Personal Loan कैसे लें? पर्सनल लोन लेने का तरीका

अपनी या अपनी फॅमिली की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन का विचार व्यक्ति के मन में आता है। पर्सनल लोन लेना लेना आज के समय में काफी बहुत आसान हो गया है, जिसका उपयोग आप अपनी इंस्टेंट फाइनेंशियल जरूरतों को पूरा करने के लिए कर सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में बतायेंगे कि Personal Loan कैसे ले? पर्सनल लोन लेने का आसान तरीका इन हिंदी

Personal Loan कैसे ले?

पर्सनल लोन (Personal Loan) लेने के लिए आपको किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी, क्योंकि किसी अन्य लोन की तुलना में आपको कम से कम डॉक्यूमेंट और फॉर्मेलिटी की जरूरत होती है, जो आपके काम को आसान बनाता है।

अगर आप पर्सनल लोन के लिए पूरी तरह से eligible है तो आपको बता दें कि यह लोन अप्रूवल होने के बाद जल्दी मिल जाता है। सारे डॉक्यूमेंट को समय पर जमा करते ही लगभग 1 सप्ताह के अंदर आपका पर्सनल लोन आपके बैंक अकाउंट में आ जाता है।

आप किसी भी तरह से पर्सनल लोन का उपयोग कर सकते हैं। फिर चाहे आपके घर में शादी हो या आप किसी वैकेशन की प्लानिंग कर रहे हैं। इसके अलावा आप अपने बच्चों के एजुकेशन के लिए भी पर्सनल लोन ले सकते हैं।

यहाँ आपको हम बताएंगे कि आखिर पर्सनल लोन क्या है और कितनी आसानी से पर्सनल लोन लिया जा सकता है और उसके लिए हमें किस दस्तावेजों की जरूरत होती है।

तो चलिए जानते है, पर्सनल लोन कैसे ले, पर्सनल लोन कैसे लेते है, personal loan kaise le in hindi, personal loan kaise milega, online personal loan kaise lete hai, sbi bank se personal loan kaise le?

पर्सनल लोन क्या है? (What is the Personal Loan in Hindi)

पर्सनल लोन उस लोन को कहते हैं जो बैंक आपको आपके अच्छे क्रेडिट स्कोर को देख कर देता है। पर्सनल लोन की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसके लिए आपको काफी कम दस्तावेज की जरूरत पड़ती है, जो कि साधारण माने जाते हैं।

पर्सनल लोन पर बैंक बाकी लोन के मुकाबले ब्याज ज्यादा लेती है। यानि कि किसी भी होम लोन, गोल्ड लोन तथा अन्य लोन के मुकाबले पर्सनल लोन का ब्याज दर अधिक होता है।

इसीलिए आपको सोच समझ कर ही पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करना चाहिए। लेकिन यह किसी भी व्यक्ति के लिए उसकी जरूरतों को पूरा करने का सबसे अच्छा लोन माना जाता है।

अगर कोई व्यक्ति इस लोन के बनाये गए नियम के अंतर्गत आता है तो देश का का कोई भी नागरिक इस personal loan को प्राप्त कर सकता है।

पर्सनल लोन लेने के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स

पर्सनल लोन आपको तभी मिलता है जब आपके पास उसके नियमों के अनुसार जरूरी कागजात होते हैं, personal लोन लेने के लिए आपके पास निम्न documents होने चाहिए।

बैंक द्वारा लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज़

  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • लास्ट 3 या 6 महीने का बैंक स्टेटेमेन्ट या सैलरी स्लिप
  • आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड या पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • साक्षी के हस्ताक्षर ओर एक ID प्रूफ

ऑनलाइन लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज़

  • एक सेल्फी फ़ोटो
  • आधार कार्ड (दोनो साइड का फोटो)
  • PAN Card
  • Bank Statement

इन documents के साथ आप गूगल प्ले स्टोर पर उपस्थित बैंक एप्लीकेशन के माध्यम से लोन ले सकते है।

Personal Loan कितना मिल सकता है?

किसी भी व्यक्ति को उसकी मासिक इनकम का 22 गुना तक पर्सनल लोन मिल सकता है। यह राशि अधिकतम है। किसी भी व्यक्ति को इससे अधिक लोन नहीं दिया जाता है।

उदाहरण के लिए, अगर किसी व्यक्ति की सैलरी 10,000 प्रति माह है तो उसे पर्सनल लोन के तौर पर 2,20,000 फाइनेंस बैंक द्वारा उपलब्ध कराई जा सकती है।

इस लोन को लेने में ज्यादा कोई झंझट भी नहीं है और इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि इस पर्सनल लोन को लेने के लिए आपको कोई भी वस्तु गिरवी भी नहीं रखनी पड़ती है और आप अपनी सुविधानुसार छोटी किस्तों में लोन चुका सकते हैं।

इस लोन की ईएमआई को आप अपने हिसाब से फिक्स करवा सकते हैं। आइये अब जानते है कि कैसे आप आसानी से पर्सनल लोन ले सकते है  और इसके किसी इस प्रकार के लोन से क्या फायदे हैं।

पर्सनल लोन कैसे ले (How to apply for personal loan in Hindi)

पर्सनल लोन लेना बहुत ही आसान है। आप इसे घर बैठे ऑनलाइन या खुद बैंक जाकर ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से ले सकते हैं। ऑफलाइन तरीके से लोन प्रदान करने के लिए सबसे पहले बैंक आपका स्कोर चेक करती है।

उसके बाद जिस बैंक में आपका खाता हो आप वहीं से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको इसके लिए अपनी आईडी प्रूफ और पता की आवश्यकता होगी।

साथ ही इसमें आपको अपनी सैलरी स्लिप और अपने काम का विवरण भी अनिवार्य रूप से भरना होता है। इस आसान प्रक्रिया के माध्यम से आप कुछ ही समय में आसानी से अपने बैंक से पर्सनल लोन लें सकते हैं।

वही ऑनलाइन घर बैठे भी आप लोन ले सकते हैं। इसके लिए आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरना होता है। जिसमें आपका निजी, रोजगार और आर्थिक विवरण सभी तरह की जानकारियां देनी पड़ती है।

इसके बाद आप को जितनी राशि लोन के रूप में चाहिए वो चुननी होती है। आपके सभी आवश्यक दस्तावेजों के जमा करने के बाद आपको केवल 24 घंटे के अंदर ही अप्रूवल मिल जाएगा।

चलिए अब हम आपको ऑफलाइन लोन लेने और ऑनलाइन लोन लेने, दोनों के बारे में थोडा और एक्सप्लेन करके बता देते है। Offline and Online loan kaise le in Hindi?

ऑफलाइन पर्सनल लोन कैसे लें?

ऑफलाइन लोन लेने के लिए आपको अपनी बैंक ब्रांच में जाना होता है। वहां बैंक आपको लोन देने के लिए पहले आपका क्रेडिट स्कोर चेक करती है, फिर यह तय होता है कि आपको कितना लोन देना है या फिर देना है या नहीं।

आपको आवेदन के तौर पर एक एप्लीकेशन फॉर्म भरने की आवश्यकता होगी, जिसमें आपको अपना नाम, पता और एक वैध मोबाइल नंबर समेत आर्थिक विवरण की पूरी जानकारी देनी होती है।

चलिए हम आपको थोडा step by step बता देते है,

  • सबसे पहले अपने बैंक के होम ब्रांच में जाये, जिसमे आपका बैंक एकाउंट हो।
  • उसके बाद ब्रांच में सलाहकार की सहायता से लोन के बारे में जानकारी ले।
  • उसके बाद पर्सनल लोन लेने के लिए आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म भरना है।
  • इस एप्लिकेशन फॉर्म में आपको अपनी निजी जानकारी (नाम, पता) भरनी है।
  • साथ ही इस Application form के साथ अपने कुछ दस्तावेज़ भी जोड़ने है।
  • फिर आप सारे दस्तावेज़ के साथ आपने एप्लीकेशन फॉर्म को जमा कर सकते है।
  • आपके लोन एप्लीकेशन फॉर्म का लोन टीम द्वारा Review में किया जाता है।
  • अगर आपका लोन Approved हो जाता है तो आपको लोन दे दिया जाता है।
  • आपके लोन को approve होने में अधिकतम 10-15 दिन भी लग सकते है।
  • आपका लोन एप्रूव्ड होने पर आपकी लोन राशि आपके एकाउंट में डाल दी जाती है।

नोट:- Home branch की कोई आवश्यकता नही होती है। अगर आप कहि दूर रहते है। तो आप उसी बैंक की कोई दूसरी शाखा में भी जाकर लोन के लिये अप्लाई कर सकते है।

ऑनलाइन पर्सनल लोन कैसे लें? (How to Apply Online for Personal Loan)

अब ऑनलाइन लोन लेना काफी आसान बन चुका है। बस आपको सभी तरह की जरूरी दस्तावेज (जैसे आपकी आईडी प्रूफ और आपकी सैलरी स्लिप) के साथ कुछ विवरण देने की आवश्यकता होती है।

अगर आपके पास पर्सनल लोन के लिए require documents है तो आपको कही जाने की जरुरत नहीं पड़ती है, आप घर बैठे आसानी से ऑनलाइन पर्सनल लोन ले सकते है।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Loan App डाउनलोड करना होता है। जैसे कि KISSHT, Kreditzy, KISSAT इत्यादि।
    अपने मोबाइल में APP डाऊनलोड करने के बाद उस लोन एप्लीकेशन को ओपन करें।
  • अब उसमे अपना एकाउंट बनाये, यानि उस ऐप में रेजिस्टर करे। रजिस्टर करने के लिए अपना मोबाइल नंबर सत्यापन होता है।
  • इस एप्लीकेशन में रजिस्टर्ड होने के बाद आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते है।
  • अप्लाई करने के लिए आपको "APPLY" का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करे।
  • जब आप अप्लाई पर क्लिक करते है तो आपके सामने एक नया पेज खुलता है। उसमे आपको अपनी details भरनी है और साथ ही कुछ जरुरी दस्तावेज़ अपलोड करने होते है।
  • Loan application को अच्छे से fill करने के बाद आप एक बार फिर से सारी डिटेल चेक करे और सबमिट कर दें।
  • उसके बाद आपके रिक्वेस्ट का रिव्यु करके आपको अप्रूवल दिया जायेगा। अगले 24 घंटे के अंदर ही आपको इसका मैसेज मिल जायेगा।

ये था online personal loan kaise milega का समाधान। इस तरीके से आप बड़ी आसानी से घर बैठे, बिना बैंक ब्रांच जाये ऑनलाइन पर्सनल लोन ले सकते है।

पर्सनल लोन लेने के फायदे और नुकसान (Advantage and disadvantages of personal loan)

Personal loan लेने के कई फायदे है तो कुछ नुकसान भी है, जैसे की इसमें बाकि तरीके से लिए गए लोन से ज्यादा ब्याज (interest) लिया जाता है। लेकिन इसके नुकसान कम फायदे ज्यादा है। जो कि निम्न प्रकार है।

  • पर्सनल लोन लेना काफी रूप से आसान है, जिसके लिए आपको ज्यादा दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं पड़ती है। वही पर्सनल लोन पर वसूला जाने वाला ब्याज काफी अधिक होता है।
  • पर्सनल लोन लेने के लिए आपको अपनी कोई सामान गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होती है। वही इनका प्रीपेमेंट काफी रूप से महंगा होता है।
  • आपको आपके क्रेडिट स्कोर के आधार पर ही लोन मिल सकता है। यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं है तो यह भी संभावना है कि आपका पर्सनल लोन स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  • आवेदन करने के कुछ ही दिनों में आपके बैंक में आपका पर्सनल लोन आ जाता है, तो वहीं प्रोसेसिंग फीस के रूप में 2 से 3 फ़ीसदी पर चार्ज लगता है। इसके साथ ही आपको मासिक तौर पर जीएसटी चुकाना पड़ता है।
  • पर्सनल लोन का इस्तेमाल आप अपनी किसी भी तरह की जरूरतों को पूरा करने के लिए कर सकते हैं। एक बार जब बैंक लोन दे देती है। इसके बाद वह इस बात की जांच नहीं करती है कि आप उस राशि का किस तरह से इस्तेमाल कर रहे हैं।

निष्कर्ष,

तो ये थी पर्सनल लोन कैसे ले, पर्सनल लोन कैसे लेते है, पर्सनल लोन कैसे मिलेगा, बैंक से लोन कैसे ले की जानकारी। जिसमे हमने पर्सनल लोन क्या है, पर्सनल लोन कैसे ले, पर्सनल लोन लेने फायदे के बारे में जाना।

हमे उम्मीद है की आप समझ गए होंगे की कैसे केवल कुछ ही जरूरी दस्तावेजों की मदद से आप आसानी से ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से पर्सनल लोन ले सकते हैं और अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते है।

ये भी पढ़े,

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें।

Avatar for निशु राज

मेरा नाम निशु है और मैं एक कंटेंट राइटर हु। मैं एजुकेशन, मनोरंजन, दैनिक जीवन, रिश्ते और स्वास्थ्य जैसे टॉपिक पर लिखना पसंद करती हूँ।

Comments ( 16 )

  1. Great article , I really appreciate it! Thank you

    Reply
  2. Very nice information..

    Reply
  3. Bhai mene zest money se loan liya....
    Lekin mazs ki baat to ye hai ki mai loan lene ke layak hi nahi tha..fir bhi mujhe loan mil gaya aur jinka har mahine 50k+ ka kamai hoti hai unhone jab loan ke liye apply kiya to unka request reject kar diya..

    Reply
    • Amazing article sir....

      Reply
  4. bahut helpful post hai thanks

    Reply
  5. personal loan se related kaafi acchi or complete jankari di hai apne.

    Reply

Leave a Comment

×