गूगल में जॉब कैसे पाए? पूरी जानकारी हिंदी में - How to Find Jobs in Google in Hindi

आप जानते ही होंगे कि गूगल दुनिया की सबसे बड़े Search Engine है। यकीनन आप ये भी जानते होंगे कि हम लोगों तक ये सारी जानकारी पहुंचाने के लिए गूगल के ऑफिस में लाखों लोग दिन-रात मेहनत करते हैं। और मेरा यकीन मानिए कि गूगल के ऑफिस में काम करना किसी सपने का पूरे होने जैसा ही है, क्युकी गूगल के कमर्चारियो की सैलरी लाखो-करोड़ो में होती है। आज के इस आर्टिकल में हम यही बतायेंगे की Google Me Job Kaise Paye? आखिर कैसे आपको गूगल में जॉब मिल सकती है?

गूगल में जॉब कैसे पाएं?

गूगल का हेड ऑफिस तो कैलिफोर्निया में है, लेकिन दुनिया के अलग-अलग देशों में इसकी हजारों ब्रांचेस हैं। गूगल में जॉब करने का सपना हर कोई देखता है। यहां हर साल कम से कम 20 लाख लोग नौकरी के लिए अप्लाई करते हैं।

लेकिन मुश्किल से सिर्फ 4-5 हज़ार लोगों को ही गूगल में जॉब मिल पाती है। कारण ये है कि यहां जॉब पाना आसान काम नहीं है और इनका इंटरव्यू पास करना, दुनिया का सबसे मुश्किल इंटरव्यू होता है।

आज इस आर्टिकल में हम आपको डिटेल में बताएंगे कि गूगल में जॉब या नौकरी पाने के लिए क्या करना होता है? आपमें कौन-सी क्वॉलिफिकेशन्स होनी चाहिए, जिससे आपको गूगल में नौकरी में मिल जाए।

इन तमाम सवालों के जवाब आप इस आर्टिकल में मिल जाएंगे इसीलिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें। How To Get Job In Google, Google Job Interview, Qualifications For Google Job, How To Apply For Job At Google in Hindi?

गूगल कंपनी क्या है?

गूगल में जॉब कैसे पाएं, ये जानने से पहले ज़रूरी है कि हम थोड़ा सा गूगल के बारे में जान लेते हैं। आपको बता दें कि गूगल दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है। 4 सितंबर 1998 को गूगल कंपनी की शुरूआत की गई थी।

आज के वक्त गूगल इतनी पॉपुलर हो चुकी है कि ये इंटरनेट का दूसरा नाम बन चुकी है। गूगल, 12 सालों में करीब 127 कंपनियों को खरीद चुकी है। Gmail, Youtube, Google Map, Google Chrome, Google Playstore etc, सभी गूगल कंपनी का ही हिस्सा हैं।

जैसा हमने आपको ऊपर भी बताया कि गूगल का हैडऑफिस California, United States में है। दुनिया के अलग अलग देशों में गूगल की ब्रांचेस हैं। अगर इंडिया की बात करें तो गुड़गांव, हैदराबाद, बैंगलोर जैसे बड़े शहरों में भी इसका ऑफिस है।

चलिए अब आपको बताते हैं कि जो लोग Google में जॉब करते हैं उन्हें क्या-क्या Advantages मिलती हैं।

गूगल के कर्मचारियों को मिलने वाली सुविधाएं

Google अपने सभी Employees को बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध कराती है। यहां कर्मचारियों को सिर्फ अच्छी सैलरी ही नहीं बल्कि कई Benefits भी मिलते हैं। जैसे,

  • फ्री खाना: गूगल के सभी कर्मचारियों को 3 बार फ्री खाना सर्व किया जाता है।
  • स्वीमिंग पूल: रिलेक्स करने के लिए कर्मचारियों के लिए स्वीमिंग पूल भी बनवाया गया है।
  • रिलेक्स हाउस: यहां रिलेक्स हाउस का भी इंतजाम किया गया है।
  • माहौल: किसी भी कंपनी का माहौल अच्छा होना बेहद ज़रूरी है। गूगल इस बात को सुनिश्चित करता है कि अपने कर्मचारियों को एक Friendly Environment, Great Culture दिया जाए।
  • फ्री जिम: कर्मचारियों की फिटनेस का ध्यान रखते हुए जिम की सुविधा भी दी जाती है।
  • मेडिकल: यहां कर्मचारियों को बेस्ट मेडिकल स्टाफ प्रोवाइड कराया जाता है। ताकि बीमार होने पर कर्मचारियों अपना इलाज करा सकें।
  • Work From Home: गूगल अपने Employees को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा भी देता है। Google Online Job के ऑप्शन भी देता है। इसकी Employment और Career Site पर ऑप्शन्स एवेलेबल हैं।
  • The Death Benefit: गूगल की पॉलिसी की मुताबिक अगर इसके किसी Employee की गूगल में जॉब करने के दौरान मौत हो जाती है तो अगले 10 सालों तक Employee के Spouse को सैलरी का 50 फीसदी हिस्सा दिया जाएगा।
  • Paternity/Maternity Leave: गूगल अपनी Pregnant Employees को 12-18 हफ्तों के लिए Maternity Leave और Male Employees को 7 हफ्तों के लिए Paternity Leave की सुविधा देता है।

गूगल जॉब के क्वॉलिफिकेशन्स

अगर आप गूगल में जॉब पाना चाहते हैं तो आपके पास नीचे दी गई कुछ क्वॉलिफिकेशन्स होनी चाहिए।

  • नौकरी के मुताबिक Educational Qualification
  • Computer की पूरी जानकारी।
    English भाषा पर मज़बूत पकड़।
  • हाई IQ लेवल।
  • Maths और Reasoning की अच्छी समझ।
  • Applicant दिमागी रूप से स्वस्थ होना चाहिए।

चलिए अब जानते है कि गूगल में जॉब कैसे पाये इन हिंदी। इस आर्टिकल की सबसे ज़रूरी बात कि गूगल में नौकरी कैसे मिलेगी। आपको नौकरी के लिए कैसे अप्लाई करेंगे।

Google में जॉब कैसे पाएं?

सबसे पहले आपको careers.google.com वेबसाइट पर विजिट करना होगा। गूगल की इस करियर वेबसाइट पर आपको गूगल में जॉब भी जॉब उपलब्ध होगी, उसकी वैकेंसी का पता चल जाएगा।

यहां आपको अपने मन मुताबिक पद और जॉब लोकेशन सर्च करनी होगी। उसके बाद उस नौकरी पद के लिए Skills, Education और Experience देखें और जॉब अप्लाई करें।

जब आप अप्लाई करें तो अपना Resume भी अपलोड करें। इसके अलावा दिए गए फॉर्म में पूरी डिटेल दें। जैसे- आपकी क्वॉलिफिकेशन्स, किसी फील्ड और ब्रांच में नौकरी करना चाहते हैं आदि।

आपके द्वारा भरी गई जानकारी और Resume के आधार पर आपको Interview के लिए Shortlist किया जाएगा। आपको बता दें कि कई Universities में गूगल कंपनी खुद भी Placement के ज़रिए Students को Hire करती है।

Google Jobs का इंटरव्यू कैसे होता है?

गूगल में जॉब के अप्लाई करने वाले किसी भी Applicant के लिए ये interview सबसे मुश्किल वक्त होता है। क्योंकि यहां Face To Face Interview होता है जो कि बेहद मुश्किल होता है।

ऐसा माना जाता है कि Google का इंटरव्यू अन्य कंपनियों के मुकाबले काफी टफ होता है। लेकिन अगर कोई भी Candidate समझदारी से Focused होकर इंटरव्यू दें तो क्लियर हो जाता है।

बता दें कि गूगल में जॉब पाने के लिए चार चीजें बेहद ज़रूरी हैं।

  • कैंडिडेट की जनरल कॉग्निटिव एबिलिटी यानि कैंडिटेट में सूचना को अपने में सम्मिलित करने की भी काबिलियत होनी चाहिए।
  • दूसरी ये कि कैंडिडेट में इमर्जेंट लीडरशिप होनी चाहिए यानि कि जब भी कोई समस्या आए तो आप उसे सुलझाने में हिस्सा लें।
  • तीसरा कल्चर फिट जिसे गूगल कंपनी में गूगलीनेस कहा जाता है। यानि कैंडिटेट में खुद को कल्चर में डालने की एबिलिटी हो।
  • चौथा है एक्सपर्टीज यानि कैंडिटेट को जिस काम के लिए हायर किया जा रहा है वो उस काम में एक्सपर्ट हो।

इन चारों एबिलिटीज के बेसिस पर इंटरव्यू में सवाल पूछे जाते हैं। Interviewer , कैंडिटेट को कई तरह के लॉजिकल और अजीब सवाल पूछ सकता है। वो पूरी कोशिश करेगा कि आप कंफ्यूज़ हो जाएं।

इसके अलावा आपसे कई तरह के Situation Based सवाल पूछे जाएंगे ताकि ये टेस्ट किया जा सकें कि ऐसी Situation को आप कैसे संभालेंगे। हो सकता है कि ये Situations काफी फनी हो लेकिन आपको उसके अंदर लॉजिक ढूंढकर जवाब देना होगा।

इसीलिए इंटरव्यू के दौरान Candidate का Focused और Confident होना बहुत ज़रूरी है।

गूगल के Employees की सैलरी क्तिनी होती है?

ये आर्टिकल पढ़ते पढ़ते आपके दिमाग में तो ज़रूर आया होगा कि गूगल के Employees का सैलरी पैकेज कितना होता है। आपको बता दें कि बहुत सारे Benefits के साथ यहां के कर्मचारियों को शानदार सैलरी ऑफर की जाती है।

गूगल के Employees की एवरेज सैलरी 161,409 डॉलर (करीब 1 करोड़ 19 लाख रुपये सालाना) है। ये वाकई में बहुत ज्यादा है, इसीलिए तो लोग गूगल में जॉब पाने को तरसते है।

Conclusion

दोस्तों, इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया कि आप गूगल में जॉब कैसे पा सकते हैं, कैसे आप अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा हमने जाना कि यहां के Employees को क्या बेनिफिट मिलता है, आवेदक में क्या क्वॉलिफिकेशन्स होनी चाहिए और यहां का इंटरव्यू कैसा होता है।

उम्मीद है कि आपको आर्टिकल काफी Informative लगा होगा। मैंने पूरी कोशिश की कि बारिकी से अपने रीडर्स तक सारी Information पहुंचा सकूं।

अगर आप गूगल में जॉब करने के इच्छुक हैं तो जल्दी से ऊपर बताए गए तरीके के मुताबिक अप्लाई करें और इंटरव्यू की तैयारी करना शुरू कर दें।

ये भी पढ़े,

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करें।

Avatar for भावना गुप्ता

मैं भावना पेशे से एक न्यूज़ रिपोर्टर हु, साथ ही मुझे लिखने का भी शौक है। इस ब्लॉग पर मैं Howto, हेल्थ और एजुकेशन वाले आर्टिकल शेयर करती हु।

Comments ( 11 )

  1. Mujhe Google se acchi job chahie

    Reply
  2. Computer me kya kya jankariya important hota hai Google me job pane ke liye

    Reply
  3. best information about get job in google

    Reply
  4. Very Informative post about Get The Job On Google

    Reply
    • Main Google mein kaam karna chahti hun Google mein kaise job milegi

      Reply
  5. bahut hi badhiya post...

    Reply
  6. Sir, google me job ke liye digital marketing course karna bhi jaruri hai kya?

    Reply
    • Ek dam mast smi par hamesha kuch new milta hain...Very nice information...Very helpful..

      Reply
  7. सर क्या मै जान सकता हूँ आपने supportmeindia.com se hindi.supportmeindia.com क्यों कर दिया मै भी एक ब्लॉग चलाता हूँ तो चक्कर में पड़ गया

    Reply
    • इसकी वजह ये है कि हम multi language में कई ऑथर के साथ काम कर रहे है, जिसके तहत blogger (जिनके पास अपना ब्लॉग नहीं है) हमारे लिए लिख कर पैसा कमा सकते है। ये supportmeindia पर possible नहीं था।

      Reply
      • Kis Programming language me perfect hona chahiye?

        Reply

Leave a Comment

×