आईएएस का फुल फॉर्म क्या है? IAS Full Form in Hindi

आईएएस एक बहुत बड़ा सरकारी पद है यह तो सब जानते हैं लेकिन बहुत से लोगों को IAS ka full form क्या होता है? यह पता नहीं होता है। आईएएस क्या है, इसकी भूमिका और काम क्या होता है जैसे सवाल अक्सर प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। अगर आप एक स्टूडेंट हो या आप आईएएस नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपको इसके बारे में basic जानकारी होनी चाहिए। इस आर्टिकल में हम आईएएस क्या होता है? ias full form in hindi क्या होता है आदि के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं जिसे पढ़ने के बाद आपको आईएएस से संबंधित बहुत सी जानकारी मिल जाएगी।

IAS full form in hindi

IAS का Full Form क्या है? अक्सर ये सवाल आपने कई competitive exams में देखा होगा और Interview में भी अक्सर ऐसे सवाल पूछ जाते हैं। तो अगर आप student है और इस नौकरी कि तलाश में है तो आपको इसके बारे में पता होना चाहिए। आज के इस पोस्ट में आपको इसकी पूरी जानकारी मिलने वाली है तो पोस्ट को पूरा पढ़ें।

सबसे पहले हम ये जानेंगे कि आईएएस क्या है, ताकि वो लोग इसके बारे में जान सके जिन्हे इसके बारे में नहीं पता कि IAS kya hota hai? तो शुरुआत इसी से करते है। तो सबसे पहले जानते हैं कि आईएएस अधिकारी किसे कहते है और IAS का काम, जिम्मेदारी और भूमिका क्या है? उसके बाद हम IAS ka full form kya hai के बारें में जानेंगे।

इस लेख को पढ़ने के बाद आपके मन में IAS full form in hindi को लेकर कोई भ्रम नहीं होगा। तो चलिए जानते हैं कि, आईएएस क्या होता है और आईएएस का full form क्या होता है?

IAS क्या होता है? What is IAS in Hindi

भारतीय प्रशासनिक सेवा भारत सरकार की प्रमुख प्रशासनिक सिविल सेवा है। यह इस देश की नौकरशाही और प्रशासन की नींव के रूप में कार्य करता है। आईएएस ऑफिसर बनना कई लोगों का सपना होता है। पदानुक्रम-वार, IAS सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से UPSC द्वारा दी जाने वाली 24 सेवाओं की सूची में सबसे ऊपर है। आईएएस सदस्य केंद्र सरकार, राज्य सरकार और यहां तक कि सार्वजनिक क्षेत्र और अंतरराष्ट्रीय संगठनों में कार्यरत हैं। आईएएस अधिकारियों को दी जाने वाली नौकरियां एसडीएम, कलेक्टर, आयुक्त, मुख्य सचिव, कैबिनेट सचिव के पद हैं।

आईएएस भारत की मुख्य और सबसे कठिन परीक्षा है। आईएएस समाज की सेवा के लिए सबसे अच्छी अखिल भारतीय सेवा है। हमारे देश का हर युवा आईएएस अधिकारी बनना चाहता है। आईएएस परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित की जाती है।

भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), जिसे पहले ब्रिटिश शासन के दौरान इंपीरियल सिविल सर्विस के रूप में जाना जाता था, IPS और IFS के साथ अखिल भारतीय सेवाओं की तीन भुजाओं में से एक है। IAS अधिकारियों की भर्ती सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से की जाती है जो दुनिया की सबसे कठिन प्रतियोगी परीक्षाओं में है। संघ लोक सेवा आयोग इस परीक्षा को आयोजित करने वाली केंद्रीय एजेंसी है। IAS अधिकारी बनने के लिए हर साल लगभग 10 लाख छात्र इस परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं, लेकिन उनमें से कुछ ही इसे पास कर पाते हैं।

आईएएस का full form क्या है? IAS Full form in Hindi

आईएएस का full फॉर्म Indian Administrative Service होता है। हिंदी में इसे भारतीय प्रशासनिक सेवा कहते हैं। IAS Indian Administrative Services की शॉर्ट फॉर्म है। इंटरनेट पर बहुत से लोग IAS ka full form kya hai, ias full form in hindi और आईएएस का पूरा नाम क्या है आदि सर्च करते हैं उनकी जानकारी के लिए यहाँ हम ठीक से आईएएस का फूल फॉर्म बता रहे हैं।

  • IAS full form = Indian Administrative Service
  • IAS full form in hindi = भारतीय प्रशासनिक सेवा
  • IAS ka full form kya hai = भारतीय प्रशासनिक सेवा

IAS अधिकारी को भारतीय समाज में शक्ति और प्रतिष्ठा का प्रतीक माना जाता है। भारत में सभी सरकारी मशीनरी की चाबियां IAS अधिकारियों के हाथों में होती हैं। शहर के पुलिस अधीक्षक भी ज्यादातर राज्यों में आईएएस के अधीन काम करते हैं। IAS अधिकारी के पास बहुत सी powers होती हैं, जिससे इस पद की जिम्मेदारी और प्रतिष्ठा और बढ़ जाती है।

एक आईएएस अधिकारी की भूमिका (Role of an IAS Officer)

एक आईएएस अधिकारी की भूमिका उन्हें मिलने वाले असाइनमेंट पर निर्भर करती है। असाइनमेंट को 3 प्रकारों में वर्गीकृत किया गया है।

  • Farm
  • State Secretariat
  • central secretariat

फील्ड असाइनमेंट सबसे कठिन काम है। इसलिए सिविल सर्विस की परीक्षा इतनी कठिन होती है। एक आईएएस अधिकारी के निम्न कार्य होते हैं

  • नीतियों को तैयार करने, लागू करने और संशोधित करने जैसे सरकारी मामलों का प्रबंधन करना।
  • विभिन्न विभागों के साथ परामर्श।
  • विभिन्न योजनाओं के लिए आवंटित केन्द्र सरकार की निधियों का वितरण।
  • सरकार की लागू योजनाओं और नीतियों का पर्यवेक्षण।
  • प्राकृतिक आपदाओं, दुर्घटनाओं, दंगों जैसी आपात स्थितियों से तुरंत निपटना और राहत नीतियों पर कार्य करना।

फील्ड असाइनमेंट

एक IAS अधिकारी की प्रशिक्षण के बाद पहली पोस्टिंग आमतौर पर एक फील्ड असाइनमेंट होता है। उनके कार्य उनके पद और पदों के अनुसार भिन्न होते हैं।

Sub-Divisional Work

उप-मंडल मजिस्ट्रेट कानून और व्यवस्था का प्रबंधन करता है और उप-मंडल विभाग में विकास गतिविधियों को देखता है।

जिला स्तरीय समारोह

कलेक्टर या डिप्टी कमिश्नर के पास सब-डिविजनल के समान कार्य होते हैं। वे जिला स्तरीय विभाग में सभी गतिविधियों को भी देखते हैं।

हालांकि, एक आईएएस अधिकारी की भूमिका जिला स्तर पर समाप्त हो जाती है। लेकिन उनमें से कई राज्य सचिवालय में भी काम करते हैं।

राज्य सचिवालय

इस स्थिति में प्रतिनिधि नीतियों को सलाह देना और फील्ड असाइनमेंट के अनुभव का उपयोग करके सरकार के लिए निर्णय लेना शामिल है।

सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम

IAS अधिकारियों को सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में नौकरी मिलती है और वे उच्च प्रबंधन का हिस्सा होते हैं। इन उपक्रमों में पावर स्टेशन, औद्योगिक इकाइयां और कई अन्य शामिल हैं।

केंद्रीय सचिवीय कार्य

ये नियुक्त अधिकारी नीतियों की समीक्षा करते हैं और विभिन्न मंत्रालयों के लिए उनके कार्यान्वयन को तैयार करते हैं।

इन कर्तव्यों का प्रबंधन करना बहुत कठिन है और इसके लिए अत्यधिक बुद्धि वाले उम्मीदवार की आवश्यकता होती है। इसलिए परीक्षाओं को क्रैक करना इतना कठिन है। लेकिन सही रणनीति, उचित मार्गदर्शन और लगातार कड़ी मेहनत से कोई भी इस परीक्षा को आसानी से पास कर सकता है।

हर कोई आईएएस की नौकरी पाने की ख्वाहिश रखता है लेकिन आईएएस की नौकरी हासिल करना सबसे कठिन माना जाता है। यह नौकरी जितनी कठिन है उतने ही से लाभ हैं। एक आईएएस अधिकारी को अच्छी सैलरी के अलावा बहुत सारे फायदे मिलते हैं। यहाँ हमने आईएएस क्या होता है, आईएएस का फूल फॉर्म क्या है, आईएएस की भूमिका और कार्य आदि के बारे में जाना, आईये अब आईएएस अधिकारी के वेतन के बारे में भी जान लेते हैं।

आईएएस ऑफिसर की सैलरी (ias Officer Salary)

एक आईएएस अधिकारी की सैलरी उसके ग्रैड पर निर्भर करती हैं। हालांकि, शुरुआत में एक आईएएस ऑफिसर को लगभग 50 हजार वेतन मिलता है। जोकि 2 साल के बाद 50 से 1,50,000 तक हो सकता है। इसके अलावा 10 से 15 हजार ग्रैड pay अलग से मिलता है। 10 से 12 साल के बाद आईएएस अधिकारी को 2 लाख तक वेतन मिलता है।

जिसे देखते हुए हर कोई इस नौकरी को पाना चाहता है लेकिन इस नौकरी को पाने के लिए आपको कड़ी महेनत करनी होगी तभी आप इस पद को हासिल कर सकते हैं। हर कोई यह जॉब पाने की तमन्ना रखता है लेकिन बहुत से लोगों को तो इसकी फूल फॉर्म भी ठीक से पता नहीं होती है। इसीलिए हमने इस आर्टिकल में IAS का full फॉर्म के बारे में बताया।

निष्कर्ष,

इस आर्टिकल में हमने आपको आईएएस का full form (IAS full form in hindi) क्या है? के बारे में बताया। साथ ही, इसके अलावा हमने आपको आईएएस से संबंधित और भी बहुत कुछ बताया। हम उम्मीद करते है कि इस पोस्ट को पढ़ कर आपको अच्छे से समझ आ गया होगा कि IAS ka full form क्या होता है। यदि आप आईएएस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगे तो सोशल मीडिया फेसबूक ट्विटर पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 3 )

  1. बहोत बढ़िया भाई.
    बेहतर तरीके से समझाया आपने IAS के बारे में.

    Thank You.

    Reply
  2. यह आर्टिकल पढ़कर मुझे बहुत अच्छी जानकारी मिली।

    Reply
  3. apne ias ke bare me bahut hi detail me likha hai . is jankari ke liye thank you.

    Reply

Leave a Comment

×