New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

पेटीएम क्रेडिट कार्ड क्या है और इसका उपयोग कैसे करें?

E-commerce पेमेंट सिस्टम और डिजिटल वॉलेट कंपनी PayTM ने हाल ही में 14 मई 2022 को PayTM Credit Card को Launch किया है, जिसका नाम "PayTM First Credit Card" रखा गया है। विजय शेखर शर्मा के नेतृत्व वाली डिजिटल पेमेंट ऐप पेटीएम यह सुविधा सिटी बैंक के साथ मिल कर दे रही है। तो चलिए जानते हैं पेटीएम क्रेडिट कार्ड क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें? PayTM Credit Card Kya Hai? What is PayTM Credit Card and How to Use it in Hindi?

PayTM Credit Card

पेटीएम कंपनी का दावा है कि इस कार्ड के साथ अनलिमिटेड 1% कैशबैक दिया जाएगा और इस पेटीएम क्रेडिट कार्ड पर कोई भी एडिशनल चार्ज नहीं लगेंगे।

शर्मा जी ने सोमवार (13 मई 2022) को ट्वीट करके बताया कि " पेटीएम फर्स्ट क्रेडिट कार्ड सिटीबैंक के साथ मिलकर बनाया गया है और यह वीजा पेमेंट नेटवर्क के जरिए चलेगा"

इसीलिए इस पर पेटीएम के साथ-साथ सिटीबैंक और Visa की ब्रांडिंग भी होगी। चलिए अब मैं आपको बताता हूं कि पेटीएम क्रेडिट कार्ड क्या है?

PayTM क्रेडिट कार्ड क्या है?

PayTM First Card एक Credit Card है जो PayTM Customers के लिए उपलब्ध है। इसका नाम "पेटीएम फर्स्ट क्रेडिट कार्ड" रखा गया है।

PayTM ने इसे City Bank के साथ मिलकर बनाया है। यह क्रेडिट कार्ड VISA पेमेंट नेटवर्क के जरिए काम करेगा। इस क्रेडिट कार्ड को पेटीएम ने मुख्यता: अपने कस्टमर्स के लिए बनाया है।

PayTM के पहले वाले डेबिट कार्ड का उपयोग सिर्फ भारत में ही किया जा सकता था। लेकिन इस क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आप भारत सहित पूरी दुनिया के देशों में कर सकते हैं।

PayTM Customer अपने स्मार्टफोन में पेटीएम एप के जरिए कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करके इस कार्ड को प्राप्त कर सकते हैं।

कंपनी का दावा है कि वह इस कार्ड के साथ अनलिमिटेड 1% कैशबैक ऑफर देगी और साथ ही कार्ड के लिए कोई भी एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लेगी।

उपयोगकर्ता इस कार्ड के जरिए बिना किसी Extra Fees & Charges चुका है शॉपिंग कर सकते हैं, बिल भर सकते हैं, मनी ट्रांसफर और अन्य कई काम कर सकते हैं।

पेटीएम क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कैसे करें?

PayTM क्रेडिट कार्ड उन ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड के समान ही है जो "खुदरा विक्रेता और एयरलाइंस" लेन-देन के लिए वीजा नेटवर्क का उपयोग करते हैं।

PayTM क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको इस कार्ड के लिए आवेदन करना होगा। आप पेटीएम एप के जरिए पेटीएम क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पेटीएम क्रेडिट कार्ड मिलने के बाद आप इसका उपयोग भी उसी प्रकार से कर सकते हैं जिस प्रकार से आप अन्य वीजा नेटवर्क वाले क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं।

आप पेटीएम क्रेडिट कार्ड का उपयोग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से कर सकते हैं। आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग किसी भी व्यापारी प्रतिष्ठान में भुगतान करने के लिए कर सकते हैं, जो VISA Card स्वीकार करते हैं।

इस कार्ड के सभी फीचर पेटीएम एप पर भी उपलब्ध होंगे। पेटीएम एप पर आपको पेटीएम क्रेडिट कार्ड के स्टेटमेंट की पूरी जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

PayTM क्रेडिट कार्ड की विशेषताएं। (PayTM Credit Card Features and Benefits)

पेटीएम क्लिक कार्ड की विशेषताएं और फायदे निम्न प्रकार है।

  1. पेटीएम कंपनी का दावा है कि वह अपने सभी ग्राहकों को इस क्रेडिट कार्ड के द्वारा हर बार शॉपिंग करने पर 1% कैशबैक ऑफर देगी, जो की शॉपिंग करने के बाद क्रेडिट कार्ड में क्रेडिट हो जाएगा।
  2. अगर कोई ग्राहक पेटीएम क्रेडिट कार्ड लेने के 4 महीने के अंदर कम से कम ₹10000 की शॉपिंग कर लेता है तो उसे पेटीएम क्रेडिट कार्ड की तरफ से 10,000 रुपये का प्रोमो कोड दिया जाएगा।
  3. PayTM क्रेडिट कार्ड की जॉइनिंग फीस ₹500 प्रति वर्ष है, लेकिन अगर कोई ग्राहक 1 साल में 50,000 रुपए से ज्यादा का खर्च करता है तो उसे ₹500 का चार्ज नहीं देना पड़ेगा।
  4. पेटीएम क्रेडिट कार्ड द्वारा की गई शॉपिंग को आप EMI के द्वारा भी चुका सकते हैं। इसके अलावा भोजन और यात्रा पर भी छूट मिलेगी।
  5. यह एक इंटरनेशनल कार्ड है जोगी कांटेक्टलैस फीचर के साथ आता है। अर्थात इसका उपयोग आप भारत सहित अन्य देशों में भी कर सकेंगे।
  6. इस कार्ड की मदद से कार्ड होल्डर अपनी लोन लेने की एलेजिबिलिटी को भी चेक कर सकेगा और लोन लेने के लिए अप्लाई भी कर सकेगा।

PayTM क्रेडिट कार्ड की अन्य विशेषताओं के बारे में जानने के लिए आप हमारा आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

इस आर्टिकल में हमने पेटीएम की जरूरी बातों का उल्लेख किया है। जो आपको पेटीएम क्रेडिट कार्ड के बारे में सब कुछ बताएंगे।

PayTM क्रेडिट कार्ड से जुड़े सवाल (PayTM Credit Card FAQs)

पेटीएम फर्स्ट क्रेडिट कार्ड को लेकर उपयोगकर्ताओं के बहुत सारे सवाल हैं। पेटीएम क्रेडिट कार्ड के बारे में जानना चाहते हैं कि वह इसे क्यों ले और इससे उन्हें क्या फायदा होगा।

मैं यहां पर आपको पैटर्न करें रिकॉर्ड से जुड़े सवालों के साथ उनके जवाब भी बता रहा हूं।

1. पेटीएम फर्स्ट कार्ड क्या है?

पेटीएम फर्स्ट कार्ड क्रेडिट कार्ड है जो कि पेटीएम ग्राहकों के लिए बनाया गया है। इस कार्ड का इस्तेमाल आप भारत सहित विदेशों में शॉपिंग के लिए कर सकते हो।

2. पेटीएम क्रेडिट कार्ड कैसे प्राप्त करें?

आप अपने मोबाइल में पेटीएम ऐप के जरिए पेटीएम क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह सुविधा पेटीएम एप के नवीनतम संस्करण में ही उपलब्ध है।

3. पेटीएम क्रेडिट कार्ड का उपयोग कैसे करें?

आप पेटीएम क्रेडिट कार्ड का उपयोग ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से कर सकते हैं। आप इस कार्ड के जरिए उन सभी व्यापारी प्रतिष्ठान में भुगतान कर सकते हैं, जो विजा कार्ड सपोर्ट करते हैं।

4. पेटीएम क्रेडिट कार्ड उपयोग करने के क्या फायदे हैं?

पेटीएम फर्स्ट क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को कई सारे लाभ प्रदान करता है। जैसे कि ऑटो प्रोसेसिंग की सुविधा, प्वाइंट्स, 1% कैशबैक इत्यादि।

5. पेटीएम क्रेडिट कार्ड का स्टेटमेंट कहां मिलेगा?

आप पेटीएम क्रेडिट कार्ड का स्टेटमेंट पेटीएम ऐप पर पेटीएम क्रेडिट कार्ड पासबुक में देख सकते हैं। आप सिटी बैंक वेबसाइट पर ऑनलाइन लॉगइन करके भी स्टेटमेंट देख सकते हैं।

6. पेटीएम क्रेडिट कार्ड का वार्षिक शुल्क कितना है?

पेटीएम क्रेडिट कार्ड का वार्षिक शुल्क ₹500 है। लेकिन अगर आप 1 साल में 50,000 रुपये से ज्यादा खर्च कर लेते हैं तो आपको यह शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

7. पेटीएम क्रेडिट कार्ड खोने या चोरी होने पर क्या करें?

यदि आपका पेटीएम फर्स्ट क्रेडिट कार्ड खो गया है या चोरी हो गया है या फिर गुम गया है तो आप सिटी बैंक की वेबसाइट पर ऑनलाइन लॉग इन करके अनुरोध अनुभाग में कारखाने चोरी होने की रिपोर्ट करें।

PayTM फर्स्ट क्रेडिट कार्ड के नियम और शर्तों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें, PayTM Credit Card Terms & Conditions.

निष्कर्ष,

इस पोस्ट में हमने पेटीएम क्रेडिट कार्ड क्या है, पेटीएम क्रेडिट कार्ड का उपयोग कैसे करें, पेटीएम क्रेडिट कार्ड की विशेषताएं और पेटीएम क्रेडिट कार्ड से जुड़े सवाल और जवाब ओं के बारे में जाना।

उम्मीद करता हूं आप कोई जानकारी पसंद आएगी और अब आपको पेटीएम क्रेडिट कार्ड के बारे में सब कुछ मालूम हो गया होगा। आपके लिए इसका उपयोग करना अब आसान होगा।

क्योंकि पेटीएम भारत सहित अन्य देशों में भी क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने की सुविधा दे रहा है तो इससे उम्मीद की जा सकती है कि भविष्य में यह बहुत ही ज्यादा चलेगा।

यह भी पढ़ें,

अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 6 )

  1. Sir kya is card se atm se cash nikala ja skta hai agr nikala ja skta h to kitna limit hogi

    Reply
  2. Kya paytm credit cord se mini atm se cash let sakate hai

    Reply
  3. क्या मैं गूगल प्ले कंसोल एकाउंट की रेजिस्ट्रेशन फीस pay करने के लिए पेटीएम क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं ?

    Reply
  4. badhiya jankari di apne.....

    Reply
  5. जुमेदीन जी एक छोटा सा सवाल है. आपने भी देखा होगा की जो भी hindi ब्लॉगर या इंडियन ब्लॉगर है काफी सारे ऑनलाइन payment करते है जैसे की थीम, किसी तरह की सर्विस या प्लगइन तो उसके लिए इंडियन कार्ड को ज्यादातर payment करने से मना कर देते है या तो paypal या visa कार्ड और ज्यादातर visa तो काम भी नहीं करते है क्यों की payment इंटरनेशनल होता है. ऐसे में paytm का ये क्रेडिट कार्ड क्या उनके solution के रूप में काम आ सकता है ?
    क्या इसके जरिये हम ऐसे ऑनलाइन payment कर सकते है जिसके लिए हमें visa की मांग की जाती है.

    Reply
    • हां कर सकते है

      Reply

Leave a Comment

×