PM Kisan 10th Installment Date: कब आएगी PM Kisan की 10वीं किस्त?

पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) केंद्र सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के तहत पात्र किसानों को केंद्र सरकार द्वारा हर साल 6000 रुपये की सीधी नकद सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना में केंद्र सरकार द्वारा 100% फंडिंग की जाती है। इसकी 8वीं और 9वीं किश्त या चुकी हैं अब किसान 10th installment का इंतजार कर रहे हैं। किसान PM Kisan की 10वीं किस्त कब आएगी को लेकर परेशान हैं? यहाँ हम PM Kisan 10th Installment Date, Status की जानकारी साझा कर रहे हैं।

pm kisan installment status

अगर आप किसान हैं और अपनी 10वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो यह खबर आपको खुश करने वाली है। किसानों (Farmers) को pm kisan 10th installment की जल्द ही सरकार की ओर से अच्छी खबर मिलने वाली है। सरकार ने 10वीं किस्त भेजने की तारीख जारी कर दी हैं।

PM Kisan 10th Installment Date Out: पीएम किसान के तहत 10वीं किस्त की तारीख सामने आ गई है। अब दिसंबर की ही तारीख में किसानों के खाते में पैसा आएगा. नीचे दिए गए स्टेप्स के जरिए आप इस तरह से स्टेटस चेक कर पाएंगे। आईए जानते हैं, PM Kisan 10th Kist Kab Aayega Jane?

PM Kisan 10th Installment Status 2022: पीएम किसान 10वीं किस्त का पैसा कब तक आएगा?

भारत सरकार ने पिछले साल 25 दिसंबर 2022 को किसानों को pm kisan samman nidhi yojana का पैसा ट्रांसफर किया था। सरकार अब तक 11.37 करोड़ किसानों को 1.58 लाख करोड़ रुपये भेज चुकी है। अब केंद्र सरकार 15 दिसंबर, 2022 तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM KISAN scheme) की अगली यानी 10वीं किस्त जारी करने की योजना बना रही है।

मोदी सरकार की ओर से पीएम किसान 10वीं किस्त भेजने की तारीख का ऐलान कर दिया गया है और केंद्र सरकार के मुताबिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान 2000 रुपये की किस्त December 2022 से March 2022 के बीच भेजना शुरू कर देंगे। इसकी आधिकारिक जानकारी मोदी सरकार ने दी है।

हालांकि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की घोषणा साल 2018 में ही की गई थी लेकिन इसे आधिकारिक तौर पर साल 2019 में लॉन्च किया गया था और अब तक देश के लाखों किसानों को दुनिया में पीएम किसान योजना, पीएम किसान का लाभ दिया जा चुका है। यह योजना एकमात्र ऐसी योजना है जो किसानों को प्रत्यक्ष बैंक खाते के माध्यम से अधिकतम लाभ प्रदान करती है।

इस योजना के तहत देश के प्रत्येक किसान को पात्र माना गया है और उन्हें केंद्र सरकार द्वारा तीन समान किश्तों में प्रति वर्ष ₹ 6000 की वित्तीय सहायता मिलती है। दिया हुआ है । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजी जाती है यानी यह एक पारदर्शी योजना है जो हर तरह के भ्रष्टाचार से दूर है. इसके तहत किसानों को ₹2000 की 3 समान किश्तों में ₹6000 की राशि दी जाती है, ताकि किसान इसे अपनी खेती में इस्तेमाल कर सकें।

अब तक की बात करें तो केंद्र सरकार यानी मोदी सरकार की ओर से पीएम किसान योजना के तहत किसानों को 8 किस्तें भेजी जा चुकी हैं और कुछ ही दिनों में 10वीं किस्त की अगली किस्त यानी ₹2000 भी किसानों को भेज दी जाएगी। पीएम किसान किस्त 10वीं तारीख 2022 की बात करें तो आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त जानकारी से अगस्त से नवंबर के भीतर सभी किसानों के खाते में भेज दी जाएगी।

केंद्र सरकार द्वारा 10वीं किस्त प्राप्त करने वाले किसानों की सूची आधिकारिक वेबसाइट पर पसंद की जाती है, जहां आप अपने प्रमाणीकरण इतिहास और आधार सत्यापन इतिहास की जांच कर सकते हैं। यदि सब कुछ ठीक रहा और आपको 8वीं किस्त की राशि मिल गई है तो सबसे अधिक संभावना है कि 9वीं किस्त भी आपके बैंक खाते में अपने आप क्रेडिट हो जाएगी, चिंता न करें।

Pm Kisan 10th Installment Status Check Process 2022

मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त की राशि जल्द ही किसानों को भेजी जा सकती है, इसके लिए आवेदन करने वाले किसानों को ही पीएम किसान 10वीं किस्त का पैसा मिलेगा। किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाले लाभ किसान पीएम किसान 10वीं किस्त की स्थिति की जानकारी सीधे अपने मोबाइल पर प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही केंद्र सरकार की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर एक विकल्प भी उपलब्ध कराया गया है। जिसकी हम स्टेप बाय स्टेप जानकारी देंगे।

पीएम किसान 10वीं किस्त का स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया हम आपको नीचे बताएंगे, लेकिन उससे पहले आपको कुछ जरूरी बातें बता दें, पीएम किसान योजना के तहत अब तक किसानों को उनके बैंक खाते में आठ किस्तें भेजी जा चुकी हैं और वह पैसा है लगभग सभी। किसानों को भी मिल गया है, जब आपके बैंक खाते में पीएम किसान का पैसा आएगा, तो आपको बैंक के माध्यम से एसएमएस मिलेगा। यह आपके मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है, जिसके माध्यम से आपको केवल यह पता चलता है कि आपके खाते में पीएम किसान की किस्त जमा हो गई है।

PM Kisan की 10वीं किस्त कब आएगी? कैसे पता करें?

ऐसे चेक करें अपनी किस्त का Status चेक।

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट Pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने पर आपके सामने इसका होम पेज खुल जाएगा, होम पेज पर आपको फार्मर्स कॉर्नर का विकल्प दिखाई देगा, जिसके अंतर्गत आपको लाभार्थी स्थिति के विकल्प पर क्लिक करना है, जैसा कि नीचे देखा जा सकता है।
  • Beneficiary Status ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जैसा कि नीचे देखा जा सकता है। ?
  • यहां आपको आधार नंबर, खाता संख्या, मोबाइल नंबर जैसे विवरण दर्ज करने होंगे और डेटा प्राप्त करें बटन पर क्लिक करना होगा।
  • Get Data के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने PM Kisan Beneficiary Status की जानकारी खुल जाएगी और यहां आप आसानी से देख पाएंगे कि आपके PM Kisan 10वीं किस्त का क्या स्टेटस है और किसका है?

पीएम किसान योजना के लिए पंजीकरण कैसे करें?

How To Register For Pm Kisan Yojana in Hindi: यहाँ दिए गए steps को फॉलो करके आप pm kisan website पर registration कर सकते हैं।

  • सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट Pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर वेबसाइट पर जाते ही आपको किसान कोने के नीचे न्यू किसान पंजीकरण का लिंक दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • New Farmer Registration के लिंक पर क्लिक करने पर आपके सामने एक नया किसान पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा।
  • यहां सबसे पहले आप अपनी भाषा का चयन करेंगे, और फिर अपना आधार नंबर, दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करेंगे, और फिर आप अपने राज्य का चयन करेंगे और खोज के बटन पर क्लिक करेंगे।
  • सर्च बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने पीएम किसान रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा, जिसमें आपको अपनी पूरी जानकारी डालकर ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

पोर्टल के रजिस्टर होने के बाद इसकी जानकारी आपके मोबाइल नंबर पर मिल जाएगी साथ ही अब आपका भी पीएम किसान योजना के तहत रजिस्ट्रेशन हो जाएगा, सत्यापन के बाद आपको पीएम किसान का लाभार्थी बनाया जाएगा और फिर आपको पीएम किसान योजना के तहत। आप प्रत्येक आगामी स्थापना से संबंधित सभी जानकारी जैसे पीएम किसान 10वीं किस्त दिनांक 2022 अपने मोबाइल पर ही प्राप्त कर पाएंगे।

पीएम किसान किस्त 10वीं 2022 के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q 1. पीएम किसान योजना में 10वीं किस्त का पैसा कब आएगा?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त की बात करें तो केंद्र सरकार इस पैसे को अगस्त से नवंबर के बीच किसानों के खाते में जमा करा सकती है. (यह केवल एक संभावना है)

Q 2. पीएम किसान 10वीं किस्त 2022 की तारीख क्या है?

पीएम किसान 10वीं किस्त तिथि 2022 की बात करें तो यह अगस्त के दूसरे सप्ताह से नवंबर के पहले सप्ताह तक किसानों के खाते में जमा कर दी जाएगी, मैं इसकी पुष्टि नहीं करता जो केवल एक अस्थायी तारीख है।

प्रश्न 3. क्या मुझे पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त प्राप्त करने के लिए फिर से आवेदन करना होगा?

"नहीं" पीएम किसान योजना 10वीं किस्त पाने के लिए आपको दोबारा आवेदन करने की जरूरत नहीं है।

प्रश्न 4. हम कैसे सुनिश्चित करें कि हमें पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त के लिए पैसा मिलेगा?

अगर आपको पीएम किसान 8वीं किस्त का पैसा मिल गया है तो क्या चांस है कि आपको पीएम किसान 10वीं किस्त का पैसा भी आसानी से मिल जाए, अगर आपको अधिक जानकारी चाहिए तो आप अपना पीएम किसान स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Q 5. पीएम किसान किस्त की स्थिति कब अपडेट होगी?

केंद्र सरकार द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर 10वीं किस्त की घोषणा होते ही पीएम किसान किस्त की स्थिति अपडेट कर दी जाएगी।

आज के इस लेख में आपको पीएम किसान 10वीं किस्त दिनांक 2022 से जुड़ी लगभग सारी जानकारी मिल गई, अगर आप अभी भी कुछ पूछना या जानना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Leave a Comment

×