Google Adsense से मैक्सिमम कितना पैसा कमा सकते हैं?

Google Adsense se मैक्सिमम कितनी अर्निंग कर सकते हैं? गूगल ऐडसेंस से मैक्सिमम कितने पैसे कमा सकते हैं? क्या हम वाकई में ऐडसेंस से लाखों या फिर करोड़ों कमा सकते हैं? इन सवालों का जवाब हर ऐडसेंस पब्लिशर्स जानना चाहता है। कोई कहता है ऐडसेंस से ज्यादा पैसा नहीं कमा सकते तो कोई कहता है बहुत कमा सकते हैं, रियलिटी क्या है क्या सच में गूगल हमें अमीर बना सकता है। आज हम इसी के बारे में बात करेंगे और जानेंगे कि वास्तव में ऐडसेंस से कितनी कमाई की जा सकती है और हम कितना कमा सकते हैं।

Google Adsense Se Kitna Paisa Kama Sakte Hai

अगर आप एक ऐडसेंस पब्लिशर हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि क्या आपको बाकी काम छोड़कर इसी काम पर फोकस करना चाहिए और क्या आप इसे अपना करियर बना सकते हैं क्या वाकई ऐडसेंस से आप लाइफ बना सकते हो। सिर्फ आप ही नहीं हर ब्लॉगर इस बारे में सोचता है मगर इस बारे में इंटरनेट पर जानकारी बहुत कम मिलती है जिसकी वजह से सही जवाब नहीं मिल पाता है।

गूगल ऐडसेंस के बारे में लोगों की अलग-अलग राय है। कोई कहता है कि ऐडसेंस से अच्छी कमाई कर सकते हैं और कोई कहता है अद्सेंसे से ज्यादा नहीं कमा सकते। मैं पिछले 1.5 साल से गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल कर ऑनलाइन कमाई कर रहा हूं और आज मैं आपको अपने एक्सपीरियंस के साथ ऐडसेंस के बारे में कुछ जरूरी बातें बताऊंगा।

Google Adsense se मैक्सिमम कितनी कमाई कर सकते हैं?

गूगल ऐडसेंस के बारे में कुछ गलत बातें इंटरनेट पर पॉपुलर है तो अगर आप ऐडसेंस पब्लिशर है या फ्यूचर में ऐडसेंस इस्तेमाल करना चाहते हैं तो यह बातें अच्छे से जान ले।

गूगल ऐडसेंस अर्निंग का 68% ऐडसेंस पब्लिशर को शेयर करता है बाकी 30% आय (revenue)  गूगल के पास रहती है। विकिपीडिया और अन्य स्रोत के अनुसार गूगल ने 2014 में ऐडसेंस से US$3.4 बिलियन कुल 30% आय उत्पन्न (revenue generate) की थी। यानी कुल लगभग $13.70 (85,000 करोड़) बिलियन कमाई थी। जिसका 68% कमीशन यानी कि लगभग US$9.30 बिलियन (60,000 करोड़) गूगल ने ऐडसेंस पब्लिशर के साथ शेयर किया था।

अब आप सोच सकते हैं कि इन 60,000 करोड़ में आपका कितना हिस्सा हो सकता है। अगर हम बात करें कि क्या गूगल ऐडसेंस से करोड़ में इनकम हो सकती है तो मेरा जवाब होगा, हां, अनुमान से Wikihow.com और Labnol.org वेबसाइट की ऐडसेंस अर्निंग करोड़ों में हो सकती है। इनके अलावा USA में ऐसी और भी साइट है।

यह इंफॉर्मेशन 2014 की और आज 2022 चल रहा है। इन सालों में इंटरनेट यूजर बढ़े ही हैं यानी कि गूगल की ऐडसेंस अर्निंग और बड़ी है। यानी 3 साल की प्रोग्रेस के बाद यह 60,000 करोड़, 70,000 करोड़, 80,000 करोड़ या 1,00,000 करोड़ भी हो सकता है।

मगर इसमें से अधिकतर कमाई USA में ही रह जाती है और सबसे बड़ी प्रॉब्लम अब हर वह इंटरनेट यूजर जिसे ऐडसेंस एड्स के बारे में पता है ऐड पर क्लिक नहीं करता। यकीनन आप अपने आपसे पूछो क्या आपको जिस दिन ऐडसेंस के बारे में मालूम हुआ उसके बाद आपने किसी ऐड पर क्लिक किया है।

इसलिए गूगल की ऐडसेंस कमाई अभी कितनी है कोई आईडिया नहीं लगा सकते। मगर यह जरूर साबित हो जाता है कि हम गूगल ऐडसेंस से लाखों करोड़ों कमा सकते हैं। मैक्सिमम कितने कमा सकते हैं इसकी कोई लिमिट नहीं है यह आपकी वेबसाइट के ट्रैफिक और आपको per click मिलने वाले कमीशन पर निर्भर करता है।

22 सितंबर 2011 में Economic Times वेबसाइट में "Google Made Me Rich" नाम से एक आर्टिकल पब्लिश हुआ था, जिसमें बताया गया था कि कैसे गूगल ने मुझे अमीर बना दिया। हालांकि अब यह अवेलेबल नहीं है।

मेरे मामले में, मुझे ऑनलाइन काम करते हुए 1.5 साल हो गया है और इन 1.5 सालो में मैंने google अद्सेंसे से बहुत पैसे कमाए है। सिर्फ  Supportmeindia.com की अब तक की अद्सेंसे एअर्निंग $20,000+ है। (मुझसे और मत पूछो)

क्या ऐडसेंस से लाखों करोड़ों कमा सकते हैं?

बेशक, हां, लेकिन नहीं,

आप ऐडसेंस से कितना कमा सकते हो यह आपकी साइट के ट्रैफिक और आपको ऐडसेंस से मिलने वाली RPM और CPC पर निर्भर करता है। अगर आपके पास अच्छा ट्रैफिक है तो आप 100,000 रुपया तक कमा सकते हो। दूसरा आपके पास लो क्वालिटी ट्रैफिक है तो आप 100,000 ट्रैफिक से 50,000 भी नहीं कमा सकते। मगर इतना खुश होने की जरूरत नहीं है, खुश होने से पहले यह भी पढ़ लो।

माना कि हम ऐडसेंस महिने के लाखों कमा सकते हैं लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आपका ऐडसेंस अकाउंट कब डिस्प्रूव या सस्पेंड हो जाए। इसका ना ही आपके पास कोई लिखित प्रमाण है। आपकी जरा सी गलती से आप हीरो से जीरो बन सकते हो।

यानी इसमें इतना रिस्क है कि अगर आप मंथली 1 लाख कमा रहे हो और अचानक आपका ऐडसेंस बंद हो जाए तो आपकी कमाई एकदम से 0 हो जाएगी। सिर्फ इतना ही नहीं adsense ads पर मिलने वाली CPC भी फिक्स नहीं है। आज आपकी CPC $.50 है तो कल $0.05 भी हो सकती है।

इस वजह से हमेशा लोगों में भ्रम रहता है की अद्सेंसे से सच में कितना कमा सकते है। मेरे हिसाब से, मैं यही कहूँगा की बहुत कमा सकते है मगर ऊपर बताई रिस्क भी हैं।

मैं यहां ऐडसेंस पब्लिशर को 2 part में बांट रहा हूं:

1. ऐडसेंस से अच्छी कमाई करने वाले पब्लिशर:

ऐसे ऐडसेंस पब्लिशर जो शुरुआत से ही ऐडसेंस से अच्छी कमाई कर रहे हैं, जिनको ऐडसेंस से अच्छी CPC मिलती है और कम ट्रैफिक पर अच्छी कमाई हो जाती है। उन सब का यही मानना है कि ऐडसेंस से लाखों रुपए कमा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर, अगर आपको ऐडसेंस से हर महीना 1 लाख भी मिल जाते हैं तो आप भी यही कहोगे।

इनके अनुसार हम अद्सेंसे से अच्छी कमाई कर सकते हैं क्योंकि यह खुद ऐडसेंस से अच्छा कमा चुके हैं या फिर कमा रहे हैं। इसलिए इनकी सोच होती है कि वाकई में अद्सेंसे से बहुत पैसा कमाया जा सकता है। आप अगर कुछ ब्लॉगर से बात करोगे तो ऐसे कुछ लोग आपको मिल जाएंगे।

2. ऐडसेंस से कमाई नहीं कर पाने वाले यूजर:

ऐसे यूजर जिनका अभी तक ऐडसेंस अप्रूवल नहीं हुआ है या फिर हो भी गया है तो उनकी कमाई बहुत कम है। जिनको ऐडसेंस से बहुत कम CPC मिलती है, उनके अनुसार अद्सेंसे से अधिक कमाई करना बहुत मुश्किल है। मुझे बहुत से ब्लॉगर कहते हैं कि मेरी ऐडसेंस CPC हमेशा $0.01 से $0.05 तक ही रहती है।

वाकई इतनी CPC वाले adsense publisher के दिमाग में यही बात होगी कि ऐडसेंस से ज्यादा नहीं कमा सकते और वह दूसरे लोगों को भी यही कहते हैं।

दरअसल, इन दोनों में इतना अंतर होता है, ऐडसेंस के बारे में जानकारी होना और ना होना। जिस यूज़र को ऐडसेंस के बारे में अच्छी जानकारी है वह ऐडसेंस से अच्छी कमाई कर सकता है।

जिस अद्सेंसे उपयोगकर्ता को ऐडसेंस के बारे में बहुत कुछ नहीं पता वह इससे ज्यादा कमा नहीं सकता। एक समय के बाद उसका ऐडसेंस डिसएप्रूव हो जाता है।

अगर हम इन दोनों को बराबर ट्रैफिक भी दे दे तो दोनों की कमाई में 40% से 50% का अंतर होगा क्योंकि ऐडसेंस से कमाने के लिए कड़ी मेहनत ही नहीं स्मार्ट मेहनत की जरूरत है।

अब आप किस कैटिगरी में से हैं वह आप अच्छी तरह से जानते हैं। अगर आपको वास्तव में अद्सेंसे से ज्यादा कमाना है तो इसके बारे में सीखना होगा।

नहीं, आपको कोई प्रोग्रामिंग या फिर कोडिंग लैंग्वेज सीखने की जरूरत नहीं है बस आप गूगल ऐडसेंस की सभी शर्तें और नीति पढ़ ले तो बहुत कुछ सीख जाओगे।

यह भी पढ़ें:

  • Google AdSense की पूरी जानकारी हिंदी में

अगर आपके लिए यह आर्टिकल हेल्पफुल साबित हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें ताकि कई और ब्लॉगर भी इसे पढ़ सके।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 68 )

  1. Nice post. I was wondering how much can one earn from Adsense. Thanks for clarifying.

    Reply
  2. Dear sir kya mei apni chatting site se bhi earning kr skta hoo .. Plz help

    Reply
  3. Apne jo bataya hai mujhe bahut accha laga ki google ads ke bareme pata chlta hai to jyada log ads par click nhi karte....good point...

    Mai aisa nhi karta jb mujhe post acchi lagti hai tab aise hi blogger ki help ke liye click kar deta hu...
    Aur thoda bahut intrest bhi dikhata hu...taki shk na ho...

    Hal hi me kisi aik blog par newspaper Theme ka referal marketing dekha...
    To mene direct purchase nhi kiya us bande ki help ki click karke aur buy karke...

    To unhone bataya ki unhe 5 doller mile purchase kiya to....

    Reply
    • Good bro lekin sabki soch aap jaisi nahi hoti na.

      Reply
  4. Sir mera youtube Acount suspend hi gaya hai apeel kiya thaa par kuchh nahin huwa. Sir mere blog par adsense chal raha hai plz ye bataaye ki dusre gmail se youtube chaanal bana kar mai apne blog ke adsense se conect kar sakta hoo? Kya aisa ho sakta hai ?

    Reply
    • Yes kar sakte ho.

      Reply
  5. Sir mujhe aapki help chahiye,
    Maine apne blog ka domain name change kar diya hai tab se Adsense ke ads show nahi ho rahe Hain, Lekin jaha par ads lagaye Hain vaha par Kali space aata hai

    Maine Adsense me site ko verify bhi kar diya hai
    Sir please meri jaldi help kare

    Reply
    • Apne adsense account settings>> sites settings me ja kar new domain ko add karo.

      Reply
    • Sir I have a domain, jo mere naam par hai, aur adsense dusre ke naam par bana hai, dono connect hai, kya yah suspend ho sakta hai

      Reply
  6. Sir help me mere adsense balanse me 11 tarik ko $405 add hue per adsense ne 21 ko $405 he bank me transfer kiye he per bank transaction nikalne pr use $395 hi he please help me

    Reply
    • Sabke sath aesa hi hota hai. Currency convert karne ki wajah se.

      Reply
  7. Jaise Ham Amazon Affiliate Se Link Share Karke Earning Kar Sakte Hai.....
    Lekin Kya ham Banner Apne Blog Me Use Kar Sakte Hai... Kya Isme Banner Feature Hai?

    Reply
    • Yes kar sakte ho. Yes bahut hai.

      Reply
  8. ad injection.

    Reply

Leave a Comment

×