महिला दिवस पर भाषण - Women's Day Speech in Hindi

Womens Day Speech in Hindi: महिला दिवस हर साल 8 मार्च को मनाया जाता हैं। महिलाओं ने समाज और देश के कल्याण में बहुत योगदान दिया हैं इसलिए समाज में महिलाओं के योगदान के लिए प्रशंसा और सम्मान देने के लिए महिला दिवस मनाया हैं। यहाँ हम महिला दिवस पर भाषण प्रस्तुत करा रहे हैं। अगर आपको महिला दिवस पर भाषण देने का अवसर मिला हैं तो आप इस आर्टिकल में दिए गए Mahila diwas speech in hindi का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Womens Day Speech in Hindi

हर महिला विशेष हैं चाहे वो घर में हो या ऑफिस में हो। एक समय था जब महिलाओं को घर तक ही सीमित कर दिया गया था, घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं थी। केवल घरेलु काम उनका एकमात्र क्षेत्र था। लेकिन आज के समाज में बहुत बदलाव देखा गया हैं।

महिला दिवस जैसे उत्सव के कारण महिलाएं अपनी ताकत का एहसास करने लगी हैं। आज की नारी अब स्वतंत्र और आत्म-निर्भर हैं। हमें स्वीकार करना होगा कि घर और समाज की बेहतरी के लिए पुरुष और महिला दोनों समान रूप से योगदान करते हैं।

इस आर्टिकल में हम महिला दिवस पर भाषण शेयर कर रहे हैं जिसका इस्तेमाल शिक्षक और विद्यार्थियों के अलावा कोई भी समाजजन कर सकता हैं। (Womens Day Hinid Speech)

महिला दिवस पर भाषण - Womens Day Speech in Hindi, Mahila Diwas Speech in Hindi

महिलाओं के योगदान को ध्यान में रखते हुए भाषण दीजिए, महिलाओं के सम्मान में भाषण, महिला दिवस के लिए भाषण, छात्रों, शिक्षकों के लिए महिला दिवस पर भाषण।

Happy Women's day 2022 Speech in Hindi, Womens Day Speech in Hindi, Hindi speech on women's day in hindi, Mahila diwas par bhashan, Mahila diwas speech in Hindi for students and teachers.

Mahila Diwas par Bhashan

माननीय मुख्याध्यापक, आदरणीय शिक्षक गण और मेरे प्यारे मित्रों, मेरा ..... नाम हैं, आज मैं महिला दिवस के बारें में कुछ शब्द कहना चाहूँगा। सबसे पहले यहाँ उपस्थित सभी महिलाओं को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं।

दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के योगदान की प्रसंशा करते हुए 8 मार्च को हर साल महिला दिवस मनाया जाता हैं। विश्व भर में मनाये जाने वाले इस दिन का महत्व साल दर साल बढ़ता जा रहा हैं।

आज की महिलाएं आत्म-निर्भर हैं और समाज और देश के विकास के लिए बड़ा योगदान दे रही हैं और वे हमेशा ऐसा करती रही हैं। हर महिला समान रूप से महत्वपूर्ण हैं, चाहे वो कामकाजी महिला हो या अपने परिवार और बच्चों की देखभाल करने वाली महिला हो।

लेकिन यह एक कड़वी सच्चाई है की उनके बड़े योगदान को स्वीकार करने के बाद भी महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले मध्यम स्थान दिया जाता हैं।

महिला सशक्तिकरण आज भी आवश्यक है क्योंकि गाँवों में आज भी लड़कियों को शिक्षा नहीं मिलती हैं। कम उम्र में ही उनकी शादी कर दी जाती हैं और कन्या भ्रूण हत्या जैसी समस्याएं आज भी मौजूद हैं।

झाँसी की रानी लक्ष्मीबाई, इंदिरा गाँधी, प्रतिभा पाटिल, लता मंगेशकर, मदर टरेसा, अरुणिमा सिन्हा जैसी अनेक महिलाओं ने दिखा दिया हैं की महिलाएं कमजोर नहीं हैं पर आज भी बहुत सी महिलाओं को घर से बाहर नहीं निकलने दिया जाता केवल इसलिए की वह एक महिला हैं।

आइए हम सभी इस विशेष दिन के लिए केवल महिलाओं के सम्मान और प्रशंसा को सीमित न करें क्योंकि हर दिन मानवता का उत्सव है जहां महिलाएं एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। महिलाएं इंसानियत का केंदबिंदु हैं। आओ हम इंसानियत जिंदा करें महिलाओं का सम्मान करें।

इसके साथ मैं अपना भाषण समाप्त करता हूं। धन्यवाद।

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं कि आपको महिला दिवस पर भाषण (Womens day speech in Hindi) पसंद आएगा और आपके लिए महिला दिवस के अवसर पर बोलने के लिए (Hindi Speech for Women's Day) शानदार रहेगा।

अगर आपको महिलाओं के सम्मान में, नारी का महत्व बताती शायरियां, महिला दिवस पर शायरी चाहिए तो नीचे वाले आर्टिकल में जाएं।

यह भी पढ़ें:

यदि आपको Womens Day Speech in Hindi helpful लगे तो सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×