New Year Giveaway | Get OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

Captcha क्या है?

Captcha एक ऐसा program है जिसका इस्तेमाल Human verification के लिए किया जाता है। यह एक प्रकार की चुनौती-प्रक्रिया (challenge response) है जिससे ये पता लगाया जाता है कि उपयोगकर्ता कंप्यूटर है या इंसान।

Internet पर मौजूद बहुत सी websites पर online forms के नीचे इनका इस्तेमाल किया जाता है, ताकि spam से बचा जा सके। इसमें users से ऐसे सवाल पूछे जाते हैं, जिसमे टेढ़ी-मेढ़ी image में दिए गए text enter करने पड़ते हैं।

User के wrong code enter करने पर उसे फिर से captcha verify करना होता है। ये इतने irregular होते हैं कि कोई automatic program इन्हें pass नहीं कर पाता है।

CAPTCHA की फुल फॉर्म क्या है?

Captcha की full form है "Completely Automated Public Turing test to tell Computers and Human Apart".

ये शब्द 2003 में Luis von Ahn, Manuel Blum, Nicholas J. Hopper और John Langford द्वारा गढ़ा गया था।

इस words की उत्पत्ति होती है word "capture" से, जो human responses को कैप्चर करके spam bot से form को सुरक्षित करता है।

Captcha का उपयोग क्यों किया जाता है?

Captcha का इस्तेमाल online spam से बचने के लिए किया जाता है। क्योंकि Webmasters तो अपनी Website में Contact Form, Comment Form Add करके रखते हैं।

और Spammers computer bots का इस्तेमाल करके उन्हें Access करने की कोशिश करते हैं। जबकि वो  कांटेक्ट फॉर्म सिर्फ सिर्फ व्यक्ति के लिए होते हैं।

यानी इनका इस्तेमाल Websites Form में spam सुरक्षा प्रदान करने के लिए किया जाता है। Security के साथ-साथ इससे Server Down की प्रॉब्लम भी नहीं होती है।

Google captcha इसके लिए सबसे ज्यादा पॉपुलर है, हालांकि अब इस से भी बेहतर सुरक्षा Recaptcha का उपयोग किया जाता है, जो कि कैप्चा से कहीं ज्यादा secure है।

Captcha इस्तेमाल करने का रक्षात्मक फायदा भी है लेकिन कुछ उपयोगकर्ताओं को इसी शिकायत भी है। क्योंकि इन captchas की वजह से उनका काम slow हो जाता है।

Avatar for Editorial Staff

हम इस साईट पर टेक्नोलॉजी और इन्टरनेट से सम्बंधित नयी-नयी जानकारी शेयर करते है। आप हमे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते है।

Leave a Comment

×