एमबीए (MBA) क्या है और कैसे करें? पूरी जानकारी

दोस्तों, आजकल एक अच्छी नौकरी पाने के लिए higher studies करना बेहद ज़रूरी है। कई मल्टीनेशनल कंपनियों में बिना पोस्ट ग्रेजुएशन के कैंडिडेट्स को जॉब के लिए preference भी नहीं मिलती है। इन्हीं पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेस में एक कोर्स MBA भी है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको MBA से जुड़ी डिटेल में जानकारी देंगे। तो आईये जानते है कि एम.बी.ए. (MBA) क्या है, M.B.A कैसे करे, एमबीए कोर्स कैसे करते है? What is MBA in Hindi?

एमबीए (MBA) क्या है और कैसे करें? पूरी जानकारी

आपने अक्सर MBA के बारे में सुना होगा। ये काफी पॉपुलर कोर्स है। बिजनेस की दुनिया से जुड़ा ये कोर्स एक प्रतिष्ठित कोर्स माना जाता है। MBA करने के बाद आप एक बहुत अच्छे पैकेज पर जॉब पा सकते हैं।

इस कोर्स में बिज़नेस मैनेजमेंट से जुड़ा सिलेबस कवर कराया जाता है। लेकिन कई बार जानकारी के अभाव में स्टूडेंट्स एमबीए करने के चक्कर में कई साल बर्बाद कर लेते हैं।

इसीलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं MBA से जुड़ी डिटेल्ड जानकारी। इसमें हम आपको बताएंगे कि MBA क्या है, कैसे करें और इसे करके आप कौनसी नौकरियां पा सकते हैं।

ज़रूरी है कि आप आर्टिकल को अंत तक पढ़ें ताकि mba से जुड़ा हमारा कोई भी प्वॉइंट  मिस न कर पाएं। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते है कि MBA kya hai, M.B.A kya hota hai, MBA course kaise kare, MBA kaise kare?

एमबीए क्या है? (What is MBA in Hindi)

MBA की full form है, मास्टर ऑफ़ बिज़नस एडमिनिस्ट्रेशन (Master of Business Administration)। ये एक पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स है। जिसके करने के बाद आप मैनेजमेंट की जॉब कर सकते हैं।

बता दें कि एमबीए कोर्स दो साल की होती है। इस कोर्स में आपको बिजनेस से जुड़े कई महत्वपूर्ण गुर सिखाए जाते हैं। एम.बी.ए. करने के बाद आप बैंकिंग, फाइनेंस, मार्केटिंग, ह्यूमन रिसोर्स, रिटेल, फोरेन, कल्चर में जॉब पा सकते हैं और साथ ही अपना खुद का बिजनेस भी स्टार्ट कर सकते हैं।

लेकिन एमबीए करने के लिए आपको एंट्रेस एग्जाम्स पास करने होते हैं। जिनकी जानकारी हम आपको नीचे देंगे। लेकिन पहले जान लेते हैं कि एमबीए कौन कर सकता है?

MBA कौन कर सकता हैं?

हम अक्सर एमबीए को लेकर कई गलत धारणाएं सुनते हैं। लेकिन सच्चाई ये हैं कि एमबीए वो सब व्यक्ति करने के लिए एलिजिबल हैं जिनके ग्रेजुएशन में मिनिमम मार्क्स 50 फीसदी रहे हों।

भले ही आपने किसी भी स्ट्रीम से अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की हो। इसके अलावा ज़रूरी है कि आपने एमबीए से जुड़ी एंट्रेस एग्जाम्स पास किए हो।

MBA के लिए एंट्रेस एग्जाम

भारत में एमबीए करने के लिए सबसे पॉपुलर एंट्रेस एग्ज़ाम CAT है। इसके अलावा MAT, CMAT, XAT, GMAT, NMAT क्लियर करके भी आप एमबीए के कोर्स के लिए एडमिशन करा सकते हैं।

हालांकि कुछ कॉलेजों में आपका 1-2 साल का जॉब एक्सपीरियंस भी मांगा जाता है।

किसमें करें MBA?

अक्सर स्टूडेंट्स में इस जानकारी की कमी पाई जाती है। उन्हें ये तो पता होता है कि ग्रेजुएशन के बाद एंट्रेस एग्जाम क्लियर करने के बाद एमबीए की जाती है लेकिन ये नहीं पता होता कि एमबीए में भी कई सारी स्ट्रीम्स होती है।

नीचे हम आपको उन स्ट्रीम्स के बारे में बता रहें हैं। आप अपने interest के हिसाब से किसी भी स्ट्रीम में एमबीए कर सकते हैं।

1. Human Resource (HR)

आपको पता ही होगा कि हर कंपनी में RECRUITMENT ह्यूमन रिसोर्स के ज़रिए ही होती है। जी हां, आप इस स्ट्रीम से भी एमबीए कर सकते हैं।

बता दें कि ह्यूमन रिसोर्स यानि मानव संसाधन का काम कंपनी में कर्मचारी की भर्ती कराना, ऑफिस एक्टिविटिज कराना, सैलरी, लीव, आदि को मैनेज करना होता है। इस स्ट्रीम से आप अच्छे पैकेज पर नौकरी पा सकते हैं। साथ ही ये काफी रिस्पेक्टफुल जॉब होती है।

2. Banking

अगर आपका इंट्रेस्ट बैंक के कार्यों में है तो आप बैंकिंग में भी एमबीए कर सकते हैं।

3. Finance

बैंकिंग की तरह फाइनेंस जॉब्स भी काफी बड़े लेवल पर मौजूद हैं। इसमें आप अपना काफी अच्छा करियर बना सकते हैं।

4. Information Technology (IT)

इस स्ट्रीम के ज़रिए आप आईटी की दुनिया में जा सकते हैं।

5. Marketing

अगर आप मार्केटिंग स्ट्रीम से एमबीए करते हैं तो मान लीजिए कि आपका फ्यूचर ब्राइट है। अपनी कम्यूनिकेशन स्किल को ज़्यादा से ज़्यादा बेहतर बनाइए। उसके बाद आप कहीं भी जॉब पा सकते हैं।

MBA कहां से करें?

देश में कई सारी यूनिर्सिटीज़ एमबीए कोर्स ऑफर करती हैं। लेकिन एमबीए में एडमिशन लेने से पहले थोड़ी सी यूनिवर्सिटी या कॉलेज की जांच-पड़ताल ज़रूर करें।

वैसे आप इंदौर, अहमदाबाद, बैंगलूर, कोलकाता एवं लखनऊ में स्थित आईआईएम (Indian Institute of Management) से एमबीए कर सकते हैं। लेकिन इसमें एडमिशन पाने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी।

MBA की फ़ीस क्या होती है?

हर किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी का फी स्ट्रक्चर अलग अलग होता है लेकिन तकरीबन इस कोर्स का खर्चा 1 लाख से शुरू होकर 10-12 लाख रूपए तक भी जा सकता है।

MBA करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है?

ज़्यादातर स्टूडेंट्स जानना चाहते हैं कि एमबीए करने के उनको शुरूआत में किस पैकेज पर सैलरी ऑफर हो सकती है। बता दें कि एमबीए करने वाले स्टूडेंट्स को अच्छी सैलरी ऑफर की जाती है। आपका शुरूआती पैकेज 4-5 लाख रूपए हो सकता है।

एमबीए करने के फायदे (Advantages of MBA in Hindi)

एमबीए से पोस्ट ग्रेजुएट करने में कई सारे फायदे होते हैं जैसे-

  • हाई सैलरी - अमूमन एमबीए के स्टूडेंट्स को अच्छी सैलरी ऑफर की जाती है।
  • स्टार्ट-अप - अगर आप जॉब नहीं करना चाहते हैं तो आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। पढ़ाई के दौरान आप बिजनेस स्किल्स सिखाई जाती है।
  • मल्टीपल करियर ऑप्शन - एमबीए के बाद आपका दायरा सीमित नहीं होता है। आपको जॉब के लिए कई ऑप्शन मिल जाते हैं। जैसे फाइनेंस, मार्केटिंग, मैनेजमेंट, कंसल्टिंग आदि।
  • टीचिंग करियर - एमबीए के आप पीएचडी करें और आप किसी भी अच्छी यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर पद हासिल कर सकते हैं।

एमबीए एंट्रेस एग्जाम की तैयारी कैसे करें?

जैसा हमने आपको बताया कि एमबीए में एडमिशन लेने के लिए आपको टेस्ट देना होता है। इस टेस्ट में मात्रात्मक क्षमता (Quantitative ability),मौखिक क्षमता (Verbal Ability), तर्क और रीजनिंग (Logic & Reasoning), सामान्य व्यापार संबंधी योग्यता (General Business Awareness) और व्याकरण (Grammar) से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं।

इसीलिए इनसे जुड़ी तैयारी करें। मार्केट में कई ऐसी किताबें उपलब्ध हैं जिनसे आप एंट्रेस एग्ज़ाम की तैयारी कर सकते हैं। इसके अलावा पुराने पेपर्स को सॉल्व करने की कोशिश करें। आप एंट्रेस एग्जाम क्लियर करने के लिए कोचिंग भी ले सकते हैं।

बता दें कि टेस्ट को पास करने के बाद ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू भी होता है। इसीलिए अपनी पर्सनेलिटी डिवेलपमेंट पर ध्यान दें। अंग्रेजी पर काम करें और साथ ही दोस्तों संग ग्रुप डिस्कशन करते रहें।

Conclusion

दोस्तों, उम्मीद है आपको ये पोस्ट ज़रूर पसंद आई होगी। इसमें हमने एमबीए से जुड़ी सारी जानकारी दी है। एमबीए क्या है, कैसे करना है, कैसी तैयारी करनी, फीस कितनी है...इन तमाम सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल गए होंगे।

अब बिना किसी कंफ्यूज़न के अपनी मंजिल के लिए रास्ता चुने और सफलता पाएं। इसके अलावा सफलता का मूल मंत्र होता है दृढ़ निश्चय और मेहनत। तो मेहनत कीजिए और अपने करियर का शानदार बनाइए।

ये भी पढ़े,

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे।

Avatar for भावना गुप्ता

मैं भावना पेशे से एक न्यूज़ रिपोर्टर हु, साथ ही मुझे लिखने का भी शौक है। इस ब्लॉग पर मैं Howto, हेल्थ और एजुकेशन वाले आर्टिकल शेयर करती हु।

Leave a Comment

×