New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

रेलवे परीक्षा (Railway Exam) की तैयारी कैसे करें?

अगर आप रेलवे में भर्ती होने की चाहत रखते है और अपने जीवन को अच्छा बनाना चाहते है तो आपको Railway Exam की तैयारी करनी ही होगी। क्योंकि बिना तैयारी के आप सरकारी नौकरी नहीं पा सकते है। जो अभ्यार्थी रेलवे परीक्षा को पास करना चाहते है उनके लिए हम इस आर्टिकल में रेलवे एग्जाम की तैयारी के लिए बहुत महत्वपूर्ण टिप्स, जानकारी बताने जा रहे हैं। जैसे, रेलवे कम्पटीशन की तैयारी कैसे करे? रेलवे परीक्षा तैयारी के टिप्स, रेलवे परीक्षा के लिए पढ़ाई कैसे करें? आदि के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Railway exam ki taiyari kaise kare

आज हर कोई सरकारी नौकरी पाना चाहता है इसलिए सभी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं जिससे किसी भी नौकरी में कम्पटीशन बहुत ज्यादा बढ़ गया है। हर कोई किसी न किसी exam competition की तैयारी कर रहा है क्योंकि आजकल प्रत्येक अभ्यर्थी नौकरी पाने के लिए, भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे हैं।

इसलिए हर जगह हर परीक्षा में कम्पटीशन हो गया है जिससे अब बिना तैयारी के आपको कोई भी नौकरी नहीं मिल सकती है। आपके मन में भी यह सवाल होगा कि, अपनी परीक्षा की तैयारी कैसे करें ताकि आप अच्छे अंकों से पास हो और जीवन में सफल हो सके।

इस सवाल को ध्यान में रखते हुए ही, इस आर्टिकल में हम आपको Railway exam की तैयारी कैसे करें? के बारे में विस्तार से बता रहे हैं ताकि रेलवे की नौकरी की चाह रखने वाले students रेलवे परीक्षा की अच्छे से तैयारी कर सके।

रेलवे की तैयारी कैसे करें? How to Prepare for Railway in Hindi

अगर आप भी Railway Exam की तैयारी कर रहे है तो भी आप बिना कोचिंग के मेहनत करके रेलवे एग्जाम पास कर सकते हो और रेलवे में एक अच्छी सरकारी नौकरी पा सकते है। जिनके बारे में हम आपको नीचे बता रहे है। तो आइये जानते है पूरा डिटेल्स अनुसार समझिये।

Railway में भर्ती के लिए पदों को योग्यता के आधार पर 4 भागों में विभाजित किया गया है।

1. Group A:

ग्रुप A की भर्ती में राजपत्रित कार्यपालक रैंक अधिकारी अफसर आते है जिन्हें सरकारी संगठनों में उच्चतम प्रबंधकीय श्रेणी में कार्यरत होते है और प्रोन्नति द्वारा इन पदों पर रखा जाता है और इनका वेतनमान भी सब श्रेणीयों से ज्यादा होता है।

2. Group B:

ग्रुप B पोस्ट पाने के लिए UPSC यानि लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित होने वाली इन भर्तीयों के लिए अभ्यार्थीयों को सिविल सेवा एग्जाम पास करना होता है और ग्रुप B में प्रोन्नति के आधार पर चयन किया जाता है जबकि ग्रुप B अधिकारियों का वेतन ग्रुप A अधिकारियों से थोड़ा कम होता है।

3. Group C:

ग्रुप C के लिए नियुक्त अधिकारियों का एक सिमित क्षेत्र होता है उनके पास प्रशासनिक अधिकार ड्यूटी के आधार पर होते है तथा इस ग्रुप में हेड क्लर्क, ऑपरेटर, क्लर्क, टाइपिंग आदि पद होते है। परंतु इनको "सी" ग्रुप के आधार पर वेतनमान मिलता है।

4. Group D:

ग्रुप D पोस्ट यह रेलवे के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के आधार पर होती है जिसमे चौकीदार, सफाईकर्मी, चपरासी, हेल्पर के रूप आते है। रेलवे द्वारा हर साल ग्रुप सी और डी के लिए हजारों लाखों पदों के लिए भर्ती की जाती है और इसमें लाखों अभ्यार्थी आवेदन करते है। वैसे तो हर वर्ष ग्रुप अ और बी के लिए भी बहुत पदों पर भर्ती होती है।

रेलवे परीक्षा की तैयारी कैसे करें? (How to Prepare for Railway Exam in Hindi)

अगर आप किसी भी पद रेलवे परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते है और एग्जाम को पास करना चाहते है तो हम आपको Railway Exam के लिए आसान प्रक्रिया के साथ अच्छी पढ़ाई कैसे करे और कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे है। जिसके आधार पर आप को परीक्षा की तैयारी करने में सफ़लता हासिल हो सकती है। तो आइये जान लेते है।

रेलवे एग्जाम सिलेबस के अनुसार पढ़ाई करें

आपको रेलवे परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे पहले रेलवे सिलेबस की जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए जिससे आपको एक आइडिया हो जाता है कि, रेलवे परीक्षा में कौन-कौन से विषय से सवाल पूछे जाते है। आप सिलेबस के अनुसार अपनी तैयारी को एक सही दिशा में कर सकते है।

इसलिए किसी भी परीक्षा के लिए Syllabus बहुत महत्वपूर्ण होता है और रेलवे प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए भी सिलेबस से ही पता चलता है कि आपको क्या पढ़ाई करनी है और किस आधार पर पढ़ाईं करनी है आदि के बारे में सिलेबस से ही बता चलता है।

समय-सारणी बनाकर पढ़ाई करें

आपको पाठ्यक्रम समझने के बाद में एक टारगेट के आधार पर आपको अपनी पढ़ाई का टाइम टेबल बनाना होगा और हर एक विषय को समयनुसार पढ़ना होता है। इसलिए किसी भी एग्जाम के लिए सेल्फ स्टडी ज़रूरी होती है तथा हर सब्जेक्ट के लिए अलग-अलग टाइम टेबल बनाएं ताकि आप हर एक विषय को टॉपिक के आधार पर समझ सकते है।

अब आपको उस विषयों पर ज्यादा ध्यान देना होगा जो आपके कम समझ आ रही हो जिसमे आपको लगता है तो आपको उस सब्जेक्ट में अधिक मेहनत करनी होगी जिससे आप सभी विषयों को अच्छी तरह समझ सकते है।

यदि आप टाइम टेबल बना के कर पढ़ते है तो समय का अच्छे से उपयोग कर सकते है और आप Time Table बनाकर स्टडी करते है तो आपको रेलवे परीक्षा में सफ़लता पाना आसान हो जाता है। इसलिए आपको किसी भी परीक्षा के लिए समयनुसार पढ़ना बहद ज़रूरी होता है।

रेलवे परीक्षाओं के लिए पुस्तकें पढ़ें

आपको हर टॉपिक को पूरी तरह पढ़ना चाहिए जिससे आपको रेलवे परीक्षा में आने वाले प्रश्न आदि के बारे में सही तरह पता चल जाता है जिससे आपकी प्रेक्टिस और एग्जाम पैटर्न के बारे में भी जानकारी मिल जाती है तथा आपको पेपर हल करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

सिलेबस पैटर्न और टाइम टेबल के बाद आपको एक अच्छी रणनीति के साथ किसी भी टॉपिक या विषयों का सहारा लेकर रेलवे एग्जाम की अच्छी तैयारी कर सकते है।

स्टडी मैटेरियल और नोट्स के आधार पर पढ़ें

किसी भी कम्पटीशन परीक्षा की तैयारी के लिए उससे संबंधित विषय वस्तु का होना बहुत अहम होता है ऐसे ही आपको रेलवे परीक्षा के लिए स्टडी व कम्पटीशन एग्जाम से संबंधित सभी किताबे और अन्य सामग्री को पास रखना चाहिए जिससे आपको कोई दिक्कत न हो सके।

आपको परीक्षा की तैयारी करते समय notes बनाने चाहिए जिससे आप सभी टॉपिक को अच्छे से याद कर सकते है और अभ्यास करते वक्त भी आसानी होगी किसी भी टॉपिक को पॉइंट वाइज लिखे जिसे समझने में कोई परेशानी ने हो सके।

निष्कर्ष,

तो दोस्तों, इस आर्टिकल में हमने आपको रेलवे परीक्षा की तैयारी कैसे करें? के बारे में बताया। जैसे, रेलवे परीक्षा की तैयारी कैसे करें, रेलवे एग्जाम टिप्स, How to Prepare for Railway Exam in Hindi, How to prepare for railway in hindi.

I hope, की इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि, railway exam की तैयारी कैसे करें। इसके अलावा, यदि अभी आपका इससे संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट में बता सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

यदि आपको Railway exam की तैयारी कैसे करें? की जानकारी अच्छी लगे तो सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ताकि वे भी रेलवे परीक्षा की अच्छे से तैयारी कर सके।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 3 )

  1. Nice blog. This information is very helpful for me.

    Reply
  2. Thanks for truly most valuable information

    Reply
  3. Very nice sir very useful.

    Reply

Leave a Comment

×