इंक डिविजन का अधिग्रहण किया और आज लेनोवो ब्रांड दुनिया में सबसे मजबूत ब्रांड में से एक बन गया है।

इसकी कुछ सीरीज और मॉडल P Series (Lenovo P2), K Series (Lenovo K6 Note Power), Zuk Series (Z2 Plus), A Series (Phab, 2, plus) काफी popular है।

9. LG

एलजी दुनिया की सबसे पुरानी मोबाइल कंपनियों में से एक है। इस कंपनी के पास बेसिक सेलफोन और अत्याधुनिक स्मार्टफोन दोनों उपलब्ध है।

इनके फोन Android Operating System द्वारा संचालित होते हैं और इसमें दोहरे कोर, क्वॉड-कोर, हेक्सा-कोर और ऑक्टा-कोर जैसे प्रोसेसर होते हैं।

10. Sony

सोनी इस लिस्ट में दसवें नंबर पर आता है। सोनी मोबाइल का स्वामित्व सोनी कॉरपोरेशन के पास है जो वीडियो, ऑडियो और संचार उपकरणों में अग्रणी इलेक्ट्रॉनिक और मनोरंजन कंपनियों में से एक है।

इस कंपनी के पास एक्पीरिया स्मार्टफोन और टैबलेट हैं जिनमें किसी भी अन्य फोन की तुलना में बहुत ही स्टैंड आउट डिजाइन, पावरफुल प्रदर्शन और बेहतर ब्रांड मोबाइल प्रोडक्ट है।

निष्कर्ष,

ये थी दुनिया की टॉप 10 मोबाइल फोन कंपनियां। हमने उन्हें उनके मार्केट शेयर के आधार पर सर्वश्रेष्ठ के रूप में list किया है। आने वाले समय में हम इस लिस्ट में जरूरी बदलाव करते रहेंगे।

अगर आपको नया मोबाइल खरीदना है तो आप इनमें से किसी एक कंपनी का मोबाइल खरीदें। यह दुनिया की सबसे बड़ी और टॉप मोबाइल कंपनियां है जिन पर आप बाकियों से ज्यादा भरोसा कर सकते हो।

आपको यह जानकारी कैसी लगी और इनमें से आपकी फेवरिट मोबाइल कंपनी कौन सी है, इसके बारे में कमेंट करके जरूर बताएं और आगे भी ऐसी जानकारी पाने के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें।

यह भी पढ़ें,

अगर आपको यह जानकारी पसंद आए तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों (स्माटफोन प्रेमियों) के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 1 )

  1. achhi jankari hai sir , sir aapka forum https://ask.supportmeindia.com/ kai dino se bandh hai

    Reply

Leave a Comment

×