मदर डे पर निबंध - Essay on Mothers Day in Hindi 2022

Mothers Day Essay in Hindi: इस आर्टिकल में हम विद्यार्थियों के लिए मदर डे के अवसर पर मां पर निबंध लिख रहे हैं जिन्हें पढ़कर किसी को भी उसके जीवन में मां का महत्व पता चलता है। जिन्हें आप mothers day पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं यदि आप Maa essay in hindi, Essay on mothers Day in hindi, की तलाश कर रहे हैं तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है।

Essay on Mothers Day in Hindi

यहाँ दिए गए Mothers Day Hindi Essay का इस्तेमाल करके विद्यार्थी अपनी माँ पर शानदार निबंध लिख सकते हैं और अपने स्कूल, कॉलेज में मदर डे के अवसर पर उपयोग कर सकते हैं।

Meri Maa Essay in Hindi: मेरी माँ का नाम जाहिदा खान है वह बहुत प्यारी और हंसमुख है। मेरी मां दुनिया की सबसे अच्छी मां है। मेरी मां हर सुबह सबसे पहले उठ जाती है। वह घर में सब के लिए स्वादिष्ट भोजन बनाती है। Essay on Mother in Hindi for students, My Mother Essay in hindi.

मेरी मां मुझे हर रोज स्कूल जाने के लिए तैयार करती है। पढ़ाई के साथ-साथ वह मुझे सही राह पर चलने की सीख भी देती है। वह मेरा बहुत ख्याल रखती है।

मेरी मां हमारे पूरे परिवार का अच्छे से ख्याल रखती है। वह परिवार की खुशी में ही अपनी खुशी मानती है। अगर कभी मैं बीमार पड़ता हूं तो वह रात भर नहीं सोती है और अल्लाह से मेरे लिए दुआ मांगती है।

मेरी मां मेरी अच्छी दोस्त भी है। अगर कभी मैं उदास हो जाऊं तो वह प्यारी-प्यारी बातें करके मेरे चेहरे पर मुस्कुराहट लाती है।

माँ पर निबंध, मदर डे पर हिंदी निबंध - Essay on Mothers Day in Hindi for Students, Mothers Day 2022 Essay in Hindi

मातृ दिवस पर निबंध, मदर डे पर हिंदी निबंध, माँ के ऊपर निबंध, विद्यार्थियों के लिए मदर्स डे छोटा, बड़ा, निबंध हिंदी में।

Happy mother's day 2022 essay in hindi, Mothers day essay in hindi for students and children, Essay on mothers day in hindi language, maa par nibandh hindi mein, mother essay in hindi.

दुनिया में मां की तुलना किसी भी चीज से नहीं की जा सकती। हमारे जीवन में केवल माँ ही है जो हमें बिना किसी स्वार्थ के प्यार करती है। माँ के लिए उसके बच्चे ही सबकुछ है। एक माँ बड़ी से बड़ी परेशानी का सामना कर सकती है मगर वह अपने बच्चों को दुखी नहीं देख सकती।

जब बच्चे निराश और हतास होते है तो माँ उन्हें जीवन में आगे बढ़ने और खुश रहने की सीख देती है। माँ बच्चों की सबसे अच्छी श्रोता होती है। वह हमारी अच्छी-बुरी सभी हरकतों को सहती है। वह हमारे लिए कोई सिमा तय नहीं करती बल्कि हमें अच्छे-बुरे का फर्क समझाती है।

केवल माँ से ही आपको सच्चा प्यार मिलता है और यह प्यार कभी काम या खत्म नहीं होता फिर चाहे आप माँ से कितने भी दूर या खफा हो जाओ। इस दुनिया में माँ से अनमोल कुछ भी नहीं है।

माँ हमें जन्म देने और दुनिया में लाने के लिए जो बलिदान देती है वो दुनिया का सबसे अनमोल और बड़ा है। इसलिए हमें माँ का हमेशा आभारी रहना चाहिए।

माँ दुनिया में खुदा का दूसरा रूप है। माँ ही हमारे जीवन की सबसे पहली शिक्षक होती है।माँ ही हमें जीवन जीना सीखाती है। माँ को नाराज करना इंसान तेरी भूल है, माँ के पैरों की मिट्टी जन्नत की धुल है।

मेरी माँ पर निबंध (Essay on My Mother in Hindi)

मेरी मां का नाम काव्या माधवन है। वह बहुत प्यारी है। मेरी मां मुझसे बहुत प्यार करती हैं। वह मेरी सबसे अच्छी दोस्त है। मेरे बाबा मुझे अच्छी अच्छी बातें सिखाती हैं। मेरी मां बहुत अच्छा खाना बनाती है। मेरी मां घर के सभी लोगों का ख्याल रखती है। मेरी मां मेरा आदर्श है।

मेरी मां का नाम काजल अग्रवाल है। मेरी मां बड़ी सुंदर है। मेरी मां मुझे बहुत प्यार करती है। वह 1 घरेलू महिला है। वह घर में सबसे पहले उठती हैं और घर के कामों में लग जाती है। मेरी मां मुझे रोज स्कूल छोड़ के जाती है। मेरी मां मेरे हर काम में मदद करती है।

मेरी मां दुनिया की सबसे भरोसेमंद मां है। मैं अपनी मां से बहुत प्यार करता हूं। I love you maa.

10 Line on My Mother in Hindi

मेरी माँ स्नेह का केंद्र है। वह हमारे परिवार के हर सदस्य से प्यार करती है। वह हमारी देखभाल करती है। वह चाहती है कि हम सभी के लिए अच्छा हो। वह धर्मपरायण महिला हैं। रोज वह अपनी पूजा करती है और पवित्र पुस्तकों को सुनती है।

वह हमें स्वस्थ और खुश रखने के लिए ईश्वर से प्रार्थना करती है। कई बार, वह हमें पवित्र पुस्तकों की कहानियाँ सुनाती है। वह अपने पड़ोसियों से काफी दोस्ताना है। समय मिलने पर वह उनसे मिलने जाती है।

वह हमारे सेवकों की तरह है। उसके मनभावन शब्द और मुस्कुराता चेहरा हर किसी को खुश कर देता है। वह हमेशा खुद को काम में व्यस्त रखती है। हम उसे बहुत प्यार करते हैं।

Maa Essay in Hindi Language

मेरी माँ का नाम प्रियंका चोपड़ा है। वह एक कुशल गृहणी है। उनकी उम्र लगभग ३७ साल है। वह हमेशा व्यस्त रहती है फिर भी मेरी माँ बहुत ख़ूबसूरत है। वह घर के सभी काम करती है। वह बहुत अच्छा भोजन पकाती है।

मेरी माँ पुरे परिवार को संभालती है। वह कम पड़ी लिखी है लेकिन मेरे लिए वह दुनिया की बेस्ट टीचर है। वह मेरी पढ़ाई में बहुत मदद करती है। इस दुनिया में माँ से बेहतर कोई नहीं है। यह बात सत्य है। माँ धरती पर भगवान् का रूप है।

वह मेरी हर छोटी-बड़ी जरूरत का ध्यान रखती है। मेरी माँ मेरे जीवन में सबसे अनमोल है। वह बिना कहे मेरे मन की बात जान जाती है। वह मेरी माँ ही नहीं मेरी दोस्त भी है। मेरी माँ से ही मैंने सब गुण सीखें है।

मेरी बहुत प्यारी है। वह मेरी ख़ुशी के लिए अपनी ख़ुशी को भूल जाती है। वह कहती है कि मेरी ख़ुशी में उसकी ख़ुशी है। वह दुनिया की सर्वश्रेष्ठ माँ है।

हमारे जीवन में माँ का महत्व पर निबंध (Importance of Mother)

Essay on Mother Importance in our Life in Hindi:

मेरी माँ मेरे जीवन की सबसे अनमोल और देखभाल करने वाली इंसान हैं। वह मेरी सबसे पहली और सबसे अच्छी दोस्त है। वह मेरी परवाह करती है और मुझे बहुत प्यार करती है। वह मेरे बुरे समय में भी मेरे साथ खड़ी रहती है। मेरी माँ मुझे सुबह स्कूल के लिए जगाती है।

वह मेरे लिए पौष्टिक नाश्ता और टिफिन तैयार करती है। जब मैं स्कूल से वापस आती हूं तो वह दरवाजे पर इंतजार करती है। मेरी माँ मेरे होमवर्क में मेरी मदद करती है। बुरे समय में वह मुझे अच्छी कहानियाँ सुनाती है।

जब मैं बीमार पड़ती हूँ तो वह रातों की नींद हराम करती है और मेरा ख्याल रखती है। वह मुझे सही रास्ते पर चलना और सही काम करना सिखाती है। वह मेरे लिए एक पहली शिक्षिका की तरह हैं जिन्होंने मुझे बोलना, चलना, अच्छा व्यवहार करना और कई और अच्छी चीजें सिखाई हैं।

वह हमेशा मुझे समाज और देश के लिए कुछ अच्छा करने के लिए प्रेरित करती हैं। मैं अपनी माँ से बहुत प्यार करता हूँ, और मेरी माँ को कभी नहीं भूल सकता।

Hindi Essay on Maa

वह व्यक्ति जिसके लिए मेरे दिल में गहरा सम्मान है, वह मेरी माँ है। उसका नाम श्रीमती सुनीता है। वह एक गृहिणी है। वह 40 वर्ष की है, फिर भी वह स्वस्थ और सुंदर है।

वह एक गरीब परिवार में पली-बढ़ी, यही वजह है कि वह पढ़ाई नहीं कर सकी। फिर भी, उसने मुझे शिक्षित करने की पूरी कोशिश की है। आज मैं जो कुछ भी हूं वह उसकी कड़ी मेहनत और प्रोत्साहन के कारण है।

मेरी माँ का नाम मनीषा है। वह 31 साल की है। वह बहुत सुंदर और दयालु व्यक्ति है। मेरी माँ गृहिणी हैं। वह बहुत मेहनती है। वह पुरे परिवार के लिए स्वादिष्ट भोजन बनाती है। वह मुझे अच्छे शिष्टाचार सिखाती है।

वह मेरे होमवर्क में मेरी मदद करती है। मेरी माँ बुरे समय में मुझे अच्छी कहानियाँ सुनाती है। वह मेरी सबसे अच्छी दोस्त है। मुझे अपनी मां से बहुत प्यार है। माँ मुझे कभी छोड़ के मत जाना।

मेरी माँ पर निबंध (Essay on Meri Maa in Hindi)

परिचय - मेरी माँ का नाम श्रीमती गीता देवी है। वह चालीस साल की है। वह बहुत पढ़ी-लिखी नहीं है, लेकिन वह एक महान महिला है। वास्तव में वह घर की देवी है।

उसकी पोशाक - उसकी पोशाक बहुत सरल है। वह एक कमीज और सलवार पहनती है। सर्दियों में वह ऊनी शॉल का इस्तेमाल करती है। उसका सिद्धांत सरल जीवन और उच्च बात है।

उसकी आदतें - वह पूरे घर का काम खुद करती है। सुबह से शाम तक वह व्यस्त रहती है। उसने कभी अपना समय बर्बाद नहीं किया। वह सुबह जल्दी उठती है।
वह देर रात बिस्तर पर जाती है। वह घर को साफ और स्वच्छ रखती है।

उसके गुण - वह बहुत ईमानदार, दयालु और कोमल है। वह ईश्वरभक्त है। वह रोज सुबह भगवान से प्रार्थना करती है। वह जरूरतमंदों की मदद करती है। वह हमें अच्छे शिष्टाचार सिखाती है। वह हमेशा मुस्कुराती रहती है। वह किफायती है। वह शायद ही कभी गुस्सा होती है। वह अपने सभी बच्चों को समान रूप से प्यार करती है। वह कभी भी अपने लिए कुछ नहीं चाहती।

निष्कर्ष: वास्तव में, वह परिवार के लिए एक वरदान है। वह परिवार के लिए खुशी और आनंद का स्रोत है। मुझे मेरी माँ पर गर्व है।

बच्चों के लिए माँ पर निबंध लेखन

मेरी माँ बहुत प्यारी है। मेरी माँ मेरे लिए भगवान है। मेरी माँ घर के सभी छोटे-बड़ो का ख्याल रखती है। वह कभी किसी से झगडा नहीं करती। वह सभी से प्यार से बातें करती है। माँ का प्यार और ममतामयी स्पर्श को पाकर मैं अपने सारे दुःख भूल जाता हूँ।

मेरी माँ सुबह सबसे पहले उठ जाती है और मुझे भी सुबह जल्दी उठने के लिए कहती है। मेरी माँ मुझे अच्छी-अच्छी बातें बताती है, वह मुझे सच के रास्ते पर चलना सीखाती है। मेरी माँ अपना हर काम समय पर करती है और हमें भी समय का महत्व बताती है।

वह मुझसे बहुत प्यार करती है, मैं भी अपनी माँ से बेहद प्यार करता है और मेरा सपना है कि मैं अपनी माँ को हमेशा खुश रखूं।

Best Essay on Mother in Hindi

माँ एक ऐसा शब्द है जिसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। माँ के बिना हमारा कोई अस्तित्व नहीं है। माँ से महान कोई नहीं है। हम अपने खुदा को एक पल के लिए भुला दे मगर माँ एक ऐसी हस्ती है जिसे कभी नहीं भुलाया जा सकता।

वह माँ ही होती है जो खुद दुःख सह ले मगर उससे अपनी औलाद की तकलीफ बर्दाश्त नहीं होती। दुनिया में केवल माँ ही है जो सच्चा प्यार करती है। बच्चों की सबसे बड़ी गुरु होती है माँ। हमारी जिंदगी में जितने भी रिश्ते है उन सबसे ज्यादा महत्व रखता है माँ का रिश्ता।

जी हाँ, हमारी जीवन में माँ सबसे जरूरी है, माँ बिना जिंदगी वीरान है। माँ की हमारी लाइफ में सबसे बड़ी भूमिका होती है, बल्कि जिंदगी ही उसी ने दी है हमें। एक माँ ही है जिसका प्यार दूर हो या पास कभी कम नहीं होता।

माँ से अच्छा दोस्त कोई नहीं है। मेरी माँ मेरी सबसे अच्छी शिक्षक है। आज मैं जो कुछ भी हूँ माँ की बदौलत है।

यह भी पढ़ें:

इस आर्टिकल में दिए गए माँ पर निबंध विद्यार्थियों के अलावा सभी बच्चों के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं। Essay on Mother पढ़ने से हमें माँ का महत्व पता चलता हैं।

यदि आपको Essay on Mothers Day in hindi पसंद आये तो सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 3 )

  1. bahut mast likha hai bhai

    Reply
  2. आपका लेख विद्द्यार्थियों के लिए बहुत ही काम आएगा इसी तरह बच्चों की मदद करते रहें | ह्रदय से आभार

    Reply
  3. very nice story

    Reply

Leave a Comment

×