New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

Google AI क्या है और इसका उपयोग कैसे करें?

कृत्रिम होशियारी (Artificial Intelligence) के बारे में तो आपको पता ही होगा। कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में कृत्रिम बुद्धिमत्ता जिसे कभी-कभी मशीन इंटेलिजेंस भी कहा जाता है। यह मानव और जानवरों द्वारा प्रदर्शित प्राकृतिक बुद्धिमत्ता के विपरीत, बुद्धिमत्ता है। इस पोस्ट में आपको गूगल एआई के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। तो आइए जानते हैं कि Google AI क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें?

Google AI क्या है और इसका उपयोग कैसे करें?

गूगल अब AI for social good नामक एक नए कार्यक्रम में मशीन लर्निंग प्रयासों को एकजुट कर रहा है, यह अत्याधुनिक तकनीकों को आगे बढ़ाने के बारे में है और कोई भी इसका इस्तेमाल कर सकता है।

हालांकि हम हर रोज इसका इस्तेमाल करता है लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि गूगल है क्या है और क्या काम आता है, तो चलिए आज जानते हैं गूगल क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है।

गूगल एआई क्या है?

गूगल एआई गूगल का एक प्रभाग है जो पूरी तरह से कृत्रिम बुद्धिमत्ता को समर्पित है। इसकी घोषणा गूगल के CEO सुंदर पिचाई ने 2022 में की थी। यह फोन पर वास्तविक दुनिया के कार्य को पूरा करने के लिए एक एआई प्रणाली है। AI का मतलब होता है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी कृत्रिम बुद्धिमत्ता

यह गूगल की ही एक सर्विस है जिसका मकसद दुनिया की जानकारी को व्यवस्थित करना और इसे सार्वजनिक रूप से सुलभ और उपयोगी बनाना है। google ai रोमांचक नए तरीकों से हमारे काम में मदद करता है और हमारे ग्राहकों और दुनिया के लिए समस्याओं का समाधान करने में भी मदद करता है।

गूगल एआई लोगों के लिए हर दिन चीजें करना आसान बना रहा है फिर चाहे वह प्रियजनों की तस्वीरें खोजना हो या फिर गूगल अनुवाद में भाषाओं की बाधाओं का तोड़ना हो, ई-मेल टाइप करना हो या फिर गूगल सहायक के साथ काम करना। एआई मौजूदा स्वास्थ्य समस्याओं को देखने के लिए नए तरीके भी प्रदान करता है।

गूगल एआई का उपयोग लोगों की क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए उन्हें और अधिक और पूरा करने में सक्षम बनाने के लिए और उन्हें अपने रचनात्मक प्रयासों पर अधिक समय बिताने के लिए मदद करता है।

हर जगह लोगों की बड़ी और छोटी समस्याओं को हल करने में मदद कर रहा है। यह सामाजिक रूप से लाभकारी, निष्पक्ष, जवाबदेह है और सभी के लिए काम करता है।

Google AI का इस्तेमाल कैसे करें?

गूगल ai का इस्तेमाल करने के लिए आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट google.ai पर जाएं। इसमें आपको बहुत से कैटेगरी मिल जाएंगी। हर कैटेगरी में अलग जानकारी मिलेंगी जैसे कि एजुकेशन कैटेगरी में आप गूगल एक्सपर्ट से कोडिंग सीख सकते हैं।

गूगल एआई से आपको अपने कौशल को विकसित करने और अपनी परियोजनाओं को आगे बढ़ाने में मजाक करने के लिए जानकारी और अभ्यास मिलेगा।

एआई दूर के विज्ञान कथा अवधारणा की तरह लगता है और आपने शायद इसके बारे में पहली बार सुना हो लेकिन यह वास्तव में आपके दैनिक जीवन में काम आने वाली बहुत-सी चीजों से जुड़ा हुआ है, जिनमें से कुछ निम्न है।

हम अपनी लाइफ में निम्न तरीकों से गूगल आई का इस्तेमाल कर रहे हैं।

1. सर्चिंग करने के लिए

गूगल फोटो लाइब्रेरी में अपने पसंदीदा प्यारे दोस्तों और दूसरे लोगों के साथ छवियों को खोजने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। हमारे बिना कैप्शन वाले फोटो को भी सर्च करने में मदद करता है।

2. सही संगीत चलाने के लिए

गूगल प्ले म्यूजिक पर किसी भी पल के लिए सही संगीत चलाने के लिए व्यक्तिगत अनुसंधान में वितरित करता है दिन के समय या मौसम जैसी चीजों को ध्यान में रखकर प्ले म्यूजिक डिनर पकाने या सूर्यास्त देखने के लिए सही संगीत का सुझाव दे सकता है।

3. चित्रों में धुंधलापन के लिए

पिक्सल टू प्रोटेक्ट मोड में एक फोटो लेने पर यह फोटो की पृष्ठभूमि को पूरी तरह से धुंधला कर देगा इस प्रणाली को लगभग एक लाख चित्र पर प्रशिक्षित किया गया जा चुका है।

4. मशीन लर्निंग के लिए

मशीन लर्निंग एल्गोरिदम द्वारा संचालित संचालित कैप्शन के साथ एक अरब से अधिक यूट्यूब वीडियो देखें जाते हैं जो 100 भाषाओं में भाषण को प्रसारित करते हैं।

5. जीमेल में ऑटो रिप्लाई के लिए

जीमेल में स्मार्ट रिप्लाई वाले ईमेल का तुरंत जवाब दें सकते हैं। स्मार्ट रिप्लाई आपके द्वारा प्राप्त ईमेल के आधार पर दिन प्रतिक्रियाओं का सुझाव देने के लिए एआई का उपयोग कर ऑटोमेटिकली रिप्लाई करके आप का समय बचाता है।

6. पुराने मैसेज का जवाब देने के लिए

जीमेल आप को दो या तीन दिनों से पुराने मैसेज का पालन करने का जवाब देने के लिए एआई का उपयोग करता है।

7. गूगल प्ले स्टोर पर एप्स की समीक्षा करने के लिए

हर दिन गूगल प्ले प्रोटेक्ट स्वचालित रूप से 50 मिलियन से अधिक ऐप्स और यहां तक कि ईश्वर उपकरणों की समीक्षा करता है और कुछ भी संदिग्ध होने पर अपने आप ही कार्रवाई करता है।

8. गूगल अनुवाद के लिए

गूगल अनुवाद शब्दों का पता लगाने के लिए ऑप्टिकल चरित्र मान्यता का उपयोग करता है और एक अनुवाद प्रणाली जिसे वे मौजूदा अनुमानों के लाखों उदाहरण प्रशिक्षित किया जाता है।

9. एक से अधिक भाषा में बात करने के लिए

आप अपने गूगल सहायक के साथ एक दर्जन से अधिक भाषा में बातचीत कर सकते हैं। इसमें हर साल कई और भाषाओं को ऐड किया जाता है। इस में भी गूगल एआई का इस्तेमाल होता है।

10. गूगल मैप में आसपास की चीजों का पता करने के लिए

गूगल मैप में एआई का इस्तेमाल किया जाता है इसके स्ट्रीट व्यू छवियों और वह सड़कों के नाम का पता लगाया जाता है। इससे आपके आसपास स्थल, किताबें, कलाकृति या आपके पड़ोसी के कुत्ते का भी पता लगाया जा सकता है।

11. कंप्यूटर में दुनिया को ब्राउज़ करने के लिए

यह कंप्यूटर की दृष्टि में नवीनतम वस्तुओं को पहचानने और अपने आसपास की दुनिया को ब्राउज़ करने के लिए मशीन सीखने में हमारी मदद करता है।

12. योजना और कार्यक्रम बनाने के लिए

गूगल टिप्स में एक स्मार्ट एल्गोरिथ्म आपके अगले यात्रा कार्यक्रम योजना बनाने में मदद कर सकता है यह आधुनिक परिवहन पर पर लागू होती है।

इससे पता चलता है कि हम हर दिन इसका इस्तेमाल करते हैं, हर वह इंसान जो इंटरनेट का इस्तेमाल करता है गूगल एआई का इस्तेमाल करता है।

अब आपको यह बताने की जरूरत नहीं है कि गूगल आई का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं, अब पर बताइए जानकारी से आप सब कुछ सही से समझ सकते हैं।

यह भी पढ़ें,

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 1 )

  1. बहुत बढ़िया जानकारी।

    Reply

Leave a Comment

×