Google Ads Ko Apne Interest Ke According Useful Kaise Banaye

Google आपके interest and context के आधार पर आपको adsense program के through best to best ads provide करता हैं मगर फिर भी आपको कई बार कुछ ad बिलकुल पसंद नहीं आते यहाँ ताकि की आप उन्हें देखना तक नहीं चाहते ads आपके सामने आ जाते हैं। Actually, google user को default category के अनुसार random advertisement show करता था जिसकी वजह से आपको इस तरह की problem होती थी। इसीलिए मैं आपको google ads को control करने और relevant and useful बनाने के बारे में बता रहा हूँ।

Make More Relevant Useful Google Ads

Google ads के इस reason की वजह से कई बार हम बहुत सी sites को family member के सामने open तक नहीं कर पाते है इसीलिए इस article में आज मैं आपको ऐसा तरीका बता रहा हु जिससे आप google ads को आसानी से अपने interest अपनी पसंद के अनुसार relevant and useful बना सकते हों।

हालाँकि google adsense publisher अपनी website के content के अनुसार adsense ads को filter कर सकते है मगर adsense की information या experience न होने की वजह से कुछ publishers ऐसा नहीं आकर पते हैं जिससे websites readers को हर type के ads का सामना करना पड़ता हैं।

मगर अब ऐसा नहीं है google ने इसका तरीका बता दिया है अब आप easily google ads को अपने interest के अनुसार control कर सकते हों और बेकार के unwanted ads को avoid कर सकते हों।

Google Ads को Useful कैसे बनाये - AdSense Ads को Control कैसे करें

Google ads को और अधिक relevant और useful उपयोगी बनाने के लिए आपको Personalized Ads की अपनी जरुरत क अनुसार settings करनी होगी। कैसे करनी है उसके लिए आप ये steps follow करें।

  1. First आप google account पर जाये और log in करे।
  2. अब Ads Personalization settings page पर जाये।
  3. अब आपके सामने जो page open होगा उसका look कुछ इस तरह का होगा। यहाँ पर आप अपने interest के ads को enable और जो आपको पसंद नहीं है उन्हें disable block कर सकते हों।

Make the ads you see more useful for you

अगर आपको सिर्फ अपने interest वाले google ads ही show करने है तो आप number 1 option "Also use Google Account activity and information to personalize ads on these websites and apps and store that date in your Google Account" को enable कर सकते हों।

दुसरे option में आप उन सभी topics को uncheck कर सकते हो जो आपको पसंद नहीं है और जिस तरह के ads आप देखना नहीं चाहते। चलिए मैं दोनों के बारे में आपको details से बता देता हूँ।

1. Ads Personalization:

इस option को enable का मतलब है की आप अपनी google account activity and interest data information google को share कर रहे हों।

इसको enable करने के बाद google आपकी activity and interest trace करना शुरू कर देगा उसके बाद आपकी details को advertising service के लिए इस्तेमाल करेगा और आपको only आपके interest के अनुसार ही ads दिखाएगा।

अगर आप अपना डाटा google के साथ share करना और अपनी पसंद के advertisement नहीं देखना चाहते तो आप इस option को disable कर सकते हों।

2. Your Topics:

यहाँ पर सभी topics and categories enable होंगे। आप सभी type के ads देखने की जरुरत नहीं है उनमे से आपको जो topic या category नापसंद हो उसे untick कर disable कर दें और सिर्फ उन्ही topics को enable करे जिन्हें adsense ads में देखना चाहते हों।

यहाँ पर आपको लगभग 24 से 36 topics मिलेंगे इनके अलावा अगर आपको अपनी पसंद की किसी category या topic से related ads adsense पर देखने है तो आप +NEW TOPIC पर click कर अपनी पसंद के topics add कर सकते हों।

इस तरह से आप google ads को control कर सकते हो और unwanted category वाले ads को block कर सिर्फ अपने interest के अनुसार ads को enable कर google ads को और अधिक relevant and useful बना सकते हों।

इस तरह से आप bad and irrelevant ads को filter कर google ads को अपने interest के according more relevant & useful बना सकते हों।

Internet का इस्तेमाल करने वाले हर person का सामना google ads से होता है आपको 70% websites पर adsense ads मिलेंगे ऐसे में आप सभी को google ads को control करने की जानकारी होनी चाहिए। इस तरीके से आप आसानी से adsense ads को useful बना सकते हों।

अगर आपको इस article में दी गयी जानकारी पसंद आये तो इसे social media पर अपने दोस्तों के साथ share जरुर करे ताकि ओंको भी इसका पता चल सकें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 54 )

  1. Sir blog me feed barner se kitne email subscription hua he kaise check karte he

    Reply
    • Feedburner par jao waha aapke har feed ke samne members number add hoga.

      Reply

Leave a Comment

×