Engineers Day क्या है और क्यों मनाया जाता है?

भारत में अभियंता दिवस यानी इंजीनियर डे 15 सितंबर को मनाया जाता है। 15 सितंबर भारत के एक सिविल इंजीनियर और राजनेता सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया का जन्मदिन है। उनका जन्मदिवस इंजीनियर्स डे के रूप में मनाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं की, इंजीनियर डे क्यों मनाया जाता है? इसका महत्व क्या है। अगर नहीं पता है तो, आज हम आपको इस पोस्ट में यही बताने वाले हैं की, हम 15 सितंबर को इंजीनियर दिवस क्यों मनाते है? Engineers Day Kyu Manaya Jata Hai?

Engineers Day Kyu Manaya Jata Hai

इंजीनियरों को आधुनिक समाज की रीढ़ के रूप में देखा जाता है। इंजीनियर्स एक प्रकार के जादूगर होते है, वे अपनी रचनाओं से दुनिया को विस्मित और मोहित करते रहते हैं। एक इंजीनियर भविष्य के काम को आसान बनाने और परिपक्वता और क्षमता के उच्च स्तर तक पहुंचने के लिए उपकरण बनाता है।

एक उन्नत तकनीकी दुनिया में, हमें अपने विचारों को वास्तविक मैं बदलने के लिए इंजीनियरों की आवश्यकता है। आज की दुनिया में इंजीनियरिंग एक बहुत ही महत्वपूर्ण अनुशासन है।

आइए जानते हैं की, इंजीनियर डे क्यों मनाया जाता है, इंजीनियर डे का महत्व,  Importance of Engineers Day in Hindi, इंजीनियर डे की जानकारी हिंदी में।

इंजीनियर डे क्यों मनाया जाता है? Why Celebrate Engineers Day in Hindi

वैज्ञानिक, इंजीनियर देश के विकास में अद्भुत भूमिका निभाते हैं। इसलिए वे सम्मान के हकदार होते हैं।

जिस तरह शिक्षकों को सम्मानित करने के लिए टीचर्स डे, डॉक्टरों को सम्मानित करने के लिए डॉक्टर डे, माता-पिता को सम्मानित करने के लिए मदर्स डे, फादर्स डे मनाए जाते हैं,

उसी तरह इंजीनियरों को उनके योगदान के लिए धन्यवाद देने और उनका सम्मान करने के लिए सभी इंजीनियरों को समर्पित एक दिन होना चाहिए।

इसीलिए, इंजीनियरों को सम्मानित करने हेतु इंजीनियर डे मनाया जाता है। भारत में, भारत के एक महान इंजीनियर सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया को याद करने और सम्मान करने के लिए उनका जन्मदिवस 15 सितंबर को Engineers Day मनाया जाता है।

हम 15 सितंबर को इंजीनियर दिवस क्यों मनाते हैं?

सर एम विश्वेश्वरैया को भारत में वर्षा जल संसाधनों के दोहन में उनकी प्रतिभा के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त थी।

उन्होंने स्वचालित वियर वॉटर फ्लड गेट्स को डिजाइन किया था, जिसे पहली बार 1903 में पुणे के खडकवासला जलाशय में स्थापित किया गया था।

सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया के बारे में:

About M. Visvesvaraya

उन्होंने हैदराबाद के लिए बाढ़ सुरक्षा प्रणाली भी तैयार की, जिससे उन्हें भारत में सेलिब्रिटी का दर्जा मिला।

वह मुख्य अभियंता के रूप में मैसूर में कृष्णा राजा सागर बांध के निर्माण के लिए जिम्मेदार थे। उन्होंने मैसूर राज्य के दीवान के रूप में कार्य किया।

उनके अद्भुत योगदान को देखते हुए उन्हें 1955 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

उनके उल्लेखनीय योगदान को याद करने के लिए, हम भारतीय उनका जन्मदिन हर वर्ष इंजीनियर दिवस के रूप में मनाते हैं।

निष्कर्ष,

हमें उम्मीद है की, इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा की इंजीनियर डे क्यों मनाया जाता है या मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया का जन्मदिन 15 सितंबर Engineer's Day के रूप में क्यों मनाते हैं।

अगर आपको इंजीनियर डे पर भाषण चाहिए तो नीचे वाले आर्टिकल में जाएं। Engineers Day Speech in Hindi 2022.

यह भी पढ़ें:-

अगर आपको इस पोस्ट की जानकारी अच्छी लगे तो सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 1 )

  1. civil engineer ek jadugar hi nahi ek es dharti pe swaege ka nirmata bhi hai. hamari apki choch se kahi bahut aage kam karke dikha deta hai..desh duniya ke sbhi engineer ko dil dua, JAI HIND JAI BHARAT. UAIL ,RAYAGADA , ODISSA INDIA.

Comments are closed.

×