एंड्रॉयड फोन यूजर्स से होने वाली 10 बड़ी गलतियां

Android Mistakes: दुनिया में सबसे ज्यादा लोग एंड्रॉयड फोन इस्तेमाल करते हैं। यह बात तो आपको मालूम होगी, लेकिन एंड्राइड मोबाइल यूजर्स क्या-क्या गलती करते हैं? इसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। एंड्रॉयड मिस्टेक्स की वजह से एंड्रॉयड यूजर्स को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। तो आइए जानते हैं, स्मार्टफोन यूजर से होने वाली 10 बड़ी गलतियां, अपने एंड्रॉयड फोन पर गलतियां करने से कैसे बचें, 10 बढ़िया तरीके। Android Phone Users 10 Big Mistakes in Hindi.

Android phone users से होने वाली 10 बड़ी गलतियां

आजकल स्मार्टफोन इतने स्मार्ट हो गए हैं कि उन्हें चलाने के लिए ट्रेनिंग की जरूरत पड़ती है। स्मार्टफोन चलाने वाले लोग भी बहुत होशियार हैं। अधिकतर यूजर इंटरनेट के जरिए अपने मोबाइल डिवाइस के बारे में सब कुछ जान लेते हैं।

एंड्रॉयड फोन कैसे चलाएं? एंड्रॉयड फोन का कैसे ख्याल रखें? के बारे में जानने के बावजूद एंड्रॉयड फोन यूजर कुछ बेसिक बातों को भूल जाते हैं और ऐसी गलतियां करते हैं, जिनके कारण उन्हें बड़ा नुकसान उठाना पड़ता है।

यहां पर हम आपको 10 सबसे बड़ी एंड्रॉयड मिस्टेक्स के बारे में बता रहे हैं।

सभी एंड्रॉयड फोन यूजर्स करते हैं ये 10 बड़ी गलतियां, आप कभी ना करें

10 बड़ी गलतियां जो स्मार्टफोन यूजर्स को कभी नहीं करनी चाहिए, मोबाइल फोन उपयोग करने वाले लोगों से होने वाली गलतियां, 10 एंड्राइड मिस्टेक्स जो आपको कभी नहीं करनी चाहिए, 10 Android Mistakes Jo Aapko Kabhi Nahi Karni Chahiye, Android Phone Users Karte Hai Ye 10 Badi Galtiyan, Top 10 Android Mistakes in Hindi.

1. कहीं से भी ऐप डाउनलोड/इंस्टॉल करना

एंड्रॉयड फोन में गूगल प्ले स्टोर के अलावा अन्य थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करने का ऑप्शन होता है। आप एंड्रॉयड फोन की सिक्योरिटी सेटिंग में Unknown Source ऑप्शन को Enable कर Third Party Apps Install कर सकते हो।

किसी भी वेब लिंक, ब्लूटूथ या शेयरइट से APK File Download करके उसे अपने फोन में इंस्टॉल करना खतरनाक होता है। इससे आपके फोन में वायरस और मैलवेयर आ सकते हैं।

इस समस्या से कैसे बचें:

इस समस्या से बचने का एक ही तरीका है, आप अपने फोन की सेटिंग में अननोन सोर्स ऑप्शन को बंद करके रखें और कभी भी थर्ड पार्टी एप्स डाउनलोड एंड इंस्टॉल ना करें।

2. बैटरी को गलत तरह से चार्ज करना

मोबाइल की बैटरी को चार्ज करने का सही तरीका होता है, जिसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। अधिकतर लोग अपने मोबाइल की बैटरी को सही तरीके से चार्ज नहीं करते हैं।

मोबाइल फोन की बैटरी को गलत तरीके से चार्ज करने से बैटरी का शोषण होता है। इससे वह कम समय तक चलती है और समय से पहले ही खराब हो जाती है।

इस समस्या से कैसे बचे:

कभी भी मोबाइल की बैटरी को 100% चार्ज नहीं करना चाहिए और कभी भी फोन की बैटरी को 0% Low नहीं होने देना चाहिए। इससे फोन बैटरी खराब होती है। मोबाइल फोन की बैटरी हमेशा 20% से 80% होना चाहिए।

3. नकली मोबाइल एक्सेसरीज का उपयोग करना

ज्यादातर स्मार्टफोन उपयोगकर्ता सस्ते के चक्कर में पड़कर ओरिजिनल एक्सेसरीज के बजाय फर्जी कंपनियों के नकली एक्सेसरीज (जैसे चार्जर, USB, बैटरी, कनेक्टर इत्यादि) उपयोग करते हैं।

लोकल एक्सेसरीज का उपयोग करने से फोन पर तुरंत तो कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन एक समय के बाद ही आपके फोन का दिवाला निकाल देते हैं।

कैसे बचें इस समस्या से:

बहुत ही अच्छा और सीधा-सा उपाय है, अपने फोन के लिए नकली एक्सेसरीज इस्तेमाल करना अभी से बंद कर दे।

4. बैटरी चार्जिंग सायकल खराब करना

चाहे कोई भी एंड्रॉयड फोन हो, उसकी बैटरी की चार्जिंग साइकिल होती है। अधिकतर एंड्रॉयड यूजर्स इसके साथ खिलवाड़ करते हैं और जब चाहे मोबाइल को चार्ज में लगा देते हैं।

अगर आप अपने फोन को चार्जिंग में लगा कर तुरंत हटा देते हैं तो भले ही फोन चार्ज ना हो लेकिन उसकी एक चार्जिंग साइकिल पूरी हो जाती है। चार्जिंग में लगा के तुरंत हटाने से बैटरी पर खराब इफेक्ट पड़ता है।

कैसे बचें इस परेशानी से:

आप जब भी अपने मोबाइल फोन को चार्ज में लगाओ तो उसे कुछ समय तक चार्ज होने दो। मोबाइल चार्जिंग में लगाने के बाद तुरंत मत हटाओ, इससे मोबाइल फोन की बैटरी जल्दी खराब होती है।

5. मोबाइल OS और Apps को Update ना करना

एंड्रॉयड स्मार्टफोन के मैन सॉफ्टवेयर यानी ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) और एप्लीकेशन (Apps) को समय-समय पर अपडेट करने की जरूरत होती है। इससे फोन सिक्योरिटी मजबूत होती है।

लेकिन अधिकतर यूजर कम मेमोरी स्पेस की वजह से और इंटरनेट डाटा खत्म होने की वजह से अपने मोबाइल के ऑपरेटिंग सिस्टम और एप्स को अपडेट नहीं करते हैं।

कैसे बचें इस समस्या से:

बहुत ही सरल उपाय हैं, अपने फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम और उसके सभी एप्स को समय-समय पर अपडेट करें। इससे आपके फोन की सिक्योरिटी और उम्र दोनों बढ़ेगी।

6. दूसरे चार्जर का उपयोग करना

अधिकतर मोबाइल मुझे यह गलती करते हैं जो अपने एंड्रॉयड फोन को किसी के भी मोबाइल चार्जर से चार्ज कर लेते हैं। चाहे वह चाहे किसी भी कंपनी का क्यों ना हो।

ऐसा करने से ना सिर्फ मोबाइल की बैटरी पर बुरा असर पड़ता है बल्कि फोन को भी प्रॉब्लम होती है। हो सकता है आप जो चाहे मांग कर रहे हैं खराब हो।

कैसे बचाएं इस समस्या से:

अपने फोन को हमेशा उसी के साथ वाले चार्जर से चार्ज करें। अगर आपका फोन के साथ वाला चार्जर खराब हो गया है तो उसी कंपनी का नया चार्जर इस्तेमाल करें।

7. फ्री वाईफाई का जमकर उपयोग करना

अक्सर आपने देखा होगा कि लोगों को अगर फ्री वाईफाई मिल जाए तो फिर कुछ नहीं सोचते हैं, बस बिना सोचे समझे उसका उपयोग करना शुरू कर देते हैं।

बहुत से लोग इंटरनेट डाटा बचाने के चक्कर में Free Wi-Fi की मदद से वीडियो गाने, फिल्में और सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने लगते हैं, जिससे उनकी फोन की बैंड बज सकती है। क्योंकि फ्री वाईफाई में वायरस की समस्या ज्यादा होती है।

कैसे बचे की समस्या से:

कभी भी फ्री वाईफाई का उपयोग ना करें। अगर करें भी तो सोच समझ कर करें। फ्री वाईफाई का उपयोग कैसे करना है उसकी जानकारी यहां है, फ्री वाईफाई का इस्तेमाल कैसे करे?

8. हमेशा ब्लूटूथ ऑन करके रखना

अधिकतर लोग अपने स्मार्ट फोन का ब्लूटूथ ऑन करके भूल जाते हैं। लोग एक दूसरे के मोबाइल से डाटा ट्रांसफर करने के बाद ब्लूटूथ को बंद करना भूल जाते हैं और कुछ लोग इस पर ध्यान ही नहीं देते हैं।

आपको बता दूं कि ब्लूटूथ के जरिए है कर्ज आपके मोबाइल को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। यानी अगर आपके मोबाइल का ब्लूटूथ ऑन है तो आपके फोन को आसानी से हैक किया जा सकता है।

कैसे बचें इस समस्या से:

पहली बात तो आप ब्लूटूथ के जरिए किसी के फोन से फाइल ट्रांसफर ना करें। क्योंकि इससे उसके मोबाइल के वायरस आपके मोबाइल में आ जाते हैं। दूसरी बात अगर करें तो उसके तुरंत बाद ब्लूटूथ को ऑफ कर दें।

9. बिना पढ़े एप्स परमिशन Allow करना

फोन पर ज्यादा से ज्यादा एक रखना तो आम बात हो गई है। कुछ लोग तो अनजान ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल कर लेते हैं और उन्हें Permission Allow करते समय पढ़ते भी नहीं है।

एप्स को परमिशन देते समय पढ़ना तो छोड़िए देखते भी नहीं है कि कौन सा एप्स क्या परमिशन मांग रहा है। कुछ एप्स फोन की मेमोरी, डाटा, मैसेज, कैमरा और OS तक को कंट्रोल करने की परमिशन मांगते हैं।

कैसे बचें समस्या से:

Android Apps को बिना देखे या पड़े परमिशन ना दें। वरना आपको बहुत बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि इससे हैकर आपके मोबाइल को हैक करके उसका गलत इस्तेमाल कर सकते हैं।

10. फोन की सिक्योरिटी को अनदेखा करना

मोबाइल फोन एक ऐसी चीज है जो हमेशा हमारे साथ रहता है और उसमें हमारी निजी जानकारी के साथ-साथ बहुत सी जरूरी चीजें होती हैं। लेकिन इसके बावजूद कुछ लोग फोन की सिक्योरिटी की केयर नहीं करते हैं।

आजकल स्मार्टफोन हाईटेक हो गए हैं और फोन की सिक्योरिटी को लेकर नए नए फीचर्स प्रदान करते हैं। जैसे कि आप अपने फोन को पासवर्ड, पैटर्न, फिंगरप्रिंट और एप्स लॉक के जरिए सिक्योर कर सकते हैं।

लेकिन फिर भी अधिकतर लोग मोबाइल सिक्योरिटी पर ध्यान नहीं देते और अधिकतर एप्स के लिए समान पासवर्ड इस्तेमाल करते हैं। कुछ लोग तो वेटरन और फिंगरप्रिंट का उपयोग तक नहीं करते हैं।

इससे अगर आपका फोन खो जाए यह आपका फोन कोई और ले ले जो आपकी अनुमति के बिना आपके कौन के पर्सनल डाटा को अपने फोन में ट्रांसफर या कुछ भी गलत इस्तेमाल कर सकता है।

इस समस्या से कैसे बचें:

अपने फोन को हमेशा पैटर्न और फिंगरप्रिंट से लॉक करके रखें। जिस ऐप को आप नहीं चाहते कि कोई और देखे उसको लोग करके रखें। खास करके मेमोरी ऐप को लॉक रखें।

निष्कर्ष,

यह थी Android Phone Users द्वारा की जाने वाली 10 सबसे बड़ी गलतियां। इनके अलावा एंड्रॉयड फोन यूजर्स और भी हो सारी गलतियां करते हैं,  जिनके बारे में हम बाद में बात करेंगे।

लेकिन यह गलतियां सबसे बड़ी हैं और आपको यह एंड्रॉयड मिस्टेक्स कभी नहीं करनी चाहिए। खास करके थर्ड पार्टी एप्स डाउनलोड करने और मोबाइल की सिक्योरिटी को अनदेखा करने वाली गलतियों से बचें।

यह भी पढ़ें,

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 1 )

  1. bahut hi achhi jankari di hai apane

    Reply

Leave a Comment

×