Google Trends क्या है और इसका उपयोग कैसे करे?

हर कोई चाहता है कि उनकी वेबसाइट, यूट्यूब वीडियो, आर्टिकल, प्रोडक्ट और सेवाए से गूगल मे टॉप पर आए और इसके लिए webmasters बहुत सारी research करते है। क्या आपको Google Trends के बारे मे पता है? आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप top, trending & viral topics ढूँढने के लिए Google Trends का इस्तेमाल कर सकत हैं। तो आईए जानते है Google Trends Kya Hai? , ‘Google Trends’ गूगल ट्रेंड्स क्या है , ‘Google trends kya hota hai? इस आर्टिकल मे आपको इसकी पूरी जानकारी मिलेगी।

Google Trends Kya Hai

Google Trends क्या है?

Google Trends एक रिसर्च टूल है जो हमें पता लगाने में मदद करता है किस क्षेत्र मे कौनसी category का कौनसा topic trend कर रहा है, इस पर आप real time, today, last hours, last week, last week, 1 year, 2 years, 5 year, 10 year का data record भी देख सकते हो।

हम Google Trends की मदद से पुराने data sets, user queries and search patterns का आसानी से पता लगा सकते है, website owners, bloggers के लिए ये एक बहुत उपयोगी tool है।

Google Trends कैसे काम करता हैं?

Google Trends एक शक्तिशाली टूल है जो Google के सदस्यों को प्रमुखता के हिसाब से महत्वपूर्ण और प्रचलित विषयों के संकेत में मदद करने का काम करता है। Google Trends, Google Search engine पर search terms (कुंजी-लेख) , topics (समाचार), websites and YouTube channels etc. पर web traffic trends (which are the most-searched for topics over a certain period of time)  build करता है।

Google Trends smart algorithms इस्तेमाल करके keywords और topic specific data को analyze करता है। इससे trending queries की जानकारी मिलती है जो real-time basis पर update होती रहती है। ये tool केवल national level का ही नहीं बल्कि regional level और city level पर भी trending topics और popular searches को track करता है।

ये tool न केवल particular search term या topic का popularity measure करता है, बल्कि उसका geographical distribution भी show करता है और ये इस तरह से insights provide करता है जिससे users अपने content marketing strategies, SEO efforts और online advertising campaigns improve कर सकते है।

इसके अलावा, Google Trends के through हम एक समय मे की साल तक की information देख सकते है और दूसरे related queries, news articles, videos और images भी explore कर सकते है। ऐसा करके हमे पता चलता है कि लोग किन terms पर ज्यादा ध्यान दे रहे है, किस topic पर ज्यादा content search किया जा रहा है?

Google Trends की शुरुवात कब हुई?

Google Trends की शुरुवात 2004 में हुई थी। यह Google का एक महत्वपूर्ण और प्रभावशाली उपकरण है, जो संसार भर में हमेशा बदलते हुए trends को पहचानने में मदद करता है। Google Trends से, हम प्रतिसप्ताह, प्रतिमहीना, प्रतिवर्ष trends को track कर सकते हैं। इससे सम्पूर्ण internet users’ behaviour and interests को analyze किया जा सकता है।

Google Trends trending searches feature offers a real-time glimpse into the hottest searches on any given day.

इसके through हम देख सकते है कि किस topic पर सबसे ज्यादा लोग search कर रहे है और कौनसी keywords popular हो रही है। Information marketers और content creators के लिए ये बहुत valuable होती है, क्यूंकी इससे उन्हे पता चलता है कि current trend क्या है और उस trend पर focus करके वो अपना content create कर सकते है।

इस tool के द्वारा हम specific region या country में कौनसा keyword कितने time पे search किया गया है, ये भी देख सकते है। इस तरह से हम अपनी target audience के interest को समझ सकते है और according अपने strategies को shape कर सकते है।

Google Trends का उपयोग क्या है?

Google Trends का उपयोग करके हम वेब पर सबसे अधिक चलन में होने वाली मुद्दों, समाचार, खोज प्रश्नों, ट्रेंडिंग कीमतों, मौसम की स्थिति, और कुल-मिलाकर हमारी पसंद को सुनिश्चित करने में सहायता प्राप्त कर सकते हैं। Google Trends हमें real time, today, last week, last year के trending topics के बारे मे बताता है।

आप इसका इस्तेमाल अपनी वेबसाईट और ब्लॉग के लिए trending & fresh topics find करने के लिए कर सकते हो। जैसे कि

  • अगर आप ब्लॉगर है तो google trends से post topic पता कर सकते हो।
  • अगर आप YouTube Content Creator है तो Video Ideas पता लगा सकते हो।

इसी तरह लो लोग trending topics, keywords, products के बारे मे जानना चाहते है वो लोग इसका इस्तेमाल कर सकते है।

Google Trends में Account कैसे बनायें?

Google Trends में अपना खाता बनाने के लिए, सबसे पहले आपको Google Trends की वेबसाइट पर जाना होगा। Google Trends की वेबसाइट पर पहुंचने के लिए, सिर्फ Google में “Google Trends” search करें।

  • जैसे ही आप Google Trends की website open करते हैं,
  • “Explore what the world is searching” को click करके Explore section में enter/visit option/choice select करे
  • अब आप displays various trending topics and keywords page पर पहुच जाओगे।
  • Google trends पर account create करने के लिए आप अपनी gmail id से sign in कर सकते है।
  • Gmail ID सहमति (consent) screen प्रदर्शित होगी where you need to allow access to your account information for signing in.
  • एक बार जब आप successfully signed in कर लोगे, अपनी Gmail id का इस्तेमाल करके तो आपको कुछ permission देनी होगी।
  • Congratulations! अब आपने Google Trends पर account बना लिया है। अब आप आसानी से google trend पर मौजूद different features and options को explore कर सकते है।

याद रखें कि इस मूल्यवान टूल का हमेशा बुद्धिमानी से उपयोग करें और विभिन्न क्षेत्रों और समयावधियों में लोकप्रिय खोजों में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए इसका प्रभावी ढंग से लाभ उठाएं। अपनी सामग्री रणनीति को अनुकूलित करने और प्रतिस्पर्धा में आगे रहने के लिए नवीनतम रुझानों पर नज़र रखें।

Google Trends पर एक खाता बनाना एक सरल प्रक्रिया है जो उपयोगकर्ताओं को खोज रुझानों से संबंधित ढेर सारे डेटा तक पहुंचने की अनुमति देती है। यह ब्लॉगर्स, विपणक, व्यवसायों और व्यक्तियों के लिए एक मूल्यवान उपकरण है जो यह समझना चाहते हैं कि लोग इंटरनेट पर क्या खोज रहे हैं।

Google Trends का उपयोग कैसे करे?

Google Trends का उपयोग करने से हमें विभिन्न विषयों पर मौजूदा प्रसंगों की जानकारी मिलती है, जो हमारे Content Strategy, SEO Planning और Marketing Campaigns के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है।

Google Trends का upyog करने के लिए सबसे पहले Google Trends website पर visit करना होगा। Website open होने पर हमे एक search bar दिखाई देगा, जहां पर हम अपना keyword या topic type करके उसकी popularity और related queries देख सकते है।

इसके अलावा इसमे time range select करके specific time period की trends भी check की जा सकती है। इसका उपयोग content creators और bloggers के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। हम यहाँ पर trending topics को explore कर उन पर focused articles लिख सकते है ताकि हमारीwebsite के आर्टिकल गूगल मे टॉप रैंक करे और हमारी वेबसाईट का traffic बढ़े और audience engagement improve हो सके।

SEO experts इसका इस्तेमाल keywords research के लिए भी करते है, जिससे वो अपनी websites या blogs को top ranking तक ले जा सके। इससे पता चलता है कि कौनसे keywords popular है और लोग उन पर कितना searches करते है।

Google Trends हमें current trends और popular topics की information provide करता है, जिससे हमारी content strategy में बहुत मदद होती है। इसे use करने से हम अपने blog posts, social media campaigns और marketing strategies को optimize कर सकते है।

Google Trends के फायदे क्या-क्या है?

Google Trends एक शक्तिशाली उपकरण है जो कि सभी प्रमुखता से कंपेटिशन में सबसे पहले होने मे हमारी मदद करता है, Google Trends के कुछ और महत्वपूर्ण फायदे हैं।

  1. प्रमुखता: Google Trends में समस्त प्रमुखता संसाधनों की जानकारी होती है, जिससे कि आप प्रमुखता में स्थिति को समझ सकें।
  2. Keyword Research: Google Trends, keyword research में महत्वपूर्ण सहायक होता है, जिसे आपको trending keywords और topic ideas provide कर सकते है।
  3. Content Strategy: Bloggers के लिए यह एक महत्वपूर्ण tool है जो अगर सही तरीके से इस्तेमाल कि जाए तो content strategy बनाने मे बहुत मदद कर सकती है।
  4. Market Analysis: Market trends को analyze करने के लिए भी ये बहुत योगी है, आप इससे समझ सकते है कि लोग अभी किस तरह के products या services पर ज्यादा ध्यान दे रहे है।
  5. Seasonal Opportunities: Google Trends seasonal opportunities पे ध्यान देने मे help करता है। इससे आपको seasonal opportunities का पता चलता है।

Google Trends की विशेषताएं

Google Trends एक ऐसा उपकरण है, जो हमें सबसे प्रमुख मुद्दों, घटनाओं, समाचार का पता लगाने में मदद करता है। हम Google Trends के माध्यम से प्रति सप्ताह में Top Charts, Hot Searches, Explore करके Latest News and Insights प्राप्त कर सकते हैं।

Google Trends पर हम Country-wise Search Data, Related Topics and Queries, Interest over Time की Analyze कर सकते हैं।

हम Google Trends की Help से Specific Keywords or Phrases Trend Analysis (2004 onwards) 10 years of data history upto Real-time trends तक पता कर सकते है।

इसके अलावा Google Trends Video Games और YouTube Channels का भी analysis करने कि सुविधा देता है। हम वहाँ तक पहुच सकते है, जहा trending searches और interest के base पर साल-दर-साल growth या decline देख सकते है।

इससे हमें ये भी पता चलता है कि किस देश मे कौनसी topics ज्यादा popular है और कितनी popularity gain हो रही है, किसी particular topic में।

Google Trends हमें daily basis पे trend analysis provideकरता है और real-time updates के लिए alerts भेजता है। At last, “Google Trends” एक बहुत ही powerful tool जो हमें current trends और popular topics के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

एक Blogger के लिए Google Trends के फायदे

एक Blogger के लिए Google Trends का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है। Google Trends, ब्लॉगर्स को प्रमुख और ट्रेंडिंग विषयों पर संकेत प्राप्त करने में मदद करता है, साथ ही अपने पाठकों की माँंग समुल-समुल समीक्षा (comprehensive analysis), niche, simultaneously keeping a track of the latest trends and topics in their respective fields.

Google Trends, blog post ideas generate करते व्यक्त बेहद उपयोगी साबित होता है। एक blogger अपने target audience के interests और पसंद को समझना चाहता है, ताकि उनको अच्छे से अच्छी जानकारी दे सके। इसमे आप trending searches देख सकते है और उसी पर अपने content को optimize कर सकते है।

इसका अलावा, अगर एक blogger new topic ढूंढ रहा है या फिर keywords research हर रहा है तो भी Google Trends का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। ये tool आपको बताता है कि लोग कौनसे keywords पे search कर रहे है और इस तरह से आप अपने content में वो keywords include कर सकते है जो ज्यादा popular हो या जिन पर ज्यादा searches हो।

FAQ For Google Trends in Hindi

Google Trends के बारे में जब भी बात होती है, कई सवालों का समर्थन प्राप्त होता है। इसलिए, यहाँ कुछ महत्वपूर्ण FAQ (Frequently Asked Questions) प्रस्तुत किए गए हैं, जिनका समाधान Google Trends के प्रति उनकी समस्या में मदद करेगा:

1. Google Trends में Trending Searches or Topics को Track करने में Time Frame Set-Up कैसे करे?

– Google Trends पर “Custom Range” option select करके आप अपने time frame को set कर सकते है। इससे आप specific dates या months तक की search trends track कर सकते है।

2. Multiple Search Terms को Compare करने के लिए Steps बताए?

– Google Trends homepage पर जाईए और “Explore” bar में multiple search terms enter कीजिए। फिर ‘enter’ press करें और compare button पर क्लिक करें।

3. Related Queries and Rising Queries का Difference बताए?

– Related queries वो search terms है जो selected query से संबंधित होते है, जबकि rising queries वो search terms है जो तेजी से popular हो रहे होते है।

4. Regional Interest और City Wise Data कैसे देखें?

– Google Trends के left side में एक drop-down menu होता है, जहां पर क्लिक करके आप “Country” या कोई भी location select कर सकते है।

निष्कर्ष

इस ब्लॉग पोस्ट में हमने देखा कि Google Trends क्या है और इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं। हमने देखा कि Google Trends काम कैसे करता है, इसकी शुरुवात कब हुई, Account कैसे बनाएं?

Google Trends में सही समय प्रतिष्ठित होने की पहली 100% Guarantee ,Google Trends में Research Reports and Analysis Services. (For example – Keyword research reports and analysis services) ,Google trends for youtube channel optimization – YouTube पर videos के लिए सही समय पता करने के लिए गूगल ट्रेंड पर बहुत कुछ जानकारी मिलती है।

Google Trends में keyword research report पढ़कर आप अपने ब्लॉग पोस्ट्स और articles को optimize कर सकते है। इससे आपको पता चल जाएगा कि कौन से keywords अब popular है और इसका उपयोग करके आप कैसे अपनी website का traffic बढ़ा सकते है।

ये एक powerful tool है जो online marketers, bloggers और content creators के लिए बनाया गया है, आप अपनी अपनी जरूरत के लिए इसका उपयोग कर सकते हो।

तो अगर आप भी अपने online presence को improve करना चाहते है तो Google Trendsजरूर try करे। आज ही इस tool का इस्तेमाल करके अपने business या ब्लॉग का ट्राफिक बढ़ाए और अपने competitors से आगे निकले, धन्यवाद।

Avatar for Jumedeen Khan

by: Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 1 )

  1. bahut hi achha information hai bhaiya mai abhi new blogger hu
    ye jankari mere liye bahut hi kam ka hai thank you bhaiya.

Comments are closed.