रेलवे स्टेशन पर फ्री वाईफाई का इस्तेमाल कैसे करे

Indian Railway Stations पर Free Wi-Fi Service उपलब्ध करवाई जा रही है, अब तक 1,000+ रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई सेवा उपलब्ध करवाई जा चुकी है। लेकिन क्या आप जानते हैं इस फ्री वाईफाई का उपयोग कैसे करें? अगर नहीं तो इस पोस्ट में आपको इसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी। यहां पर हम आपको रेलवे स्टेशन पर फ्री वाईफाई का उपयोग करने का तरीका बता रहे हैं। Free WiFi Ka Use Kaise Kare - How to Use Free WiFi at Railway Station in Hindi.

Railway Station Free WiFi Us Kaise Kare

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को नई नई सुविधाएं देने के लिए कई कदम उठा रहा है जिसमें फ्री वाई-फाई सेवा भी शामिल है। 2022 में Google और RailTel ने मिलकर Railwire नाम की फ्री वाई-फाई सर्विस शुरू की थी।

इस योजना की शुरुआत सबसे पहले मुंबई के रेलवे स्टेशन से की गई थी और गूगल अकेले 400 रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाईफाई की सेवा उपलब्ध करवा चुका है।

इस योजना के तहत कोई भी स्मार्टफोन उपयोगकर्ता रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाईफाई का इस्तेमाल कर सकता है। देखा जाए तो आजकल हर व्यक्ति के पास मोबाइल कौन है और हर कोई इंटरनेट चलाने का शौकीन है।

रेलवे यात्री स्टेशन पर अपनी ट्रेन का इंतजार करते समय टाइमपास करने या अपनी ट्रेन की जानकारी पता करने जैसे कई कामों के लिए फ्री वाईफाई का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लाखो लोग पहले से इस सुविधा का इस्तेमाल उठा रहे हैं लेकिन अभी भी कुछ लोग इससे वंचित हैं जिन लोगों को इसका इस्तेमाल करना नहीं आता है। उनके लिए हम यहां रेलवे स्टेशन फ्री वाईफाई का इस्तेमाल करने की जानकारी साझा कर रहे हैं।

Railway Station पर Free Wi-Fi का उपयोग कैसे करें?

अगर आप भी रेलवे स्टेशन के फ्री वाईफाई का इस्तेमाल करना चाहते हैं इस पोस्ट में बताएं निम्न स्टेप फॉलो करें।

स्टेप 1:

  • सबसे पहले रेलवे स्टेशन पर मौजूद Wi-Fi के पास जाएं।
  • अब अपने मोबाइल की WiFi सेटिंग में जाएं।

स्टेप 2:

  • अब मौजूदा नेटवर्क सर्च करना होगा।
  • यहां आपको Railwire network दिखेगा, उसे Select करें।

स्टेप 3:

  • अब आप railwire.co.in वेबसाइट पर जाएं।
  • अभी यहाँ पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है।

स्टेप 4:

  • फोन नंबर Add करने के बाद Receive SMS पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपके मोबाइल पर एक OTP Password आएगा।
  • इस वन टाइम पासवर्ड (OTP) को दर्ज कर Done पर Click करें।

इस तरीके से आप रेलवे स्टेशन पर फ्री वाईफाई से अपने फोन को connect कर सकते हो और रेलवे स्टेशन पर मौजूद फ्री वाईफाई का इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हो।

अगर आपको रेलवे स्टेशन पर फ्री वाईफाई ना मिले तो आप वहां पर किसी दुकानदार या रेलवे कर्मचारी से इसके बारे में पूछ सकते हैं।

फ्री वाईफाई का इस्तेमाल करना बहुत ही मजेदार होता है लेकिन इसके कुछ नुकसान (Disadvantages) भी है। जिनके बारे में हमने इस पोस्ट में बताया है।

आखिरी शब्द

भारतीय रेलवे के द्वारा शुरू की गई इस फ्री वाई-फाई सेवा से लोगों की जिंदगी में काफी बदलाव हुआ है। अब लोग बड़ी आसानी से आने जाने वाली ट्रेनों के बारे में जानकारी हासिल कर लेते हैं।

इसके बाद आपको रेलवे पूछताछ खिड़की पर जाने की जरूरत नहीं पड़ती। आपका फोन आपकी यात्रा में एक सच्चे दोस्त की भूमिका निभाता है, जो आपको हर रास्ता दिखाने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें,

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 3 )

  1. very helpful

    Reply
  2. शानदार पोस्ट, फ्री की चीज किसको पसन्द नहीं होती?

    Reply
  3. Post bahut he helpful he Thanks

    Reply

Leave a Comment

×