10 कारण जिनकी वजह से सभी लोग आपको नजरअंदाज करते है

यदि आप जानना चाहते है की लोग आपको नजरअंदाज क्यों करते है और इसकी वजह क्या है तो यहां मैं आपको 10 कारण बताऊंगा जिनकी वजह से लोग आपको नजरअंदाज करते है इन गलतियों को सुधार कर आप अपनी जिंदगी बदल सकते है और सबके प्यारे बन सकते है।

Sabhi Log Aapko Ignore Kyu Karte Hai

जब कोई हमे छोड़ हमारे दोस्त या किसी और की सुनता है या कोई हमारी बात नहीं सुनता है तो हम सोचते है की लोग मुझे नजरअंदाज क्यों करते है, क्यों लोग आपसे ज्यादा दूसरों को पसंद करते है यहां तक की कई बार तो आपमें अच्छाई होने पर भी कोई आपसे जुड़ना नहीं चाहता।

दरअसल, हम सभी में कुछ ना कुछ कमी या बुरी आदत होती है पर हमे उसके बारे में पता नहीं होता, ये गलत नहीं है पर अगर हम अपनी गलतियों के बारे में जानना ही नहीं चाहे वो गलत है।

यदि आपके साथ भी ऐसा होता है तो समझो आपकी की भी कोई बुरी आदत, लत, कमी है जिसकी वजह से लोग आपसे नफरत करते है और दिलचस्पी नहीं लेना चाहते है।

10 बुरी आदत जिनकी वजह से सब आपको नजरअंदाज करते है

हमारे अंदर कुछ कमी और कुछ बुरी आदत होती है जो लोगों को पसंद नहीं आती है जिनकी वजह से किसी को हमसे बात करना अच्छा नहीं लगता, चलिए जानते है वो 10 आदत कौनसी है।

सभी लोग आपको नजरअंदाज क्यों करते है इसकी वजह क्या है!

1. किसी की बात ना सुनना

यदि आप किसी और की बात नहीं सुनते है और सिर्फ अपनी बात करते है तो ये आदत छोड़ दें क्योंकि कोई उससे बात करना पसंद नहीं करता जो किसी और की बात नहीं सुनना चाहता, ऐसे लोगों से कोई बात करना पसंद नहीं करता।

इसलिए अपने मुंह को बंद रखो और कान को चालू रखो, लोग आपसे क्या कहते है या क्या कहना चाहते है उनकी बातें सुनो फिर उनसे बात करो ताकि लोग आपसे नफरत के बजाय मोहब्बत करें।

2. खुद की गलती नहीं मानना

दुनिया में जितने भी इंसान है हर एक इंसान से जीवन में कुछ ना कुछ गलती हो जाती है ईश्वर के अलावा कोई इंसान ऐसा नहीं है जिससे गलती नहीं होती, आप गलती नहीं करते ये हो सकता है लेकिन आप कभी गलती नहीं करते ये नहीं हो सकता ये नामुमकिन है।

हकीकत का सामना करो और जिस तरह आप अपनी जीत को स्वीकारते हो उसी तरह अपनी हार और गलतियों को स्वीकारना सीखो, यदि आप ऐसा नहीं करते है तो आने वाले समय में आपके पास बहुत कम लोग अपने होंगे।

3. हमेशा व्यस्त रहना

आपका दोस्त यही चाहता है की आप उसके साथ कुछ समय बिताएं, कोई ऐसे दोस्त को पसंद नहीं करेगा जिसके पास समय ही नहीं है और जो हमेशा व्यस्त रहता हो, ऐसा होने पर आपसे अच्छे लोग दूर हो जायेंगे और सिर्फ वो बात करेंगे जिनका आपसे कुछ काम होगा।

मुझे पता है सभी अपने जीवन में बहुत व्यस्त है और सभी को बहुत सारा काम करना होता है पर सिर्फ काम ही जिंदगी नहीं है, परिवार, दोस्त के साथ कुछ समय निकालो ताकि आपके लिए भी कोई समय रख सके।

4. दूसरों की बुराई करना

बरें लोगों की बुराई करो उससे कोई दिक्कत नहीं है लेकिन किसी की बुराई करने की भी हद होती है, कोई ऐसे आदमी को पसंद नहीं करेगा जो हमेशा दूसरों की बुराई करता हो ऐसे लोगों से हर कोई दुर से बचकर निकलना पसंद करते है।

हमेशा दूसरों की गलतियों को लोगों के सामने पेश करना गलत है किसी की अच्छाईयों पर भी ध्यान देना सीखो, कभी चुप भी रहा करो और दूसरों की अच्छाई भी किया करो, और लोगों को खुश करना सीखो ताकि आपको कोई पसंद करें।

5. अपनी सफलता की बढ़ाई, अच्छाई करना

हम सभी अपनी सफलता और उपलब्धियों पर बात करते है और एक दुसरे को उसके बारे में बताते है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते है जो हमेशा अपनी कामयाबी के बारे में सभी को सुनाते फिरते है ऐसे लोगों को सभी उबाऊ समझते है और कोई उनसे बात नहीं करना चाहता।

अपनी सफलता पर बात करना बुरी बात नहीं है करो लेकिन इसकी भी एक सीमा बनाओ और उस सीमा से ज्यादा अपनी अच्छाई मत करो, नहीं तो लोग आपको पागल समझ कर नजरअंदाज करने लग जायेंगे।

6. सिर्फ नकारात्मक सोच रखना

यदि आप उन लोगों में से एक है जो हमेशा मुसीबत में रहते है जिन पर हमेशा कोई ना कोई आफत आई रहती है, आपकी जिंदगी कभी काले बादलों से काली नहीं होती और आप हमेशा दूसरों से मदद मांगते फिरते हो।

मुसीबतों का सामना करो और अपनी समस्याओं को दूसरों के साथ साझा मत करो बल्कि अपनी समस्या का समाधान खुद करो, हर मामलें को नकारात्मक सोच से मत देखो, सकरात्मक बनो ताकि लोग आपको पसंद करें।

7. किसी भी मामलें को गंभीर ना समझना

खुश रहना सभी चाहते है जो लोग हमेशा खुश रहते है उन्हें सभी पसंद करते है लेकिन कुछ किसी भी मामलें को गंभीरता से नहीं लेना चाहते, ऐसे लोगों के जीवन में सब कुछ मजेदार होता है ऐसे लोगों से सभी बचना पसंद करते है।

खुश रहना गलत नहीं है पर जरुरत पढने पर किसी मामलें को गंभीरता से ना लेना भी सही नहीं है आप खुश रहो और सभी को खुश रखो लेकिन गंभीर मामलें को गंभीरता से लेना सिखों।

8. आप बात करने के काबिल नहीं है

यदि आप सभी के साथ बुरा बर्ताव करते है और दूसरों को गाली देते हो और दूसरों की बेईज्जती करते हो तो शायद कोई ही ऐसा होगा जो आपको पसंद करता हो, आपके साथ कोई 2 पल बिताना पसंद नहीं करेगा।

ऐसा मत करो, अगर आप किसी से समहत नहीं है तो सही शब्दों का इस्तेमाल करो और उसे समझाओ, अगर वो फिर भी ना मानें तो उसे अपने हाल पर छोड़ दें, उसे गाली दे कर अपमानित मत करो, उसकी बुराई मत करो, लायक बनो।

9. लोग आपको बेईमान मानते है

जब भी कुछ लोग एक जगह इकठ्ठा होते है तो उनके बीच अच्छे बुरे लोगों की चर्चा जरुर होती है, एक आदमी अच्छा होता है जिसके बारे में सभी कहते है की वो सचमुच बहुत ईमानदार है और हमेशा सच बोलता है उसके साथ दोस्ती करना अच्छा है।

लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते है जिनको सभी बेईमान मानते है जिन पर कोई उम्मीद और विश्वास नहीं करता है, अगर आप वो आदमी नहीं बनना चाहते है तो ईमानदार बनो, झूठ मत बोलों ताकि आप दुश्मनों से ज्यादा दोस्त बना सको।

10. आप स्वार्थी है

सभी दोस्त बनाते है और जाहिर सी बात है जब दोस्ती गहरी होती है तो पैसों का लेन-देन भो होता है पर कुछ लोग अपने दोस्त से पैसा लेकर वापस देने का नाम ही नहीं लेते, ऐसे लोगों से कोई ना तो दोस्ती करना पसंद करेगा और ना ही बात।

लेने का नाम देना होता है इस हाथ से लो और उस हाथ से दो, आपने कब किसी से क्या लिया और कब वापस दिया किसी को इसके बारे में पता नहीं चलना चाहिए, ऐसा काम मत करो जिससे आप स्वार्थी कहलाओ, लालची और स्वार्थी मत बनो।

निष्कर्ष

अगर आप इन आदतों और गलतियों में सुधार कर लेते है तो मुझे यकीन है आपको कोई नापसंद नहीं करेगा बल्कि सभी आपको पसंद करेंगे और प्यार करेंगे और कोई आपको नजरअंदाज नहीं करेगा, सभी आपसे बात करना पसंद करेंगे।

उन गतिविधियों पर ध्यान दो जो आप करते है या आप दूसरों के साथ क्या करते है अगर आपमें कमियां है तो उन्हें खत्म करो, अगर आप अपने आप को सुधार नहीं सकते तो आपको किसी के बारे में कुछ कहने का हक़ नहीं है।

अगर आप खुद को सही समझते हो पर लोग आपको ऐसा नहीं समझते है तो सोचो की इस दुनिया में सबसे ज्यादा गलती करना वाले आप है अगर आप खुद में सुधार कर लेंगे तो समझो पूरी दुनिया सुधर जाएगी।

जब ऐसा होगा तो आपको चाहने वाले कुछ ही नहीं बल्कि लाखों होंगे और लोग आपसे बात करने के लिए तरस रहे होंगे, अगर आप ऐसा ही चाहते है तो अभी से खुद को सुधारने में लग जाओ और उन सभी कमियों को निकल फेको जो लोगों को आपमें दिखती है।

अब अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 28 )

  1. Bahut badhiya bate sajhayi hai aapne

    Reply
  2. Hi नमस्कार sir मै से एक domain Godday server पर transfer कर रहा हु , लेकिन sir उस domain को lock करके रखा है तो कृप्या domain को unlock कर दे या अन्य किसी प्रकार की technical support की जरुरत पड़ती है .

    Reply
    • Yes domain ko unlock kanra padega. Jyada jankari ke liye apa domain support team se contact kar sakte ho.

      Reply
  3. Jummedeen bhai mei aaj kai mahine bad comment kar raha hu kyonki paise ki kami ki wajah se mei net nahi chala sakta karib 3 saal pehele maine aapki site par lagatar karib one year visit kiya hai maine bich me hi blogging chhod di thi ab mei dobara se blogging start karna chahta hu lekin ek problem hai
    1. mera domain name expire ho raha hai or use mei renew nahi karna chahta hu
    2. Mere pas godaddy se email aaya hai ki agar aap domain renew nahi karte hain to aapko 3000 se jyada shulk dena pad sakta hai kya aisa ho sakta hai please tell me
    3. Mei apne blog ko kisi dusri email id par transfer karna chahta hu isse adsense par koi parbhav to nahi padega
    4. Agar mei domain name renew nahi karta hu aur blog ko dusri email id par transfer karta hu to adsense ko dobra se jodna padega ya mera adsense account band ho jayega
    Itne lambe sawal ke liye sorry jawab jarur de

    Reply
    • 1. Agar aapko us domain ko use karna hai to renew karna hoga.
      2. Yes after expire aapko jyada pay karna hoga.
      3. no isse adsense par koi problem nahi hai.
      4. agar aapke pas custom domain se approve adsense hai to koi problem nahi hogi.

      Reply
  4. Nice Article bhai..!! Bhut kuch sikhne ko mila aapki in baato se..!!

    Reply
  5. mere pass mera watermark logo teyaar hai use image me kaise add karu konse software se easy rahega pc ke liye btana

    Reply
    • photoshop

      Reply
  6. Very Good

    Reply
  7. Bahut Hi Acchi Article hai or Waise to Mai Sabhi Ko Entertain karta Hu or sabhi Ko Hasata hu Isliye mera Friend Circle Jada Hai Or Apko bhi Hasaya Tha maine Jaipur Google Event Me

    Reply
  8. badiya likha hai bhai jaan

    Reply
  9. Really very helpful post sir...
    lekin mujhse sabhi baat karte hain.

    Reply
    • Very good, insan ko aesa hi hona chahiye.

      Reply

Leave a Comment

×