मोबाइल फोन रूट करने के फायदे और नुकसान

Android सबसे ज्यादा लोकप्रिय Mobile Operating System है। आज के समय में एंड्राइड फोन का इस्तेमाल बहुत ही आम हो गया हैं। हर कोई स्मार्टफोन इस्तेमाल करता है। एंड्राइड मोबाइल हमें बहुत सारी सुविधाएं देता है लेकिन फोन अपग्रेड करना जैसी कुछ सुविधाएं ऐसी होती हैं जिन्हें हम मोबाइल रूट किए बिना इस्तेमाल नहीं कर सकते। इस पोस्ट में बताऊंगा कि एंड्राइड रूट क्या है? रूट करने के फायदे और नुकसान क्या है? Mobile Root Pros and Cons in Hindi?

Android Root Kya Hai Fayde aur Nuksan

एंड्रॉयड के बारे में ऐसी बहुत सारी जानकारी है जो सभी जानना चाहते हैं उनमें से ही एक एंड्रॉएड रूट है। अगर आता है नेट पर नहीं जानता है और जानना चाहते हैं तो आप हमारी नीचे दी गयी पोस्ट पढ़ें।

इस पोस्ट में हम मोबाइल रूट क्या है, मोबाइल को रूट क्यों करें, मोबाइल रूट करने के फायदे और नुकसान हिंदी में, एंड्राइड रूट क्या है, मोबाइल फोन रूट कैसे करें, रूट करने का क्या फायदा और नुकसान है के बारे में जानेंगे।

लेकिन उससे पहले मैं आपको बता दूँ की एंड्राइड रूट क्या है? ताकि मोबाइल रूटिंग को लेकर आपको कोई भ्रम ना रहें।

एंड्राइड रूट क्या है?

What is Android Root in Hindi? रूटिंग एक ऐसी प्रोसेस है जो आपको एंडॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम कोड तक रूट एक्सेस allow करता है। यह आपको मोबाइल में सॉफ्टवेयर को मॉडिफाई और अन्य थर्ड-पार्टी ऐप को इनस्टॉल करने की परमिशन देता है जो manufacturer allow नहीं करता।

यानी आप अपने मोबाइल फोन को रूट करके उसमें पहले से इनस्टॉल अप्प्स को अनइनस्टॉल और चाहो जिस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर सकते हो।

एंड्राइड लिनक्स बेस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम है और इसने भी बहुत सारी सीमाएं शामिल कर राखी है ताकि कोई इसका गलत इस्तेमाल ना कर सके लेकिन मोबाइल को रूट होने के बाद कोई सीमा नहीं रहती है।

एंड्राइड रूट से आप अपने फ़ोन को उन सीमाओं से मुक्त कर देते है। मतलब आप अपने फ़ोन को बिलकुल जैसे चाहे इस्तेमाल कर सकते हैं। रूट फ़ोन में आप कुछ भी अपने अनुसार कर सकते हैं।

मोबाइल रूट करने के फायदे

अब हम जानेंगे कि एंड्रॉयड रूट करने से फोन को क्या-क्या फायदा होता है। Benefits of android rooting, Profit of android root in Hindi, Android phone root pros and cons in Hindi.

1. सिस्टम ऐप इंस्टॉल करें

जब आप नया फोन खरीदते हैं तो आपको इसमें बहुत से पहले से ही इंस्टाल करके दिए जाते हैं। वह सारे आपके काम के नहीं होते हैं और आप उन्हें अनइनस्टॉल भी नहीं कर पाते हैं।

लेकिन अगर आप अपने फोन को रूट कर लेते हैं तो उन्हें बहुत ही आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं। आप उन सभी एप्स को अनइंस्टॉल कर सकते हैं जिनकी आपको जरूरत नहीं है।

2. फोन प्रदर्शन (Phone Performance)

फ़ोन को रूट करने का एक फायदा यह भी है आप अपने फ़ोन की परफॉरमेंस बढ़ा सकते है। जब आप फालतू के एप्स को अनइंस्टॉल कर दोगे तो बैकग्राउंड प्रोसेस बंद हो जाएगी।

साथ ही एक्स्ट्रा एप्स को अनइंस्टॉल करने से फोन की रैम बढ़ेगी और फोन की स्पीड भी तेज होगी। आपका फोन पहले से अच्छा प्रदर्शन करेगा और हैंगिंग जैसी समस्या खत्म हो जाएगी।

3. बैटरी लाइफ बढ़ जाती है

मोबाइल में ऐसे बहुत सारे ऐप्स है जिनकी हमें जरूरत नहीं होती है लेकिन जब हम फोन इस्तेमाल करते हैं, अधिकतर इंटरनेट चलाते है तो फेसबुक जैसे एप्स बैकग्राउंड में चलते रहते है।

इससे मोबाइल बैटरी बहुत जल्दी डाउन हो जाती है। रूट करने के बाद आप ऐसे ऐप को इंस्टॉल कर दोगे तो आपके फोन की बैटरी लाइफ पहले से ज्यादा बढ़ जायेगी।

4. Root Only Apps

बहुत से ऐसे होते हैं जो सिर्फ लूट फोन में चलते है। आप उन सभी एप्स को इस्तेमाल कर पाएंगे। ज्यादातर, इसी फायदे के लिए मोबाइल को रूट किया जाता है।

5. फोन अनुकूलन (Phone Customization)

अगर आपका फ़ोन रूट किया हुआ है तो आप अपने फ़ोन में cutom ROM इनस्टॉल करके फोन को नया लुक दे सकते हैं। साथ ही आप फ़ोन के font, notification bar, color icon और बहुत सी चीजें change कर सकते हैं।

6. Incompatible Apps

आपके फोन में अगर कोई पुराने version काफी एप्लीकेशन run नहीं हो पाता है तो आप उसका इतना नहीं कर सकते, लेकिन अगर आपका फोन rooted है तो आप बहुत पुराने ऐप को भी इस्तेमाल कर पाएंगे।

7. Premium Applications

बहुत सारे applications ऐसी होती हैं जिसको आपको purchase करना पड़ता है। लेकिन अगर आपका फोन रूट किया हुआ है तो आप बहुत सी प्रीमियम ऐप्स को फ्री में use कर पाएंगे।

8. Full Device Backup

अगर आपके पास rooted phone है तो आप उसका third-party apps जैसे titanium apps से फुल बैकअप ले सकते है। लेकिन बिना रूट किये ये संभव (possible) नहीं है।

मोबाइल रूट करने के नुकसान

Android Root Loss in Hindi: मोबाइल को रूट करने के फायदे बहुत हैं लेकिन कुछ नुकसान भी है। जिनकी वजह से हम कह सकते है की फ़ोन को रूट नहीं चाहिए। शायद आपके दिमाग में भी यही ख्याल आये।

1. No Warranty

जी हाँ, जब आप अपना फ़ोन रूट करते है तो आपके फ़ोन की गारंटी ख़त्म गो जाती है क्योंकि आपके फ़ोन का पूरा कण्ट्रोल आपके हाथ में होता हैं।

अगर आप फोन को unroot कर देते है तो आपके फ़ोन की वारंटी वापस भी आ जाता है, लेकिन कई बार फ़ोन को unrooted बनाने में प्रॉब्लम आ जाती हैं।

2. Phone Troubling

आपका फोन खराब होने का भी खतरा बढ़ जाता है क्योंकि इसमें ऐसे बहुत से features on हो जाते हैं जिनका आपने पहले कभी इस्तेमाल भी नहीं किया होता है।

अगर फोन रूट करते समय कोई प्रॉब्लम हो जाती है तो आपके फोन को डब्बा बनने में देर नहीं लगेगी।

3. Update Problem

कहने का मतलब है कि आप फोन को latest version पर अपडेट नहीं कर पाएंगे। कभी कभी तो फोन को un-root करने के बाद भी अपडेट का issue देता है।

4. Virus Problem

फोन को रूट करने पर कई बार फोन में वायरस आ जाते हैं, जिससे आपका पर्सनल डाटा चोरी हो जाता है और आपको पता भी नहीं चलता है।

ये थी जानकारी, एंड्राइड रूट क्या है? एंड्राइड रूट करने के फायदे, एंड्राइड रूट करने के नुकसान। अब आप अपने हिसाब से सोच समझ कर फैसला ले कि फोन को root करना है या नहीं।

अंत में,

मैं आपको यह कहूंगा कि जब आपके कौन की गारंटी खत्म हो जाए तो आप अपने फोन को जरूर रूट करें और अपने फोन का advance level पर इस्तेमाल करें

या जब आपका फोन बहुत ज्यादा slow काम कर रहा हो या बैटरी परफॉर्मेंस सही नहीं दे रहा हो, तब करें। जब आपको लगे कि अब फोन सही से काम नहीं कर रहा है तो आप अपने फोन को जरूर रूट कर ले।

यह भी पढ़ें

आज के आर्टिकल में अपने जाना कि android root क्या है और मोबाइल रूट करने के फायदे और नुकसान क्या है? अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगे तो सभी के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Ravi Kumar

Hello guys, my name is Ravi Kumar. I have created blog because I am interested in the digital platform so I will provide digital/technical content and I will try to improve this.

Comments ( 6 )

  1. awesome sir... superb..!!!

    Reply
  2. bahut achhi information share ke hai aapne iske liye aapka dhanyavad sir aap ye article padakar mujhe bhaut hi achcha gyan prapt hua hail.

    Reply
  3. very useful information . mobile root karne ke fayde aur nuksan aapne bataye iske liye tnx

    Reply
  4. Bahut Badiya Jankari Share Ki Hai Sir Ji Thanks For Sharing

    Reply
  5. fabulas Blog | me ap ke Site ki bahot badi fan hu Kyo ki Aap ke blog par unique aur orignal content hai .Aap isi tarah

    Regular article Share kare aur humari help Karate raho | thank you

    Reply
  6. Bahut accha article Ravi ji thanks for sharing with us

    Reply

Leave a Comment

×