2023 में आने वाली 15 नई टेक्नोलॉजी – Upcoming Technology in Hindi

Technology ने हमारी दुनिया को बदल कर रख दिया है। लोगों की जीवनशैली को आसान बनाने के लिए प्रतिवर्ष नई-नई टेक्नोलॉजी आती रहती है। जहां 2023 से लेकर 2023 तक मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस तकनीक का दबदबा रहा, वही 2023 में कई नई तकनीकें आने वाली है। यहां पर हम आपको भविष्य में आने वाली टॉप 15 नयी टेक्नोलॉजी और फीचर्स के बारे में बता रहे हैं। तो चलिए जानते हैं, Top 10 Future Upcoming Technology in Hindi 2023 के बारे में।

Future Technology in Hindi

Technique एक ऐसा क्षेत्र है जहां हर वक्त नए-नए अविष्कार देखने को मिलते हैं। इस साल कैमरा तकनीक के साथ स्मार्टफोन की स्क्रीन में काफी बदलाव हुआ है। इसके अलावा इंटरनेट के क्षेत्र में भी काफी कुछ बदला है। बहुत जल्द 5G technology आने वाली है।

इस साल आग्युमैंटेड एनलिटिक्स, एक्सपेंडिबल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे कई नये फीचर्स आने वाले हैं जो अगले 3 से 5 साल तक लोगों के जीवन को आसान बना देंगे।

आज हम आपको 10+ ऐसी टेक्नोलॉजी के बारे में बताने वाले हैं जो आपको आने वाले समय में देखने को मिलेंगी।

भविष्य में आने वाली 10 तकनीकें – Future Technology in Hindi

इन टेक्नोलॉजी के फीचर्स की बात करें तो, इनके आने के बाद हमारी दुनिया पूरी तरह से बदल जाएगी और हमारे दैनिक कार्य बहुत आसान हो जाएंगे।

1. Artificial Intelligence (AI)

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस या एआई, इस साल पहले से ही बहुत चर्चा में है। हाल ही में AI की कई अन्य शाखाएं विकसित हुई है, जिसमें मशीन लर्निंग भी शामिल है।

AI मोटर सिस्टम को संदर्भित करता है जो मानव बुद्धि की नकल करने और छवियों, भाषण या पैटर्न की पहचान करने और निर्णय लेने जैसे कार्य को करने के लिए है।

इसका इस्तेमाल नेवीगेशन एप, स्ट्रीम सर्विस, स्माटफोन पर्सनल असिस्टेंट, राइड शेयरिंग ऐप, होम पर्सनल असिस्टेंट और स्मार्ट होम डिवाइस के लिए किया जाता है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लगभग 1956 से है जो पहले से ही व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। वास्तव में, 6 में से 5 अमरीकी हर दिन एक या दूसरे रूप में एआई सेवाओं का उपयोग करते हैं।

2. Machine Learning

मशीन लर्निंग एआई का सबसेट है। मशीन लर्निंग के साथ कंप्यूटर को कुछ ऐसा करने के लिए सीखने के लिए प्रोग्राम किया जाता है जिसे वह करने के लिए प्रोग्राम्ड नहीं होते हैं। मशीन लर्निंग तेजी से सभी प्रकार के उद्योगों में तैनात किया जा रहा है।

जिससे कुशल पेशेवरों की भारी मांग पैदा हो रही है। मशीन लर्निंग मार्केट 2023 तक बढ़कर 8.81 billion dollar होने का अनुमान है।

इसका उपयोग डाटा एनालिटिक्स, रियल टाइम विज्ञापन, नेटवर्क घुसपैठ का पता लगाने, डाटा खनन और पैटर्न मान्यता के लिए किया जाता है।

3. Augmented Analytics

ऑगमेंटेड एनालिटिक्स डाटा एनालिस्ट बाजार के लिए एक नया वरदान साबित हो सकता है। क्योंकि इसमें मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक को ट्रांसफार्म करके एनालिटिक्स कंटेंट डिवेलप किया जाएगा।

ऑगमेंटेड एनालिटिक्स डाटा एनालिटिक्स, डाटा शेयरिंग और बिजनेस इंटेलिजेंस को बढ़ाने के लिए मशीन लर्निंग और नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग का उपयोग है। इसे 2023 तक रोल आउट किया जा सकता है।

यह अनुमान लगाया जा रहा है कि एक डेटा विज्ञानिक अपने डेटा को इकट्ठा करने, तैयार करने और सफाई करने में अपना 80 परसेंट समय लगा देता है। यह उस समय को बचाएगा।

इसके अलावा 2023 में Augmented data management, continuous intelligence, explainable AI, Graph Analytics, Data Fabric, Conversation analytics, Commercial artificial intelligence भी आने वाले हैं।

4. Blockchain

ब्लॉकचेन का उपयोग इंटरस्टेट ट्रांजैक्शन को रोकने के लिए किया जाएगा। ब्लॉकचेन के साथ आपको लेनदेन की देखरेख करने या माननीय करने के लिए एक विश्वसनीय थर्ड-पार्टी की जरूरत नहीं है।

यह क्रिप्टोकरेंसी और अन्य मेडिकल डाटा जैसी जानकारी की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। साथ ही इसका उपयोग वैश्विक आपूर्ति श्रंखला में सुधार करने के लिए किया जाएगा।

5. Hologram

आपने किसी प्रोडक्ट के पैकेट पर होलोग्राम का उपयोग देखा होगा। लेकिन फास्ट इंटरनेट आने के बाद इस तकनीक का उपयोग इवेंट, फिल्मी या प्रेजेंटेंशन में भी किया जाएगा।

इसके माध्यम से वर्चुअल पिक्चर का उपयोग कर रियल चीजों को पेश किया जाएगा। जैसे, यदि कोई इवेंट USA में हो रहा है तो होलोग्राम के उपयोग से भारत या दूसरे देश के लोग भी समान अनुभव के साथ इवेंट को देख पाएंगे।

6. Air Taxi – Bell Helicopter

आपने कहीं ना कहीं उड़ने वाली बाइक के बारे में तो जरूर सुना होगा। नए साल में से एक कदम आगे आपको उड़ने वाली टैक्सी भी देखने को मिल सकती है।

हेलीकॉप्टर बनाने वाली कंपनी “Bell” Air taxi का प्रोटोटाइप भी तैयार कर चुकी है। उम्मीद है कि 2023 में वो इसे लांच भी कर सकते हैं।

इस ए टैक्सी में 4 लोगों के लिए बैठने की जगह होगी। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कैब सेवा देने वाली कंपनी ऊबर अभी से ही हेलीकॉप्टर टैक्सी के साथ पार्टनरशिप करने में लगी हुई है।

7. Double Language Earbuds

Local language को लेकर सबसे ज्यादा इनोवेशन गूगल करता है। अब तक गूगल कंपनी कई सारे translation tools पेश कर चुकी है। जिनकी मदद से आप आसानी से एक भाषा को दूसरी भाषा में बदल सकते हैं।

अब गूगल कंपनी एक ऐसी तकनीक ला रही है, जिसके माध्यम से रियल टाइम ट्रांसलेशन किया जा सकेगा। गूगल ने कुछ समय पहले ही इस का प्रोटोटाइप भी पेश किया था।

यह एयरबेड 40 भाषाओं को ट्रांसलेट करने में सक्षम होगा। इसमें डबल स्पीकर हैं जो एक और से सुनने और दूसरी ओर से ट्रांसलेट कर आपको समझाने का कार्य करेंगे।

8. All Bezel Less Screen

2023 bezel स्क्रीन वाले फोन काफी ज्यादा चर्चा में रहे। अब 2023 में आपको नया डिस्पले टेक्नोलॉजी ऑल बेजल लेस स्क्रीन वाले मोबाइल देखने को मिलेंगे। यानी फोन के फ्रंट पैनल में आपको कुछ भी नहीं दिखाई देगा।

मोबाइल कंपनियां अपने प्रोडक्ट को बेहतर दिखाने के लिए नए नए फीचर्स लाती रहती है। अब बेजल लेस स्क्रीन वाले मोबाइल सबसे ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं।

इसलिए मोबाइल कंपनियां ऐसे फोन ला रही है इसमें टच बटन तो होता ही नहीं है और कैमरा भी स्क्रीन के नीचे होता है जो निक दिखाई नहीं देता।

9. Wireless Laptop Charger

अभी तक आपने इस स्मार्टफोन के लिए ही वायरलेस चार्जर के बारे में सुना होगा। लेकिन आने वाले समय में आपको लैपटॉप के लिए भी वायरलेस चार्जर देखने को मिल सकता है।

हालांकि ए टेक्नोलॉजी अभी इतनी पावरफुल नहीं है कि लैपटॉप की बैटरी को चार्ज कर सके। लेकिन पिछले कुछ साल में हुई है डेवलपमेंट को देखते हुए ऐसे चार्जर देखने को मिल सकते हैं।

इंटेल ऑल जैसी कंपनियां वायरलेस चार्जिंग का डेमो दिखा चुकी है। अगर ऐसा होता है तो आप अपने स्मार्टफोन की तरह अपने लैपटॉप की बैटरी को भी वॉयरलैस चार्जर से चार्ज कर सकोगे।

10. Self Driving Car

टेस्ला ने सबसे पहले ऑटो-पायलट फंक्शन वाली कार बनाई थी। हालांकि इसका इस्तेमाल सीमित ही किया जा सकता है क्योंकि सेल्फ ड्राइव कारें डायरेक्शन के लिए वर्चुअल में पर निर्भर होती है और सही ड्राइविंग के लिए सेंसर कि मदद लेती है।

यह तकनीक बहुत ही लाजवाब है और इसमें लगातार सुधार किया जा रहा है। दुबई में ऑटो पायलट बस चल रही है। उम्मीद है आने वाले समय में यह आपके यहां भी उपलब्ध होगी।

11. Mega Pixel Phone

बड़ा अपर्चर हुवावे ने कुछ दिन पहले ही चीन में नवाचार हैंडसेट को पेश किया था। यह दुनिया का पहला फोन है जिसे 48 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर के साथ लॉन्च किया गया है।

2023 में तो यह टेक्नोलॉजी सिर्फ एक देश तक ही सीमित रही लेकिन जल्द ही चाइना से बाहर भी इस तरह के कैमरा वाले वाले फोन उपलब्ध होने वाले हैं।

सिर्फ कुछ ही नहीं बल्कि कई सारी कंपनियां इसे पेश करेंगे जिसमें सैमसंग, ऑनर, शाओमी, ओप्पो और वीवो जैसी कंपनियां शामिल है।

12. Big Aperture

दिन की तेज रोशनी में साधारण कैमरा भी अच्छी तस्वीरें ले लेता है लेकिन रात में फोटो लेने में परेशानी होती है। Night अच्छे से अच्छा कैमरा भी अच्छी तस्वीर नहीं ले पाता है।

ऐसे में कंपनियों ने बड़े अक्षर का उपयोग करने के बारे में सोचा है ताकि कैमरा ज्यादा रोशनी कैप्चर करें और 72 तस्वीरें ले।

13. LiFi Technology

इसके बारे में तो आपने सुना ही होगा। यह भी वाईफाई की तरह एक वायरलेस सुविधा है लेकिन यह WiFi से बेहतर टेक्नोलॉजी है। क्योंकि यह वाईफाई से कई गुना ज्यादा तेज होता है।

इसमें visible light communication इस्तेमाल होता है। LiFi में data transfer करने के लिए LED Bulb light का इस्तेमाल होता है। इसके बारे में हम पहले से ही बता चुके हैं।

14. 5G Technology

इसके बारे में आप सब जानते हैं और बेसब्री से इसका इंतजार भी कर रहे हैं। इसके बारे में आपको बताने की जरूरत नहीं है कि 5जी टेक्नोलॉजी आने के बाद दुनिया कितनी बदल जाएगी।

दुनिया का हर ऑनलाइन काम तेजी से होने लगेगा और डाउनलोडिंग और अपलोडिंग हाई स्पीड मिलने से डाटा का आदान-प्रदान बहुत आसान हो जाएगा।

5G तकनीक के आने के बाद आप एक FULL HD Movie को बस 1-2 सेकंड में ही डाउनलोड कर सकोगे। सोचिए ऐसा होने पर आपकी जिंदगी कैसे होगी।

15. 5G Robot

2023 में 5जी नेटवर्क दस्तक दे देगी। इस सुपरफास्ट हाई स्पीड इंटरनेट नेटवर्क के आने के बाद कई नई चीजें देखने को मिल सकती है, जिसमें 5G रोबोट भी शामिल है।

कुछ समय पहले ही हुवावे ने इस रोबोट का प्रदर्शन किया था। यह रोबोट लोगों के लिए असिस्टेंट के रूप में कार्य करने में सक्षम होगा। इससे मनुष्य के बहुत से काम आसान हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें,

हमें इस लिस्ट में टॉप और सबसे ज्यादा मशहूर टेक्नोलॉजी को ऐड क्ने किया है वाले समय में इनके अलावा और भी बहुत सारी टेक्नोलॉजी सामने आने वाली है। जिन्हें हम समय समय पर इस लिस्ट में शामिल करते रहेंगे।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

by: Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 7 )

  1. Nyc sir aapne hume jo batay woh bhoat accha hai and main aapke article humesha padtha hoon

  2. Wow Really amazing article

  3. V.v.v.good sir ji , hme bi job lagao sir ji jay ho

  4. bahut badiya article h sir ji

  5. Bhai Ap featured post kis tool se banate hain. Bahut jordar hoti hain.

    • Photoscape x

    • Its so nyc sir aapne jo hume btaya woh bhoat acha hai.

Comments are closed.