गूगल क्रोम ब्राउज़र में अपनी पसंद की भाषा कैसे सेट करें?

Google chrome browser एक fast, secure और free web browser है जिसका इस्तेमाल दुनिया में सबसे ज्यादा किया जाता है। यह दुनिया का सबसे ज्यादा पॉपुलर ब्राउज़र है। आप क्रोम ब्राउज़र को अपनी पसंद की भाषा में इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूं कि गूगल क्रोम ब्राउजर में अपनी पसंद की लैंग्वेज कैसे सेट करें?

Google Chrome Me Apni Pasand Ki Language Kaise Set Kare

क्रोम की अपनी भाषा इंग्लिश है लेकिन अगर आप इंग्लिश नहीं जानते हैं या आप किसी और भाषा में, मतलब अपनी मनपसंद की भाषा में क्रोम का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप गूगल क्रोम की language change कर सकते हैं।

क्रोम एक फ्री इन्टरनेट ब्राउज़र है जिसे officially 11 december 2008 को google दवारा रिलीज़ किया गया था और आज ये दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ब्राउज़र बन चूका है। इसकी लोकप्रियता का कारण, ये बाकि ब्राउज़र्स की तुलना में सिंपल और काफी उपयोगी सुविधाओं के साथ आता हैं।

इस web browser का उपयोग आप अपनी पसंद की भाषा में कर सकते है। इस आर्टिकल में मैं आपको google chrome में अपनी पसंद की भाषण सेट करने का तरीका बता रहा हूँ जिससे आप अपनी पसंदीदा language में क्रोम का use कर सकते हैं।

Google Chrome Browser की Language कैसे Change करें

गूगल क्रोम ब्राउज़र भाषा change करने का option देता है। इस पोस्ट में मैं आपको क्रोम में अपनी पसंदीदा लैंग्वेज सेट करने का तरीका बता रहा हूँ, आईये जानते है।

Step 1:

सबसे पहले अपने कंप्यूटर में क्रोम ब्राउजर ओपन करे। (आप चाहते तो address bar में chrome://settings/?search=language type करके सीधे chrome language settings में जा सकते हैं।)

  1. क्रोम ओपन करने के बाद three vertical dot icon पर क्लिक करके setting पर क्लिक करें।

Go to chrome settings

Step 2:

  1. Settings में जाने के बाद search bar में language type करके सर्च करे और Add Languages पर click करें।

Type languages and click add languages

Step 3:

  1. Add languages पर क्लिक करने के बाद अपनी पसंद की भाषा चुनें और निचे add बटन पर क्लिक कर दें।

Type language and click add languages

Step 4:

Add button पर क्लिक करने के बाद आपके द्वारा सेलेक्ट की गयी भाषा को डिफ़ॉल्ट language के रूप में सेट करने के लिए भाषा के सामने three vertical icon option पर क्लिक करे और Dispalt google chrome in thi language पर क्लिक करें।

Click on Display Google Chrome in this langauge

Display google chrome in this language option पर क्लिक करने पर आपको RELAUNCH का ऑप्शन दिखाई देगा, अगर आप अपनी choose की गई भाषा में क्रोम को देखना चाहते हैं तो रेलौंच ऑप्शन पर क्लिक करें।

Relaunch ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपका गूगल क्रोम ब्राउजर आपके द्वारा सेलेक्ट की गई आपकी पसंद की भाषा में रीस्टार्ट हो जाएगा।

इस तरह आप गूगल क्रोम ब्राउजर में अपनी पसंद की भाषा सेट कर सकते हैं और अपनी मनपसंद की भाषा में क्रोम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें

मुझे उम्मीद है, इस पोस्ट में बताए गए तरीके से आप क्रोम ब्राउजर की लैंग्वेज चेंज कर सकते हैं और गूगल क्रोम का इस्तेमाल अपनी पसंद की भाषा में कर सकते हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल उपयोगी लगे तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 5 )

  1. आपके वेबसाइट पर आकर अच्छा लगा, काफी कुछ नया पढ़ने को मिला, माये कुछ अच्छे ब्लॉग को नोटबुक पर लिखता हूँ ताकि उन्हें रोज़ पढ़ सकू, निश्चित तौर पर अब आपका ब्लॉग भी मुझे उसमे शामिल करना होगा।

    Reply
  2. Bahut badhiya post likhi he bhai share karne ke liye dhanyawad

    Reply
  3. Bahut hi behtareen jankari share kiya hai aapne, jyadatar logon ke is bare mein pata nahin hota hai.

    Reply
  4. Majedar tricks bataya hai aapne, mera to 1st pasand hai google chrome

    Reply
  5. google crome browse ke bare me bahut hi achchha post tha

    padh kar achcha laga aise hi likhte rahiye

    Reply

Leave a Comment

×