फादर्स डे क्यों मनाया जाता है? History of Fathers Day in Hindi

फादर्स डे क्या है और कब है, यह तो आप जानते ही होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि फादर्स डे क्यों मनाया जाता है? फादर्स डे मनाने की वजह क्या है? फादर्स डे की शुरुआत कैसे और कब हुई? फादर्स डे की कहानी या फादर्स डे का इतिहास क्या है? अगर नहीं जानते हैं तो इस पोस्ट में आपको फादर्स डे के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी। आईये जानते हैं, Fathers Day History in Hindi.

Fathers Day History in Hindi

फादर्स डे एक ऐसा अवसर है जो आपके पिताजी को विशेष महसूस कराने और पूरे परिवार के लिए उनके योगदान का एहसान मानने और उन्हें सम्मानित करने का अवसर लेकर आता है और हमें हमारे जीवन में पिता का महत्व समझाता है।

लेकिन हम फादर्स डे क्यों मनाते हैं? फादर्स डे की शुरुआत कैसे हुई? सबसे पहले फादर्स डे कब और कहां मनाया गया या फादर डे का महत्व क्या है? Fathers Day Importance in Hindi. यह सब जानने के लिए यह पोस्ट पढ़ते जाईये।

आईये फादर्स डे के बारे में विस्तार से जानते हैं।

फादर्स डे 2022 कब है?

फादर्स डे कब मनाया जाएगा

वैसे तो फादर्स डे विश्व भर में अलग-अलग तारीखों को मनाया जाता है, लेकिन ज्यादातर देश इस दिन को जून के तीसरे रविवार को मनाते हैं। अमेरिका, इंडिया और कनाडा में यह दिन जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। इस साल फादर डे भारत में 20 जून को मनाया जाएगा।

फादर्स डे का इतिहास - Fathers Day History in Hindi

फादर्स डे मनाने के पीछे कई कहानियां प्रचलित है, जिनमें से यहां पर दो मुख्य कहानियां हम आपके साथ साझा कर रहे हैं जो फादर्स डे से जुड़ी हुई हैं, जिन्हें फादर्स डे मनाने की वजह माना जाता है।

फादर्स डे की कहानी

पहली बार फादर्स डे 19 जून 1910 को अमेरिका में Ms. Sonora Smart Dodd के पिता को सम्मानित करने के लिए मनाया गया था। Sonora के पिता William's Smart ग्रह युद्ध अनुभवी थे। उनकी पत्नी की मृत्यु उनके छठे बच्चे को जन्म देने के समय हुई थी।

उन्होंने अपनी पत्नी के गुजर जाने के बाद अकेले ही अपने 6 बच्चों को पाल-पोस कर बड़ा किया। विलियम्स स्मार्ट के गुजर जाने के बाद उनकी बेटी Sonora चाहती थी की, जिस दिन उसके पिता विलियम्स की मृत्यु (5 जून) हुई थी उस दिन फादर्स डे मनाया जाए।

लेकिन कुछ कारणों की वजह से यह दिन जून के तीसरे रविवार को संदर्भित कर दिया गया था। तभी से, लोग विश्व भर में जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाते हैं।

दूसरी "फादर्स डे की कहानी" के अनुसार, फादर डे अमेरिका में पहली बार Fairmont शहर, वर्जीनिया राज्य में 5 जुलाई 1908 को मनाया गया था।

अमेरिका के वर्जीनिया राज्य में पहली बार 5 जुलाई 1908 को उन 361 पुरुषों की याद में father's day मनाया गया था जिनकी मृत्यु एक कोयला खदान विस्फोट में दिसंबर 1907 में हुई थी।

इनके अलावा और भी कई सारी कहानियाँ छिपी हुयी हैं जिनको फादर्स डे मनाने की वजह माना जाता है लेकिन यह 2 कहानी सबसे ज्यादा प्रचलित है।

बाद में, 1972 में राष्ट्रपति निक्सन के शासन काल के दौरान Father's day को आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मान्यता दी गई।

पिछले कुछ वर्षों में, फादर्स डे फेस्टिवल ने अद्भुत लोकप्रियता हासिल की है। आज इसे एक धर्मनिरपेक्ष त्योहार माना जाता है और न केवल अमेरिका में बल्कि अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, ब्राज़ील, फ्रांस, नॉर्व, जर्मनी, न्यूजीलैंड, जापान और भारत सहित दुनियाभर में बड़ी संख्या में मनाया जाने लगा हैं।

फादर्स डे क्यों मनाया जाता है?

दुनिया भर में लोग fathers डे को पिता को धन्यवाद देने, सम्मानित करने और उन्हें श्रद्धांजलि देने के अवसर के रूप में इस दिन को मनाते हैं। इस दिन बच्चे अपने डैड को उनका सबसे लोकप्रिय तोहफा देते हैं और उन्हें खास महसूस कराने की कोशिश करते हैं।

फादर्स डे सबसे पहले कहाँ और कब मनाया गया?

फादर्स डे सबसे पहले पश्चिम वर्जीनिया के फेयरमोंट में 5 जुलाई 1908 को मनाया गया था।

निष्कर्ष,

अब आप जान गए होंगे, फादर्स डे कब है? फादर डे क्यों मनाते हैं? फादर डे की कहानी, फादर्स डे की शुरुआत कैसे और कब हुई? फादर डे का इतिहास, Fathers Day History in Hindi. अगर आपके मन में अभी भी फादर्स डे से संबंधित कोई सवाल है तो कमेंट में बता सकते हैं।

यदि आप फादर डे के अवसर पर पिता के लिए शायरी या कविता पढ़ना चाहते हैं तो नीचे वाले आर्टिकल पर जाएँ।

अगर आपको इस पोस्ट की जानकारी पसंद आए तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×