CPA Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए?

Affiliate Marketing बारे में तो आपने सुना ही होगा, मगर क्या आप CPA Marketing के बारे में भी जानते हैं। यह Cost Per Acquisition पर काम करता है। इस पोस्ट में हम CPA Affiliate Marketing क्या है और इससे कमाई कैसे होती है? के बारे में विस्तार से बता रहे हैं। तो आइए जानते हैं, CPA Marketing क्या है और इससे पैसा कैसे कमाए? हिंदी जानकारी What is CPA Marketing in Hindi.

CPA Marketing

सबसे पहले तो आपको यह पता होना चाहिए कि Affiliate Marketing क्या है? तभी आपको CPA मार्केटिंग क्या है? सही से समझ आ सकेगा।

Affiliate marketing के बारे में जानने के लिए आप ये आर्टिकल पढ़ें,

इस आर्टिकल में आपको एफिलिएट मार्केटिंग की पूरी जानकारी डिटेल के साथ मिल जाएगी। आइए अब हम सीपीए मार्केटिंग के बारे में जानते हैं।

CPA Marketing क्या है? What is CPA in Hindi

CPA का मतलब होता है प्रति अधिग्रहण लागत (Cost Per Acquisition), इसे Cost Per Action और Pay Per Acquisition (PPA) के रूप में भी जाना जाता है।

यह एक ऑनलाइन मूल्य निर्धारण मॉडल है, जहां विज्ञापनदाता एक निर्दिष्ट अधिग्रहण के लिए भुगतान करते हैं। उदाहरण के लिए Sell, Click or Form Submit (Contact Request, Newsletter Signup, Registration etc.) इत्यादि।

Direct response advertisers अक्सर CPA ऑनलाइन विज्ञापन खरीदने का सबसे अच्छा तरीका मानते है। क्योंकि इसमें विज्ञापनदाता सिर्फ विज्ञापन के लिए भुगतान करता है।

इसका मतलब यह है कि विज्ञापनदाता केवल विज्ञापनदाता केवल बिक्री के लिए वांछित कार्रवाई में परिणाम के लीड के लिए सहयोगी का भुगतान करते हैं।

रेडियो और टीवी स्टेशन कभी-कभी प्रति अधिग्रहण लागत के आधार पर अनसोल्ड इन्वेंटरी (unsold inventory) भी देते हैं। लेकिन विज्ञापन के इस स्वरूप को को अक्सर "per inquiry" के नाम से जाना जाता है।

CPA, PPA के अलावा इसमें Pay Per Lead (PPL) भी शामिल है। इस मामले में अधिकरण एक लीड का वितरण करता है। ऑनलाइन और ऑफलाइन विज्ञापन भुगतान मॉडल जिसमें लीड के वितरण के आधार पर शुल्क लिया जाता है।

PPL के अलावा CPL यानी Cost Per Lead की बात करें तो यह CPA से थोड़ा अलग है। इसमें विज्ञापनदाता इच्छुक लीड के लिए भुगतान करते हैं।

अर्थात विज्ञापनदाता के उत्पाद या सेवा में रुचि रखने वाले व्यक्ति की संपर्क जानकारी इकट्ठा करने के लिए भुगतान किया जाता है।

CPA काम कैसे करता है? हिंदी में (CPA in Hindi)

CPA के फुल फॉर्म है Cost Per Acquisition यानी परती अधिग्रहण लागत। इसमें बिक्री, क्लिक, और फॉर्म सबमिट करना शामिल है। जैसे कि:- कांटेक्ट रिक्वेस्ट करना न्यूजलेटर सब्सक्राइब करना और पंजीकरण करना।

प्रति अधिग्रहण लागत की गणना करने का सूत्र:

अधिग्रहण प्रति लागत (CPA) की गणना इस प्रकार की जाती है:

  • अधिग्रहण की संख्या से विभाजित लागत।

उदाहरण के लिए, यदि कोई एक अभियान में $150 रुपए खर्च करता है और $10 "अधिग्रहण" प्राप्त करता है, तो यह $15 के प्रति अधिग्रहण की लागत देगा।

CPA marketing में केवल तभी कमीशन मिलता है जब user action लेता है। इस एक्शन में, फॉर्म भरना, साइन अप करना, रजिस्ट्रेशन करना, खरीदारी करना शामिल है।

CPA Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

आपको विश्वास नहीं होगा लेकिन CPA Marketing Google AdSense और Affiliate Marketing से कहीं बेहतर है। क्योंकि विज्ञापनदाताओं को इसमें केवल user action पर भुगतान करना पड़ता है।

इसीलिए विज्ञापनदाता ज्यादा Pay करते हैं। यानी कि यह है CPM पर काम करता है जबकि AdSense CPC पर जिसमें Pay Per Click के तहत बहुत कम भुगतान मिलता है।

चलिए अब मैं आपको बताता हूं कि कैसे आप सीपीए मार्केटिंग से अच्छी कमाई कर सकते हो।

आपने ऐसी बहुत सारी वेबसाइट देखी होंगी इस तरह का काम सौंप दी है। इसमें हमें बहुत सारे फोरम फील करने होते हैं और उन सब के बदले हमें कंपनी पैसा देती है।

हालांकि इस तरह की अधिकतर कंपनियां फ्रॉड होती हैं और लोगों से अपना काम करवा कर भुगतान नहीं करती है। लेकिन dr.cash जैसी कुछ कंपनियां अभी भी है जो वास्तव में भुगतान करती हैं।

Dr.cash एक largest CPA affiliates होने के साथ-साथ best affiliate network कंपनी भी है, जो विश्व भर में nutra offer प्रदान करती हैं।

यह Cash on Delivery पर काम करती है। आप इसका affiliate program join करके अपनी site के relevant product चुनकर advertising शुरू कर सकते हैं।

आप जैसे जैसे Grow करोगे वैसे वैसे आपका commission बढ़ता जाएगा। इस पर आपको beauty और human health के46 niche advertisement मिलेंगे।

सबसे अच्छी बात यह है कि आप इस पर Top Offers भी check कर सकते हैं।

CPA Top Offers

यह कंपनी Payout every Monday, Wednesday, Friday. ePayments, Paxum - from $50; PayPal - from $ 50 support करती हैं।

इस site पर हर हफ्ते ने ऑफर पेश किए जाते हैं। इसके अलावा आप oDigger और OfferVault जैसी वेबसाइट perfect offer find कर सकते हैं।

निष्कर्ष,

जैसा कि मैं ऊपर बता चुका हूं कि CPA Marketing गूगल ऐडसेंस और अपीलेट मार्केटिंग से कहीं ज्यादा बेहतर है और इससे आप इन से कहीं अधिक कमाई कर सकते हैं।

आपको सीपीए मार्केटिंग को अच्छे से समझ लेना चाहिए और एक बार ट्राई करके देखना चाहिए। हो सकता है जहां आप AdSense, Affiliate से $500 तुम आ रहे हो वहां $1,000+ कमा लो।

इन्हें भी पढ़ें,

अगर आपको ये जानकारी पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 7 )

  1. Thanks for sharing your thoughts, keep posting!

    Reply
  2. Thanks for sharing your thoughts, keep posting!

    Reply
  3. Very Interesting article and assured as well, I hope people get lots of knowledge and Your blog was good and informative, it’s very useful to us. Thanks for sharing your thoughts, keep posting!

    Reply
  4. Thanks for sharing this information it is very helpful for me.

    Reply
  5. best article and very informative.

    Reply
  6. Aap post k liye content kahan se late hain? ya koi trick batayen mai weightloss ka blog shuru karna chahti hun

    Reply
    • do researching.

      Reply

Leave a Comment

×