New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

CDS का फुल फॉर्म क्या है? CDS full Form in Hindi

CDS का full form "Combined Defense Services" होता है। CDS Exam एक अखिल भारतीय स्तर की परीक्षा है जो संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है। यह परीक्षा केंद्र सरकार द्वारा भारत के सशस्त्र बलों से संबंधित नौकरियों को आवंटित करने के लिए डिज़ाइन की गई है।

CDS full form in hindi

Combined Defense Services exam भारतीय सैन्य अकादमी (IMA), अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (OTA), भारतीय नौसेना अकादमी (INA) और भारतीय वायु सेना अकादमी (IAF) में भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में बैठने के लिए आवश्यक न्यूनतम Educational Qualification भारत के किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से Graduation degree है।

CDS full form: What is The Full Form of CDS? (हिन्दी)

यहाँ हम आपको सीडीएस का पूरा नाम हिन्दी और इंग्लिश में बता रहे हैं ताकि आप आसानी से समझ सकें:

  • CDS Full Form In Hindi = संयुक्त रक्षा सेवाएं
  • Full Form of CDS = Combined Defense Services

सीडीएस परीक्षा के लिए अधिसूचना आमतौर पर अक्टूबर और जून के महीनों में जारी की जाती है, और यह परीक्षा लगभग, फरवरी और नवंबर महीने में आयोजित की जाती है।

लिखित परीक्षा में qualify करने वाले उम्मीदवारों को एक सेवा चयन बोर्ड (SSB) द्वारा साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता है जो भारतीय सशस्त्र बलों में करियर के लिए उम्मीदवार की उपयुक्तता का मूल्यांकन करता है।

SSB Enterview लगभग एक सप्ताह तक चलता है, इस प्रक्रिया के दौरान एक उम्मीदवार विभिन्न शारीरिक, मनोवैज्ञानिक और समूह परीक्षणों से गुजरता है ताकि यह पता लगाया जा सके कि वह एक अधिकारी बनने के लायक है या नहीं।

एसएसबी साक्षात्कार के अलावा, वायु सेना अकादमी (IAF) के उम्मीदवार जिन्होंने उड़ान शाखा के लिए आवेदन किया है, उनका Pilot Aptitude Battery Test (PABT) के लिए परीक्षण किया जाता है।

इन परीक्षणों के बाद, उम्मीदवारों को उनकी संबंधित academies में भर्ती होने से पहले चिकित्सा परीक्षण से गुजरना पड़ता है और प्रशिक्षण के सफल समापन के बाद, उन्हें सशस्त्र बलों में शामिल किया जाता है।

सीडीएस का दूसरा फुल फॉर्म Chief of Defense Staff भी होता है। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ भारतीय सशस्त्र बलों के प्रमुख, पेशेवर सेवा प्रमुख का पद है। Defense Staff का चीफ भारत सरकार का सबसे वरिष्ठ वर्दीधारी सैन्य सलाहकार है।

यहाँ हमने आपको आर्मी के वरिष्ठ पद CDS का फूल फॉर्म बताया, हमें उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में सीडीएस क्या है ? आदि के बारे में भी बेसिक जानकारी मिली होगी।

Avatar for Editorial Staff

हम इस साईट पर टेक्नोलॉजी और इन्टरनेट से सम्बंधित नयी-नयी जानकारी शेयर करते है। आप हमे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते है।

Leave a Comment

×